CA Course After 12th Details in Hindi- सैलरी & फीस

CA Course After 12th Details in Hindi

CA Course After 12th Details in Hindi वर्तमान में CA देश में किए जाने वाले सबसे वैल्युएबल कोर्सेज में से एक है इसका मुख्य कारण यह है कि जो व्यक्ति यह कोर्स करके फाइनल एग्जाम पार कर लेता है और सीए बन जाता है वह ऑडिटिंग, टैक्सेशन और एकाउंटिंग में एक्सपर्ट माना जाता है। अगर आप वाणिज्य के क्षेत्र से हो तो आपको यह बात याद ही होगी कि भारत में सीए प्रोग्राम आईसीएआई यानी कि Indian Chartered Accountant Institute (ICAI) के द्वारा कंडक्ट किया जाता हैं।

भारत मे CA कि फाइनल एग्जाम क्लियर करने के बाद अर्थात सीए बनने के बाद छात्र उच्च भुगतान प्राप्त करने योग्य हो जाता है और शायद यही कारण है कि CA कोर्स की वैल्यू भी भारत में काफी ज्यादा है। CA Course करने के दो विकल्प छात्रों के पास मौजूद होते हैं। या तो छात्र कॉमर्स स्ट्रीम के साथ 12वीं पास करने के बाद सीए की प्रिपरेशन के लिए कोर्स कर सकता है जो 4.5 साल का होता है या फिर ग्रेजुएशन के बाद सीए कोर्स किया जा सकता है जो 3 साल का होता है।

इस लेख नाम पहले विकल्प के बारे में विस्तार से बात करने वाले हैं यानी कि इस लेख में हम 12वीं के बाद किए जाने वाले सीए कोर्स (CA Course After 12th Details in Hindi) के बारे में बात करने वाले हैं। अगर आपने कॉमर्स स्ट्रीम के साथ 12वीं कक्षा पास की है और अब आप सीए कोर्स करने की सोच रहे हो तो यह लेख आपके लिए काफी लाभदायक साबित होने वाला है क्योंकि इस लेख में हम CA Course After 12th Ki Puri Jankari आसान भाषा में देने वाले हैं।

12वी पास सीए कोर्स की पूरी जानकारी हिंदी में [CA Course After 12th Details in Hindi]

सबसे पहले तो आपको यह बता दे कि CA एक प्रोफेशनल उपाधि होती है जो उसके को दी जाती है जो Taxation आदि में लीगली और आधिकारिक तौर पर Expert होता हैं। इसके लिए भारतीय सीए संस्था ICAI एग्जाम कंडक्ट करती हैं और उसे पस्य करने के बाद ही व्यक्ति को CA की उपाधि मिलती हैं। “CA Course After 12th Details in Hindi”

यह कोई डिग्री कोर्स नहीं हैं, जिस तरह से Govt Sector में Jobs होती है, तो उनकी प्रिपरेशन के लिए कोर्स होते हैं उसी तरह से CA एक प्रॉफेशनल उपाधि हैं और यह मुख्य रूप से प्राइवेट सेक्टर से जुड़ा हुआ है और इसके लिए एग्जाम होती हैं, उस एग्जाम को पास करने के लिये जो प्रेपरेशन और पढ़ाई की जाती है उसे ही CA Course कहते हैं। अगर कोई छात्र टैक्सेशन और अकाउंटिंग आदि में रुचि रखता हैं

तो उसके लिए CA एक बेहतरीन करियर ऑप्शन हैं। CA की 3 एग्जाम होगी हैं जो CPT (Common Proficiency Test), IPCC (Integrated Professional Competence Course) और FC (Final Course) होती हैं और इन्हें क्लियर करने के बाद ही छात्र CA बनता हैं। इसके बाद छात्र कम्पनियो के साथ काम कर सकता हैं। अगर वह चाहे तो जॉब कर सकता है और अगर वह चाहे तो अपना Startup या फिर कहा जाए तो व्यवसाय शुरू कर सकता हैं।

बढ़ते हुए उद्योगों और बिजनेसेज की वजह से देश मे Chartered Accountants की डिमांड काफी ज्यादा हैं तो कम्पनिया उन्हें हायर करने के लिए काफी पैसा भी देती हैं।

12वी पास सीए कोर्स करने के लिए निर्धारित योग्यता – CA Course After 12th Eligibilities in Hindi

सीए कोर्स करने के लिए कैंडीडेट्स को एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पास करना होता हैं। सरल भाषा मे कहा जाए तो सीए कोर्स करने के लिए योग्यताएं निर्धारित की गई है जो आईसीएआई के द्वारा तय की जाती है। यह योग्यताए कुछ इस प्रकार हैं:

  • कक्षा 10 के बाद से ही कैंडिडेट्स चार्टर्ड अकाउंटेंट सीपीटी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं लेकिन कोर्स करने के लिए होने के लिए कक्षा 12वीं को पास करना जरूरी है।
  • कॉमर्स के साथ आर्ट्स और साइंस के विद्यार्थी बीसीए कर सकते हैं।
  • सीपीटी में अपीयर होने के लिए आवेदक ने कॉमर्स स्ट्रीम के साथ कक्षा 12वीं में कम से कम 50% मार्क्स प्राप्त किए हुए होने चाहिए।
  • अगर कोई दूसरी स्ट्रीम का छात्र CPT एग्जाम देना हैं तो उसे मैथ्स को हटाकर 55% और मिलाकर 12वीं कक्षा में 60% अंक प्राप्त करना जरूरी है।
  • सीपीटी एग्जाम क्लियर करने के बाद कैंडीडेट्स आईसीएआई का भाग बन जाते हैं और उसके बाद वह सीए बनने के लिए तैयारी शुरू कर सकते हैं।

सीए कैसे बने?  “CA Course After 12th Details in Hindi”

सीए बनने के लिए आपको स्टेप बाय स्टेप काम करना होता है और शुरू से ही अपने लक्ष्य के लिए कंसिस्टेंट रहना होता है। क्योंकि यह एक हाईली पैड प्रोफेशनल होते हैं तो CA बनना कोई आसान काम नही होगा। CA कोर्स कॉमर्स के क्षेत्र में भारत में सबसे मुश्किल कोर्स माना जाता है लेकिन अगर इसे पूरा कर लिया जाए तो उच्च भुगतान भी प्राप्त होता है। CA बनने के लिए इस तरह से Steps फोलि करने होते हैं:

  • सबसे पहले CPT एग्जाम देनी होती हैं। उसके बाद ATC (Account Technician Course) के लिए एनरोल होना होता हैं। इसके लिए एंट्रेंस एग्जाम देनी होती है जिसे फाउंडेशन एग्जाम दिखाया जाता है। यह 12वीं कक्षा पास करने के बाद भी जा सकती है।
  • इसके बाद छात्र को IPCC एग्जाम देनी होती हैं। इसके लिए छात्र को सीपीटी एग्जाम में 200 में से कम से कम 100 नंबर लाना अनिवार्य होता है।
  • इसके बाद आर्टिकलशिप की जाती हैं जो 3 साल की होती हैं। यह आर्टिकलशिप एक सर्टिफाइड सीए के अंतगर्त की जाती हैं। आर्टिकलशिप के आखिरी 6 महीने में फाइनल कोर्स एग्जाम के लिए आवेदन करना पड़ता है और अगर वह क्लियर हो जाए तो उसके बाद आपको आधिकारिक तौर पर एक चार्टर्ड अकाउंटेंट मारा जाता है और आप आईसीएआई के द्वारा सर्टिफाइड हो जाते हो।

सीए कोर्स करने में कितने पैसे लगते हैं? CA बनने के बाद कितनी सैलरी मिलती हैं?

CA Course Fee अगर आपके दिमाग में सीए कोर्स की फीस को लेकर सवाल है तो बता दे कि सीए कोर्स वाकई में एक प्रोफेशनल कोर्स है और इस प्रोफेशनल कोर्स को करने के लिए आपको अच्छा खासा भुगतान भी करना होता है। अगर आप बात करना चाहते हो तो उसके लिए आपको कम से कम 2 से 3 लाख रुपये खर्च करने होंगे। अगर आप किसी बेहतरीन इंस्टिट्यूशन से CA करते हो तो उसके लिए आपको और भी अधिक फीस देनी होगी।

CA बनने के बाद कितनी सैलरी मिलती हैं? “CA Course After 12th Details in Hindi”

CA Salary in India इसलिए वह प्रोफेशनल होते हैं जो कंपनी के टैक्स और अकाउंटिंग आदि डिपार्टमेंट को संभालते हैं और कंपनी का काफी पैसा बचाते हैं।

अगर कोई व्यक्ति कंपनी का पैसा बचा है तो कंपनी उस व्यक्ति को अच्छा भुगतान करेगी ही और यही कारण है कि भारत में चार्टर्ड अकाउंटेंट की काफी डिमांड है और उन्हें कंपनियां अच्छा भुगतान भी करती है। चार्टर्ड अकाउंटेंट बन्ना थोड़ा मुश्किल जरूर है लेकिन अगर आप एक बार चार्टर्ड अकाउंटेंट बन जाओगे तो आपको 4 लाख से लेकर 6 लाख तक की शुरुआती सालाना सैलरी तो बहुत ही आसानी से मिल जाएगी।

Best CA Institute in Bangalore

 

CAPS Education to Profess-

 

फ़ोन नंबर09886683697

CA इंस्टिट्यूट एड्रेस इन बैंगलोर

CA 15, 3rd & 4th Floor, Beside Banashankari Police station 27th Cross Road, 17th Main Rd, Banashankari Stage II, Banashankari, Bengaluru, Karnataka 560070

Bangalore Education Guide Line Pvt Ltd

 

फ़ोन नंबर07947158534

CA इंस्टिट्यूट एड्रेस इन बैंगलोर

No 68, 1st Floor, 4th Main, Postal Colony, Sanjay Nagar, Bangalore – 560094, Near Daffodials School..

 

Brics Academy

 

फ़ोन नंबर- 07947162123

CA इंस्टिट्यूट एड्रेस इन बैंगलोर

3rd Floor, Sri Siddhi Plaza, 8th Cross, Margosa Rd, Malleshwaram, Bengaluru, Karnataka 560003

 

Brilliant Academy

 

फ़ोन नंबर- 07947157318

CA इंस्टिट्यूट एड्रेस इन बैंगलोर

MTK Reddy Building, NO1, beside SANGEETHA MOBILES AND SBI BANK, Bengaluru, Karnataka 560037

Kayaka It Solutions 

 

फ़ोन नंबर- 07947449479

CA इंस्टिट्यूट एड्रेस इन बैंगलोर

No 10/67, Basava Krupa, 59th Cross, 4th Block, Rajajinagar, Bangalore – 560010, Opposite MEI Polytechnic

लोगों के पूछे जाने वाले सबाल –

सीए की फीस कितनी है?

सीए की तैयारी कैसे करें?

सीए बनने के लिए कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है?

सीए की 1 महीने की सैलरी कितनी होती है?

सीए की सैलरी कितनी होती है?

सीए बनने के लिए क्या करना चाहिए?

कैसे 12 वीं के बाद सीए बनने के लिए?

CA Course After 12th Details in Hindi

B.Com Course Details in Hindi-फीस, सैलरी & Best College

BDS Course Details in Hindi- सैलरी, फ़ीस & योग्यता

हिंदी में- Best Courses after 12th Commerce in India

B.Arch Course Details in Hindi & What is B Arch in Hindi

BJMC Course Details in Hindi- सैलरी, फीस & Best College

MCA Course Details in Hindi & What is MCA in Hindi

Leave a comment