इन 10 सेक्टर से डबल रिटर्न पाए 2022| What are the 11 Sectors in the Stock Market

शेयर मार्किट में बहुत से से टॉप सेक्टर है. एक सेक्टर कंपनी का बड़ा ग्रुप होता है जो सभी लोग बिज़नस को चलाते है. उदाहरण – हम आईटी IT sector के बारे में बताते है इस सेक्टर में नय-नय सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनियां या इंटरनेट से रिलेटेड सर्विस प्रोविडे करने बाली कम्पनीयां मिली हुई है. TCS, Wipro, Infosys आदि टॉप IT कंपनियां हैं जो IT सेक्टर से जुडी हुई है.

शेयर मार्किट में सबसे अच्छे सेक्टर कौन से है/Top Best 10 Sectors In The Stock Market

शेयर मार्किट में बहुत सारे सेक्टर्स उपलव्ध है और आज के आज के इस लेख में हमने आपके लिए भारत के top 10 sectors के बारे में जानेंगे. भारतीय शेयर मार्किट में कुछ मुख्य सेक्टर्स है – Share Market Me Sabse Achha Sector Kaun Sa Hai, What are the 11 Sectors in the Stock Market

  • Finance
  • Energy
  • Information Technology
  • Communication
  • Fast Moving consumer goods
  • Automobile
  • Pharmaceutical
  • Metal
  • Infrastructure
  • Media

अब हम एक-एक करके इनके बारे में चर्चा करेंगे-

Finance

यह शेयर मार्किट का सबसे बेस्ट सेक्टर है जिसमे आपको commercial banks, insurance companies, non-banking financial companies, co-operatives, pension funds, mutual funds और financial institutions भी सामिल है. अपने बुसिनेस को बढाने के लिए यह एक अच्छा तरीका है. और हमारे देश की अर्थव्यवस्था को ठीक करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण तरीका है.

HDFC Bank, SBI, Bajaj Finance, Axis Bank, Muthoot Finance आदि यह सभी finance sector की मुख्य कंपनिया है. Share Market Me Sabse Achha Sector Kaun Sa Hai, What are the 11 Sectors in the Stock Market

Energy 

उर्जा के सेक्टर में उर्जा की सप्लाई करने के लिए कई कम्पनीयों का ग्रुप है. इस सेक्टर में तेल, गैस भंडार, गैस ड्रिलिंग आदि कंपनिया शामिल है. इस सेक्टर में प्राइस का उतार-चढ़ाव लगा रहता है क्योकि ये प्राकृतिक चीजे है गैस, कच्चे तेल आदि. ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन लिमिटेड, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, भारत पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड, पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया, एनटीपीसी लिमिटेड, आदि. ये सभी कंपनिया उर्जा सेक्टर में भारतीय स्टॉक एक्सचेंज में पहले से ही मौजूद है.

Information Technology

इस सेक्टर में पूरी तरह से सॉफ्टवेर या इन्टरनेट से सम्बंधित सर्विस प्रोविडे करने बाली कंपनिया जुडी हुई है. Information Technology सेक्टर भी पहले से ही भारतीय स्टॉक एक्सचेंज में मौजूद है IT सेक्टर बहुत बड़ा है. इसमें कई तरह की सर्विस दी जाती है इलेक्ट्रॉनिक्स, सॉफ्टवेयर, कंप्यूटर आदि का बनाना और सर्विस. TCS, Infosys, Wipro, Tech Mahindra, HCL Tech आदि आईटी सेक्टर की मुख्य कंपनी है.

Communication

इस सेक्टर में वह कंपनिया सामिल है जो पूरी दुनिया में अपने शब्दो, आवाज, पिक्चर, ऑडियो या वीडियो के माध्यम से डेटा को कही भी भेज सकते है. यह एक ऐसा तरीका है जिसमें आप लोकेशन को भी ट्रान्सफर कर सकते है. इसके जरिये अपनी बात को कम समय में आसानी से किसी और से कह सकते है.

रती एयरटेल, वोडाफोन आइडिया लिमिटेड, इंडस टावर्स लिमिटेड आदि ये सब कम्युनिकेशन कंपनिया है. इसके लिए telephone technology का उपयोग होता है जिसको हम telecommunication कहते है. (share market me kitne sectors hote hai, top best 10 sectors in the stock market)

शूटिंग स्टार में buy और sell कब करे 

Hanging Man बनने पर Share कब ख़रीदे 

Fast Moving Consumer Goods

FMCG इस सेक्टर में वह वस्तुए बनाई जाती है जो तेज़ी से बिकने वाली वस्तुएँ होती है तेजी से बिकने बाले ऐसे प्रोडक्ट होते हैं जो छोटी अवधि के और कम लागत में बनते है जो consumer को बेचते है. वे प्रोडक्ट तुरंत बिक जाते हैं जैसे दूध, फल और सब्जियां, जूस, टॉयलेट पेपर, सोडा, वाशिंग पॉवडर, साबुन, टूथपेस्ट आदि.

इन प्रोडक्ट की हमेशा मांग रहती है और काफी कम समय में बिक जाते है. यह सेक्टर भारतीय स्टॉक एक्सचेंज में 4 चौथे नंबर पर आता है जो भारतीय अर्थव्यवस्था को संभालता है. industan Unilever, Britannia Industries, Nestle, ITC, Dabur India आदि ये कंपनिया FMCG से संबधित है.

Automobile

ऑटोमोबाइल सेक्टर में गाड़ीया बनाई जाती है जिसमे वाहनों के डेवलपमेंट, डिजाईन के लिए बहुत सी कंपनिया सामिल है. शेयर मार्किट के हिसाब से इस सेक्टर से अधिक मुनाफा होगा. महिंद्रा एंड महिंद्रा, मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स , हीरो मोटोकॉर्प आदि इस सेक्टर में प्रचलित कंपनियां हैं. (share market me kitne sectors hote hai, top best 10 sectors in the stock market)

Pharmaceutical

इस सेक्टोर में दवाओं, टीकों और अन्य फार्मास्युटिकल दवाओं को बनाने बाली कंपनिया सामिल है. भारत में दवाओं का प्रतेक दिन उपयोग हो रहा है जिससे फार्मास्युटिकल काफी बढ़ रहा है. भारत में कोरोना वायरस को रोकने के लिए बनाये गय टिके से दुनिया को चौका दिया है. भारत में बिमाइयों को रोकने के लिए कई तरह के टीकों का योगदान रहा है. Sun Pharmaceutical, Divi’s Laboratories, Cipla Ltd, Lupin आदि ये सभी फार्मास्युटिकल सेक्टर से जुडी कंपनिया है.

Metal

धातु सेक्टर में धातु लोहे से सम्बंधित चीजे बनाने के लिए कंपनिया शामिल है. यह दो तरह की होती है कीमती धातुएँ और औद्योगिक धातुएँ आदि. औद्योगिक धातु जस्ता, लोहा, इस्पात, एल्युमिनियम आदि हैं.

कीमती धातुएं कुछ इस तरह से है जैसे – सोना, चांदी और प्लेटिनम आदि. Tata Steel, Hindalco, JSW Steel, Hindustan Zinc आदि मुख्य कंपनिया है. (share market me kitne sectors hote hai, top best 10 sectors in the stock market)

Infrastructure

इस Infrastructure Sector से आर्थिक सुधार में आगे बढ़ने की उम्मीद रहती है. बिजली, बांधों, पुलों, सड़कों और शहरी बुनियादी ढांचे के विकास के लिए कंपनियां शामिल हैं. जब जब भारतीय अर्थव्यवस्था की बात आती है तो यह सेक्टर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

लार्सन एंड टुब्रो इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स लिमिटेड, जीएमआर इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड, अदानी पोर्ट और स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर की प्रमुख कंपनियां हैं.

Larsen & Toubro Infrastructure Development Projects Limited, GMR Infrastructure Limited, Adani Port, and Special Economic Zone Limited ये सभी इस सेक्टर की मुख्य कंपनिया है.

Media

इस मीडिया सेक्टर में भी कई तरह के हिस्से में होते है टेलीविजन, प्रिंट और फिल्म, पीवीआर लिमिटेड मीडिया, सन टीवी नेटवर्क, ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज सेक्टर की ये मुख्य कंपनिया है. आपको निचे एक चार्ट दिया गया है उसमे सभी महत्वपूर्ण सेक्टर्स को दिखाया गया है. ये काफी महत्वपूर्ण सेक्टर है.

What are the 11 Sectors in the Stock Market
What are the 11 Sectors in the Stock Market

इन्हें भी पढ़े –

Candlestick Chart In Hindi Pdf 2022

What is Technical Analysis in Hindi 

Intraday Trading में loss से कैसे बचे 

What is Stock Market in Hindi

Binomo Trading app से पैसे कैसे कमाए

Intraday का क्या मतलब होता है

Leave a comment