Best Physiology Courses in India- Full Details in Hindi

Best Physiology Courses in India – Full Details in Hindi

Best Physiology Courses in India- वर्तमान में हमारे देश मे एजुकेशन का सेक्टर तेजी से विस्तृत हो रहा हैं। सभी मुख्य स्ट्रीम जे कोर्सेज के साथ कई अन्य क्षेत्रों के प्रॉफेशनल कोर्स भी भारत मे विभिन्न जगहों पर विभिन्न शिक्षण संस्थानो में कराए जाते हैं। काफी सारे ऐसे क्षेत्र भी हैं जिनकी डिमांड काफी ज्यादा हैं और छात्र उनमे काफी कम जाते हैं और जब भी किसी क्षेत्र में ऐसा होता हैं तो वह बेहतर इनकम मिलती हैं।

अर्थात जो छात्र उन क्षेत्रों में जाकर बेहतर करते हैं उन्हें अच्छा कमाने का मौका मिलता है और साथ मे वह विकास भी तेजी से करते हैं। ऐसे काफी सारे क्षेत्र और इनसे जुड़े हुए प्रॉफेशनल कोर्स हमारे देश मे भी हैं। ऐसा ही एक क्षेत्र Physiology का भी हैं। अगर आप फिजियोलॉजी (Physiology) में रुचि रखते हो तो आप इसके बारे में अधिक सीखने के लिए इससे जुड़ा हुआ कोई प्रॉफेशनल कोर्स कर सकते हो और यकीन मानिए रोजगार के अवसरों की कोई कमी नहीं हैं।

फिजियोलॉजी डॉक्टरी अर्थात चिकित्सा के क्षेत्र से जुड़ा हुआ हैं। फिजियोलॉजी के एक्सपर्ट्स को फिजिशियन कहा जाता है और अब यह बात तो हम सभी जानते हैं कि फिजिशियन डॉक्टर से काफी बेहतर चार्ज करते हैं और इसके अलावा सरकार भी अपने लिए काम करने वाले फिजिशियन डॉक्टर्स को काफी बेहतरीन सैलरी देती है। इसके अलावा निम्न स्तर के मामले में भी यह क्षेत्र कोई बुरा नहीं है

क्योंकि निम्न स्तर पर काम करने वाले लोगों और एंप्लोईज को भी बेहतरीन सैलरी मिलती हैं और सर्टिफिकेशन के साथ निजी क्षेत्र में काम करके भी अच्छा पैसा कमाया जा सकता हैं। अगर आप एक फिजिशन बनना चाहते हैं या फिर इस क्षेत्र में किसी अन्य जॉब और पद को प्राप्त करना चाहते हैं तो काफी सारे ऐसे प्रोफेशनल कोर्स है जो आपकी मदद कर सकते हैं इस लेख में हम उनके बारे में बात करने वाले हैं।

इस लेख में हम आपको भारत में किए जाने वाले सबसे बेहतरीन फिजियोलॉजी कोर्सेज (Best Physiology Courses in India – Full Details in Hindi) के बारे में बताएंगे। इस लेख में हम आपको ना केवल बेहतरीन फिजियोलॉजी कोर्सेज की लिस्ट (Best Physiology Courses List in India) देंगे बल्कि आप को संक्षेप में इन सभी कोर्सेज के बारे में भी बताएंगे। अर्थात सभी कोर्सेज की डिटेल्स, फीस स्ट्रक्चर, स्कोप, एलीजिबिलिटीज आदि के बारे में इस लेख में आपको पता चलेगा।

भारत मे किये जाने वाले सबसे बेहतरीन फिजियोलॉजी कोर्सेज – Best Physiology Courses in India – Full Details in Hindi

फिजियोलॉजी कोर्सेज में आपको सिखाया जाता हैं मानवीय शरीर के बारे में! अर्थात इन कोर्सेज में आपको मानव शरीर कैसे काम करता हैं के बारे में सिखाया जाता हैं। कोशिकाओं से लेकर शरीर के हर एक एक भाग के बारे में फिजियोलॉजि के कोर्सेज में बताया जाता हैं। सरल भाषा मे यह एक प्रकार की चिकित्सा ही होती हैं शरीर और उसके अंगों के बारे में, कोई भी फिजियोलॉजी एक्सपर्ट या फिर कहा जाए तो फिजीशियन ने कोई न कोई फिजियोलॉजी कोर्स किया ही होता हैं।

यह कोर्स हमे मानव शरीर को बारीकी से समझने में एमएसएस करते हैं। न केवल मानव शरीर बल्कि जानवरो के शरीर के बारे में भी कोर्स किये जाते है और गहराई से सीखने के लिए Master Course भी होते हैं। लेकिन इस लेख में हम आपको सभी Bachelor Physiology Courses in India के बारे में ही बताएंगे। तो चलिए शुरू करते हैं हमारी लिस्ट!

B.Sc – Exercise Physiology And Nutrition (बीएससी एक्सरसाइज फिजियोलॉजी एंड न्यूट्रिशन)

इस बात में कोई 2 राय नहीं हैं कि बीएससी साइंस के छात्रों के द्वारा किए जाने वाले सबसे वर्सटाइल कोर्सेज में से एक है। बीएससी के कोर्स के साथ विभिन्न क्षेत्रों से ओरिएंटेड कोर्स किए जा सकते हैं और उन्हीं में से बीएससी एक्सरसाइज फिजियोलॉजी एंड न्यूट्रिशन हैं। यह एक 3 साल का यूजी कोर्स होता हैं जिसे साइंस बायो स्ट्रीम के साथ 12वी कक्षा पास करने के बस किया जा सकता हैं। “Best Physiology Courses in India”

बैचलर ऑफ साइंस एक्सरसाइज फिजियोलॉजी एंड न्यूट्रिशन का कोर्स वर्तमान में भारत में किए जाने वाले सबसे प्रोफेशनल फिजियोलॉजी ओरिएंटेड कोर्सेज में से एक है। यह एक प्रोफेशनल कोर्स है और इसे मुख्य रूप से हर किसी यूनिवर्सिटी और कॉलेज में अवेलेबल नहीं कराया जाता लेकिन प्रोफेशनल फिजियोलॉजी कोर्सेज और कॉलेज में यह कोर्स उपलब्ध होता है।

इसके अलावा सरकारी राज्य यूनिवर्सिटी में भी यह कोर्स उपलब्ध होता है। इस कोर्स को करने के बाद छात्र कंसलटेंट, डॉक्टर, रिसर्च प्रेक्टिशनर, सर्विस प्रोवाइडर और इस तरह के कई अन्य प्रोफेशनल पदों पर स्थापित होकर बेहतर पैसा कमाया जा सकता हैं। इसके अलावा इस प्रकार के फिजियोलॉजी कोर्स करने के बाद गवर्नमेंट और प्राइवेट सेक्टर में कई अपॉर्चुनिटी इसकी तलाश कर उनका लाभ भी उठाया जा सकता है।

यह कोर्स 3 साल का होता है और इसे करने के बाद 30000 से लेकर ₹80000 तक की मासिक एवरेज सैलेरी प्राप्त की जा सकती है और कई बार यह आपके कॉलेज पर भी डिपेंड करता है क्योंकि मुख्य रूप से इस प्रकार के कोर्सेज में कॉलेज भी छात्रों को रिक्रूटमेंट देते हैं। “Best Physiology Courses in India”

B.Sc – Plant Physiology (बीएससी – प्लांट फिजियोलॉजी)

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया फिजियोलॉजी का कोर्स ना केवल मानव शरीर के लिए बल्कि अन्य जीवित प्राणियों और यहां तक कि पौधों के लिए भी किया जाता है तो अगर आप पौधों में या फिर प्रकृति में दिलचस्पी रखते हो और उनके जीवन को बारीकी से समझना चाहते हो तो आप बीएससी प्लांट फिजियोलॉजी का कोर्स कर सकते हो।

इस कोर्स के अंदर आपको पेड़ पौधों के जीवन और उनके कार्य करने की प्रणाली के बारे में बारीकी से दिखाया जाता है और आपको उनकी सेल से लेकर सभी अंगों के बारे में नॉलेज दी जाती है। बीएससी प्लांट फिजियोलॉजी को प्लांट मोरफ़ोलॉजी और प्लांट इकोलॉजी से संबंधित सब्जेक्ट माना जाता है। बीएससी प्लांट फिजियोलॉजी में आपको पौधों और उनकी देखभाल के बारे में काफी कुछ सीखने को मिलेगा। जितना रोचक यह कोर्स पढ़ने में है उतनी ही शानदार उच्च भुगतान वाले अवसर इस कोर्स को करने के बाद मिलती है।

यह एक 3 साल का कोर्स होता हैं जिसे बायोलॉजी के साथ 12वी कक्षा पास करने के बाद किया जा सकता हैं। इसे करने के बाद आप ना केवल विभिन्न प्रकार की सरकारी और प्राइवेट जॉब कर सकते हो बल्कि इस क्षेत्र में नॉलेज प्राप्त करके अपना व्यवसाय भी शुरू कर सकते हो। इस कोर्स को करने के बाद विभिन्न प्रकार की जॉब की जा सकती हैं जिनमे एवरेज सैलरी 30 से 50 हजार रुपये महीना होती हैं और बाकी यह आपकी संस्था पर भी डिपेंड करता है।

MBBS Physiology – एमबीबीएस फिजियोलॉजी

एमबीबीएस वर्तमान में चिकित्सा के क्षेत्र में किए जाने वाले सबसे प्रोफेशनल और वर्सेटाइल कोर्स में से एक है जिसे कई क्षेत्रों के साथ ओरिएंटेड किया जा सकता है और उन्हीं में से एक फिजियोलॉजी भी है। अगर आप मानव शरीर के बारे में बारीकी से जानना चाहते हैं और इससे संबंधित क्षेत्र में कार्य करना चाहते हैं अर्थात एक्सपर्ट फिजीशियन या फिर डॉक्टर बनना चाहते हैं तो इसके लिए एमबीबीएस फिजियोलॉजी सबसे बेहतरीन कोर्सेज में से एक होगा। “Best Physiology Courses in India”

बारहवीं कक्षा बायलॉजी के साथ पास करने के बाद यह कोर्स किया जा सकता है और इस कोर्स को पढ़ने के बाद आपकी पोस्ट या फिर जॉब के अनुसार आपको काफी बेहतरीन सैलरी भी मिल जाएगी। एमबीबीएस फिजियोलॉजी भारत में सबसे अधिक किए जाने वाले फिजियोलॉजी कोर्सेज में से एक है और क्योंकि यह एक वोकेशनल कोर्स है तो इसे करने के लिए आपको कॉलेज या फिर यूनिवर्सिटी में अच्छा खासा भुगतान भी करना पड़ता है या फिर एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करके स्कॉलरशिप प्राप्त करनी होती है

या किसी सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेना होता है। लेकिन इस कोर्स को करने के बाद मिलने वाली सैलरी भी काफी अच्छी होती है। इंटर्नशिप की शादी है कोर्स कुल मिलाकर 5.5 साल का होता है। इस कोर्स को करने के बाद आप ह्यूमन फिजियोलॉजी के क्षेत्र में विभिन्न प्रकार की निजी या प्राइवेट जॉब कर सकते हो और सर्टिफिकेशन के साथ अपना व्यवसाय भी शुरू कर सकते हो।

आप हमें बताएं की Best Physiology Courses in India यह हमारे दोवारा दी गई जानकारी कैसी लगी.

BA LLB Course Details in Hindi- योग्यता, सैलरी & फीस
BDS Course Details in Hindi- सैलरी, फ़ीस & योग्यता
Interior Designing Course Details in Hindi- सैलरी, साल & फीस
M Tech Course Details in Hindi & What is M Tech in Hindi
CA Course After 12th Details in Hindi- सैलरी & फीस
LLB Course Details in Hindi & LLB Full Form in Hindi 2021

Leave a comment