Network Marketing in Hindi? Best MLM in Hindi 2021

Network Marketing in Hindi? MLM in Hindi 2021

यह Network marketing in Hindi ?एक ऐसा बिज़नेस मॉडल है इस नेटवर्क (Network) में जुड़ने बाले लोगो को प्रोडक्ट बेचने पर एक फिक्स Commission मिलता है. जब भी वो कोई प्रोडक्ट बेचता है या फिर उनके दुआरा Network में जोड़ा गया नया मेंबर (Person) कोइ प्रोडक्ट माल सेल करता है तो उसकी Commission दोनों को आती है.

MLM Full Form & MLM in Hindi 2021

यह “MLM in Hindi 2021” MLM Full Form “Multi-Level Marketing” हैं इसको बहुत से लोग फ्रॉड मानते है यह कहना बिलकुल ठीक हैं कुछ बड़ी कंपनियां और लीडर फ्रॉड होते है. नेटवर्किंग मार्केटिंग को (MLM) भी कहा जाता हैं. इसके अलावा मार्केटिंग के और भी नाम है जैसे –

सेलुलर मार्केटिंग (Cellular Marketing)

एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)

कांसुमेर-डायरेक्ट मार्केटिंग (Consumer-Direct Marketing)

रेफरल मार्केटिंग (Referral Marketing)

होम-बेस्ड बिज़नेस फ़्रेंचाइज़िंग (Home-Based Business Franchising)

ऐसी बहुत सी कंपनी है “Amway” और “Tupperware” जैसी कंपनी अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए इसी Network मार्केटिंग का उपयोग करती है. सामान्य मार्केटिंग में यह होता है की आप किसी कंपनी का कोई भी प्रोडक्ट बेचेंगे तो आपको उस प्रोडक्ट के अनुसार पेमेंट या कमीशन मिल जायगा.

लेकिन Network Marketing in Hindi इससे थोड़ा अलग और Advance है लेकिन कैसे? समझते है मान लीजिये आप किसी कंपनी से जुड़े हुए है और उसका प्रोडक्ट अपने दोस्त को बेचा ऐसा करने से आपको कंपनी से commission मिल गया, लेकिन आपके दोस्त ने भी उसी कंपनी का वो प्रोडक्ट आपने दोस्त को भी बेच दिया तो आपको क्या लगता है.

commission किसे मिलेगा आपके दोस्त को नहीं नेटवर्क मार्केटिंग में इसका कमीशन आपको दोस्त को भी मिलेगा और और उसकी commission का एक फिक्स प्रतिशत आपको भी मिलेगा. अब सबाल यह है की इस बार आपको commission क्यों मिलेगा जबकि प्रोडक्ट तो आपके दोस्त ने बेचा हैं Network marketing क्या है? यही तो Network Marketing हैं.

 Network Marketing Se Paise Kaise Kamaye & Network Marketing in Hindi

आपको जानना जरुरी है की Network Marketing से पैसा कैसे कमाए? इसमें आपको जरुरी है की आपमें – व्यहार अच्छा होना चाहिए, बात करने का अच्छा तरीका हो, प्रोडक्ट वेचने की कला होनी चाहिए, कस्टमर का विश्वास बढाना चाहिए, सफलता के लिए इंतजार, अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को सदस्य बनाये, सबसे जरुरी है-

 Seminar, Meeting, or Training को जरुर ज्वाइन करें. सेमिनार (Seminar) मीटिंग (Meeting) में जाने से यह पता चलता है की लोग किस प्रकार से अच्छी position पर है और किस प्रकार से लोगो को इम्प्रेस करते है. सेमिनार देखने से जूनून बढता हैं.

नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे & Network Marketing ke Fayde

अब हम जानते है की Network Marketing ke fayde क्या है? Network Marketing in Hindi

  1. कम लागत
  2. खुदका व्यवसाय
  3. Extra कमाने का मौका
  4. व्यवसाय के लिए कोई ऑफिस नहीं
  5. देश-विदेश फ्री घूमना
  6. नाम कमाने का मौका
  7. लोगों की मदद करना
  8. बिना रिस्क का व्यवसाय
  9. इन्टरनेट का सही उपयोग
  10. समय की आजादी
  11. कम लागत:

Networking Company में आपको कितने पैसो की जरुरत पड़ सकती है कुछ कंपनी में जोइनिंग फ्री होती है और आपको अपनी जरुरत की हिसाब से कुछ प्रोडक्ट्स खरीद सकते है. आप अपना व्यवसाय कम रूपए लगा कर सुरु कर सकते हैं आपको ज्यादा रूपए लगाने की जरूरत नहीं हैं.

  1. खुद का व्यवसाय:

Network Marketing खुद का व्यवसाय है जिसे आप किसी भी समय कर सकते है. इसमें कोई समय निश्चित नहीं होता है.

  1. Extra कमाने का मौका:

अगर आप किसी कंपनी में नौकरी करते है या फिर आपका कोई व्यवसाय है और आप उसके साथ-2 और भी पैसा कमाना चाहते हैं तो आप अपने कम के साथ-साथ “Network Marketing in Hindi” से भी पैसा कम सकते हो. नेटवर्क मार्केटिंग एक बेहतर तरीका है.

  1. व्यवसाय के लिए कोई ऑफिस नहीं:

अगर आप अपना कोई भी व्यवसाय सुरु करते है तो उसके लिए आपको ऑफिस, दुकान, और स्टाफ की जरुरत होती हैं, और इन्ही चीजो में काफी पैसा खर्च हो जाता है. लेकिन अगर आप Network Marketing कंपनी में काम करते है तो कोई भी पैसा खर्च नहीं होता हैं.

  1. देश-विदेश फ्री घूमना:

ज्यादातर नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों में साल में या फिर 2 बार फ्री यात्रा कराते है अच्छी- 2 होटलों में और अच्छी जगह पर घुमाते है. इसका सारा खर्चा कंपनी की तरफ से होता हैं आप इसका भी फायदा उठा सकते हों.

  1. नाम कमाने का मौका:

आपने देखा होगा जो व्यक्ति सफल होता हैं तो उसको मान सम्मान की कोई कमी नहीं होती हैं. इस छेत्र में अगर आप सफल हो जाते हैं तो आपको आपकी पूरी टीम सम्मान देती हैं. और ऊपर से कंपनी आपको सम्मानित करेगी साथ में समाज में भी इज्जत मिलेगी.

  1. लोगो की मदद करना:

इस नेटवर्क मार्केटिंग में आप खुद तो फायदा लेते हैं लेकिन आप दूसरे लोगो की मदद करके उनको भी अपनी तरह सफल बनाने का काम करते है.

  1. बिना रिस्क का व्यवसाय:

जैसा की आपको बताया गया है की इसमें आपको केवल प्रोडक्ट खरीदने होते है इसमें आपको किसी भी तरह का investment करना नहीं होता हैं अच्छी कंपनी में  कोई पैसा देना नहीं होता हैं तो ऐसा व्यवसाय बिना रिस्क के होते हैं.

  1. इन्टरनेट का सही उपयोग:

इन्टरनेट का सही उपयोग क्या है हमें इन्टरनेट का भी अच्छे से लाभ उठाना सिखे. आप सोशल मीडिया के उपयोग से नये-नये लोगो से दोस्ती करे और उन्हें अपने मार्केटिंग बिज़नेस के बारे में बताये और उन्हें अपने साथ शामिल कर सकते है.

  1. समय की आजादी:

कंपनी में जॉब करने वाले या किसी अन्य व्यवसाय में दिनभर काम करने पर लोगो की एक ही शिकायत रहती है की उन्हें अपने परिवार के लिए, अपने लिए समय नहीं मिलता हैं. और Network Marketing में यह फायदा है की आपको भरपूर समय मिलता है, आप अपने समय के अनुसार काम कर सकते है.

Network Marketing Ke Nuksan in Hindi & MLM Kyo na Kare

MLM के फायदे और नुकसान दोनों हैं जो दोस्त और कोई आपका रिश्तेदार आपको प्रेरित करते हैं तो वो हमेशा सिर्फ फायदे बताते हैं नुकसान नहीं बताते हैं MLM करना एक बहुत बड़ा Challenge हैं.  यह करना भी सबके बस में नहीं हैं  इसके लिए Skills होना बहुत जरुरी हैं इसमें बहुत महनत करनी पड़ती हैं.

2. आत्म-सम्मान और रिश्ते भी खो देना

बेसक आपको Marketing Ke Nuksan in Hindi और MLM में सुरुआत में कुछ सालों तक बिलकुल कमाई नहीं होती हैं. और इसमें लोग अपना आत्म-सम्मान खो देते हैं क्योकि उनके लीडर motivetion देते हुए उन्हें बोला जाता हैं

इसमें आप 2 लोगो को जोड़ो और वो 2 लोगो को जोड़ेंगे और आपका network बन जायेगा. Networking Marketing in Hindi

Top 10 Direct Selling Company in India 2021-22 

Mi Lifestyle Marketing Global Private Limited

1.Amway India

  1. Herb life
  2. Forever Living
  3. Medicare
  4. RCM
  5. Vestige
  6. Oriflame
  7. Avon
  8. Future Maker
  9. Unicity

MBA full Information in Hindi?

Leave a Comment