Best CCC Course in Hindi 2022| CCC में क्या-क्या होता है

इस लेख में हम जानेगें की CCC Course in Hindi, CCC Me Kya Kya Hota Hai? CCC की फुल फॉर्म Course On Computer Concepts होती है जिसे हम CCC डिप्लोमा भी कहते है. इसको NIELIT मतलब की इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रोद्योगिकी के राष्ट्रीय संस्थान द्वारा चलाया जाता है.

NIELIT संस्थान के अंतर्गत CCC, ACC, ECC, BCC, और CCC+ आदि कोर्सेज सिखाये जाते है. इस संस्थान से पहले DOEACC मतलब Department Of Electronics And Accreditation Of Computer Classes के दोवारा ये कोर्सेज कराए जाते थे. इस course के बारे में और अधिक जानेंगे.

सीसीसी कितने दिन का होता है? 

CCC डिप्लोमा यह कंप्यूटर से जुड़ा हुआ course होता है जो 80 घंटे का होता है जिसमे काफी टॉपिक को सिखाया जाता है. इसमें हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में Practical तथा Reading कराया जाता है. आपको ये course करना चाहिए.

ट्रिपल सी में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए?

काफी लोगो का सवाल है की CCC course को पास होने के लिए कितने नंबर आने चाहिए? मैं आपको बताऊ तो CCC में पास होने के लिए 50 अंक की आवश्यकता होती है. जिसके बाद ही आपको प्रमाण पत्र प्राप्त होगा. CCC Me Kya Kya Hota Hai

ट्रिपल सी कोर्स में क्या क्या पढ़ाया जाता है?

इसमें आपको काफी कुछ सिखाया जाता है जैसे की Business Paper/Letter तैयार करना, प्रेजेंटेशन तैयार करना, इन्टरनेट से जानकारी प्राप्त करना, ईमेल भेजना और प्राप्त करना आदि. इसे सिखने के बाद कंप्यूटर के बारे में बेसिक जानकारी प्राप्त हो जायगी. इतना सिखने के बाद आपको प्राइवेट और सरकारी नौकरी पाने में कुछ मदद मिल जायेगी.

LDC की सैलरी कितनी होती है?

सीसीसी के कितने पेपर होते हैं?

सीसीसी के कोई ज्यादा पेपर नहीं होते है इसका एक ही पेपर 1 घंटे का होता है. जिस कंप्यूटर पर आप पेपर देंगे वह आपके दिए गय रोल नंबर से ही लॉगइन होगा. CCC का पेपर ऑनलाइन कंप्यूटर पर होता है. इसमें आपको 100 बहुविकल्पी प्रश्न पूछे जायेंगे जिनमे से आपको पास होने के लिए 50 प्रश्न का जबाव सही होना चाहिए. नंबर के हिसाब से ही प्रमाणपत्र में ग्रेड मिलती है.

क्या सीसीसी परीक्षा कठिन है?

आपके दोवारा पूछा गया सवाल काफी अजीब है. इसके बारे में तो सभी जानते है की किसी भी पढ़ाई को करके यदि आप पेपर देते है तो जाहिर सी बात है आप उसे अच्छे से हल कर सकते है. CCC कोर्स को अच्छे से सीखकर एग्जाम देते है तो कोई कठिनाई नहीं होगी.

ट्रिपल सी करने से क्या लाभ है? CCC Course in Hindi

सीसीसी course करने के अनेक फायदे है. जब आप CCC कोर्स को सीखते है तो उसमे आपको कंप्यूटर से सम्बंधित जानकारी प्राप्त होगी. आप कंप्यूटर में बेसिक जानकारी को हासिल करेंगे तो इसका उपयोग आसानी से कर सकोगे. इसमें आपको टाइपिंग, इन्टरनेट, डाटा बनाना, कंप्यूटर में किसी प्रॉब्लम को ठीक करना आदि.

CCC Syllabus in Hindi – (CCC में क्या सिखाया जाता है)

यदि CCC syllabus in hindi की बात करे तो इसमें कंप्यूटर से जुडी सभी बेसिक चीजों को सिखाया जाता है जिसे आप आसानी से सिख सकते है. अब हम जानेंगे की इसमें क्या सिखाया जाता है. इसमें 2018 के बाद 9 चेप्टर हो गय है और पहले से थोड़ा कठिन भी हो गया है.

  1. Introduction to computer
  2. Introduction to operating system
  3. Word processing
  4. Presentation
  5. SpreadsheetIntroduction to internet and www
  6. Digital financial tools and applications
  7. Email social networking and e-governance services
  8. Overview of future skills and cyber security

इन चैप्टर के अलावा 2 syllabus और भी है जिनमे आपको प्रैक्टिकल की पढ़ाई कराई जाती है जो CCC course में बहुत जरुरी है. 1. Free open source Ubuntu. 2. Libra Office इन दोनों लेशन को प्रक्टिकली सिखाया जाता है जो पेपर में भी आ सकता है.

 Conclusion 

हमने आपको CCC Course in Hindi, CCC Me Kya Kya Hota Hai आदि के बारे में काफी अच्छी तरह से समझाया है. यदि फिर भी आपका कोई सवाल हो तो कमेन्ट के जरिये आप हमसे पूछ सकते है हम आपके सवाल का जबाव जरुर देंगे.

इन्हें भी पढ़े –

भारत में किए जाने वाले सबसे बेहतरीन नर्सिंग कोर्सेज

12th Commerce के बाद कौन सा कोर्स करे 

12th के बाद क्या करे साइंस स्टूडेंट 

9,10, 12वीं की पढाई के साथ NEET की तैयारी

सरकारी नौकरी कैसे प्राप्त करें

Leave a comment