What is MASS Communication in Hindi? Best कॉलेज, सैलरी & फीस

What is MASS Communication in Hindi? Best कॉलेज, सैलरी & फीस

What is MASS Communication in Hindi- अगर आप पत्रकारिता और जनसंचार जैसे क्षेत्रों में रुचि रखते हैं और उन क्षेत्रों में जाना चाहते हैं तो वर्तमान में आपके लिए देश में काफी सारे कोर्स मौजूद है जो आप लगभग देश के हर कोने से कर सकते हो

और अपनी रूचि के अनुसार पत्रकारिता और जनसंचार के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हो. पत्रकारिता और जनसंचार के क्षेत्र कितनी तेजी से आगे बढ़ रहे हैं यह बात हम सभी जानते हैं और इस क्षेत्र में वर्तमान में रोज करो की भी कोई कमी नहीं है.

अगर आप क्षेत्र में जाना चाहते हो और आपको लगता है कि आपके अंदर एक क्षेत्र में जाने लायक योग्यता है तो आप मास कम्युनिकेशन कोर्स पर एक बार नजर जरूर डाल सकते हो. यह एक ऐसा कोर्स है जो आपको पत्रकारिता और जनसंचार के क्षेत्र में आगे बढ़ने में मदद करेगा.

मास कम्युनिकेशन स्किल्स को बेहतर बनाने और इस क्षेत्र में जाने के लिए वर्तमान में हमारे देश में काफी सारे कोर्स मौजूद है और इसमें हम इन्हीं कोर्सों के बारे में बात करेंगे. यानी कि सरल भाषा में हम आपको इस लेख में Best Mass Communication Course in India के बारे में आसान शब्दों में बताने वाले हैं.

मास कम्युनिकेशन कोर्स क्या होता है? What is MASS Communication in Hindi

सबसे पहले तो आपको यह बता दें कि भारत में कोई एक मास कम्युनिकेशन कोर्स नहीं है बल्कि काफी सारे ऐसे कोर्सेज इन के माध्यम से आप मास कम्युनिकेशन को सीख सकते हो और उससे जुड़े हुए क्षेत्रों में जा सकते हो.

यह कोर्स इन लोगों के लिए होता है जो क्रिएटिव होते है और जनसंचार – पत्रकारिता आदि क्षेत्रों में जाना चाहते हैं. अगर आप सरल भाषा में मास कम्युनिकेशन कोर्स को समझना चाहते हैं तो बता दे “What is MASS Communication in Hindi”

कि इस कोर्स को करने के बाद कंटेंट राइटर, वेब पोर्टल में कंटेंट राइटर, फ़िल्म एंड टीवी स्क्रिप्ट राइटर, स्क्रीन प्ले राइटर, फ़िल्म डायरेक्टर, फ़िल्म आर्ट डायरेक्टर, सिनेमेटोग्राफर, पब्लिक रिलेशन ऑफिसर, एड डिपार्टमेंट में क्रिएटिव राइटर, कार्टूनिस्ट, इवेंट मैनेजर,

टीवी न्यूज रिपोर्टर, न्यूज़ चैनल में एंकर, न्यूज़ चैनल में कैमरामैन, न्यूज़ चैनल में वीडियो एडिटर, न्यूज़ चैनल में कंटेंट राइटर, न्यूज़पेपर में रिपोर्टर, न्यूज़पेपर में एडिटर और इस तरह की अन्य जनसंचार के क्षेत्रों से जुड़ी हुई जॉब्स की जा सकती है या फिर एक फ्रीलांसर के तौर पर काम किया जा सकता है.

भारत में मौजूद बेहतरीन मास कम्युनिकेशन कोर्स – Best Mass Communication Course in India

वर्तमान में भारत में काफी सारे छात्र मास कम्युनिकेशन के क्षेत्र में जाना चाहते हैं लेकिन वह इससे जुड़ी हुई स्टडी करने के लिए बाहर विदेशों में चले जाते हैं लेकिन हमारे देश में ही काफी सारे बेहतरीन कोर्स उपलब्ध है

जिन्हें आप सरकारी और निजी कॉलेजों से कर सकते हो. ऐसे काफी सारे कोर्स अभी देश में मौजूद हैं जिन्हें करके आप मास कम्युनिकेशन के बारे में गहराई से सीख सकते हो और उसके बाद इससे अच्छा पैसा भी कमा सकते हो. तो चलिए जानते हैं उन कोर्स के बारे में!

  1. बैचलर इन जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन What is MASS Communication in Hindi

अगर आप भारत में रहते हुए मास कम्युनिकेशन के बारे में सीखना चाहते हो तो इसके लिए वर्तमान में बैचलर इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन सबसे बेहतरीन कोर्सों में से एक है जो आप किसी भी सरकारी या फिर किसी बेहतरीन निजी कॉलेज से कर सकते हो.

अगर आप मास कम्युनिकेशन के बारे में बारीकी से जानकारी प्राप्त करना चाहते हो तो भेजना इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बेहतरीन शायद ही कोई कोर्स वर्तमान में देश में मौजूद होगा. स्कूल की खास बात यह है

कि आप इसे आसानी से किसी भी सरकारी या फिर किसी बेहतरीन नीचे इंस्टिट्यूट से भी कर सकते हो. इस कोर्स को करने के लिए आपको सालाना हजार से लेकर ₹300000 तक की फीस देनी पड़ती है लेकिन यह आपके शिक्षण संस्थान और शिक्षण संस्थान में होने वाले स्टडीज के ऊपर डिपेंड करती है.

  1. बीए इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन Journalism and MASS Communication Meaning in Hindi 

Journalism and MASS Communication Meaning in Hindi- इस बात में कोई दो राय नहीं है कि बैचलर ऑफ  आर्ट्स यानी कि बीए वर्तमान में देश के सबसे वर्सेटाइल ओर फैले हुए बैचलर कोर्सेज में से एक है. क्योंकि जनसंचार और पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें आपको कला और क्रिएटिविटी की काफी ज्यादा जरूरत है तो कला के स्नातक में यह कोर्स शामिल होना कोई बड़ी बात नहीं है.

सरल भाषा में कहा जाए तो जी हां आप बैचलर ऑफ आर्ट्स के साथ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन स्ट्रीम को चुनकर जनसंचार और पत्रकारिता के क्षेत्र को समझ सकते हो और आसानी से एक्सप्लोर कर सकते हो. यह कोर्स आप किसी भी सरकारी कॉलेज से मात्र 5 से ₹10000 में कर सकते हैं लेकिन अगर आपने कि कॉलेज से यह कोर्स करते हैं तो इसके लिए आपको सालाना ₹40000 से लेकर ₹100000 तक भरने पड़ सकते हैं.

  1. बीएससी इन मास कम्युनिकेशन एडवरटाइजिंग एंड जर्नलिज्मWhat is MASS Communication in Hindi

Can i Do MASS Communication After Bsc– अगर आप यह पहली बार पढ़ रहे हो कि बैचलर ऑफ साइंस यानी कि बीएसपी के कोर्स के साथ भी मास कम्युनिकेशन, एडवर्टाइजमेंट और जनरेशन सीखी जा सकती है वह भी सीधे शिक्षण संस्थान के द्वारा तो इसमें कोई हैरानी की बात नहीं है!

दरअसल आज के समय में यह क्षेत्र केवल पत्रों तक सीमित नहीं रहा बल्कि काफी आगे तक बढ़ चुका है और इसके विस्तार में साइंस का काफी हाथ है यानी कि अगर आप बीएससी मास कम्युनिकेशन एडवर्टाइजमेंट और जर्नलिज्म को समझना चाहते हो तो इसके लिए आपको इसके डिजिटल वर्ल्ड को भी अच्छे से जानना होगा और क्योंकि यहां साइंस की बात चल रही है

तो फिर भी ऐसी का आना तो बनता है. सरल भाषा में कहा जाए तो आप सरकारी या निजी कॉलेज से बीएससी के साथ भी मास कम्युनिकेशन एडवर्टाइजमेंट एंड जर्नलिज्म कोर्स कर सकते हो. इसको उसको सरकारी कॉलेज से करने में आपके अधिकतम ₹10000 लगेंगे जबकि नीचे कॉलेज से करने में 3 साल में ₹90000 से लेकर ₹300000 तक आसानी से लग सकते हैं.

Best MASS Communication Colleges in India After 12th & MASS Communication Salary in India

  1. Lady Shri Ram College for Women (New Delhi)
  2. Jamia Millia Islamia AJK MCRC (New Delhi)
  3. Xavier Institute of Communications (XIC) (Mumbai)
  4. Symbiosis Institute of Media & Communication (Pune)
  5. Indian Institute of Mass Communication (New Delhi)
  6. Best MASS Communication Colleges in India After 12th

मास कम्युनिकेशन कोर्स करने के बाद सैलरी क्या मिलती है? MASS Communication Salary in India

अगर आप जानना चाहते हो कि मास कम्युनिकेशन कोर्स करने के बाद आपको क्या सैलरी मिलेगी तो यह पूरी तरह से इस बार पर डिपेंड करता है कि आप किस कॉलेज से कोर्स कर रहे हो और आपके अंदर किस तरह की स्किल्स ज्यादा है. MASS Communication Salary in IndiaRs 12,000 and 25,000 सैलरी मिलती है अगर आपके पास 5 साल का कार्य अनुभव हैं तो आप 50,000 हर महीने प्राप्त कर सकते हैं. “What is MASS Communication in Hindi”

अगर देखा जाए तो मास कम्युनिकेशन कोर्स वाकई में आज के समय में एक वैल्युएबल कोर्स है और इसे करने के बाद रोजगार के अवसर भी छात्र के लिए काफी बढ़ जाएंगे क्योंकि इस क्षेत्र में वर्तमान में अन्य क्षेत्रों के मुकाबले कम लोग ही जाते हैं और खास बात यह है कि यह क्षेत्र काफी विस्तृत भी है तो रोजगार ओं की कोई कमी नहीं. What is MASS Communication in Hindi

काफी सारे लोग मास कम्युनिकेशन कोर्स करने के बाद एक फ्रीलांसर के तौर पर भी काम करते हैं और काफी पैसा कमाते हैं. अगर और जर्नलिज्म कोर्स करने के बाद एक्सपेक्टेड सैलेरी की बात की जाए तो वह करीब 25000 से लेकर 50000 तक है.

Best Web Designing Courses in India

Best Web Designing Courses in India- Hindi

Web Designing Course Details in Hindi-Salary & Fees

Interior Designing Course Details in Hindi- सैलरी, साल & फीस

Leave a comment