12th Commerce के बाद 2022|12th Ke Baad Kya Kare Commerce Student

दोस्तों, आज के इस लेख में हमने आपको बताया है की 12th ke baad kya kare commerce student,12th commerce ke baad kya kare, 12 commerce ke baad konsa course kare? आप इस लेख की मदद से अपने लिए सही विकल्प चुन सकते है. जब 12th commerce के छात्र अपना 12th पास कर लेते है तब वह अपने करियर के लिए ये नहीं समझ पाते है की आगे की पढाई के लिए सबसे बेहतरीन course कौनसा है.

इस स्थति में हमने आपके लिए कुछ बेहतरीन कोर्सेज के बारे में समझाया है जिनको आप कर सकते है. यदि commerce के छात्रों की बात की जाए तो उनके पास बहुत से करियर आप्शन होते है जिनमे से आप कोई भी course कर सकते है. निचे कुछ कोर्सेस के बारे में बताया है जिनसे आपको काफी मदद मिलेगी.

12 वीं के बाद गणित के छात्र

Chartered Accountant (CA)

यह यह professional course है इसमें एकाउंटिंग बिजनेस अकाउंटेंट, टैक्स business accountant, tax आदि के बारे में सिखाया जाता है इस course को पूरा करने के बाद छात्रों को बैंकिंग, टैक्स या अकाउंटेंट banking, tax or accountant की नौकरी दी जाती है. एक बेहतरीन Chartered Accountant बनने के लिए कई परीक्षाओं का सामना होता है. इस course करने के लिए 12th क्लास में 50-60% अंक होना चाहिए.

12वीं arts के बाद कौन कौन से कोर्स कर सकते हैं

10,12th,B.A करने के साथ-साथ घर बैठे पैसे कैसे कमाए

12th के बाद क्या करे साइंस स्टूडेंट 

Company Secretary (CA)

12th ke baad kya kare commerce student – 12th के बाद आप Company Secretary या CA बहुत बेहतरीन course और लोकप्रिय है जिसके लिए 12th में 50-60% अंक होना चाहिए. इस course को करने के बाद काफी नौकरी मिल जाती है और साथ ही छात्र company के company secretary बन जाते है.

Bcom In Accounting And Commerce

यह एक डिग्री कोर्स है जो प्रतेक कॉलेज में शामिल है. भारत में इस course की अवधि 3 बर्ष की होती है जिसको आप किसी भी यूनिवर्सिटी या अन्य शिक्षण संस्थान से कर सकते है. ये course आपके लिए बेहतर रहगा.

BBA  & LLB

BBA LLB – Full Form (Bachelor of Business Administration & Bachelor of Legislative Law) यह graduate integrated course है. जो छात्र BBA LLB को चुनते है वे छात्र Bachelor of Business Administration की पढाई करते है. इस course को करने के लिए छात्र 12th में पास और 50% अंक होने चाहिए. इस course को भारत के ज्यादातर सभी कॉलेज में उपलब्ध होते है.

BCA (आईटी एंड सॉफ्टवेयर)

बहुत से ऐसे छात्र है जिनको कंप्यूटर से सम्बंधित कार्य करना अच्छा लगता है तो उनके लिए यह course बहुत ही अच्छा है. BCA course उन छात्रो के लिए सही है जो कंप्यूटर की भाषाओ की दुनिया को देखना चाहते है. BCA को BI Degree और B.Tech के बराबर मानी जाती है. इस BCA डिग्री करने के लिए छात्र को 12th पास और 50% अंक होना बहुत जरुरी है.

BJMC

काफी सारे छात्र ऐसे होते हैं जिनका पैशन प्रोडक्शन या फिर मीडिया की दुनिया पर आधारित होता हैं। उन्हें टीवी पर आना, रिसर्च करना, किसी चीज का प्रसारण करना, कोई जानकारी लोगो तक पहुँचाना आदि पसंद होता हैं। इस तरह के छात्रों को हम क्रिएटिव कह सकते हैं और इन छात्रों का पैशन अपनी क्रिएटिविटी को फुलफिल करना होता हैं।

बीजेएमसी का कोर्स इसी तरह के छात्रों के लिए डिजाइन किया जाता हैं। इस कोर्स को कम्प्लीट करने के बाद टीवी चैनल में न्यूज रिपोर्टर, टीवी चैनल में कैमरामैन, एंकर, फ़िल्म प्रोडक्शन हाउस में वीडियो एडिटर, फ़िल्म प्रोडक्शन हाउस में कैमरामैन, फिल्म और टीवी सीरियल स्क्रिप्ट राइटर, टीवी चैनल में वीडियो एडिटर, फिल्म डायरेक्टर, फ़िल्म आर्ट डायरेक्टर, साउंड इंजीनियर जैसी जॉब्स की जा सकती हैं।

MBA (12th ke Baad Kya Kare Commerce Student)

MBA एक मास्टर डिग्री कोर्स होता हैं. इसमें आपको बिज़नेस से जुडी जानकारियो के बारे में समझाया जाता हैं. इसमें आपको Business Management, Business Skills, Marketing Skills आदि स्किल्स सिखाये जाते हैं. अगर आप mba करना चाहते है तो आप पहले उसके बारे में अच्छे से जान ले. (Master of business Administration) अगर आप बिज़नेस में रूचि रखते है तो यह आपके लिए सही है

BBA/BAMS

Bachelor of Business Administration और BAMS stands for Bachelor of Management Studies. BBA course बिज़नस मैनेजमेंट बैचलर डिग्री है. इसे आप 12th के बाद किसी भी यूनिवर्सिटी से कर सकते है लेकिन उसके लिए 12th में 50% अंक होना जरुरी है. यह course काफी आसान है जिन्हें आप कर सकते है.

हमने आपके लिए यह सभी courses के बारे में समझाया है जो आपको भविष्य में अच्छा मुनाफा देंगे.

हमने आपको ये बताया है की 12th ke baad kya kare commerce student,12th commerce ke baad kya kare, 12 commerce ke baad konsa course kare. यदि इसे सम्बंधित कोई समस्या आती है तो आप कमेंट के जरिये पूछ सकते है.

इन्हें भी पढ़े –

10वीं-12वीं के छत्रों के लिए कैरियर विकल्प

भारत में किये जाने वाले सबसे बेहतरीन कम्प्यूटर 

लोगों के दोवारा पूछे गय सवाल –

कॉमर्स में कौन कौन सी नौकरी आती है?

बैंकिंग के लिए 12 वीं कॉमर्स के बाद क्या करना है?

कॉमर्स में करियर कैसे बनाएं?

12वीं के बाद कौन सा कोर्स कर सकते हैं?

12वीं कॉमर्स के बाद कौन सा कोर्स बेस्ट है?

12वीं कॉमर्स के बाद हम क्या कर सकते हैं?

Sharing Is Caring:

Leave a comment