12th Ke Baad Nurse Kaise Bane 2022| योग्यता| फीस| सैलरी

दोस्तों, आज के इस लेख में हमने आपको 12th के बाद नर्सिंग कोउर्से के बारे में पूरी जानकारी दी है की Nursing Course Details After 12th In Hindi, Nursing Course Name List, 12th Ke Baad Nurse Kaise Bane आदि आपको यह पूरा लेख पढना चाहिए.

भारत में किए जाने वाले सबसे बेहतरीन नर्सिंग कोर्सेज Nursing Courses After 12th Science

Nursing Course Details After 12th In Hindi – मेडिकल का क्षेत्र वर्तमान में हमारे देश में उन क्षेत्रों में से एक है जिनके बारे में कहा जाता है कि इन क्षेत्रों में कोई भी कोर्स करने के बाद व्यक्ति काफी अच्छी आय प्राप्त कर सकता है। अगर आपने 12वीं कक्षा साइंस स्ट्रीम में बायलॉजी सब्जेक्ट के साथ की है तो आपके पास वाकई में बैचलर कोर्स के रूप में काफी सारे बेहतरीन विकल्प मौजूद है जो आपको आगे एक अच्छी आय प्राप्त करवा सकते हैं।

अगर आप नर्सिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो भी आपके पास विकल्पों की कोई कमी नहीं है क्योंकि वर्तमान में हमारे देश में काफी सारे बेहतरीन नर्सिंग कोर्स मौजूद है “12th Ke Baad Nurse Kaise Bane और उन्हीं के बारे में आज हम इस लेख में आपको बताने वाले हैं। इस लेख में हम आपको देश में सबसे अधिक किए जाने वाले प्रोफेशनल नर्सिंग कोर्सेज के बारे में बताने वाले हैं।

खास बात यह है कि इस लेख में आप को न केबल Nursing Course Name List देंगे बल्कि संक्षेप में आपको इन सभी कोर्सेज के बारे में जानकारी भी देंगे। सरल भाषा में कहा जाए तो इस लेख में हम आपको भारत में किए जाने वाले बेहतरीन नर्सिंग कोर्सेज की लिस्ट के साथ उनकी Eligibilities, Carrier Opportunities, Fees, Salary After Course, Process आदि सभी विषयो की बात करेंगे।

Nursing Course Details After 12th In Hindi| Nursing Course Name List

वर्तमान में हमारे देश में नर्सिंग के क्षेत्र में काफी सारे कोर्स किये जाते हैं और इनमें से कुछ स्पेसिफिक कोर्स भी होते हैं जो किसी एक सब्जेक्ट पर फोकस तो रहते हैं। इसके अलावा मास्टर कोर्स भी होते हैं लेकिन इस लेख में हम आपको केवल नर्सिंग कोर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो 12वीं कक्षा पास करने के बाद किए जा सकते हैं।

12 वीं के बाद गणित के छात्र

12वीं के बाद बीएससी नर्सिंग कैसे करें? BSc Nursing Course

इस बात में कोई दो राय नहीं कि वर्तमान में बीएससी देश में साइंस स्टूडेंट्स के द्वारा किए जाने वाले सबसे लोकप्रिय और वर्सेटाइल कोर्स इन में से एक है जिसे कई सारी स्पेसिफिक सब्जेक्ट के साथ भी किया जा सकता है। अगर आपने साइंस बायोलॉजी से अपनी बारी कक्षा पास की है तो आप आसानी से बीएससी नर्सिंग कोर्स कर सकते हो। बीएससी नर्सिंग कोर्स करने के लिए आपको किसी खास एलिजिबिलिटी की जरूरत नहीं है।

बस 12वीं कक्षा में आपके न्यूनतम 50 से 60 प्रतिशत मार्क्स आना अनिवार्य हैं। कई मामलों में बीएससी नर्सिंग कोर्स करने के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना भी आवश्यक होता हैं। “Nursing Course Name List बैचलर ऑफ साइंस नर्सिंग का कोर्स करने के लिए आपको 12वीं कक्षा साइंस स्ट्रीम में बायोलॉजी ब्रांच के साथ पास करनी होगी और उसके बाद एंट्रेंस एग्जाम या फिर डायरेक्ट मेरिट या कट ऑफ स्पेस सिस्टम के द्वारा आप कोर्स के लिए कॉलेज यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकते हैं।

यह एक लोकप्रिय और प्रोफेशनल कोर्स है तो आपको आसानी से उन सभी सरकारी और निजी शिक्षण संस्थानों में मिल जाएगा जहां मेडिकल संबंधित शिक्षा दी जाती हैं। कोर्स की फीस पूरी तरह से आपके शिक्षण संस्थान पर डिपेंड करती है लेकिन फिर भी अगर किसी निजी कॉलेज की एवरेज फीस की बात की जाए तो वह 70 हजार से लेकर 1 लाख रुपये तक सालाना है।

बीएससी नर्सिंग का कोर्स 4 साल का होता है और इस कोर्स को करने के बाद आप आसानी से नर्सिंग से जुड़े हुए काफी सारे निजी और सरकारी क्षेत्रों में करियर बना सकते हैं। क्योंकि यह प्रोफेशनल कोर्स है तो इसे करने के बाद आपको मुख्य रूप से किसी मास्टर कोर्स की जरूरत नहीं पड़ेगी लेकिन अगर आप चाहे तो अपनी रूचि के अनुसार मास्टर कोर्स कर सकते हैं।

(12th Ke Baad Nurse Kaise Bane) बीएससी नर्सिंग के कोर्स में भी आपको थ्योरीटिकल नॉलेज के साथ प्रैक्टिकल ज्ञान भी दिया जाता हैं। क्योंकि यह एक प्रोफेशनल कोर्स हैं तो इसे करने के बाद आप आसानी से 30 से 35 हजार रुपये महिने कमा सकोगे।

12th Ke Baad Nurse Kaise Bane? BSc Nursing Hon.

अगर आप कोई ऐसा नर्सिंग कोर्स तलाश रहे हो जिसके डिप्रेशन कम हो और आप अंडरग्रैजुएट डिग्री प्राप्त कर पाओ तो शायद बीएससी नर्सिंग होनर्स आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित होगा। बीएससी नर्सिंग ऑनर्स एक ऐसा कोर्स है जिसे करने के बाद आप नर्सिंग की अंडर ग्रैजुएट डिग्री प्राप्त कर सकते हैं और उन सभी जॉब्स के लिए आवेदन कर सकते हो जो आप एक प्रॉपर अंडरग्रैजुएट डिग्री के द्वारा कर पाओगे।

यह कोर्स आपको आसानी से किसी भी सरकारी या निजी यूनिवर्सिटी है कॉलेज में मिल जाएगा जो मेडिकल संबंधित कोर्सेज प्रोवाइड करवाता है। बैचलर ऑफ साइंस नर्सिंग ऑनर्स का कोर्स करने के लिए आपको बारहवीं कक्षा साइंस स्ट्रीम में बायोलॉजी ब्रांच के साथ पास करना आवश्यक है और आपके न्यूनतम 45 से लेकर 50% तक मार्क्स आने चाहिए।

अगर आप बैचलर ऑफ साइंस नर्सिंग ऑनर्स कोर्स किसी एवरेज कॉलेज में करते हो तो इसके लिए आपको ₹40 हजार से लेकर 80 हजार तक की फीस देनी होगी। कोरर्स की ड्यूरेशन 2 साल होती है और इस कोर्स को करने के बाद आप निजी व सरकारी दोनों प्रकार के क्षेत्र में काम कर सकते हैं और काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद अब नर्स भी बन सकते है और महिने के 30 हजार से 40 हजार की इनिशियल सैलरी प्राप्त कर सकते हैं।

12th बायोलॉजी के बाद ANM कैसे बने? A.N.M Course

अगर आप नर्स के रूप में अपना भविष्य देखते हो और आगे जाकर नर्सिंग के क्षेत्र में कुछ करना चाहते हो तो इसके लिए ANM Course भी वाकई में एक बेहतरीन विकल्प हैं।  “12th Ke Baad Nurse Kaise Baneसबसे पहले तो एएनएम की फुल फॉर्म की बात करें तो वह ऑक्सीलरी नर्सिंग एंड मिडवाइफरी हैं। यह एक सर्टिफिकेट लेवल का डिप्लोमा या फिर कहा जाए तो सर्टिफिकेट कोर्स होता है लेकिन नर्स बनने के लिए यह कोर्स वाकई में काफी लाभदायक साबित होता है।

यह नर्सिंग कोर्स 2 साल का होता है जिसमें मेडिसिन, हैलरहकेयर और असिस्टेंस की स्टडीज करवाई जाती हैं। ANM का कोर्स करने की लिए आपको 40 हजार से लेकर 60 हजार तक कि सालाना फीस देनी पड़ती हैं।

इस कोर्स को करने के लिए 12वी कक्षा में बायोलॉजी ब्रांच के साथ साइंस स्ट्रीम होना आवश्यक हैं। 12वी कक्षा में 50% या फिर इससे अधिक नम्बर लेन पर ही ANM Course किया जा सकता हैं। इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए मुख्य रूप से स्टेट या सेंट्रल लेवल के Entrance Exam को क्लियर करना होता हैं। ऑक्सीलरी नर्सिंग एंड मिडवाइफरी कोर्स को करने के बाद आप आसानी से सालाना 3 से 4 लाख रुपये का शुरुआती पैकेज प्राप्त कर सकते हो।

12वीं के बाद नर्सिंग कोर्सेज कौन-कौन से है?

12th Ke Baad Nurse Kaise Bane- यदि आप 12वी के बाद नर्सिंग कोर्सेज करती हो तो ऐसे में अनेक प्रकार के डिप्लोमा और डिग्री कोर्सेज उपलब्ध हैं जैसे –

ANM (ऑक्सीलिरी नर्सिंग मिडवाइफरी)
GNM (जनरल नर्सिंग मिडवाइफरी)
B.Sc Nursing (बीएससी नर्सिंग).

GSM के लिए योग्यता और इंस्टिट्यूट कौन से है?

साइंस स्ट्रीम से 12वीं पास होना चाहिए
12वीं क्लास में इंग्लिश मीडियम से PCB से होनी चाहिए
इसके लिए 12वीं में कम से कम 45 अंक होना बहुत जरुरी है

इंस्टिट्यूट (Institute):

Sri Guru Ramdas Institute of Medical Science and Research, Amritsar.

Biyani Group of Institutions, Jaipur.

Universal Group of Institutions, Mohali.

Callinga Institute of Industrial Technology, Bhubaneshwar.

Koshi College of Nursing, Bangalore

GNM के बाद कैरियर विकल्प क्या होते है?

Icu Nurse

Nursing Tutor

Senior Nurse Educator

Nursing Assistant

Home Care Nurse

ANM के बाद करियर विकल्प क्या है?

Health Visitor

Basic Health Worker

Rural Health Worker

Home Nurse

Community Health Worker

B.Sc नर्सिंग के लिए योग्यता क्या होती है?

12वीं कक्षा में साइंस स्ट्रीम से पास होना चाहिए
12वीं में इंग्लिश मीडियम कॉलेज से PCB से किया हुआ होना चाहिए
इन सब्जेक्ट में 12वीं में 45% अंक से कम नहीं होने चाहिए

इंस्टिट्यूट (Institute):

AIIMS Delhi

Armed Medical Forces, Pune

Acharya Institute of Health Science

Bangalore CMC, Vellore

B.Sc नर्सिंग के बाद कैरियर विकल्प क्या है?

Clinical Nurse Specialist

Nurse Practitioner

Nurse Anesthetic

Staff Nurse

Case Manager

Nurse Practitioner

Certified Nurse Midwife

Nurse Educator

इन्हें भी पढ़े – 

BSc Course Full Details in Hindi | फीस | सैलरी

BDS Course Details in Hindi- सैलरी, फ़ीस & योग्यता

Best Medical Courses in India – Full Details in Hindi

BJMC Course Details in Hindi- सैलरी, फीस & Best College

लोगो के दोवारा पूछे गय सवाल –

Nursing Course Details After 12th In Hindi

Nursing Course Name List

12th Ke Baad Nurse Kaise Bane

12वीं के बाद नर्सिंग कैसे करें?

नर्सिंग में सबसे अच्छा कोर्स कौन सा है?

नर्सिंग के लिए क्या करना पड़ता है?

क्या Arts वाले नर्सिंग कर सकते हैं?

क्या हम 12वीं आर्ट्स के बाद नर्सिंग कर सकते हैं?

नर्स बनने के लिए कितनी पढ़ाई करनी पड़ती है?

Leave a comment