LLB Course Details in Hindi & LLB Full Form in Hindi 2021

एलएलबी कोर्स की पूरी जानकारी हिंदी में

LLB Course Details in Hindi इस बात मे कोई दो राय नहीं हैं कि आज के समय मे काफी सारी प्राइवेट कंपनियां एक से बढ़कर एक हाईएस्ट पेइंग जॉब्स निकालती है। इन जॉब्स में लोगो को लाखो रुपये सैलरी भी मिलती हैं चाहे वह जॉब एक इंजीनियर की हो या मेनेजमेंट्स सेक्टर जे व्यक्ति की। लेकिन कुछ लोग अपने जिंदगी में पैसे से ज्यादा इज्जत और पावर चाहते हैं और यही लोग वकील बनने का रास्ता चुनते हैं। भारत मे वकीलों की काफी इज्जत होती है और बेशक कानून को समझने के कारण उनके पास काफी शक्ति भी होती हैं।

वकील बनने के लिए काफी सारे कोर्स वर्तमान में देश मे मौजूद हैं लेकिन इनमे से सबसे अधिक मशहूर LLB (एलएलबी) हैं। अगर आप भी वकील बनना चाहते हो तो शायद LLB आपके लिए एक बेहतर कोर्स साबित हो सकता हैं। इस लेख में हम LLB के विषय पर चर्चा करेंगे और LLB Kya hai, LLB Kaise Kare, एलएलबी करने के लिए सबसे बेस्ट कॉलेज कौनसे हैं, एलएलबी की फीस कितनी होती हैं आदि सवालो के जवाब देंगे। सरल भाषा मे कहे तो इस लेख में आपको “एलएलबी कोर्स की पूरी जानकारी” (LLB Course Details in Hindi) हिंदी में मिलने वाली हैं।

LLB की फुल फॉर्म क्या हैं? LLB Course Details in Hindi

एलएलबी के बारे में अधिक जानने से पहले आपको एलएलबी की फुल फॉर्म के बारे में पता होना चाहिए। एलएलबी (LLB) की सही फूल फॉर्म Legum Baccalaureus in Latin हैं जिसे सरल भाषा मे “Bachelor of Law” भी कहा जाता हैं। अगर LLB के हिंदी फूल फॉर्म LLB Full Form in Hindi 2021 की बात की जाए तो वह “कानून का स्नातक” होंगी।

LLB क्या हैं? LLB Kya Hai Hindi Me?

LLB लगभग सभी देशों में किया जाने वाला एक कानून स्नातक कोर्स हैं। वकील बमने के लिए या फिर कई प्रकार की सरकारी नौकरियों की तैयारी करने की लिए छात्र एलएलबी करते हैं। बैचलर ऑफ लॉ अर्थात LLB एक प्रकार की अंडरग्रेजुएट डिग्री कोर्स है जिसमें कानून नियमों और विनियमों के बारे में सिखाया जाता हैं जिनसे कोई भी समाज या देश को सटीक रूप से संचालन में मदद मिलती है। सरल भाषा मे जो छात्र एलएलबी करता है या फिर कहा जाए तो जिसने एलएलबी की हैं

वह कानूनों को समझता हैं और लीगल काम आसानी से कर सकता हैं। एलएलबी का कोर्स उनके लिए तैयार किया गया हैं जी या तो वकील बनना चाहते हैं या फिर कानूनी विभाग में काम करना चाहते हैं। एलएलबी भी अन्य कई अंडरग्रैजुएट डिग्री कोर्सेज की तरह 3 साल का एक COURSE होता है जिसमें छात्रों को कानूनी समझती जाती है और कानून से जुड़े हुए तथ्य पढ़ाये जाते हैं। क्योंकि सभी देशों के कानून थोड़े अलग हैं

तो विभिन्न देशों में विभिन्न प्रकार से विभिन्न जानकारियों के साथ एलएलबी पढ़ाई जाती है। यह कोर्स दो प्रकार का होता है जिनमें से एक 5 साल का होता है जिसे आप 12वीं के बाद सीधे कर सकते हैं और एक 3 साल का होता है जिसे आप ग्रेजुएट होने के बाद कर सकते हैं। “LLB Kya Hai Hindi Me” एलएलबी के अंतगर्त जो सब्जेक्ट्स पढ़ाये जाते है वो, लीगल मेथड्स, कॉन्ट्रैक्ट्स, जुरीसप्रूडेंस, कोड ऑफ़ सिविल प्रोसीजर, लिटिगेशन एडवोकेसी और पोलिटिकल साइंस हैं।

एलएलबी के अंतगर्त स्पेसिफिक रूप से, कारपोरेशन लॉ, सिविल लॉ, क्रिमिनल लॉ, इंटरनेशनल लॉ, लेबर लॉ, पेटेंट लॉ और टैक्स लॉ आदि पढ़ाये जाते हैं। एलएलबी करने के बाद बैंक्स, बिज़नेस हाउसेस, एजुकेशनल इंस्टीटूट्स, लीगल कॉन्स्टांइस, न्यूज़ चैनल्स, न्यूज़पेपर्स, जुडिशरी, प्राइवेट प्रैक्टिस, सेल्स टैक्स एंड एक्साइज डिपार्टमेंट्स जैसे क्षेत्रों में काम किया जा सकता हैं। यानी कि अगर आप ध्यान के साथ मन लगाकर मेहनत से अपना कोर्स पूरा करो तो आप आसानी से एक बेहतरीन जॉब प्राप्त कर सकते हो।

एलएलबी कोर्स करने के लिए योग्यता – LLB Course Eligibilities in India

विभिन्न संस्थानों के द्वारा एलएलबी करवाने के लिए विभिन्न योग्यताएं निर्धारित की जा सकती है, लेकिन मुख्य रूप से जो निर्धारित एलिजिबिलिटीज है वह इस प्रकार है: “LLB Course Eligibilities in India” LLB Course Details after 12th in Hindi

  • छात्र मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वी पास होना चाहिए।
  • छात्र के 12वी कक्षा में कम से 50 प्रतिशत नम्बर आये हो।
  • 3 साल के एलएलबी कोर्स के लिए छात्र का ग्रेजुएट होना जरूरी हैं।
  • ग्रेजुएशन के बाद एलएलबी करने के लिए भी 50% से अधिक मार्क्स चाहिए।

एलएलबी कैसे करते हैं? (LLB Kaise Karte Hai – LLB Course Details in Hindi)

भारत मे एलएलबी करना बेहद आसान हैं। भले ही आपने अपनी 12वीं कक्षा किसी भी स्टीम से बात की हो लेकिन लेकिन अगर आपने 50% या इससे अधिक नंबर उसे 12वीं पास की है तो आप आसानी से 5 साल का बैचलर ऑफ लॉ कोर्स कर सकते हैं। ग्रेजुएशन के बाद भी जो 3 साल का एलएलबी कोर्स करता है उसके लिए भी कोई स्पेसिफिक डिग्री मान्य नहीं है। आप किसी भी कोर्स से ग्रेजुएशन करने के बाद एलएलबी कर सकते हैं।

भारत में काफी सारे बेहतरीन रेलवे कॉलेज मौजूद है लेकिन एलएलबी करने के लिए आपको पहले के एंट्रेंस एग्जाम देना होता है और उसमें अच्छे नंबर लाने होते हैं। इस टेस्ट का नाम Common Law Admission Test होता हैं। एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करने के बाद आप आसानी से एलएलबी कॉलेज यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकते हो। एलएलबी कोर्स पूरा करने के बाद आप एडवोकेट बन सकते हो या फिर प्रोफेशनल या प्राइवेट सेक्टर को चुन सकते हैं।

LLB की फीस कितनी होती है? LLB Course Ki Fees Kitni Hoti Hai?

LLB Course Details in Hindi अगर आपके मन में एलएलबी की फीस को लेकर उत्सुकता है तो यह चीज आपकी यूनिवर्सिटी और कॉलेज पर काफी हद तक डिपेंड करती है और इसके अलावा आप के खर्चे भी अलग हो सकते हैं। भारत में किसी एवरेज यूनिवर्सिटी है कॉलेज से एलएलबी का 3 वर्षीय कोर्स करने के लिए आपको करीब ढाई से 3 लाख रुपये [2,5000 या 3,0000] खर्च करने होंगे। “LLB Course Ki Fees Kitni Hoti Hai” अगर आप LLB करने जा रहे हैं

तो हमेशा किसी बेहतर कॉलेज को ही अपने विकल्प बनाया फिर सरकारी कॉलेज में एलएलबी करने की कोशिश करें। इसके अलावा एलएलबी करते समय आपको करंट अफेयर की भी काफी नॉलेज रखनी होगी क्योंकि नियम व कानून हमेशा चेंज होते रहते हैं। उम्मीद हैं कि आपको हमारा यह लेख पसन्द आया होगा। इस लेख में हमने एलएलबी क्या है और एलएलबी कोर्स कैसे करे? (LLB Course Details in Hindi) के विषय मे बात की हैं।

अगर आप एक वकील बनना चाहते हो या कानून के क्षेत्र में काम करना चाहते हैं तो एलएलबी आपके लिए वाकई में एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है। बस आपको मन लगाकर और पूरी मेहनत के साथ पढ़ना हैं। LLB Course Details in Hindi

BA LLB Course Details in Hindi- योग्यता, सैलरी & फीस

Best Sociology Courses in India – Full Details in Hindi

Best Physiology Courses in India- Full Details in Hindi

हिंदी में- Best Courses after 12th Commerce in India

CA Course After 12th Details in Hindi- सैलरी & फीस

Leave a Comment