BDS Course Details in Hindi- सैलरी, फ़ीस & योग्यता

BDS Course Details in Hindi- बीडीएस कोर्स की पूरी जानकारी हिंदी में

वर्तमान में हमारा देश चिकित्सा के क्षेत्र में किस कदर आगे बढ़ रहा हैं यह हम सभी जानते हैं! लेकिन ना केवल चिकित्सा बल्कि उससे जुड़ी हुई शिक्षा भी आगे बढ़ रही हैं। मेडिकल फील्ड में लोगो की डिमांड हमेशा रहती हैं, प्रॉफेशनल लेवल से लेकर निम्न स्तर तक की जॉब्स, सभी उच्च भुगतान वाली होती हैं। चिकित्सा के क्षेत्र में रुचि के अनुसार Growth करने के लिए काफी सारे कोर्स मौजूद हैं।

इन्ही में से एक कोर्स BDS Course भी हैं, जो मुख्य रूप से डेंटिस्ट बनने या दंत चिकित्सा के क्षेत्र में जाने के लिए किया जाता हैं। यह चिकित्सा के क्षेत्र में किए जाने वाले सबसे प्रोफेशनल कोर्सेज में से एक है और इस लेख में हम BDS Course के बारे में ही बात करेंगे। इस लेख में बीडीएस कोर्स की पूरी जानकारी (BDS Course Details in Hindi) प्राप्त करेंगे।

अगर आप चिकित्सा के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हो और आपने इसके लिए दंत चिकित्सा को चुना है तो बीडीएस कोर्स वाकई में आपके लिए काफी बेहतरीन होगा। यह एक प्रोफेशनल कोर्स है जिससे किसी भी निजी या सरकारी मेडिकल यूनिवर्सिटी और मेडिकल कॉलेज से किया जा सकता है। हर आप बीडीएस कोर्स करना चाहते हो और आपके दिमाग मे इस कोर्स को लेकर कुछ सवाल चल रहे हैं

जैसे कि बीडीएस कोर्स क्या हैं, बीडीएस कोर्स करने के लिए योग्यता क्या है, बीडीएस कोर्स कितने साल का होता है, बीडीएस कोर्स कैसे करें और बीडीएस कोर्स को करने के बाद कितनी सैलरी मिलती है तो यह लेख आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होने वाला है। इस लेख में हम बीडीएस कोर्स से जुड़े हुए सभी सवालों का जवाब आसान भाषा मे यानी कि BDS Course Details in Hindi देने वाले हैं।

BDS Course Full Form in Hindi & What is BDS in Hindi

अगर आप बीडीएस कोर्स के बारे में जानना चाहते हो तो इसके लिए सबसे पहले आपको इसकी फुल फॉर्म के बारे में पता होना चाहिए। बीडीएस (BDS) की फुल फॉर्म ‘बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी’ (Bachelor of Dental Surgery) हैं। अगर बात की जाए बीडीएस की हिंदी फूल फॉर्म की तो वह दंत शल्य चिकित्सा स्नातक होती हैं।

बीडीएस कोर्स  क्या हैं? (What is BDS in Hindi – BDS Course Full Details in Hindi)

बीडीएस दंत चिकित्सा के क्षेत्र में एक प्रॉफेशनल ग्रेजुएशन प्रोग्राम हैं जिसे करके छात्र दंत चिकित्सा के क्षेत्र में आगे बढ़ सकता है और एक डेंटल सर्जन बन सकता है। “What is BDS in Hindi”  वर्तमान में एम.बी.बी.एस के बाद देश में मेडिकल के क्षेत्र में सबसे अधिक प्रोफेशनल कोर्स पी.डी.एस को भी माना जाता है जो डेंटल प्रॉब्लम के क्षेत्र में जाने वाले विद्यार्थियों के लिए सर्वश्रेष्ठ है। साइंस स्ट्रीम में बायोलॉजी सब्जेक्ट के साथ 12वीं पास करने के बाद इस कोर्स को किया जा सकता है।

इस कोर्स को करने के बाद प्राइवेट क्लिनिक, एजुकेशन इंस्टीट्यूशंस, डेंटल क्लीनिक, हॉस्पिटल्स, डेंटल प्रोडक्ट मैन्युफैक्चर्स और फार्मास्यूटिकल कंपनीयो के लिए काम किया जा सकता हैं। यह कोर्स करने के बाद सरकारी और निजी दोनों तरह की जॉब प्राप्त की जा सकती है। सरल भाषा मे अगर बीडीएस कोर्स को समझा जाये तो यह दंत चिकित्सा (Dentistry) के क्षेत्र में सबसे प्रोफेशनल कोर्स होता हैं।

बीडीएस कोर्स कितने साल का होता है? & BDS Course Eligibility in Hindi

अगर आप दंत चिकित्सा के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हो तो बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी अर्थात बीडीएस वाकई में सबसे बेहतरीन कोर्स है। अगर बात की जाए इसकी अधिवेशन की तो यह देश में मौजूद सबसे लंबे कोर्ट में से एक है और लगभग सभी मेडिकल कोर्स अन्य प्रोफेशनल कोर्सेज के मुकाबले थोड़े लंबे होते हैं इसका मुख्य कारण इनके अधिक सेमेस्टर और अनिवार्य इंटर्नशिप होती है। BDS Course की कुल ड्यूरेशन 5 वर्ष हैं जिसमे से 1 साल की इंटर्नशिप होती हैं और इस इंटर्नशिप को मेंडेटरी माना जाता हैं।

बीडीएस कोर्स करने के लिए योग्यता क्या हैं? (BDS Course Eligibility in Hindi)

क्योंकि वीडियो से प्रोफेशनल कोर्स है तो इसे करने के लिए कुछ योग्यता निर्धारित की गई है, जिनके बिना आप इस कोर्स में शामिल नही हो सकोगे। बीडीएस कोर्स को करने के लिए निर्धारित योग्यताए कुछ इस प्रकार हैं:

  • जिन छात्रों ने 12वीं कक्षा साइंस स्ट्रीम से फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी विषयो के साथ पास की हैं, केवल वही यह कोर्स कर सकते हैं।
  • इस कोर्स को करने के लिए जनरल जाती वाले छात्रों को 12वी कक्षा में मुख्य रूप से कम से कम 50 प्रतिशत नंबर चाहिए होते हैं लेकिन आरक्षण प्राप्त जातियों से तात्पर्य रखने वाले छात्रों के लिए यह न्यूनतम सीमा 40 प्रतिशत निर्धारित की गयी हैं।
  • बीडीएस कोर्स करने के लिए न्यूनतम आयु 17 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष की आयु निर्धारित की गयी हैं।
  • इस कोर्स को करने के लिए नेशनल लेवल या फिर इंस्टिट्यूट लेवल की एग्जाम देनी पड़ती हैं। इस कोर्स में एडमिशन प्राप्त करने के लिए देश में सबसे बड़ी नेशनल लेवल एग्जाम NEET मानी जाती हैं।

बीडीएस कोर्स कैसे करे – BDS Course Details in Hindi

BDS Course Kaise Kare- अगर आप चिकित्सा के क्षेत्र में जाना चाहते हो और आपकी रूचि मुख्य रूप से दन्त चिकित्सा में है तो BDS कोर्स आपके लिए वाकई में बेहतर और वैल्युबल रहेगा। यह एक ऐसा कोर्स हैं जो भविष्य को लेकर आपकी अनिश्चितताओं को दूर कर सकता हैं। लेकिन क्युकी यह एक प्रोफेशनल कोर्स हैं तो इसे करने के लिए आपको पहले से ही ध्यान देना होगा। इस कोर्स को करने के लिए जो सबसे पहली अनिवार्यता हैं वह यह हैं की आपको 10वी कक्षा के बाद 12वी कक्षा में साइंस स्ट्रीम को चुनना होगा।

इसके बाद अगर आप जनरल कास्ट से हो तो आपको 12वी कक्षा में कम से कम 50 प्रतिशत और अगर आप किसी आरक्षण प्राप्त जाती से हो तो 40 प्रतिशत नंबर प्राप्त करने होंगे। इसके बाद आपको कॉलेज का चुनाव करना होगा। अगर आप चाहे हो नीट की परीक्षा देकर कॉलेज प्राप्त कर सकते हैं और अगर आप चाहो तो मेरिट बेस सिस्टम पर स्टेट या फिर इन्टीट्यूट बेस्ड एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से कोर्स के लिए कॉलेज या यूनिवर्सिटी एडमिशन प्राप्त कर सकते हो।

बीडीएस कोर्स करने में कितनी फ़ीस लगती हैं? BDS Course Fees in Hindi

अगर आप बीडीएस कोर्स करना चाहते हो तो इसके लिए आपको इसके फ़ीस स्ट्रक्चर के बारे में भी पता होना चाहिए। “BDS Course Fees in Hindi“ सरकारी कॉलेज से बीडीएस कोर्स करने के लिए आपको काफी कम पैसे देने होंगे वही दूसरी तरफ अगर आप किसी निजी कॉलेज से बीडीएस कोर्स करते हो तो उसके लिए आपको अपने इंस्टीट्यूट को काफी अच्छा खासा पैसा भरना होगा। किसी निजी एवरेज कॉलेज में बीडीएस कोर्स करने के लिए आपको कम से कम 50 हजार से लेकर एक लाख रूपये तक की फ़ीस का सालाना भुगतान करना होता हैं।

बीडीएस कोर्स करने के बाद कितनी सैलरी प्राप्त की जा सकती हैं? BDS Course Details in Hindi

भले ही आप कोई सा भी कोर्स करो, कोई फिक्स नहीं रहता की आपको उस कोर्स को करने के बाद कितनी सैलरी मिल जाएगी क्युकी यह पूरी तरह से आपकी काबिलियत पर निर्भर करता हैं लेकिन अगर बीडीएस कोर्स की वैल्यू की बात की जाये तो यह कोर्स करने के बाद आप सालाना 4 लाख से लेकर 7 लाख की शुरुआती सैलरी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा यह आपके इंस्टीट्यूट पर भी निर्भर करता हैं।

BDS Fee Structure in Government Colleges- BDS Course Details in Hindi

Course Duration /Eligibility Fees
Maulana Azad Institute Of Dental Sciences [New Delhi] BDS [1st Year Fees] with 50% Neet ₹15,600
ITS Dental College [Ghaziabad] BDS [1st Year Fees] 10+2 (50%) ₹3.59 Lakhs
Manav Rachna Dental College  [Faridabad] BDS [1st Year Fees] 10+2 with 50% + NEET ₹4.77 Lakhs
SGT Medical College Hospital & Research Institute [Gurgaon] BDS (1st Year Fees) 10+2 with 50% + NEET ₹3.5 Lakhs
Shree Bankey Bihari Dental College & Research Centre  [Ghaziabad] BDS (1st Year Fees) 10+2 with 50% + NEET ₹2.5 Lakhs

Best Medical Courses in India – Full Details in Hindi

MBBS Course Details in Hindi & एमबीबीएस कोर्स कैसे करे

MBA Full Information in Hindi? MBA Ki Fees Kitni Hai?

MCA Course Details in Hindi & What is MCA in Hindi

BJMC Course Details in Hindi- सैलरी, फीस & Best College

BCA क्या है? Best BCA Course in Hindi?

Best Hotel Management Course in India-12th- सैलरी & फीस

Leave a Comment