स्पिनिंग टॉप कैंडलस्टिक पैटर्न 2022| Spinning top Candlestick Pattern in Hindi

दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको Spinning top candlestick pattern क्या है, spinning top candlestick pattern in hindi, Bullish Spinning top candlestick pattern के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे. यदि आप इस pattern के बारे में अच्छी से जानना चाहते है  तो इस लेख में आखीर तक बने रह.

 Spinning top Candle क्या है- The Spinning Top

स्पिनिंग टॉप काफी रोचक कैंडल है. यह मरुबोजु कैंडल से अलग है ये मार्केट की मौजूदा हालत को बताता है. इसके सिंगल से ट्रेडर को मार्किट में possition बनाने में काफी मदद मिलती है. आपको निचे स्पिनिंग टॉप कैंडल दिखाई है. क्या आपको इसमें कुछ ख़ास दिख रहा है?

Spinning top Candlestick Pattern in Hindi
Spinning top Candlestick Pattern in Hindi

आप इन point को देखे –

  1. इन कैंडल की real body काफी छोटी होती है.
  2. इसमें आपको Upper and Lower Shadow भी एक बराबर देखने को मिलेगा.

इस तरह की कैंडल को देखते हुए आपको क्या लगता की है की मार्किट में क्या हुआ होगा. स्पिनिंग टॉप दिखने में छोटा सा और सीधा कैंडल दिखाई देता है, लेकिन इसमें कई संकेत छिपे है आइये इनको  जानते है –

  1. यह छोटी real body कैंडल बताती है की open price और close price एक दूसरे के काफी नजदीक है  example – एक share की ओपन प्राइस 220 और क्लोज कीमत 225 हो सकती है. या फिर open प्राइस 225 और close प्राइस 217 हो सकती है. इन दोनों हालातों में छोटी real body बनना आम बात है क्योकि किसी share की कीमत 210 रूपए है तो उसके 5 रुपए के बदलाव में ज्यादा मायने नहीं रखता है.

क्योकि ओपन प्राइस और क्लोज प्राइस दोनों एक दूसरे के इतने करीब है इसलिए कैंडल किसी भी रंग की हो इससे कोई मतलब नही होता है. मतलब तो इस बात से है ओपन और क्लोज प्राइस काफी करीब है.

 Hammer Candlestick Pattern में किस समय share ख़रीदे 

कॉल/पुट आप्शन खरीदने से पहले 2 बातें 

मार्किट के Up और Down दोनों में मुनाफा

अपर शैडो (Upper Shadow) –

अपर शैडो रियल बॉडी को दिन के उच्चतम स्तर से जोड़ता है अगर यह लाल कैंडल है तो हाई और ओपन एक दूसरे से जुड़ते हैं और अगर यह नीला कैंडल है तो हाई और लोज एक दूसरे से जुड़ते हैं. यदि आप स्पिनिंग कैंडल की छोटी रियल बॉडी और अपर शैडो पर ही ध्यान देते है तो आपको क्या क्या लगता है की मार्किट में ऐसा क्या हुआ होगा?

इस कैंडल में अपर शैडो हमें बताता है कि बुल्स ने मार्केट को ऊपर ले जाने की पूरी कोशिश की लेकिन वो असफल हुए. जिस तरह से इनकी कोशश सफल नही होती है फिर लम्बी body की real कैंडल हारे/नीले रंग की बनती है ना की छोटी कैंडल!

यह इसलिए होता है क्योकि बुल्स ने ऊपर ले जाने की पूरी कोशिश की है लेकिन वे सफल नहीं हुए. (Spinning top candlestick pattern in hindi, Bullish Spinning top candlestick pattern)

लोअर शैडो ( Lower Shadow ) –

लोअर शैडो रियल बॉडी को सबसे निचे की कीमत से जोड़ता है. यदि यह लाल कैंडल है तो लो और क्लोज एक साथ जुड़ते हैं और अगर यह नीला/हरा कैंडल है तो लो और ओपन आपस में जुड़ते हैं. यदि आप रियल बॉडी और लोअर शैडो को एक साथ देखें और अपर शैडो की ओर ध्यान ना दें, तो आपको क्या दिखता है, क्या हुआ होगा?

जिस तरह से बुल्स के साथ हुआ था, इस कैंडल के लोअर शैडो से यह संकेत मिलता है कि बेयर्स यानी मंदी वालों ने मार्किट को नीचे खींचने की पूरी कोशिश की थी लेकिन वह अपनी इस कोशिश में असफल हुए. यदि बेयर्स अपनी कोशिश में सफल हुए, तो लाल रंग की लम्बी रियल बॉडी होती है.

यह इसलिए होता है क्योकि बेयर्स ने निचे ले जाने की पूरी कोशिश की है लेकिन वे सफल नहीं हुए. अब स्पिनिंग टॉप के सारे हिस्सों – रियल बॉडी, अपर शैडो और लोअर. स्पिनिंग टॉप कैंडल का पूरा मतलब ये है- बुल्स और बीयर्स दोनों मार्किट को अपने कब्जे में नहीं ले पाए. लेकिन स्पिनिंग टॉप चार्ट मे काफी सही तरीके से संकेत देता है की आपको मार्किट में पोजीशन लेनी चाहिए या नहीं!

(Spinning top candlestick pattern in hindi, Bullish Spinning top candlestick pattern) नुक्सानसे कैसे बचे- Candlestick Pattern PDF in Hindi

शेयर की कीमत ऊपर-नीचे क्यों जाती है?

आईपीओ के क्या फायदे हैं?

मार्किट के Up और Down दोनों में मुनाफा 

मंदी में स्पिनिंग टॉप का क्या मतलब होता है?

Share में चल रही मंदी में स्पिनिंग टॉप कैंडल के बनने पर क्या होगा? जब भी किसी share में मंदी चल रही होती है तो उसमे बेयर्स (खरीदने बाले लोग) का कब्ज़ा होता है. ये भी हो सकता है की स्पिनिंग टॉप बनते समय बेयर्स बेचने की तैयारी कर रह हो.

दूसरी तरफ बुल्स की यही कोशिश रहती है की मार्किट को गिरने से रोका जाय, इसलिए ये अपनी पोजीशन को बनाते है. लेकिन वह सफल नहीं हो रह होते है यदि बुल्स सफल होते है तो नीले/हरे कैंडल बाला दिन होता है ना कि एक स्पिनिंग टॉप वाला. स्पिनिंग टॉप की इस स्थति को देख कर क्या फैसला लेंगे? साथ ही आपको देखना होगा की आगे क्या होगा. आगे ये चीजें हो सकती है –

  1. मार्किट में और भी बिकवाली हो सकती है
  2. या फिर मार्किट सही से खड़ा होगा और ऊपर की तरफ जायेगा

जब आप ठीक से समझ नहीं आ रहा है तो आपको दोनों तरफ (नीचे जाने और ऊपर जाने) पोजीशन बनाने की तैयारी रखनी जरुरी है ये सही अवसर साबित हो सकता है, लेकिन थोड़ा संभल कर, इसमें आपको पूरी पूंजी नही लगानी है.

मतलब की यदि आपका इरादा 800 शेयर्स खरीदने का है तो उसमे से 400 खरीदना चाहिए. और साथ ही इस पर नजर रखे की मार्किट किधर जा रहा है यदि मार्केट ऊपर जाने लगा है तो बचे हुए 400 शेयर्स भी सही समय देख कर उनको भी खरीद सकते है. और कीमत में भी Averaging होगी.

यदि सच में मार्किट ऊपर जान लगता है तो आपको शेयर्स सबसे निचे कीमत पर मिले है.

मान लीजिये यदि इसका उल्टा होने लगा मतलब की शेयर्स की कीमत गिरने लगती है तो उसको आधे 400 शेयर्स का नुकसान होगा क्योकि उसने 400 शेयर्स ख़रीदे है ना की पूरे 800.

निचे आपको एक चार्ट दिख रहा होगा की जब भी जिसमे मंदी के समय स्पिनिंग टॉप बनता है तो क्या होता है? इस उदाहरण में साफ-साफ दिख रहा है की स्पिनिंग टॉप बनने के बाद share की कीमत में तेजी आ गई है.

Bullish Spinning top Candlestick Pattern
Bullish Spinning top Candlestick Pattern

आप इस दूसरे चार्ट में देख सकते है Spinning top Candle के बाद कुछ समय के लिए मंदी रहती है.

Spinning top Candlestick Pattern in Hindi
Spinning top Candlestick Pattern in Hindi

इसे यह भी कह सकते है की स्पिनिंग टॉप आंधी/तूफान आने के पहले की शांति है. यह किसी भी दिशा में मूढ़ सकता है मतलब की मार्किट काफी निचे या ऊपर भी जा सकती है. इससे हम ये नहीं पता कर सकते है की मार्किट किधर जाने बाली है लेकिन ये पता चल जाता है की मार्किट किस दिशा में जा रही है और उसी के लिए आपको तैयार रहना होगा.

तेजी में स्पिनिंग टॉप का मतलब क्या होता है– Bullish Spinning top Candlestick Pattern

जिस तरह से मंदी के समय स्पिनिंग टॉप धीरे-धीरे निचे जाता है उसी तरह   तेजी के समय स्पिनिंग टॉप धीरे-धीरे ऊपर जाता है. आपको निचे एक चार्ट दिखाया है जिसके बारे में आपका क्या सोचते है.

Bullish Spinning top Candlestick Pattern
Bullish Spinning top Candlestick Pattern

आपको इस चार्ट में बिलकुल साफ़-साफ़ दिख रहा है की बाजार में कितनी तेजी है इस समय बुल्स का कब्ज़ा है. लेकिन स्पिनिंग टॉप बनने के बाद से थोड़ी दुविधा आ गई है.

1. बुल्स मार्किट पर कमजोर पड़ गय है यदि ऐसा नहीं होता तो स्पिनिंग टॉप ही बनता.

2 . जब स्पिनिंग टॉप बनता है तो मार्किट में (बेयर्स) मंदी वाले खिलाड़ी घुस चुके होते है. हालांकि, वे पूरी तरह सफल नहीं हुए हैं लेकिन बुल्स ने उनको घुसने की जगह दे दी है.

ऐसे में आप क्या करेंगे? इस स्थिति का मतलब क्या होगा? आपको क्या लगता है आपको कैसी पोजीशन लेनी चाहिए?

  1. स्पिनिंग टॉप हमें यह बताने की कोशीश करता है कि मार्किट में दुविधा आ गई है और ना तो बुल्स और ना ही बेयर्स, इन दोनों में से कोई भी पकड़ नहीं बना पा रहा है.
  2. तेजी के समय इस स्थति में हमें दो चीजों के बारे में पता चलता हैं

बुल्स अपनी पोजीशन बनाये हुए बैठे है और वे आने बाली तेजी का इंतजार कर रह है.

  • अब बुल्स थक चुके हैं और वो बेयर्स को मार्किट में आने का मौका भी दे सकते है. इसका साफ मतलब निकलता है कि मार्किट में एक करेक्शन आने वाला है.
  • मार्किट में बुल्स और बेयर्स दोनों की संभावना 50-50 % होती है.

जैसे की हमने आपको बताया है की मार्किट में बुल्स और बेयर्स दोनों की आधी-आधी संभावना होती है. ऐसे में आप क्या करेंगे? इस स्थति में आपका अगला step क्या होगा?

वास्तव में, इतना सब कुछ जानने के बाद तो आपको दोनों तरफ की तैयारी रखनी है. मान लीजिए यदि आपने share market में चल रह बुलिस ट्रेंड share ख़रीदे थे, तो ये आपकों प्रॉफिट बुक करने का सही मौका है. लेकिन आपको पूरा प्रॉफिट नहीं करना है मान लीजिये यदि आपके पास 1000 शेयर्स है तो उनमे से 50% 500 शेयर्स बेच सकते है.

Candlestick Pattern PDF in Hindi

दो चीजें याद रखे :

1. मंदी वाले (बेयर्स) मार्किट में घुस गय –

यदि मार्किट में गिराबट आने के साथ-साथ बेयर्स घुस जाए तो ऐसे में मार्किट नीचे की तरफ जाने लगेगा. आप 50 % शेयर को बेच कर फायदा उठा चुके है. अब आप चाहे तो बचे हुए बाकि के 50% शेयर्स भी फायदे में चल रहा है उसे भी बेच सकते है.

2. तेजी वाले (बुल्स) बाजार में आ जाएं –

यदि मार्किट में बुल्स तेजी आ जाए तो आपको मुनाफा होगा क्योकि आप अभी तक मार्किट से नहीं निकले है. आपके पास 50 % शेयर्स बकाया हैं जिनसे आने वाले सही समय में बेचकर अधिक फायदा कमा सकते हैं. इस तरह से फैसला करने से दोनों तरफ मुनाफा होगा.

निचे दिए गय चार्ट में देख सकते है की तेजी के बाद एक स्पिनिंग टॉप बना है जिसके बाद मार्किट ने अधिक तेजी पकड़ ली है. इस स्थति में आपके पास बचे हुए 50% शेयर्स है जिनको बेच कर अच्छा मुनाफा कमा सकते है. (Spinning top candlestick pattern in hindi, Bullish Spinning top candlestick pattern)

Bullish Spinning top Candlestick Pattern
Bullish Spinning top Candlestick Pattern

स्पिनिंग टॉप कैंडल हमें यह बताती है की मार्किट दुविधा में है दोनों तरफ जाने की 50% संभावनाएं है. यह ऊपर और निचे भी जा सकता है जब तक यह निश्चित ना हो की मार्किट किस trend में जाना सुरु हो गई है इसके बाद में कम से कम पोजीशन बनांये.

इन्हें भी पढ़े – 

What is Technical Analysis in Hindi 

Intraday Trading में loss से कैसे बचे 

What is Stock Market in Hindi

Binomo Trading app से पैसे कैसे कमाए

Intraday का क्या मतलब होता है

Leave a comment