टॉप Content Writing Kya Hai | योग्यता | जॉब | कैरियर 2022

Contents

Content writing क्या है?

दोस्तों आज हम आपको पूरी जानकारी बताएँगे की Content writing kya hai हैइससे होने वाले फायदे भी बताउंगा. और किस किस के लिए यह कॉन्टेंट राइटिंग करना ठीक रहगा. क्या 10th,12th और graduation वाले इस कोर्स को कर सकते है या नही। या फिर इसे कोई जॉब बाला कर सकता है.

Content writer Kaise Bane – कैसे बने?

 जैसा की आप लोग जानते है की यह एक डिजिटल मार्केटिंग का ही हिस्सा है अगर इसे सीखते हो तो आपके लिए काफी फायदेमंद है. आज के समय में सभी लोग कॉन्टेंट राइटिंग की तरफ जा रहे है और कंपनीज़ में भी इसकी बहुत जरुरत होती है. इसकी एक वजह है कुछ वर्षों से सब कुछ ऑनलाइन हो चुका है.

डायरेक्टरी सबमिशन क्या है और कैसे करे 

अगर कोई भी अपना व्यापार को आनलाइन प्राचार करता है उसके लिए content की जरुरत होती है इसीलिए यह काम करने के लिए कॉन्टन राइटर को हायर किया जाता है. अगर आप एक अच्छे writer बन जाते हो तो आप घर बैठे अच्छा खासा पैसा भी कमा सकते हो. साथ साथ कांटेट रायटर की बहुत सी कंपनियां भी है. “content writer kaise bane”

जो हर महीने अनुभव के हिसाब से अच्छी सैलरी देती है जैसे कि शुरुआत में 15,000 हजार रुपए कुछ 3 साल का अनुभव होने पर 25 या 30,000 से ज्यादा भी मिल सकते है. एक बात और ज्यादा अनुभव होने पर आप कंपनी से अपने हिसाब से सैलरी की मांग कर सकते है. 

Digital Marketing Me Kya Hota Hai | स्कोप | नौकरी 2021

Content writer hota kon hai – होता कौन है

Content writer वो होता है जो किसी टॉपिक पर उसके बारे में लिखता है और काफी आकर्षक हो जिसे लोगों को पढ़ने में अच्छा लगे. ब्लॉग, न्यूज और वीडियो कॉन्टेंट आदि के लिए लिखने वाले को content writer कहते है.

आज के समय में वेबसाइट, मैगजीन, न्यूज़, आदि में एक content writer की जरुरत होती है ऐसे में आपको राइटिंग स्किल्स के साथ में भाषा पर भी अच्छी पकड़ होनी चाहिए. जिससे आप अपने कैरियर बनाने का विकल्प बना सके.

अगर इस फिल्ड में आगे बढ़ना चाहते है तो उसके लिए आपको लिखने और पढ़ने में लगाओ हो. आपको अपने क्लाइंट को अपने बातो से प्रभावित करना आता हो. तभी आप इस फिल्ड में आगे बढ़ सकोगे.

एक अच्छा कंटेंट राइटर बनने के लिए जर्नलिज्म, राइटिंग सर्टिफिकेट, मास कॉम्युनिकेशन डिप्लोमा कर सकते है इससे आपको अच्छी नॉलेज मिलेगी अगर आपको अच्छा लिखना आता है तो यह कोर्स करने की कोई जरुरत नहीं है. “Content writing kya hai”

Content Kaise Banaya Jata Hai – कंटेंट कैसे बनाया जाता है

एक अच्छा writer बनने के लिए कुछ बातो का ध्यान रखना होता है –

रिसर्च

किसी भी आर्टिकल को लिखने से पहले उसके बारे में अच्छे से पढ़े, समझे और ज्यादा रिसर्च करें ताकि आपकी ऑडियंस जो चाहती है वो उसे आपके आर्टिकल में मिले. आर्टिकल लिखने के लिए सबसे जरुरी टॉपिक पर रिसर्च करना होता है इससे पता चलता है आप content writing में कितने माहिर हो.

सही आर्टिकल

जब कोई भी content writer बनना चाहता है तो उसके लिए सभी केटेगरी/टॉपिक पर अच्छे से लिखना आना जरुरी है ऐसा content तैयार करना चाहिए जो आर्टिकल पढ़ने वाला जुड़ा रहे. “Content writing kya hai”

कंटेंट यूनिक

एक अच्छा content writer बनने के लिए content को यूनिक और अच्छी क्वालिटी का होना जरुरी होता है क्योकि रीडर यूनिक और क्वालिटी बाला आर्टिकल की डिमांड रखता है यह आपकी वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ाने के लिए भी अच्छा होता है.

डुप्लीकेट कंटेंट को google के algorithm पहचान लेते है साथ में आपकी वेबसाइट को निचे कर देते है. डुप्लीकेट कंटेंट से आपको बहुत सी समस्या आ सकती है आपको पेनल्टी देनी हो सकती है और यह लीगल प्रोब्लम है जिसमे आप फस भी सकते है.

क्या content writer बनने के लिए कोई योग्यता चाहिए?

इस content writer बनने के लिए कोई खास डिग्री की जरुरत नहीं होती है इसको करने के लिए 10th, 12th, B.A आदि. लेकिन अगर आप एक अच्छा content writer बनना चाहते है तो उसके लिए आपको bachelor’s degrees in Journalism, English और Mass Communication आदि डिग्री कर सकते है.

एक content writer के लिए सबसे जरुरी क्या है? Content Writing Kya Hai

एक अच्छा content writer बनने के लिए स्किल्स होना बहुत जरुरी है-

  1. एक writer में सोचने समझने की शक्ति ज्यादा होनी चाहिए. मतलब की दिए गय टॉपिक के बारे में अच्छे से रिसर्च करें और फिर आर्टिकल लिखना सुरु करें.
  2. जब भी कोई writer जिस किसी भाषा में आर्टिकल लिखता है तो उस भाषा में अच्छी पकड़ होनी जरुरी है.
  3. एक writer की सोचने समझने की शक्ति के साथ-साथ Imagination भी अच्छी होनी जरुरी है. जिससे वह एक अच्छा लेख लिख सके.
  4. हमेशा लेख को आकर्षित लिखना चाहिए जिससे कोई भी रीडर लेख पढ़ते समय वोर ना हो. एक रीडर हमेशा बेहतरीन, आकर्षित और अहमियत वाला लेख पढ़ना पसंद करता है.
  5. हर content writer को मोबाइल फोन तथा कंप्यूटर के बारे में अच्छी नॉलेज होनी चाहिए. क्योकि इस समय content writing भी इन्ही की मदद से की जाती है.

मैं content लिखना चाहता हूँ इसके लिए मुझे क्या करना चाहिए?

अगर आप भी content writer बनना चाहते है तो उसके लिये आपको लोगों के ब्लॉग पढना होगा. अच्छे से समझना होगा की वो किस तरह से लिखते है और आर्टिकल लिखने से पहले आपको फैसला करना होगा की किस टॉपिक पर आर्टिकल लिखना है उसके बारे में google पर समझ के पढ़कर आर्टिकल को लिखना सुरु करें.

क्या हम नय लोग content writer की जॉब कर सकते है?

हा आप भी contet writer की जॉब कर सकते है अगर आप लिखना पसंद करते है और आपके अंदर कोई हुनर है जैसे की आपको कोई भी टॉपिक दिया जाए तो उसको अच्छे से आकर्षक लिखना होगा. जिसको कोई भी रीडर पढ़ कर बोर ना हो. अगर आप नय हो और जॉब करना चाहते हो तो google पर search करें की “content writer fresher jobs work from home”. नय लोगों को सुरुआत में थोड़ा मुश्किल होगा.

क्या fiverr में content लिखने में बहुत कम समय मिलता है?

ऐसा नहीं होता इसमें आपको समय सेट करना होता है की आप content को कितने समय में पूरा करके दे सकते हो. यह नय लोगों के लिए थोड़ा मुश्किल सा लगेगा लेकिन धीरे –धीरे अनुभव हो जायेगा. “Content writing kya hai”

Content writing में क्या लिखना होता है?

               or

मुझे घर बैठे Content writing से पैसे कमाने है

आपको content writing में आर्टिकल/पोस्ट लिखना होता है और इसे आप अपने घर बैठे कर सकते है इसे आप अपनी पसंद की किसी भी भाषा में लिख सकते है content writer salary per article in India भारत में एक वर्ड्स के 6 रूपए मिलते है.

10,12th, B.A करने के साथ-साथ घर बैठे नौकरी कैसे करें?

जो छात्र पढाई के साथ-साथ घर बैठे part time जॉब करके अच्छा पैसा कमाना चाहते है तो आपके लिए ऐसे बहुत से काम है लेकिन उसके लिए आपके एक लैपटॉप और अच्छा इन्टरनेट होना जरुरी है.

  1. डाटा एंट्री
  2. कॉपी पेस्ट
  3. फॉर्म भरना
  4. SMS भेजना
  5. Ad पोस्टिंग
  6. कंटेंट राइटिंग

कंटेंट राइटिंग

अगर आपको आर्टिकल लिखने का शौक है तो content writing से भी पैसा कमा सकते हो. उसके लिए पहले आपको writing के बारे में जानना होगा की किस तरीके से आर्टिकल लिखा जाता है. “Content writing kya hai”

कंटेंट राइटिंग जॉब इन हिंदी (content writing  job in Hindi)

अगर आप content writer की जॉब करना चाहते है और जॉब भी सर्च कर रहे है तो सबसे पहले आपको google पर Content Writer jobs near me सर्च करना होगा. इससे आपके पास की सभी content writer की कंपनी के बारे में पूरी जानकारी मिल जायगी.

अगर कोई भी कंपनी writer को हायर करना चाहती है तो उसमे तुरंत अप्लाई कर दें और सेलेक्ट करने के बाद घर बैठे जॉब करें. यह एक professional जॉब है इसमें आपको अच्छी सैलरी मिलती है.

Content writing की जॉब करने पर किन बातें का ध्यान रखना होगा?

अगर अप content writing की जॉब  करना चाहते है तो उसके लिए इन बातो का ध्यान देना होगा-

  • आपको दिए गय टॉपिक में अपनी भाषा का उपयोग ना करें.
  • आर्टिकल में बिलकुल सही/असली जानकारी दें इसीलिए पूरी resarch करने के बाद आर्टिकल लिखना सुरु करे.
  • किसी भी आर्टिकल को कॉपी ना करें. इससे आपको कभी भी work नहीं मिलेगा.
  • आपको quality और attractive आर्टिकल देना होगा तभी स्वीकार किया जायगा.
  • जॉब के लिए पहले आपको एक वेबसाइट या आर्टिकल नमूना भेजना होगासाथ में कुछ अनुभव होना भी जरुरी है.

हिंदी कॉन्टेंट जॉब में कितनी सैलरी मिलती है?

अगर नय content writer है तो सैलरी कम से कम 15 – 20 हजार तक होगी. फिर जब आपको 1 – 2  साल का अनुभव हो जाता है उसके बाद आपकी सैलरी कम से कम 25 – 30 हजार हो जायगी.

 

Content writing से घर बैठे पैसे कैसे कामये?

Content writing एक स्किल्स है जिससे आप घर बैठे अच्छी कमाई कर सकते है लेकिन उससे पहले आपके पास एक लैपटॉप और इन्टरनेट की अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए..

फेसबुक से क्लाइंट को कैसे ढूंढे?

आप अपने क्लाइंट को फेसबुक ग्रुप के द्वारा भी सर्च कर सकते है आपको content writer groups को ज्वाइन करके उसमे अपनी पोस्ट डालनी है जिससे पोस्ट को पढ़कर क्लाइंट आपको message करके sample और price पूछेगा.

राइटर का मतलब क्या होता है?

वह व्यक्ति जो किसी बिषय में अच्छी तरह जानता है और वह उसके बारे में लेख लिखता है उसे हम राइटर कहते है.

कंटेंट राइटर का काम क्या है?

वह व्यक्ति जो दिय गय टॉपिक पर पूरी रिसर्च करके एक बेहतरीन पोस्ट या लेख लिखता है जैसे न्यूज़, वेबसाइट, आदि के लिए लिखता है उसे हम content writer कहते है और यह काम एक content writer का होता है.

कंटेंट मार्केटिंग | Marketing Ka Pura Matlab Kya Hai? 2021

सबसे अच्छी न्यूज़ | Video Marketing Kya Hai? 2021

Leave a comment