Warren Buffett की बुक | Share Market Books in Hindi

दोस्तों, आज के इस लेख हम आपको top share market books in Hindi के बारे में बतायेंगे। share market knowledge book in Hindi, best book of share market in Hindi आदि के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी.

आज के समय में बहुत से नय निवेशक है वह शेयर मार्किट के बारे में अच्छे से नहीं समझते है और सीधे पैसा निवेश करने लगते है। ऐसा करने से उन लोगों को काफी नुक्सान हो जाता है फिर सारा दोष मार्किट को देते है।

Share Market Knowledge Book In Hindi

मैं आपको best book of share market in hindi भाषा में बताऊंगा. यदि आप शेयर मार्किट में बिलकुल नय है तो इन किताबों को पढना काफी आसान रहगा। अब में बारी – बारी से सभी किताबों की विशेषताओं के बारे में बतायेंगे।

The Intelligent Investor

यह बुक Warren Buffett के mentor ने लिखी है जिनका नाम Benjamin Graham  है जो इस इस बेहतरीन बुक के लेखक है. जितने भी अधिक ट्रेडर या निवेशक होते है वह अपनी कामयाबी का श्रेय इन किताबों को देते है। ऐसे कई बड़े – बड़े निवेशक जैसे की Warren Buffett, William Delbert Gann, John Paulson, Paul Tudor आदि।

इन किताबों को पढ़ने के बाद आप भी अच्छे और कामयाब निवेशक बन सकेंगे। इन किताबों में बहुत से रहस्य छिपे होते है जिन्हे समझकर आप एक अच्छा निवेशक बन सकते है। आपको पता होना चाहिए की The Intelligent Investor किताब को प्रकाशित किया गया था।

इस किताब के लेखक “Benjamin Graham” अमेरिकन इकोनॉमिस्ट और प्रोफेशनल इन्वेस्टर थे। Warren Buffett जैसे बड़े निवेशक ने इस किताब को श्रेय दिया है। एक बेहतर कामयाब निवेशक बनने के लिऐ किसी डिग्री, डिप्लोमा या लक की जरूरत नहीं पड़ती है। अब हम दूसरी किताब के बारे में बात करेंगे।

One Up on Wall Street

इस किताब को अमेरिका के “पिंटर लिंच” ने लिखा है, जिसे पढ़ने के बाद एक नया निवेशक प्रोफेशनल निवेशक बन सकता है। आप इस किताब के माध्यम से अच्छा शेयर चुन सकते है। लेखक ने इस किताब को एक नए तरीके से नई पहचान दी है।

पिंटर लिंच लेखक का कहना है की लोगों के लिए निवेश करने के अनेक तरीके है। इसके लिए आपको अपने आस – पास मॉल, शॉप, बिजनेस मेडिकल, हॉस्पिटल आदि में निवेश करने के लिए गौर करें। इन तरीकों से काफी मुनाफा कमा सकते है।  पिंटर लिंच Magellan Fund के अरबों के सफल बिजनेसमैन है।

यह अपनी पुस्तक के माध्यम से वह सब रहस्य के बारे में बताते है जिनकी वजह से एक निवेशक को अपनी खोई हुई सफलता मिलती है।  इसके साथ ही वह बताते है की किसी भी कंपनी के कुछ ही महत्वपूर्ण बिंदुओं को देखना होता है और इतने में ही आपको समझ आ जाएगा कि कौनसी कंपनी बेहतर है और कौनसी कमजोर है।

पिंटर लिंच वह सभी प्रैक्टिकल रूल्स बताते है जिससे निवेशक को अधिक लाभ हो। वह विश्वास दिलाते है की यदि आप मार्केट के इन उतार–चढ़ाव को नजर अंदाज  कर देते है, तो ऐसे में कुछ वर्षो में आपका पोर्टफोलियो काफी बेहतर हो जाएगा।

यदि आप शेयर मार्केट की दुनिया में कामयाब होना चाहते है तो इन किताबों को जरूर पढ़े। Share Market Books In Hindi

Stocks to Riches [Share Market Books In Hindi]

लेखक ने इस किताब को उन लोगो के लिए लिखी है जो शेयर मार्केट में निवेश करते है और जिनको अधिक मुनाफा नही होता है। मार्केट में निवेश करने के लिए “Stocks to Riches” किताब आपको काफी मदद करेगी। इसमें इन्वेस्टिंग से होने वाले नुकसान से बचने के लिए फंडामेंटल को समझाया गया है।

मार्केट के अलावा इसमें आपके लिए कुछ पृष्ठ मानसिक से संबंधित है जिसे आप अपने चल रह जीवन में उतार सकते है। Stocks to Riches क़िताब को सन 2005 में प्रकाशित किया गया था। जिनके लेखक का नाम Mr. Parag Parikh है जिनकी मृत्यु हो चुकी है।

लेखक ने अपनी बात को किताब के माध्यम से हमे बताया है कि निवेश करते समय अपने भावनाओं (emotions) को नियंत्रण में रखना चाहिए। यदि आप ऐसा नहीं कर पाते है तो आपको शेयर मार्केट से दूर रहना चाहिए। Share Market Books In Hindi

अगर कोई निवेशक अपनी भावनाओं पर नियंत्रण नही कर सका तो उसे मार्केट में अधिक नुकसान होगा। वह कभी भी भविष्य में रिस्क से डर की वजह से किसी भी व्यापार में सफलता हसिल नही कर सकेगा।

Guide to Indian Stock Market

यह किताब 1 जनवरी 2020 में जितेंद्र गाला के द्वारा लिखी गई थी। इन्होंने हमें बुक के माध्यम से समझाने की कोशिश की है कि हमें शेयर मार्केट में अपनी मेहनत का पैसा किस जगह निवेश करनी चाहिए। Share Market Books In Hindi

इस बुक को पढ़ने से आपको यह जानकारी होगी कि हमें स्मार्ट तरीके से किस कंपनी में अपना पैसा निवेश करना चाहिए कि वह अच्छा मुनाफा दे। ये किताब कोई भी निवेशक पढ़ सकता है इसमें बेसिक से लेकर एडवांस तक सारा कुछ समझाया हुआ है।

Warren Buffett के निवेश का रहस्य

अब हम वारेन बफेट के निवेश के रहस्य किताब के बारे जानेंगे। जैसा कि आपको पता ही है की वारेन बफेट विश्व के महान निवेशकों में से एक है। जब इन्होंने शेयर बाजार में निवेश करना सुरु किया, तो इनकी परख अन्य निवेशकों से काफी अलग थी। इनकी ऐसी परख थी कि मानो कंपनी का भविष्य उनके सामने है।

वारेन बफेट का मानना है की जब भी आपको नुकसान हो तो विचलित ना हो और ना ही अधिक फायदा होने पर खुश हों।  शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले आपको यह किताब पढ़नी चाहिए। इसके बाद में आपको निवेश करने पर काफी आनंद आएगा।

  • Top 5 Share Market Books In Hindi
  • Share Market Knowledge Book In Hindi
  • Best Book Of Share Market In Hindi

इन्हें भी पढ़े – 

Sharing Is Caring:

Leave a comment