Great BJMC Course Details in Hindi 2022| मास कम्युनिकेशन करने के फायदे

Top BJMC Course Details in Hindi- आज के समय मे हर क्षेत्र में कॉम्पटीशन तेजी से बढ़ता जा रहा हैं लेकिन कुछ क्षेत्र ऐसे हैं जहाँ पे स्केल भी काफी अच्छा है डिमांड भी काफी ज्यादा हैं. ऐसा ही एक क्षेत्र मास कम्युनिकेशन या फिर कहा जाए तो जर्नलिज्म हैं. अगर कोई छात्र पत्रकारिता या फिर मीडिया के क्षेत्र में करियर बनाना चाहता है तो शायद यह वाकई में एक सराहनीय फैसला हैं।

लेकिन अधिकतर छात्र जो यह करना चाहते हैं उन्हें पता नही होता कि वह इस क्षेत्र में आगे कैसे बढ़े! ऐसे में एक बेहतरीन विकल्प यह हैं कि वह कोई इस क्षेत्र का कोई प्रॉफेशनल कोर्स कर सकते हैं। ऐसा ही एक कोर्स BJMC Course हैं। यह जर्नलिस्म और मास कम्युनिकेशन के क्षेत्र का एक स्नातक कोर्स हैं। बीजेएमसी के कोर्स में जर्नलिज्म और मास कम्युनिकेशन के बारे में गहराई से सिखाया जाता है.

BJMC Course Details in Hindi me 

जिसके बाद छात्रों को क्षेत्र में आगे बढ़ने में मदद मिलती है। अगर आप मास कम्युनिकेशन और जनरलिज्म जा डिजिटल मीडिया में अपना करियर बनाना चाहते हैं और आपने इसके लिए BJMC Course करने का फैसला लिया हैं तो यह लेख आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा।

इस लेख में हम BJMC कोर्स के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे और BJMC से जुड़े हुए सभी सवालों जैसे कि BJMC क्या हैं, B.Tech कितने साल का होता हैं,

BJMC करने के लिए क्या योग्यताए चाहिए, BJMC कैसे करे और BJMC करने में कितनी फीस लगती हैं आदि का जवाब देंगे। कम शब्दो में कहा जाए तो इस लेख में हम आपको BJMC कोर्स की पूरी जानकारी (Journalism BJMC Course Details in Hindi) सरल भाषा मे देने वाले हैं। तो चलिए शुरू करते हैं।

बीजेएमसी की फूल फॉर्म क्या हैं – BJMC Full Form in Hindi

बीजेएमसी कोर्स के बारे में अधिक जाने के लिए सबसे पहले आपको इसकी फुल फॉर्म के बारे में पता होना चाहिए। अगर बात की बीजेएमसी की फूल फॉर्म (BJMC Full Form in Hindi) की तो वह बैचलर ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन (Bachelor of Journalism Mass Communication) हैं। वही अगर बीजेएमसी की हिंदी फुल फॉर्म की बात करे तो वह पत्रकारिता और जनसंचार में स्नातक होगी।

B.Com Course Details in Hindi-फीस, सैलरी & Best College

आईटीआई फिटर के बाद क्या करे | 2 लाख सैलरी

बीजेएमसी क्या हैं – Job Option After BJMC Course in Hindi

BJMC Kya Hai– काफी सारे छात्र ऐसे होते हैं जिनका पैशन प्रोडक्शन या फिर मीडिया की दुनिया पर आधारित होता हैं। उन्हें टीवी पर आना, रिसर्च करना, किसी चीज का प्रसारण करना, कोई जानकारी लोगो तक पहुँचाना आदि पसंद होता हैं। इस तरह के छात्रों को हम क्रिएटिव कह सकते हैं और इन छात्रों का पैशन अपनी क्रिएटिविटी को फुलफिल करना होता हैं।

बीजेएमसी का कोर्स इसी तरह के छात्रों के लिए डिजाइन किया जाता हैं। इस कोर्स को कम्प्लीट करने के बाद टीवी चैनल में न्यूज रिपोर्टर, टीवी चैनल में कैमरामैन, एंकर, फ़िल्म प्रोडक्शन हाउस में वीडियो एडिटर, फ़िल्म प्रोडक्शन हाउस में कैमरामैन, फिल्म और टीवी सीरियल स्क्रिप्ट राइटर, टीवी चैनल में वीडियो एडिटर, फिल्म डायरेक्टर, फ़िल्म आर्ट डायरेक्टर, साउंड इंजीनियर जैसी जॉब्स की जा सकती हैं।

सरल भाषा में और अगर कम शब्दों में बीजेएमसी के कोर्स को समझा जाये तो यह BJMC का कोर्स एक प्रकार का अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम होता हैं जो मास मीडिया में काम करने के लिए छात्र को जर्नलिस्टिक स्किल्स की नॉलेज देता हैं। बीजेएमसी के कोर्स को करने वाले छात्रों की डिमांड काफी ज्यादा हैं और अन्य क्षेत्रो के मुकाबले काम छात्र इस क्षेत्र में जाते हैं तो यह कोर्स वाकई में काफी वैल्युबल बन जाता हैं।

कलात्मक स्किल्स से भरा हुआ यह कोर्स अगर किसी बेहतरीन शिक्षण संस्थान से किया जाये और इसे अच्छे से एक्स्प्लोर किया जाये तो अपनी नॉलेज और स्किल्स का फायदा उठाते हुए इस कोर्स को करने के बाद एक बेहतरीन जॉब प्राप्त की जा सकती हैं। अगर कोई छात्र जॉब करना पसंद ना करता हो तो वह भी इस कोर्स को करने के बाद एक फ्रीलांसर के तौर पर काम कर सकता हैं।

जो छात्र जर्नलिस्म या फिर मास मीडिया जैसे की न्यूजपेपर और टीवी चैनल आदि के क्षेत्र में काम करना चाहता हैं उसके लिए BJMC का कोर्स सबसे बेहतरीन माना जाता हैं। bjmc course details in hindi

बीजेएमसी कोर्स करने में कितने साल लगते है – BJMC Course Details in Hindi

अगर आप बीजेएमसी का कोर्स करना चाहते हो और आपके दिमाग में BJMC Course Duration को लेकर कोई सवाल हैं तो जानकारी के लिए आपको बता दे की बीजेएमसी के कोर्स में कुल 6 सेमस्टर होते है और प्रत्येक सेमेस्टर 6 महीने का होता हैं। यानि की अगर आप बीजेएमसी का कोर्स करना चाहते हो तो इसके लिए आपको कुल 3 साल देने होंगे।

मुख्य रूप से अधिकतर संस्थान इस कोर्स के लिए कोई इंटर्नशिप नहीं करवाते लेकिन अगर आप अपने क्षेत्र को और अधिक एक्स्प्लोर करना चाहते हो तो इसके लिए आप किस निजी संस्था के साथ इंटर्नशिप कर सकते हैं।

बीजेएमसी का कोर्स करने के लिए योग्यता – बीजेएमसी कोर्स कैसे करे?

बीजेएमसी का कोर्स वर्तमान में देश में मास मीडिया के क्षेत्र में होने वाले सबसे ब्बेहतरीन कोर्स में से एक हैं। क्युकी यह कोर्स आपकी स्किल्स पर डिपेंड करता हैं तो बता दे की इस कोर्स को करने के लिए आपको किसी तरह की कोई खास योग्यताए नहीं चाहिए। लेकिन अगर कोर्स के लिए कोई योग्यताए निर्धारित की जा सकती हैं तो वह शिक्षण संसथान अपने स्तर पर कर सकता हैं।

Bachelor of Journalism Mass Communication का कोर्स करने के लिए सामान्य योग्यताए कुछ इस प्रकार हैं: क्युकी यह एक अंडर ग्रेजुएशन कोर्स हैं तो इसे 12वी पास करने के बाद ही किया जा सकता हैं। बीजेएमसी का कोर्स करने की लिए आपको किसी ख़ास स्ट्रीम से 12वी कक्षा पास करने की जरूरत नहीं हैं। किसी भी स्ट्रीम से 12वी कक्षा पास करने वाला छात्र बीजेएमसी का कोर्स कर सकता हैं।

इस कोर्स को किसी बेहतरीन शिक्षण संस्थान से करने के लिए 12वी कक्षा में कम से कम 50 से 60 प्रतिशत मार्क्स आना आवश्यक हैं। कोर्स को करने के लिए छात्र की मिनिमम ऐज 17 वर्ष तय की गयी हैं। bjmc course details in hindi

बीजेएमसी कोर्स कैसे करे – BJMC Course Full Details in Hindi

BJMC Course Kaise Kare– बीजेएमसी का कोर्स एक ऐसा कोर्स हैं जो वैल्युबल भी हैं और आप इस कोर्स को आसानी से कर भी सकते हो। बीजेएमसी का कोर्स करने के लिए आपको सबसे पहले 50 से 60 प्रतिशत नंबरों के साथ किस भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वी कक्षा प्राप्त करनी होगी। अगर आप सरकारी कॉलेज में कोर्स करना चाहते हो तो उसके लिए आपको पहले आवेदन करना होगा

और उसके बाद 12वी कक्षा की बोर्ड परीक्षा में आपकी परफॉरमेंस के अनुसार कॉलेज में आपक चुना जायेगा। वही निजी संसथान यानि की प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेने की प्रक्रिया बेहद आसान हैं। बस आपको 50 से 60 प्रतिशत या फिर इससे अधिक नंबरों के साथ 12वी कक्षा पास करनी हैं और इसके बाद आप सीधे कॉलेज में एडमिशन ले सकते हो।

बीजेएमसी कोर्स करने में कितनी फ़ीस लगती है – BJMC Course Details in Hind

अगर आप बीजेएमसी का कोर्स करना चाहते हो तो अऊर आपका यह कोर्स करने के लिए किसी सरकारी कॉलेज में एडमिशन हो जाता हैं तो आप यह कोर्स आसानी से कुछ हजार रूपये में कर सकते हो लेकिन निजी कॉलेज की फ़ीस के बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता। किस एवरेज कॉलेज में यह कोर्स करने के लिए आपको सालाना 50,000 रूपये से 70 हजार रूपये तक चुकाने पड़ सकते हैं।

बीजेएमसी का कोर्स करने के बाद सैलरी कितनी होती है – BJMC Colleges in Noida

BJMC Course Karne Ke Baad Salary Kitni Hoti Hai– बीजेएमसी का कोर्स करने के बाद आप कई तरह के करियर का चुनाव कर सकते हो और आपकी सैलरी भी पूरी तरह आपके द्वारा किये गए करियर के चुनाव पर निर्भर करेगी। इसके अलावा कोर्स करने के बाद मिलने वाली सैलरी काफी हद तक आपके कॉलेज पर भी निर्भर करती हैं।

अगर आप किसी अच्छे संसथान से कोर्स करते हो तो हो सकता हैं वह पर रिक्रूटमेंट के लिए आने वाली कम्पनी आपको काफी अच्छा पैकेज ऑफर कर दे। लेकिंन बीजेएमसी का कोर्स करने के बाद आप अपनी स्किल्स के अनुसार शुरुआती 25 हजार एक की एवरेज सैलरी आसानी से प्राप्त कर सकते हो। bjmc course details in hindi

Best BJMC College in India 

BJMC Colleges in Noida 

  1. Jagran Institute of Management and Mass Communication
  2. Sadhna Academy for Media Studies
  3. International School of Media and Entertainment Studies
  4. Delhi Metropolitan Education
  5. Gulshan Kumar Film and Television Institute of India
 

इन्हें भी पढ़े –

Best Web Designing Courses in India- Hindi

What is MASS Communication in Hindi? 

Best Designing Course List- Full Details in Hindi

Web Designing Course Details in Hindi-Salary & Fees

लोगों  के दोवारा पूछे गय सवाल –

क्या बीजेएमसी एक प्रोफेशनल कोर्स है?

BJMC एक प्रॉफेशनल कोर्स Course हैं. ये जर्नलिस्म और मास कम्युनिकेशन के क्षेत्र का एक स्नातक कोर्स हैं.

बीजेएमसी की फूल फॉर्म क्या हैं?

बैचलर ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन (Bachelor of Journalism Mass Communication) हैं.

Job Option After BJMC Course in Hindi

फ़िल्म प्रोडक्शन हाउस में वीडियो एडिटर, फ़िल्म प्रोडक्शन हाउस में कैमरामैन, फिल्म और टीवी सीरियल स्क्रिप्ट राइटर, टीवी चैनल में वीडियो एडिटर, फिल्म डायरेक्टर, फ़िल्म आर्ट डायरेक्टर, साउंड इंजीनियर जैसी जॉब्स की जा सकती हैं.

बीजेएमसी में कितने सेमेस्टर होते हैं?

BJMC course details in Hindi- Course 3 साल का होती है और इसमें 6 सेमेस्टर होते हैं.

BJMC course क्या है/BJMC Course Details in Hindi

BJMC course क्या है, BJMC course से क्या बन सकते है- यह एक जर्नलिज्म course है bjmc फुल फॉर्म – बैचलर ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन है. यदि आप इस course को करते है तो टीवी चैनल में न्यूज रिपोर्टर, टीवी चैनल में कैमरामैन, एंकर, फ़िल्म प्रोडक्शन हाउस में वीडियो एडिटर, फ़िल्म प्रोडक्शन हाउस में कैमरामैन आदि बन सकते है. BJMC course में 6 सेमेस्टर होते है और 3 बर्ष का अंडरग्रेजुएट डिग्री है.

BJMC course से क्या बन सकते है ?

BJMC Course Details in Hindi- टीवी चैनल में न्यूज रिपोर्टर, टीवी चैनल में कैमरामैन, एंकर, फ़िल्म प्रोडक्शन हाउस में वीडियो एडिटर, फ़िल्म प्रोडक्शन हाउस में कैमरामैन, फिल्म और टीवी सीरियल स्क्रिप्ट राइटर, टीवी चैनल में वीडियो एडिटर, फिल्म डायरेक्टर, फ़िल्म आर्ट डायरेक्टर, साउंड इंजीनियर जैसी जॉब्स की जा सकती हैं।

3 thoughts on “Great BJMC Course Details in Hindi 2022| मास कम्युनिकेशन करने के फायदे”

  1. काफी डिटेल में आपने जानकारी दी है। क्या इसके बाद न्यूज़ एंकर डायरेक्ट बन सकते हैं।

    Reply

Leave a comment