Digital Marketing Me Kya Hota Hai | स्कोप | नौकरी 2021

Digital Marketing में क्या होता है? 

Digital Marketing Me Kya Hota Hai- आज के समय में सब कुछ डिजिटल हो गया है हमें इन्टरनेट के उपयोग से बहुत से फायदे मिलते है जैसे Recharge, Online Shopping, Money Transfer, Bill Payment, Ticket book आदि. इस तरह के काम को इन्टरनेट के ज़रिये आसानी से घर बैठे कर सकते है. अपने प्रोडक्ट या सर्विस को आसान तरीकों से डिजिटल साधनों के द्वारा मार्केटिंग करने की प्राक्रिया को Digital Marketing कहा जाता है.

इस मार्केटिंग के तरीके से सेलर और कस्टमर दोनों को फायेदा होता है सेलर का प्रोडक्ट या सर्विस अच्छे दामो में बिक जाती है और कस्टमर को अच्छे दामों में प्रोडक्ट या सर्विस मिल जाती है. डिजिटल मार्केटिंग के जरिये सेलर अपने कस्टमर को आसानी से ढूंढ लेते है और यही फायदा कस्टमर  को  भी होता है. आप जाज चुके है की Digital Marketing Me Kya Hota Hai है.

Free Digital Marketing Course in Hindi Online 2021

Digital Marketing क्यों जरुरी है? (Digital Marketing Kyo Jaruri Hai)

ऐसा बहुत से लोग सोच रहे होंगे की यह तो offline marketing से भी कर सकते है ज्यादातर लोग डिजिटल मार्केटिंग की मदद से अपने मनचाहे प्रोडक्ट को खरीदने या बेचने के लिए काफी फायदेमंद समझते है. इसका मतलब है की आज के समय में इन्टरनेट का उपयोग काफी बढ़ गया है. सभी लोग इन्टरनेट का उपयोग कर रहे है जिसकी मदद से किसी भी वस्तु की जानकारी आसानी से अपने स्मार्टफ़ोन से प्राप्त कर सकते है.

अब व्यक्ति को किसी भी दुकानदार पर भरोसा करने की जरुरत नहीं है क्योकि अब वह अपने फ़ोन में ही एक digital market लेकर घूम रहा है. जब भी आप किसी भी दुकान से प्रोडक्ट खरीदते है तो आपको उस पर भरोसा करना पड़ता है और आप उसे जानते भी नहीं है. लेकिन digital marketing में ऐसा बिलकुल नही होता है इसमें आपको अपनी पसंद के हिसाब से ही प्रोडक्ट लेने की सलह दी जाती है.

आपको इसमें एक फायदा और है खरीदने वाले प्रोडक्ट के reviews भी पड़ सकते है जिससे आपको पता लग जाएगा की जो भी आप प्रोडक्ट खरीद रहे है वो ठीक है या नहीं !  साथ में किसी भी प्रोडक्ट की तुलना कर सकते है. अब आप समझ चुके होंगे की digital marketing kyo jaruri hai है.

Digital Marketing me Career Kaise Banaye?

दोस्तों अब आप जान चुके है की digital marketing क्या है, digital marketing kyon jaruri है बहुत से लोगों के मन में यह सबाल आता है की digital marketing में कैरियर कैसे बनाये और digital marketing कैसे सुरु की जाती है?  अब बात आती है की आसान तरीके से डिजिटल मार्केटिंग कैसे सुरु करे.

आज के दौर में डिजिटल मार्केटिंग करना एक आम बात हो चुकी है  जिसका उपयोग बड़ी-बड़ी कंपनी कर रही और अच्छा फायदा ले रही है इस फील्ड में जॉब के बहुत से आप्शन उपलब्ध रहते है आप भी इस फिल्ड में अपना अच्छा कैरियर बनाकर अच्छा लाभ उठा सकते है.

डिजिटल मार्केटिंग में अच्छा कैरियर बनाने के लिए कुछ ज्यादा खास योग्यता की जरुरत नहीं पड़ती है आप इसको 12th या ग्रेजुएशन करने के बाद इस कोर्स को करने योग्य हो जाते है बहुत से स्कूल/कॉलेज में डिजिटल मार्केटिंग की क्लास भी लगती है.

आज के समय में बहुत से इंस्टिट्यूटस में digital marketing course सिखा रहे है लेकिन आप उस इंस्टिट्यूट/कॉलेज से करें जहाँ पर आपको अच्छा सिखने को मिले. उस इंस्टिट्यूट में कम से कम 8-10 साल का अच्छा अनुभव हो. आपको इन बातो को बताने का एक उद्देश्य है प्रतेक शहर में बहुत से इंस्टिट्यूट उपलब्ध है.

लेकिन आपके लिये एक अच्छा इंस्टिट्यूट ढूढना काफी मुश्किल होगा. जब भी आप किसी इंस्टिट्यूट से डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करें, तो उससे पहले उसके बारे में अच्छे से जान लें. किसी भी गलत इंस्टिट्यूट से कोर्स ना करे. इससे सिर्फ आपका पैसे और समय व्यर्थ होगा.

अच्छे इंस्टिट्यूट से कोर्स करने के बाद उनके द्वारा अच्छी digital marketing company में इंटर्नशिप मिलती है. आप इसी प्रकार से digital marketing में कैरियर बना सकते है. आप सिख चुके है की digital marketing में कैरियर कैसे बनांये? अब बात आती है की digital marketing me kya scope hai है.

Digital Marketing में क्या स्कोप है? Digital Marketing Me Kya Hota Hai

इस फील्ड में स्कोप को लेकर कोई सक नहीं है इसमें अच्छा कैरियर बनाने के आप्शन होते है पहले से अब और आने वाले समय में और भी सोशल मीडिया का उपयोग होगा इसकी कारण डिजिटल मार्केटिंग का स्कोप भी बढ़ेगा. जिससे लोगों के पास अच्छी नौकरी की सुविधा होगी.

कुछ बर्षों पहले लोग न्यूज़पेपर, रेडिओ, और टीवी आदि पढ़ा और देखा करते थे लेकिन आज के डिजिटल युग में खबर पढने और मनोरंजन के लिए twitter, whatsapp, facebook, apps, youtube pinterest, instagram, linkdin आदि डिजिटल मीडिया का उपयोग करने लगे है.

इसका मतलब है की सभी उपयोगकर्ता ऑफलाइन से उठ कर ऑनलाइन डिजिटल मीडिया पर आ गय है. यही बजह है कि प्रतेक कंपनी अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए digital marketing का उपयोग करती है. इसीलिए आने वाले कुछ सालों में digital marketing experts की ज्यादा मांग होगी.

यह मार्केटिंग फिल्ड काफी आगे बढ़ने वाला बिज़नेस है इसकी सहायता से अपना कोई भी बिज़नेस को काफी आगे बढ़ा सकते है. इसमे हमेशा update रहना पड़ता है आप इसमें अच्छा ग्रो कर सकते हो. दूसरे फील्ड की मुकाबले इस डिजिटल फिल्ड में कम समय में उससे अच्छी कमाई कर सकते है.

Digital marketing में कैरियर के आप्शन 

यह डिजिटल मार्केटिंग कोर्स काफी बढ़ा है इसमें आप social media expert, search engine optimization, web designer, SEO executive, content writer, CRO और digital manager आदि इनमे से किसी एक में अपना कैरियर बाना सकते है. आपको इन विकल्पों में से किसी एक में अच्छा expert बनना होगा. “Digital Marketing Me Kya Hota Hai”

डिजिटल मार्केटिंग में नौकरी कहाँ मिलती है

डिजिटल मार्केटिंग फिल्ड में वेब डिज़ाइनर, डिजिटल मेनेजर, सोशल मीडिया मैनेजमेंट डिजिटल मार्केटिंग कंपनियां और ई-कॉमर्स इन सभी कंपनियों में expert marketer की काफी जरुरत होती है. आप इस फिल्ड की कंपनियों में देश-विदेश में भी जॉब की तलाश कर सकते है.

अगर आपने डिजिटल मार्केटिंग में 3-4 वर्ष का अनुभव ले लिया है तो आप इस फिल्ड में टीचिंग की जॉब या फिर खुद का अपना कोर्स बनाकर ऑनलाइन बेच सकते है या लोगों को ऑनलाइन घर बैठे सिखा सकते है या अपनी digital marketing company खोल सकते है.

आपको भारत में Hospitality, Banking, IT, Media, Consultancy, Tourism, Market Research, PR, Advertising, PSU इनके द्वारा आपको multinational companies में अच्छी जॉब विकल्प मिल जाते है. “Digital Marketing Me Kya Hota Hai”

Digital marketing में कैरियर किस मे बनाये? Types of Digital Marketing in Hindi

1. Search Engine Optimization 

अगर आप एक डिजिटल मर्केटर है तो seo को के बारे में जरुर जानते होंगे. सर्च इंजन जैसे- Google, Bing, Yahoo आदि इससे पता चलता है की कितने लोगों ने वेबसाइट पर visit किया है. डिजिटल मार्केटिंग में यह seo एक अहम हिस्सा है जिसके दवारा ही google पर अपने वेबसाइट को प्रथम पेज पर रैंक कराने में मदद मिलती है.

प्रतेक वेबसाइट का मालिक सर्च इंजन में अपनी वेबसाइट को प्रथाम पेज के first position पर लाना चाहता है. जिससे वेबसाइट पर बहुत अच्छा ट्रैफिक आता है और काफी कमाई भी होती है. इस काम को करने के लिए seo expert अपनी अहम भूमिका निभाता है.

कंपनियों में दिन-प्रतिदिन seo – expert की मांग बढ़ रही है. seo expert का एक ही वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक लाना होता है या फिर उस ट्रैफिक को अपने बुसिनेस में भी बदल सकते है. इस चलते समय के अनुसार वेबसाइट रैंकिंग टेक्निक्स साथ में तरीके भी बदल रहे है साथ ही साथ पुराने तरीके ख़त्म हो रहे है.

इसीलिए सर्च इंजन के अल्गोरिदम को अच्छे से समझने के लिए seo expert को अपडेट रहना पड़ता है. पूरी तरह seo करने के लिए बहुत कुछ सीखना पड़ता है जैसे की keyword resarch, internal link, website design, title tag आदि.

इस डिजिटल मार्केटिंग कोर्स को करने के बाद आप इन  फिल्ड में अच्छा कैरियर बना सकते है जैसे -रेपुटेशन मैनेजमेंट, बिजनेस मैनेजमेंट, इवेंट मैनेजमेंट, पीपीसी मैनेजमेंट, वेब डेवलपमेंट मैनेजमेंट, राइटिंग, पेड सर्च, पब्लिक रिलेशन, सोशल मीडिया एनालिस्ट, लिंक बिल्डिंग, एनालिटिक्स, डेवलपमेंट, वेब डिजाइन और ब्लॉगिंग आदि.

2. Mobile Marketing 

इस समय मोबाइल मार्केटिंग का स्कोप बहुत बढ़ रहा है छात्रो को मोबाइल मार्केटिंग कोर्स  करने के लिए मोबाइल की अच्छी तरह से जानकारी होनी चाहिए. मोबाइल मार्केटिंग में मार्केटिंग से संबंधित गतिविधियों मोबाइल से ही की जाती है. जैसे की customer service, online shoping, sms notification product advertising आदि सभी काम मोबाइल से ही हैंडल किये जाते है.

यह मोबाइल मार्केटिंग कोर्स business man और student के लिए सबसे अच्छा आप्शन है. बिज़नेस मैन अपने प्रोडक्ट की advertising करने के साथ-साथ मोबाइल मार्केटिंग से वे अपने प्रोडक्ट को कस्टमर को बेच सकते है. Digital Marketing Me Kya Hota Hai

3. Social Media Marketing 

यह सोशल मीडिया मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग का हिस्सा है सोशल मीडिया वेबसाइट में अनेक प्रकार  के मार्केटिंग तरीके लागू किये जाते है. डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए आपको सोशल मीडिया की मदद लेनी बहुत जरुरी है यह आपके लिये बहुत लाभकरी है.

इन सोशल मीडिया websites पर लाखो करोड़ो लोग जुड़े है आप अपने किसी भी सर्विस या प्रोडक्ट को आसानी से सोशल मीडिया पर advertisement करके लोगों को अपने प्रोडक्ट बेच सकते है. यह प्लेटफार्म काफी पोपुलर है जिसकी मदद से लाखो रूपए कमा सकते है. Social Media Marketing in Hindi? और फायदे क्या होते हैं?

4. E-Mail Marketing

ईमेल मार्केटिंग से भी आप किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस का प्रचार करके बेच सकते है किसी ग्राहक को अपने प्रोडक्ट या सर्विस का प्रचार करने के लिए ईमेल करते है उसे हम online email marketing कहते है.

इस ईमेल मार्केटिंग को सभी डिजिटल मार्केटिंग कंपनिया अपने कस्टमर के प्रोडक्ट या सर्विस का प्रचार करती है अगर आप अपने प्रोडक्ट को ईमेल मार्केटिंग के द्वारा प्रचार करते है तो इसमें कोई भी पैसा नहीं लगता है यह बिलकुल सस्ता सा तरीका है.

बहुत ही कम लागत में अपने ब्रांड को ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को एक साथ ईमेल भेज सकते है आपको इसमें एक अच्छा लैपटॉप और इंटरनेट की जरूरत होती है. स्टूडेंट ईमेल मार्केटिंग कोर्स करके एक ईमेल मेनेजर बनकर और बहुत सी प्रोफेशनल कंपनियों में अपना कैरियर बना सकते है.

5. Google Analytics

इस कोर्स में analytics की कुछ बेसिक चीजे सिखाते है साथ में इसके सभी टाइप्स के बारे में सिखाते है. आपको इस कोर्स में बेंचमार्किंग, सेगमेंटेशन, मेज़रमेंट प्लान को तैयार करने की पूरी जानकारी देते है इस analytics कोर्स में प्रोफेशनल बिज़नेस तैयार करने को पूरी तरह सिखाते है इसमें विशेष रूप से google analytics को अप्लाई करना आदि सिखाया जाता है.

6. Google AdWords

यह google adwords google का ही हिस्सा है जिसे हम subdomain बोलते है. इस adwords का काम सिर्फ advertisements दिखाना होता है. आपने website या youtube पर add तो देखे ही होंगे. यह सबसे ज्यादा google adwords की द्वारा ही दिखाए जाते है.

इसके द्वारा बड़ी-बड़ी कंपनी आपनी product या service को कम से कम समय में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुचने का तरीका अपनाती है और google adwords को बदले में पैसे देती है क्योकि यह एक paid service है. इसके द्वारा आप अपने प्रोडक्ट को कस्टमर तक पंहुचा सकते है.

छात्र इस कोर्स को करके एक अच्छा expert बन सकते है और एक वेहतरीन कंपनी में जॉब हासिल कर सकते है क्योकि digital marketing कंपनी में google adwords expert की बहुत जरुरत होती है.

7. App Marketing

दोस्तों आपने flip-kart Amazon जैसी कंपनियों के नाम तो सुने ही होंगे. और इन वेबसाइटस से शोपिंग भी करते होंगे. इस प्रकार की कंपनियां website और app दोंनो तरीको से अपने प्रोडक्ट को बेचती है. आप चाहे तो अपनी कंपनी का app बानाए और play store पर रजिस्टर कर दें.

आप अपने किसी कोर्स का app बनाये और उसमे google AdMob का उपयोग करके अपने app में add show कर सकते है और इस प्रकार add show करने के पैसे भी मिलते है. आप  अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए किसी के app या website में अपने बिज़नेस add को दिखा सकते है.

8. Affiliate Marketing

एफिलिएट मार्केटिंग वह है जो किसी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को अपने द्वारा बेचने पर जो फिक्स कमीशन मिलती है उसे Affiliate Marketing कहते है. इसे हम अपने website, YouTube के माध्यम से उस प्रोडक्ट को बेच कर उस commission को प्राप्त कर सकते है.

सबसे पहले आपको उस affiliate website पर account बनाना होगा. जिसके आप प्रोडक्ट बेचना चाहते है फिर आपको उस प्रोडक्ट का link बनाकर अपने blog, website या youtube पर लगाना होगा. और उस प्रोडक्ट के बारे में भी कुछ बताना होगा. फिर जब भी कोई ग्राहक उस link पर क्लिक करके उस प्रोडक्ट को खरीद लेता है तो फिर उसकी fix कमीशन मिल जाती है.

9. YouTube Channel Marketing

यह youtube marketing भी डिजिटल मार्केटिंग का हिस्सा है youtube विडियो के माध्यम से किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस का promotion करने के लिए google adwords के द्वारा paid add चलाकर मार्केटिंग की जाती है जिसे youtube marketing कहा जाता है. इस मार्केटिंग की माध्यम से किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट, सर्विस या बिज़नेस की मार्केटिंग कर सकते है.

किसी Products Businesses और Brands का प्रमोशन करने के लिए google adwords का उपयोग करके youtube पर add चलाकर कम समय में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुचाया जाता है. जैसा की आप जानते है की हर रोज youtube पर लाखो करोंड़ों लोग रहते है. आप youtube मार्केटिंग फ्री में भी कर सकते है अगर youtube पर पहले से ही काम कर रहे है और आपके काफी subscribers भी है.

ऐसे में आप अपने किसी भी बिज़नेस को आसान तरीके से ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पंहुचा सकते है. youtube अपने ब्रांड को promote करने का एक सबसे अच्छा तरीका है यह आपके लिए काफी फायदेमंद है.

10. PPC Marketing

अगर आप डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जानते हो तो PPC (Pay-Par-Click) marketing के बारे में जानते होंगे की यह डिजिटल मार्केटिंग का एक हिस्सा है. जब आप google पर कुछ सर्च करते है तो सबसे पहले result में ads देखने को मिलते है.

Digital Marketing Me Kya Hota Hai

अगर कोई Advertisers अपने ad पर क्लिक कर बाता है तो उन्हें प्रतेक क्लिक का भुगतान करना पड़ता है जिसे आप ppc marketing कहते है. मतलब की कोई भी व्यक्ति अपने प्रोडक्ट का ads दिखता है उस add पर किसी visiter के क्लिक करने पर Advertiser प्रतेक क्लिक का पैसा google को देता है.

आप google adwords की मदद से बहुत से काम कर सकते है इससे add run करके अपनी वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक ला सकते है, अपने बिज़नेस का प्रमोशन कर सकते है, किसी भी प्रोडक्ट को आसानी से बेच सकते है, अगर आप एक अध्यापक है और online class देते है, तो आप इसके द्वारा अपने coching center को प्रोमोट कर सकते है.

11. Content Marketing

अगर आप किसी तरह के Business या marketing या advertising के क्षेत्र से जुड़े है तो आपने कही ना कही content marketing के बारे में तो सुना ही होगा या हो सकता है की आपने Blogs, Podcasts, Search engine optimization, Videos, White papers, Email auto responders, Copy-writing, Social media और Landing pages के जरिये कटेंट मार्केटिंग के बारे में सुना होगा.

अगर हम एक लाइन में कहे तो  कंटेंट  का सीधा मतलब ये होता है वो माध्यम जो किसी टॉपिक के बारे में जानकारी देता हो फिर चाहे वो कोई वीडियो हो सकता है या वो कोई text, audio या image भी हो सकता है, और मार्केटिंग का महै किसी प्रोडक्ट का विज्ञापन करना. इस तरह से Content Marketing मतलब होता है किसी भी तरह के कंटेट से अपने बिजनेस का प्रचार करना है.

Digital marketing से आप क्या समझते है

जब से डिजिटल मार्केटिंग सुरु हुआ है तब से बिज़नेस मैन लोगों और ग्राहकों को भी फायदा हुआ है यह एक इकलौता साधन है जिसके द्वारा आप किसी भी व्यापर को इन्टरनेट की सहायता से बढ़ा सकते है. इससे आप अपने कस्टमर से अच्छे से बात कर सकते है यह सब कुछ करना digital marketing से ही संभव है.

Network Marketing in Hindi? Best MLM in Hindi 2021

लोगों के पूछे जाने वाले सवाल –

Digital Marketing कोर्स की फीस कितनी है?

Digital Marketing कोर्स की फीस 40, 50, 60 हजार रूपए तक होती है यह आपके कोर्स पर निर्भर करता की आप कितने modules सीखते है.

Online Digital Marketing कैसे करें?

Online Marketing Kya Hai?   

Online Digital Marketing करने के लिए आपको किसी अच्छे इंस्टिट्यूट को देखना होगा.

Digital Marketing में क्या होता है?

इसमें google adwords, email marketing, seo, content marketing, मोबाइल मार्केटिंग आदि सभी  डिजिटल मार्केटिंग में होता है.

Digital Marketing कितने महीने का होता है?

अगर हम भारत की बात करे तो इसमें 5 – 6 महीने का होता है advance सिखने के लिए पूरा कोर्स 1 साल में हो जाता है.

Digital Marketing में क्या काम होता है?

इसमें आपको सिखाया जाता है की ऑनलाइन मार्केटिंग कैसे करते है किस तरीके से किसी प्रोडक्ट या अपने ब्रांड को कम से कम समय में ज्यादा से ज्यादा प्रचार करें.

Digital Marketing कैसे सिखे इन हिंदी?

अगर आप इस कोर्स को सीखना चाहते है तो अपने शहर के किसी अच्छे अनुभव वाले इंस्टिट्यूट से करें.

Digital Marketing से आप आप क्या समझते है?

Digital Marketing क्यों जरुरी है?

आपको इस प्रशन का जवाव ऊपर अच्छे से समझाया गया है. Digital Marketing Me Kya Hota Hai.

Digital Marketing कोर्स क्या है?

इस मार्केटिंग के तरीके से सेलर और कस्टमर दोनों को फायेदा होता है सेलर का प्रोडक्ट या सर्विस अच्छे दामो में बिक जाती है और कस्टमर को अच्छे दामों में प्रोडक्ट या सर्विस मिल जाती है.

Digital Marketing Course Kya Hai?

इसमें आप social media expert, search engine optimization, web designer, SEO executive, content writer, CRO और digital manager आदि इनमे से किसी एक में अपना कैरियर बाना सकते है.

Digital Network Marketing Kya Hai?

Leave a comment