जाने भविष्य में नौकरी | BA LLB Course Details in Hindi- योग्यता, सैलरी & फीस 2021

BA LLB Course Details in Hindi

वर्तमान में हमारे देश एजुकेशन के क्षेत्र में दुनिया के सबसे तेजी से आगे पढ़ने वाले देशों में से एक है और यहां पर छात्र अपनी रुचि और इच्छा के अनुसार विभिन्न तरह के कोर्स करके अपने पसंदीदा फील्ड में आसानी से जा सकता है। विभिन्न क्षेत्रों के विभिन्न पदों पर जाने के लिए या फिर किसी तरह की खास उपाधि प्राप्त करने के लिए कई एग्जाम देनी पड़ सकती है और कई प्रोफेशनल कोर्स करने पड़ सकते हैं।

“BA LLB Course Details in Hindi” अगर आप डॉक्टर बनना चाहते हो तो आपको मेडिकल के क्षेत्र का कोई कोर्स करना होगा और अगर आप इंजीनियर बनना चाहते हो तो आपको इंजीनियरिंग के क्षेत्र का कोई कोर्स करना होगा। वहीं अगर बात की जाए वकील की तो वकील वाकई में एक रिस्पेक्टिव उपाधि होती है और यह बात भी हम सभी जानते हैं कि एक उच्च स्तरीय स्किलफुल वकील काफी बेहतर काम आता है।

एलएलबी कोर्स की पूरी जानकारी हिंदी में

अगर आप भी कई अन्य लाखो छात्रों की तरह है वकील बनना चाहते हैं तो बारहवीं कक्षा के बाद आपके पास करने के लिए काफी सारे कोर्स है और उन्हीं में से एक कोर्स बीए एलएलबी कोर्स भी है, यानी कि यह एक ऐसा कोर्स होगा जिसमें आप बैचलर ऑफ आर्ट्स के साथ बैचलर ऑफ लेजिसलेटिव लॉ की उपाधि प्राप्त कर सकते हैं। 

BA LLB Course Details in Hindi पूरी जानकारी 

BA LLB वर्तमान में देश में लोग के क्षेत्र में किए जाने वाले सबसे प्रोफेशनल कोर्सेज में से एक है जिसके लिए कई बेहतरीन यूनिवर्सिटी और कॉलेज भी आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं। अगर आप इस कोर्स के बारे में नहीं जानते तो यह लेख आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होने वाला है

क्योंकि इस लेख में हम आपको बीए एलएलबी कोर्स क्या हैं, बीए एलएलबी कोर्स की फुल फॉर्म क्या हैं, बीए एलएलबी कोर्स कितने साल का होता हैं, बीए एलएलबी कोर्स की फीस कितनी होती हैं, बीए एलएलबी कोर्स करने के लिए योग्यताएं, बीए एलएलबी कोर्स कैसे करते हैं आदि सवालो का जवाब देने वाले हैं।

अर्थात इस लेख में हम आपको बीए एलएलबी कोर्स की पूरी जानकारी (BA LLB Course Full Details in Hindi) आसान भाषा मे देने वाले हैं।

बीए एलएलबी कोर्स की फूल फॉर्म क्या हैं – BA LLB Course Details in Hindi

बीए एलएलबी कोर्स के बारे में अधिक जाने से पहले आपको इस कोर्स की फुल फॉर्म के बारे में पता होना चाहिए अर्थात आपको पता होना चाहिए कि इसका पूरा नाम क्या है। दरअसल BA LLB Course का पूरा नाम Bachelor of Arts – Bachelor of Legislative Law हैं।

अगर इसकी हिंदी फुल फॉर्म की बात की वह कला के स्नातक कानून के स्नातक होगा। या फिर यह भी कहा जा सकता हैं कि यह कोर्स कला व कानून का स्नातक कोर्स हैं।

What is BA LLB Course in Hindi & बीए एलएलबी कोर्स कितने साल का होता है?

बीए एलएलबी कोर्स कानून के क्षेत्र में एक प्रोफेशनल इंटीग्रेटेड लॉ कोर्स है जिसमे जो कानून की और कला की पढ़ाई करने के लिए छात्र 12वीं कक्षा पास करने के बाद कर सकता है। इस कोर्स को एक लॉ फोकस्ड कोर्स भी कहा जा सकता हैं जिसे करने के बाद छात्र कानून के क्षेत्र में आगे बढ़ सकता हैं

और वकील बनने के अलावा इस क्षेत्र की अन्य प्राइवेट जॉब या फिर सम्बंधित सरकारी नौकरियों के लिए तैयारी की जा सकती हैं।What is BA LLB Course in Hindi इस कोर्स के अंदर इकोनॉमिक्स, हिस्ट्री, पोलिटिकल साइंस और सोशियोलॉजी जैसी सब्जेक्ट्स के साथ सिविल लॉक्रिमिनल लॉलेबर लॉटैक्स लॉएडमिनिस्ट्रेटिव लॉकॉर्पोरेट लॉ और पेटेंट लॉ आदि के बारे में बताया जाता हैं।

सरल भाषा में अगर इस कोर्स को समझा जाए तो कहा जा सकता है कि यह एक लॉ ओरिएंटेड कोर्स है जिसमें आर्ट्स की कुछ सब्जेक्ट भी पढ़ाई जाती है जो विभिन्न प्रकार की परेशानी में विद्यार्थी की मदद कर सकती है।

बीए एलएलबी कोर्स कितने साल का होता है?

BA llb Course Kitne Saal Ka Hota Hai- अगर बीए एलएलबी कोर्स की डेरेशन के बारे में बात की जाए तो यह कोर्स 5 साल का एक प्रॉफेशनल कोर्स हैं जिसके द्वारा आप कानून की समझ ले सकते हैं और वकील भी बन सकते हैं। वैसे अगर देखा जाए तो मुख्य रूप से इस कोर्स में कोई इंटर्नशिप नहीं होती लेकिन यह कोर्स एक प्रोफेशनल कोर्स होता है जिसमें आपको एक्टिव रहने की जरूरत होती है।

बीए एलएलबी कोर्स करने के लिए योग्यता क्या है -BA LLB Course Details in Hindi

क्योंकि बीए एलएलबी कोर्स एक प्रोफेशनल कोर्स है तो इसे करने के लिए कुछ योग्यता निर्धारित की गई है जो इस प्रकार है:

  • बीए एलएलबी कोर्स को 10+2 पास करने के बाद ही किया जा सकता है।
  • इस कोर्स को करने के लिए 12वीं में जो प्रतिशत निर्धारित की गई है कॉलेज पर आधारित हो सकती है लेकिन मुख्य रूप से न्यूनतम 50% से लेकर 60% नंबर चाहिए होते हैं।
  • मुख्य रूप से लगभग सभी स्ट्रीम के छात्र बीए एलएलबी कोर्स को कर सकते हैं लेकिन अधिकतर 8 या फिर कॉमर्स के छात्र यह कोर्स करते हैं। 

बीए एलएलबी कोर्स कैसे करें -BA LLB Course Full Details in Hindi

एलएलबी कानून के क्षेत्र में एक प्रोफेशनल कोर्स हैं और इसे 12वी कक्षा पास करने के बाद आसानी से किया जा सकता है। अगर आप किसी प्राइवेट कॉलेज या फिर यूनिवर्सिटी में BA एलएलबी कोर्स करोगे तो उसके लिए आपको कॉलेज या फिर यूनिवर्सिटी लेवल की एंट्रेंस एग्जाम देनी होगी और वही अगर आप किसी सरकारी कॉलेज अप यूनिवर्सिटी में बीए एलएलबी करने के लिए एडमिशन लेना चाहो तो उसके लिए आपको CLAT, LSAT या फिर AILET जैसी स्टेट और सेंट्रल लेवल की परीक्षा देनी होती हैं।

बीए एलएलबी कोर्स करने के लिए कितनी फीस चाहिए होती हैं?

अगर आप बीए एलएलबी कोर्स करना चाहते हो और आपके दिमाग मे इसकी फीस को लेकर सवाल ए तो बता दे कि किसी भी कोर्स की फीस मुख्य रूप से कॉलेज या फिर यूनिवर्सिटी पर डिपेंड करती है जिससे आप उसे कर रहे हैं। अगर आपको सरकारी कॉलेज है यूनिवर्सिटी में बीए एलएलबी कोर्स में एडमिशन मिल जाता हैं

तो आप स्कॉलरशिप सहित कुछ हजार रुपये में ही यह कोर्स कर सकोगे जबकि किसी एवरेज प्राइवेट कॉलेज में इस कोर्स को करने के लिए न्यूनतम 50 हजार रुपये सालाना 5 साल तक कोर्स पूरा होने तक देने होंगे।

लोगों के पूछे गय सवाल –

बीए एलएलबी करने के बाद सैलरी कितनी होती है?

बीए एलएलबी करने के बाद हमें 3 से 4 लाख प्रति वर्ष सैलरी मिलती है. लेकिन आपके अनुभव के साथ सैलरी भी बढती है.

एलएलबी में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं?

आपको बताया गया है की llb में कौन कौन से सब्जेक्ट होते है –
Criminal law
Tax law
Banking law
Family law
Administrative law
Cyber law
Corporate law
Land law
Patent attorney
Property law
Company law
Constitutional law

बीए के बाद एलएलबी कितने साल की होती है?

अगर आप BA या फिर ग्रेजुएशन करने के बाद llb करना चाहते है तो आपको मात्र 3 बर्ष का समय देना होता है जिसमे आपको 6 सेमेस्टर पढ़ने को मिलते है.

वकील बनने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?

अगर BCI के नियमो के अनुसार बात करे तो 5 वर्ष llb में प्रवेश लेने के लिए आपकी आयु 20 वर्ष होनी चाहिए और 3 वर्ष llb में प्रवेश लेने के लिए आयु 30 वर्ष स्थिर की है.

ग्रेजुएशन के बाद वकील कैसे बने?

अगर अप ग्रेजुएशन के बाद वकील बनना चाहते है तो उसके लिए आपको एक अच्छे से कॉलेज में प्रवेश लेना होगा और ग्रेजुएशन के बाद llb 3 वर्ष का होता है.

हाई कोर्ट में वकील कैसे बने?

अगर आप हाई कोर्ट में वकिलात करना चाहते है तो उसके लिए आपको llb कोर्स करना होगा फिर आपको हाई कोर्ट के किसी एक बकील के पास से इंटर्नशिप करनी होगी. इससे आप डायरेक्ट हाई कोर्ट में अपनी वकिलात कर सकते है

इन्हें भी पढ़े –

CA Course After 12th Details in Hindi- सैलरी & फीस

हिंदी में- Best Courses after 12th Commerce in India

B.Com Course Details in Hindi-फीस, सैलरी & Best College

BDS Course Details in Hindi- सैलरी, फ़ीस & योग्यता

Leave a comment