Best Computer Courses After 12th in India

भारत में 12th के बाद किये जाने वाले कंप्यूटर कोर्सेज- पूरी जानकारी हिंदी में 

Best Computer Courses After 12th in India- वर्तमान में भारत में कंप्यूटर का क्षेत्र कितने तेजी से आगे बढ़ रहा है यह बात हम सभी जानते हैं। जो कंपनीया Tech World से जुड़ी हुई है वह तो कंप्यूटर की नॉलेज रखने वाले एंप्लाइज को हायर करती हुई है और साथ में जो कंपनियां दूसरे बिल्डिंग में काम करती है वह भी मार्केटिंग और अन्य कई क्षेत्रों के लिए कंप्यूटर और इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी इन नॉलेज रखने वाले सॉफ्टवेयर इंजीनियर्स और डेवलपर्स को हायर करती है।

हम सभी जानते हैं कि आज के समय में सॉफ्टवेयर इंजीनियर्स और वेब डेवलपर्स को सबसे अधिक सैलरी मिला करती है। ऐसे में कम्प्यूटर के क्षेत्र में अगर किसी छात्र की रूचि है और वह आगे जाकर अपने आपको सॉफ्टवेयर इंजीनियर या डेवलपर के तौर पर स्थापित करना चाहता हो तो यह वाकई में एक बेहतरीन फैसला होगा। कंप्यूटर के क्षेत्र में आगे जाने के लिए वर्तमान में हमारे देश है जो किए जा सकते हैं। अगर आप अपने आपको सॉफ्टवेयर इंजीनियर या फिर डेवलपर के तौर पर स्थापित करना चाहते हैं

या फिर से जुड़ी हुई कोई अन्य फील्ड जैसे की वेबसाइट डेवलपमेंट और ग्राफिक डिजाइनिंग आदि में जाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको 12वी कक्षा के बाद कोई प्रोफेशनल कोर्स करना होगा और इंडेप्थ डेवलपमेंट की स्किलस डेवलप करनी होगी। “”Best Computer Courses After 12th in India””

वर्तमान में से काफी सारे कोर्स है जो आप भारत में कंप्यूटर डेवलपमेंट के क्षेत्र में जाने के लिए कर सकते हो और इन्हीं Courses के बारे में हम इस लेख में बात करने वाले हैं। इस लेख में हम ना केवल आपको Best Computer Courses After 12th List देंगे बल्कि इन कोर्सेज से जुड़ी सभी जानकर जैसे कि Eligibility, Fees, Salary आदि के बारे में जानकारी देंगे। तो चलिए जानते हैं Best Computer Courses After 12th in India के बारे में।

Best Computer Courses After 12th in India – भारत में किये जाने वाले सबसे बेहतरीन कम्प्यूटर

कोर्सेज वर्तमान में काफी सारे ऐसे कंप्यूटर कोर्सेज है जो हमारे देश में कंप्यूटर के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए किए जाते हैं। इनमें से कुछ कोर्सेज ऐसे भी हैं जिनमें आफ स्पेसिफिक तौर पर किसी चीज जैसे की वेबसाइट डेवलपमेंट या फिर एप्लीकेशन डेवलपमेंट की पढ़ाई करते हैं तो कुछ और ऐसे भी हैं जिनमें संयुक्त रूप में Computer Science सिखाई जाती हैं। इस लेख में हम आपको केवल 12वी कक्षा के बाद किये जाने वाले बैचलर कम्प्यूटर कोर्सेज के बारे में बताने वाले हैं।

Bachelor of Computer Application (BCA) – बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन

का कोर्स वर्तमान में हमारे देश में वेब और एप्लीकेशन डेवलपमेंट के क्षेत्र में किए जाने वाले सबसे बेहतरीन और प्रोफेशनल कोर्सेज में से एक है। इस कोर्स के बारे में खास बात यह है कि इसे मुख्य रूप से अधिकतर कॉलेज और यूनिवर्सिटीज में साइंस के अलावा आर्ट्स और कॉमर्स के स्टूडेंट्स भी कर सकते हैं। यानी कि अगर आपने अपनी 12वी कक्षा आठ या फिर कॉमर्स स्ट्रीम के साथ पास की है तो भी आप बैचलर कंप्यूटर एप्लीकेशन का कोर्स कर सकते हो और Software Engineer और Web Devloper बन सकते हो। “Best Computer Courses After 12th in India”

बीसीए एक ऐसा कोर्स है जो आपको लगभग सभी सरकारी यूनिवर्सिटीज के साथ सरकारी कॉलेजों और यहां तक की सभी निजी शिक्षण संस्थानों में भी मिल जाएगा। बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन के कोर्स में आपको कंप्यूटर एप्लीकेशंस के बारे में इन-डेप्थ स्टडीज करवाई जाती है और इसमें प्रैक्टिकल नॉलेज भी काफी जगह दी जाती है और यही कारण है कि बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन के स्टूडेंट्स कि आजकल काफी डिमांड भी है। इस कोर्स को करने में 3 साल लगते हैं और कोर्स में 6 सेमेस्टर होते है।

अगर आप किसी सरकारी शिक्षण संस्थान से बीसीए का कोर्स करते हो तो आपको वहां पर केवल कुछ हजार रुपे इस पूरे कोर्स के देने होंगे। लेकिन अगर आप किसी निजी एवरेज कॉलेज या यूनिवर्सिटी से भी यह कोर्स करते हो तो आपको इस कोर्स को करने के लिए 30 से 50 हजार की एवरेज सालाना फीस तो देनी ही होगी। इसके अलावा यह कोर्स वर्तमान में सबसे वैल्युएबल कंप्यूटर कोर्सेज में से एक माना जाता है तो इसे करने के बाद आप आसानी से 25 से 30 हजार की इनिशियल सैलरी प्राप्त कर सकोगे।

Bachelor of Technology Computer Science (B.Tech CS – बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी सीएस) Best Computer Courses After 12th List

बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी कंप्यूटर साइंस का कोर्स वर्तमान में देश में किए जाने वाले सबसे लोकप्रिय सीएस कोर्सेज में से एक हैं। इस कोर्स में आप कंप्यूटर एप्लीकेशन के साथ कंप्यूटर की विभागों की संयुक्त नॉलेज दी जाती है। अगर आप किसी उच्च स्तरीय शिक्षण संस्थान जैसे कि इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी आदि के माध्यम से यह कोर्स करने में सक्षम हो जाते हो तो समझिए की आपको सालाना लाखों ही नहीं बल्कि करोड़ों रुपए का शुरुआती पैकेज भी मिल सकता है। “Best Computer Courses After 12th in India”

यह कोर्स 4 से 5 साल का होता है और इसमें मुख्य रूप से इंटर्नशिप भी इंक्लूडेड होती है। बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी कंप्यूटर साइंस का कोर्स करने के लिए आपको किसी निजी एवरेज कॉलेज में भी ₹70000 से लेकर ₹100000 तक एनुअल देने पड़ सकते हैं क्योंकि यह एक प्रोफेशनल कोर्स है। अगर आप बीटेक कंप्यूटर साइंस कोर्स किसी एवरेज निजी कॉलेज से भी करते हो तो भी आप 25 से 30,000 की शुरुआती सैलरी प्राप्त करने में सक्षम होंगे और अगर आप चाहे तो इसके आगे मास्टर कोर्स जैसे कि एमटेक सीएस या फिर एमसीए भी कर सकते हैं।

Bachelor of Science Computer Application – बैचलर ऑफ साइंस कंप्यूटर एप्लीकेशन

अगर आपने 12वीं कक्षा साइंस स्ट्रीम से पास की है और अगर आप आगे कंप्यूटर के क्षेत्र में नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए बैचलर ऑफ साइंस का कंप्यूटर एप्लीकेशन ब्रांच आपके लिए वाकई में काफी बेहतरीन साबित हो सकता है। बैचलर ऑफ साइंस कंप्यूटर एप्लीकेशन का कोर्स करने के लिए आपको बिना एंट्रेंस एग्जाम के भी निजी या फिर सरकारी कॉलेज में एडमिशन मिल सकता है लेकिन यहां पर आपके परफॉर्मेंस काफी मायने रखेगी। इस कोर्स में आपको कंप्यूटर के सभी विभागों की संयुक्त जानकारी दी जाती हैं। “Best Computer Courses After 12th in India”

अगर आप BSc Computer Application का कोर्स किसी एवरेज निजी कॉलेज से करते हो तो इसको शो करने के लिए आपको 25 से 50 हजार तक सालाना फीस देनी पड़ सकती है। यह कोर्स 3 साल का होता है और इसमें 6 सेमेस्टर होते हैं और अगर आप इस कोर्स को पूरा कर लेते हैं तो आगे मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन या फिर एमएससी कंप्यूटर एप्लीकेशन का कोर्स भी कर सकते हैं। लेकिन अगर आप चाहे तो बीएससी कंप्यूटर एप्लीकेशन का कोर्स करने के बाद भी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं और आसानी से 25 से 30000 की मासिक सैलरी प्राप्त कर सकते हैं। “Best Computer Courses After 12th in India”

BCA क्या है? BCA Course in Hindi? 2021

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर क्या है? Language Translator Kya Hai 2021

Computer Hardware or Software Kya Hai?

Computer Memory in Hindi?

Computer Primary Memory in Hindi 2021

Top Demand Technical Skills 2021

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *