12वीं के बाद कौन कौन से कोर्स कर सकते हैं 2022| 12th Ke Baad Kya Kare Arts Student

12th Ke Baad Kya Kare Arts Student – दोस्तों, आज के इस लेख में हमने आपको काफी अच्छी जानकारी दी है वह जानकारी 12th के छात्रो के लिए है जो छात्र 12th आर्ट्स स्ट्रीम से पास कर लेते है उन छात्रो को ना कोई राय देने बाला होता है और ना ही वह खुद सही फैसला ले पाते है की 12th आर्ट्स से करने के बाद उनके लिए क्या डिग्री या डिप्लोमा करना सही रहगा.

कुछ छात्रो को ये नही समझ आता है की किस course को करने के बाद हमारा करियर बेहतरीन होगा. इस तरह के छात्रों को हमने काफी प्रोफेशनस कोर्सेज और डिग्री के बारे में समझाया है जिनमे से (12th ke baad kya kare arts student या 12th arts ke baad kya kare) कोई एक फिल्ड चुन सकते है और अपने करियर को बेहतरीन दिशा में ले जा सकते है.

12th Ke Baad Kya Kare Arts Student- छात्रों को यह नहीं पता की 12th arts स्ट्रीम से करने के बाद उनके लिए कितने रास्ते खूल जाते है. इस लाइन में वह बहुत कुछ बन सकते है. आप बकील, सरकारी बकील, सरकारी मास्टर, न्यूज़ रिपोटर आदि बहुत कुछ बन सकते है. हमने आपके लिए निचे कुछ प्रोफेशनस कोर्सेज डिग्री के बारे में समझाया है-

Bachelor in Humanity and Social Science

12th Arts Ke Baad Kya Kare- यह course 12th आर्ट्स के छात्र के लिए बिलकुल सही है लेकिन यह course दिल्ली / एनसीआर, मुंबई, कोलकाता, बैंगलोर जैसे बढ़े शहरों के कॉलेज में किया जाता है.

BA Arts (12th arts ke baad kya kare)

इस course को सभी छात्र जानते है वह ये एक डिग्री course है जिसे 12th पास छात्र कर सकते है. इसमें एक ख़ास बात है इसे विज्ञान और कॉमर्स के छात्र भी कर सकते है. जो भी इस course को करेगा उसे बाद संगीत, चित्रकारी, नृत्य, फिल्म प्रोडेक्शन और रंगमंच आदि में माहिर हो जायेगा.

Bachelor of Fine Arts

बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स ये विजुअल आर्ट्स और परफॉर्मिंग आर्ट्स के फिल्ड में स्नातक डिग्री है. आप इस  कोर्स को मुंबई,दिल्ली / एनसीआर, पुणे, हैदराबाद, बैंगलोर कैसे बढे शेहरों के कॉलेजों में कर सकते है. (12th ke baad kya kare arts student या 12th arts ke baad kya kare)

Bachelor Of Design

इस course को किसी भी स्ट्रीम के छात्र कर सकते है इसके जरिये आप 2 डी / 3 डी एनिमेशन, एनीमेशन फिल्म मेकिंग, वेब डिज़ाइन, ग्राफिक / ध्वनि एडिटिंग, वीडियो एडिटिंग, विजुअल इफेक्ट्स के बारे में जान सकते हो और अपना करियर भी संभाल सकते हो.

BA LLB (12th Ke Baad Kya Kare Arts Student )

बारहवीं कक्षा के बाद आपके पास करने के लिए काफी सारे कोर्स है और उन्हीं में से एक कोर्स बीए एलएलबी कोर्स भी है, यानी कि यह एक ऐसा कोर्स होगा जिसमें आप बैचलर ऑफ आर्ट्स के साथ बैचलर ऑफ लेजिसलेटिव लॉ की उपाधि प्राप्त कर सकते हैं. यह एक प्रोफेशनल कोर्सेज में से एक है.

दरअसल BA LLB Course का पूरा नाम Bachelor of Arts – Bachelor of Legislative Law हैं. बीए एलएलबी कोर्स को 12th पास करने के बाद ही किया जा सकता है. कोर्स को करने के लिए न्यूनतम 50 हजार रुपये सालाना 5 साल तक कोर्स पूरा होने तक देने होंगे.

Bachelor of Science

BSC की फुल फॉर्म है बैचलर और साइंस (Bachelor of Science) है. इस course की वैल्यू की बात  करे तो वर्तमान में इस course की बहुत वैल्यू है. BSc कोर्स या फिर कहा जाए तो बैचलर ऑफ साइंस का कोर्स विज्ञान के क्षेत्र में एक अंडरग्रैजुएट कोर्स होता है जिसमें उन सभी विषयों का गहराई से अध्ययन करवाया जाता है जो 12वीं कक्षा में साइंस के स्टूडेंट्स पढ़ते हैं. 12th पास किसी भी स्टीम के छात्र कर सकते है. इसे आज के समय में सभी छात्र कर रह है.

BJMC Course

बीजेएमसी का कोर्स इसी तरह के छात्रों के लिए डिजाइन किया जाता हैं। इस कोर्स को कम्प्लीट करने के बाद टीवी चैनल में न्यूज रिपोर्टर, टीवी चैनल में कैमरामैन, एंकर, फ़िल्म प्रोडक्शन हाउस में वीडियो एडिटर, फ़िल्म प्रोडक्शन हाउस में कैमरामैन, फिल्म और टीवी सीरियल स्क्रिप्ट राइटर, टीवी चैनल में वीडियो एडिटर, फिल्म डायरेक्टर, फ़िल्म आर्ट डायरेक्टर, साउंड इंजीनियर जैसी जॉब्स की जा सकती हैं.

बीजेएमसी के कोर्स में कुल 6 सेमस्टर होते है और प्रत्येक सेमेस्टर 6 महीने का होता हैं। यानि की अगर आप बीजेएमसी का कोर्स करना चाहते हो तो इसके लिए आपको कुल 3 साल देने होंगे. (12th ke baad kya kare arts student या 12th arts ke baad kya kare)

MASS Communication

सबसे पहले तो आपको यह बता दें कि भारत में कोई एक मास कम्युनिकेशन कोर्स नहीं है बल्कि काफी सारे ऐसे कोर्सेज इन के माध्यम से आप मास कम्युनिकेशन को सीख सकते हो और उससे जुड़े हुए क्षेत्रों में जा सकते हो.

मास कम्युनिकेशन कोर्स क्या होता है?

12th Commerce के बाद कौन सा कोर्स करे

यह कोर्स इन लोगों के लिए होता है जो क्रिएटिव होते है और जनसंचार – पत्रकारिता आदि क्षेत्रों में जाना चाहते हैं. अगर आप सरल भाषा में मास कम्युनिकेशन कोर्स को समझना चाहते हैं तो बता दे

कि इस कोर्स को करने के बाद कंटेंट राइटर, वेब पोर्टल में कंटेंट राइटर, फ़िल्म एंड टीवी स्क्रिप्ट राइटर, स्क्रीन प्ले राइटर, फ़िल्म डायरेक्टर, फ़िल्म आर्ट डायरेक्टर, सिनेमेटोग्राफर, पब्लिक रिलेशन ऑफिसर, एड डिपार्टमेंट में क्रिएटिव राइटर, कार्टूनिस्ट, इवेंट मैनेजर,

टीवी न्यूज रिपोर्टर, न्यूज़ चैनल में एंकर, न्यूज़ चैनल में कैमरामैन, न्यूज़ चैनल में वीडियो एडिटर, न्यूज़ चैनल में कंटेंट राइटर, न्यूज़पेपर में रिपोर्टर, न्यूज़पेपर में एडिटर और इस तरह की अन्य जनसंचार के क्षेत्रों से जुड़ी हुई जॉब्स की जा सकती है या फिर एक फ्रीलांसर के तौर पर काम किया जा सकता है.

इन्हें भी पढ़े –

भारत में किए जाने वाले सबसे बेहतरीन नर्सिंग कोर्सेज

12th Commerce के बाद कौन सा कोर्स करे 

12th के बाद क्या करे साइंस स्टूडेंट 

भारत में किये जाने वाले सबसे बेहतरीन कम्प्यूटर

लोगों के दोवारा पूछे गय सवाल –

आर्ट्स में कौन कौन सी नौकरी लग सकती है?

क्या मैं 12वीं आर्ट्स के बाद नर्सिंग कर सकता हूं?

12वीं के बाद कौन कौन से कोर्स कर सकते हैं?

आर्ट्स से डॉक्टर कैसे बने?
12th Arts Ke Baad Govt Job List

12 Arts Ke Baad Diploma Course

बेस्ट कोर्स फॉर गर्ल्स After 12th Arts

12वीं के बाद करियर ऑप्शन

12वीं आर्ट्स के बाद लैब टेक्नीशियन कोर्स

आर्ट्स में कौन कौन सी जॉब होती है

12 वीं के बाद कंप्यूटर कोर्स सूची

आर्ट्स में करियर कैसे बनाये

Leave a comment