Penny stock का सच 2022| निवेश करने से पहले |What is Penny Stock in Hindi

दोस्तों, आज के इस लेख में हमने आपको बताया है की What is penny stock in hindi, Penny stock kya hota hai, Penny stock kya hai? क्या हमें penny stock को खरीदना चाहिए, क्या penny stock कम इन्वेस्टमेंट में ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए सही है? penny stock को नुक्सान क्या है? Penny stock से क्या फायदे है? आदि के बारे में हमने आपको इस लेख में पूरी तरह बताया है इसलिए इस लेख को आखिर तक जरुर पढ़े.

What is Penny Stock in Hindi, Penny Stock Kya Hota Hai?

ट्रेडर्स जैसा की आपको penny बोलने में ही कुछ समझ आ रहा है की pain (दर्द) मतलब की penny stock बहुत ही pain (दर्द) देता है. Penny stock आमतौर पर उस शेयर को कहते है जिसकी कीमत बहुत कम होती है और इंडिया में ज्यादातर 10 रूपए के शेयर को penny stock कहते है. Penny stock का मार्किट कैप 100 करोड़ से कम होता है ओस 10 रूपए के केटेगरी में ये stock आते है.

Penny stock की शेयर होल्डर की संख्या बहुत कम होती है. इन stock में Liquidity बहुत कम होती है इसलिए जब आप किसी सहारे को जल्दी बेचना चाहेंगे तो बिकेंगे नहीं और जल्दी खरीदना चाहेंगे तो खरीदना चाहेंगे तो आप कर नही पाएँगे. और इसी बजह से इसमें manipulation की संभावना  बाहुत अधिक होती है.

इस तरह के stock में उतार-चढ़ाव बहुत होता है और साथ ही इन्वेस्टमेंट करना काफी खतरा होता है. इस तरह की कंपनिया बहुत ज्यादा घाटे में चल रही होती है या फिर बहुत कम मुनाफे में चल रही होती है. इन कंपनी के शेयर्स में प्रमोटर का बहुत बड़ा हाथ होता है ये इन कंपनियो से जुड़े होते है और झूठी खबरे फैलाकर शेयर की कीमत बढ़ाते है.

Top Best 10 Sectors In The Stock Market

शूटिंग स्टार में buy और sell कब करे 

 Penny stock फायदे और नुक्सान क्या है?

पैनी स्टॉक का भाव कम और शेयर्स सस्ता होने से इन्वेस्टर को इन्वेस्ट करने में काफी intrest होता है. पैनी स्टॉक में लोगों को इन्वेस्ट करना क्यों अच्छा लगता है? इन्वेस्टर के नजरिये दे देखा जाय तो उन्हें कम पैसो में अधिक शेयर मिल जाते है.

Example

मान लीजिये आपके पास 10,000 रूपए है और शेयर खरीदना चाहते है तो आप 500 के भाव से कितने शेयर खरीद सकते है ज्यदा से ज्यदा 20 खरीद सकते है. और दूसरी तरफ Penny stock की बाते करे तो इसमें आप 10 रूपए का शेयर खरीदेंगे तो आपको 1000 मिलेंगे. यदि आपने 10 रूपए बाले 1000 शेयर्स खरीद लिए और 1 रुपय बड़ा तो आपको 1000 रुपय का फायदा होगा. ट्रेडर्स को यही लालच penny stock की तरफ खीचता है कम इन्वेस्टमेंट में ज्यादा मुनाफा पाना, इसलिए यह ट्रेडर्स बहुत बुरा फसते है और काफी नुक्सान उठाते है.

इसकी क्या विशेषताएं है?

High Return: इस तरह की कंपनिया अधिक Return देती है इनमे काफी तेजी से उतार-चढ़ाव लगा रहता है. जिससे penny stock में खतरा भी बहुत होता है. भारत में इन stock की कीमत 10 रूपए या इससे कम निर्धारित करते है. यदि आप छोटे इन्वेस्टर है तो penny stock शेयर अधिक मात्रा में खरीद सकते है.

नय ट्रेडर के लिए

यदि आप शेयर मार्किट को सीखना चाहते है तो सुरुआत करने के लिए penny stock काफी ठीक है इसके जरिये आप अछि पकड़ बना सकते है. इन शेयर्स की कीमत काफी कम होती है जिनको कोई भी खरीद और बेच सकता है. आपको इसमें ज्यादा नुक्सान नहीं होगा अगर कम शेयर्स को खरीदते है.

अधिक रिटर्न

कई एसी कंपनिया है जिनके पेनी स्टॉक विफल नहीं होते है. ऐसी कई कंपनियां हैं. जो विकास के लिए बेहतर काम कर रही है. आपको अधिक रिटर्न लेने के लिए लम्बे समय तक ज्यादा पैसा इन्वेस्ट करना होगा.

नो एंट्री बैरियर

पैनी स्टॉक में इन्वेस्ट करने के लिये अधिक रुपय की कोई आवश्यकता नहीं होगी. इन stock में उतार-चढ़ाव बहुत अधिक होता है. इसमें प्रवेश करने से पहले ज्ञान की आवश्यकता होना बहुत जरुरी है.

कम liquidity वाले स्टॉक

पैनी स्टॉक का market capitalization बहुत कम है, शेयर मार्किट में penny stock के ट्रेडर्स होते है. ट्रेडर्स की मात्रा कम होने के करण, शेयर को खरीदना और बेचना बहुत मुस्किल काम है. इस समस्या का समाधान, शेयर को लम्बे समय तक होल्ड करके होगा.(What is penny stock in hindi, Penny stock kya hota hai, Penny stock kya hai?)

इन्हें भी पढ़े –

Candlestick Chart In Hindi Pdf 2022

What is Technical Analysis in Hindi 

Intraday Trading में loss से कैसे बचे 

What is Stock Market in Hindi

Binomo Trading app से पैसे कैसे कमाए

Intraday का क्या मतलब होता है?

Leave a comment