सबसे बेहतरीन मुनाफा देने बाला Doji कैंडल 2022| Doji Candlestick Pattern In Hindi 

दोस्तों, आपको doji candlestick pattern in hindi में 4 प्रकार के कैंडल देखने को मिलेंगे. long legged doji, dragonfly doji, gravestone doji, four price doji आदि सभी कैंडल की जानकारी इस लेख के मध्यम से सिखने और समझने को मिलेंगे. यदि doji candlestick pattern in hindi के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस लेख में आखीर तक बने रह.

Doji candle किस तरह का होता है?

doji एक सिंगल कैंडलस्टिक पैटर्न है यह कुछ-कुछ स्पिनिंग कैंडल की तरह ही दिखता है. इसकी real body बिलकुल भी नहीं होती है इसका मतलब ये हुआ की – इसमें open और close की कीमत एक बराबर ही होती है. Doji candle की परिभाषा- जिस कैंडल की open और close प्राइस एक बराबर हो और real body बिलकुल ना हो, इसकी upper shadow और lower shadow कितनी भी लम्बी हो, उसे ही doji candlestick pattern in hindi कहते है.

दोजी कैंडलस्टिक पैटर्न्स क्या दिखता है?

चार्ट में दोजी कैंडलस्टिक होने वाले अनिश्चितता को दर्शाती है. जब भी doji बनेगा तो उस समय मार्किट रिवर्सल होने लगता है. दोजी कैंडल का ये भी संकेत होता है doji बुलिश और बेरिश दोनों के बिच लड़ाई चल रही होती है. इस doji कैंडल से share market में इंट्राडे ट्रेडिंग से बहुत लाभ मिलता है. इसके बारे में पूरी जानकारी होना बहुत जरुरी होता है..

Candlestick Chart In Hindi Pdf 2022

What is Technical Analysis in Hindi 

Intraday Trading में loss से कैसे बचे 

What is Stock Market in Hindi

Binomo Trading app से पैसे कैसे कमाए

Intraday का क्या मतलब होता है

Long legged doji -doji candlestick pattern in hindi

लॉन्ग legged doji के बारे में समझते है. जैसा की हमने आपको emage के माध्यम से समझाने की कोशिश की है. इस कैंडल की upper shadow और lower shadow दोनों काफी हद तक लम्बी होती है.

Long legged doji -doji candlestick pattern in hindi

जब भी इस तरह चार्ट में कैंडल बनता है तो doji बुलिश और बेरिश ट्रेडर के बिच में लड़ाई होती है. क्योकि इस कैंडल के upper shadow बुलिश ट्रेडर को मुनाफा दिलाती है और lower shadow बेरिश ट्रेडर को मुनाफा दिलाती है. चार्ट में long legged doji बनने पर घटना घटित होती है ट्रेडर ये समझने से असमर्थ होते की अब मार्किट ऊपर जाने बाली है या फिर निचे !

शायद अब आपको long legged doji के बारे में पता चल चूका होगा की इसकी upper shadow और lower shadow काफी अधिक लंम्बी होती है, इसके open और close एक बराबर होते है मतलब कि जिस कीमत पर ओपन होता है और उसी कीमत पर क्लोज होता है लेकिन इसमें थोड़ा अंतर भी हो सकता है.

दोजी कैंडल इसी प्रकार से मार्किट में चल रही घटना को दर्शाता है. Doji कैंडल किसी भी रंग का हो हरा/नीला या लाल इससे कोई ज्यादा बड़ा फर्क नहीं पड़ता है ल्रेकिन फिर भी बुलिश ट्रेंड हरा/नीला और बेरिश ट्रेंड लाल बनता है इससे हमें कन्फर्म होने में थोड़ी मदद मिल जाती है.

हम Long legged doji candlestick pattern में बने high और low का उपयोग ब्रेक आउट ब्रेक (brekout) को पता करने के लिए कर सकते है. Example- जब भी long legged doji के high को पार करे तब share ख़रीदे और low के टूटने के बाद share को बेचना है.

इसी प्रकार से आप technical analysis में long legged doji को समझकर उपयोग कर सकते है. इसके बाद आपको dragonfly doji के बारे में समझाऊंगा. Doji candlestick pattern in hindi, इसका उपयोग ट्रेडिंग में कैसे करे पूरी जानकारी देने बाला हु इसलिए आप इस लेख को पूरा पढ़े.

Dragonfly doji -Doji Candlestick Pattern in Hindi

Dragonfly doji Candlestick Pattern in Hindi
Dragonfly doji Candlestick Pattern in Hindi

ट्रेडर अब में आपको dragonfly doji कैंडल के बारे में समझाऊंगा.जिस तरह आप ऊपर emage में देख सकते है की dragonfly doji का lower shadow काफी लम्बा होता है और इसके pattern में कोई भी high नहीं होता है. ये dragonfly काफी अच्छा होता है इससे bulish ट्रेडर की जीत होती है. इस तरह का कैंडल इसलिए बनता है क्योकि berish ट्रेडर्स मार्किट को निचे लाने की कोशिश करते है.

लेकिन वे असफल हो जाते है इस बात से ही dragonfly doji को समझ सकते है. यह bullish trend बनने बाला होता है इसलिए dragonfly doji बेरिश ट्रेंड रिवर्सल (bearish trend reversal) होता है इसका मतलब है की अब मार्किट में मंदी ख़त्म होने बाली है और अधिक तेजी आने बाली है.

यदि जब भी आपको चार्ट में dragonfly doji बने तो समझ लेना की मार्केट में तेजी आने वाली है लेकिन कन्फर्मेशन जरुर करले. जब भी dragonfly doji berish trend के आखिर में बनती है तो इसके 80% चांस bulish trend में जाने के होते है इसका यही संकेत है.

Dragonfly doji से काफी अधिक तेज ट्रेंड रिवर्सल होता है. आप इसका उपयोग आप कैंडलस्टिक पैटर्न ट्रेडिंग में कर सकते है. यदि मार्किट ड्रैगनफ्लाई दोजी का lower shadow तोड़ देता है तो बुलिश ट्रेंड का रिवर्सल नहीं होगा.

इस बात को याद रखे. ड्रैगनफ्लाई दोजी के lower shadow से पता चलता है की बेरिश ट्रेडर मार्किट को निचे ले जाने की पूरी कोशिश करते है लेकिन वे इसमें कामयाब नहीं होते है. याद रखे जब भी चार्ट में doji ऊपर बना हो और आप ट्रेड ले लेते है तो bulish trend की जगह berish trend भी सुरु हो सकता है. Doji Candlestick Pattern kya hota hai.

Gravestone Doji- Doji Candlestick Pattern in Hindi

Gravestone doji Candlestick Pattern in Hindi
Gravestone doji Candlestick Pattern in Hindi

अब आपको doji candlestick pattern in hindi के gravestone doji के बारे में समझते है. ये ग्रेवस्टोन दोजी सिर्फ बुलिश ट्रेंड का प्रतिक है. इस कैंडल का मतलब है की जब मार्किट में मंदी का समय खत्म होने वाला होता है तो gravestone doji बनता है और मार्किट में अधिक तेजी आती है.

इसे आप आसानी से पहचान सकते है क्योकि इसमे कोई भी lower shadow नहीं होता है इसके सिर्फ high और close देखने को मिलता है. जब भी मार्किट में अधिक मंदी होती है तो बुलिश ट्रेडर इसे धीरे-धीरे मार्किट को ऊपर ले जाते है. ट्रेडर्स जब भी आपको चार्ट में gravestone doji बनता हुआ दिखाई दे तो समझ जाना की अब मार्केट में बेरिश ट्रेंड रिवर्सल हो सकता है, मार्किट में तेजी आ सकती है चार्ट में इसका संकेत तेजी होता है.

Four price doji- Doji Candlestick Pattern in Hindi

four price doji- emage

Doji Candlestick Pattern in Hindi
Doji Candlestick Pattern in Hindi

अब हम doji candlestick pattern in hindi के four price doji को समझते है की यह किस तरह से कार्य करता है और इसका मार्किट में क्या संकेत है. जैसा की आप emage में देख सकते है की इस कैंडलस्टिक चार्ट पैटर्न में high, low, open और close अब बराबर होते है. मतलब की मर्केर्ट जिस कीमत पर open होता है और उसी कीमत पर close भी  होता है.

इसमें आपको high और low दोनों ही देखने को नहीं मिलते है. इस लेख में हमें आपको बताया है की doji candlestick pattern in hindi, doji candle kis trah dikhta hai, doji candle kya hota hai,. doji candle kisa dikhta hai है.

Leave a comment