Harami Candlestick Pattern in Hindi | हरामी कैंडलस्टिक पैटर्न

आज के इस लेख में हम आपको Harami candlestick pattern in hindi, Bullish Harami candlestick pattern in hindi, Bearish Harami candlestick pattern in hindi आदि के बारे में बताया है। जैसा कि आपको पता है की Harami एक गाली भी होती है लेकिन शेयर बाजार में इसे कैंडल माना जाता है। Harami pattern एक MULTIPLE candlestick Pattern है जो 2 कैंडल के साथ बनने पर पैटर्न माना जाता है।

जापानी भाषा में इस कैंडल को गर्भवती कहा जाता है क्योंकि इस HARAMI PATTERN में 2 कैंडल एक साथ बनती है, जिसमे पहली कैंडल दूसरी कैंडल को छिपा लेती है इस कारण HARAMI PATTERN कहा जाता है। इसका पहला कैंडल काफी बड़ा होता है जो दूसरी कैंडल छोटी होती है इसके अलावा दोनो कैंडल का रंग भी अलग–अलग होता है। यह पैटर्न UP TREND और DOWN TREND दोनों में बनता है।

यह जब भी कैंडल किसी भी ट्रेंड में बनेंगे तो दोनो का काम अलग–अलग होगा। जब भी HARAMI PATTERN चार्ट के uptrend में बनता है तो मार्केट BERARISH TREND यानी उल्टा हो जाता है, और जब ये पैटर्न down trend में बनता है तो TREND REVERSAL मतलब की BULLISH TREND होने के चांस बढ़ जाते है।

All Candlestick Patterns Pdf In Hindi

हम HARAMI PATTERN के दोनो ट्रेंड के बारे में और ज्यादा समझेंगे –

Bullish Harami Candlestick Pattern in Hindi

सबसे पहले हम Bulish harami pattern के बारे में समझते है। जब भीं यह पैटर्न down trend में सबसे नीचे बॉटम में बने तो उसे Bullish harami pattern कहा जाता है। मार्केट मे इसके बनने से ट्रेडर्स को काफी long position बनाने का मौका मिलता है।

अब हम Bullish harami pattern पैटर्न के बारे में समझेंगे। जब Bullish Harami pattern बनता है उससे पहले शेयर down trend में होता है और स्टॉक कीमत लगातार नीचे गिर रही होती है। चार्ट पर harami pattern बनने से पहले बड़ी लाल बेयरिश कैंडल बनती है जो यह down trend मे बनता है और इस कैंडल के बाद दूसरी कैंडल छोटी हरी Bullish कैंडल बनती है।

दूसरी बाली हरी कैंडल का close price पहले बाली कैंडल के open से कम होता है इस कैंडल का open price लाल कैंडल के close से ऊपर होता है। लेकिन red bearish candle काफी बड़ी होती है और यह green Bullish Candle को छुपा लेती है, जिस तरह से एन्गुल्फिंग पैटर्न में होता है। इस प्रकार एक नई green Bullish कैंडल बनती है जिसके बाद मार्केट में पहले चल रह down trend को तोड़कर बुलिश हो गया। जिसमे आपको स्टॉक buy करके पोजिशन लंबी रखनी चाहिएं।

Bullish Harami Candlestick Pattern

BULLISH HARAMI PATTERN की पहचान कैसे करे ?

Harami Candlestick Pattern in Hindi – आपको सबसे पहले देखना होगा कि BULLISH HARAMI PATTERN बनने से पहले ट्रेंड कौनसा था, यदि ट्रेंड down trend में हुआ तो BULLISH HARAMI PATTERN बना है। इसके अलावा पैटर्न में पहली कैंडल लाल, बेयरिश होना बहुत जरूरी है।

BULLISH HARAMI PATTERN बनने में दूसरा बुलिश छोटी हरी कैंडल होती है। इसके साथ में दोनो कैंडल का रंग भी अलग – अलग होना चाहिए, पहला BEARISH और दूसरा Bullish। यह पैटर्न कुछ इस तरह दिखे की पहली लाल कैंडल दूसरी हरी कैंडल को अपने अंदर ले ले।

Hammer Candlestick Pattern in Hindi

BULLISH HARAMI PATTERN का प्रभाव –

अब हम समझेंगे की जब बुलिश हरामी मार्केट में बनता है तो मार्केट में क्या बदलाओं आते है। जब मार्केट में down trend में BULLISH HARAMI PATTERN बनने लगता है तो ट्रेड को एक संकेत मिलता है की अब मार्केट REVERSAL होने बाला है और अब मार्केट bullish रहेगा। इस तरह से ही स्टॉक को खरीदा जाता है।

TRADE SET UP – BASED ON

Harami Candlestick Pattern in Hindi – यदि आप अच्छे से रिस्क लेना जानते है तो आप Bullish Harami Pattern की कन्फर्म होने के बाद तुरंत ट्रेड ले सकते है। और यदि आप ज्यादा रिस्क लेने से डरते है तो आप Bullish Harami Pattern बनने के बाद डबल कन्फर्मेशन के बाद ट्रेड ले सकते है।

TRADE को सेटअप कुछ इस तरह करेंगे–
BUY stock = पैटर्न की दूसरी BULLISH कैंडल के CLOSING PRICE के आस–पास खरीदें
STOP LOSS = पैटर्न का सबसे LOWEST PRICE
TARGET = आप अपनी RISK MANAGEMENT के अनुसार टारगेट करें।

NOTES: ट्रेड लेने से पहले कुछ बाते ध्यान रखनी चाहिए.

शेयर मार्केट जब भी आपके हिसाब से चल रहा हो तो जल्दी ही profit book करले.
मार्केट जब भी आपके हिसाब से ना चल रहा हो तो stop loss हिट होते ही TRADE से EXIT कर ले.
मार्किट जब भी SIDEWAYS में चल रहा हो तो, तो आपको थोड़ा इन्तेज़ार करना चाहिए ।

निष्कर्ष –

आज के इस लेख में हमने आपको Harami Candlestick Pattern in Hindi के बारे में बताया है. यदि आपको इस लेख सा सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है. हम आपके सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे.

Sharing Is Caring:

Leave a comment

Translate »