15 बेहतरीन तरीके- Bounce Rate कम | Website Loading Speed Kaise Badhaye 2022

Website की Best Loading Speed क्या होती है–  website loading speed kaise badhaye अगर आप नय ब्लॉगर है तो आपको पता होना चाहिए की वेबसाइट लोड होने की स्पीड को Loading Speed कहते है.

यह वेबसाइट की Loading Speed दो प्रकार की होती हैं.

Fast Loading Speed: जब भी वेबसाइट को खुलने में कुछ पल लगते है तो इसका मतलब है की आपकी वेबसाइट की Fast Loading Speed है.

Slow Loading Speed: जब भी वेबसाइट को खुलने में ज्यादा समय लगता है तो इसका मतलब है की आपकी वेबसाइट की Slow Loading Speed है. अगर आपकी होस्टिंग अच्छी है तो आपकी वेबसाइट 1 सेकंड में खुल जाएगी. वेबसाइट लोड  होने का सबसे अच्छा समय 2 सेकंड का होता है.

अगर आपकी वेबसाइट को लोड होने में 2 सेकंड से ज्यादा लगता है तो आपको वेबसाइट की Loading Speed बढानी चाहिए. आपको नहीं पता की ज्यादा को देर से खुलने के कितने नुक्सान होते है  आगे जानेंगे की वेबसाइट की Fast Loading Speed क्यों जरुरी होता है. (website loading speed kaise badhaye 2022)

1. Website की Loading speed क्यों जरुरी होती है

वेबसाइट की फ़ास्ट लोडिंग स्पीड बहुत जरुरी है क्योकि आज के बढ़ते समय में लोगों को इंतजार करना बिलकुल पसंद नहीं है अगर आपकी website खुलने में 3,4 सेकंड लेती है तो 10-15% विसिटर आपकी वेबसाइट को बंद करके वापस हो जायेंगे है और दूसरी वेबसाइट पर पहुच चले जायेंगे है. Website पर Traffic ना आने की वजह Website Loading Speed भी शामिल होती है.

किसी research के दोवारा पता चला है की अगर आपकी कोई E-Commerce Website है और उसकी loading speed 1 सेकंड कर दी जाये तो आपकी selling में 5% से ज्यादा गिराबट आती है. देखा जाये तो जितने भी Search Engines है वो भी Fast Loading Speed वाली websites को अग्रता देते है.

इसीलिए जितनी फ़ास्ट आपकी वेबसाइट की loading speed होगी उतनी जल्दी आपकी वेबसाइट की Ranking बढ़ेगी. वेबसाइट को कामयाब बनाने के लिए Website Loading Speed Fast होना बहुत जरुरी होता है. अब आप जानेंगे की वेबसाइट की loading speed कैसे बढ़ाये और वेबसाइट स्पीड chack कैसे करते है.

2. Website की Loading Speed को कैसे check करें 

अगर आप अपनी वेबसाइट की Loading Speed Check करना चहा रहे है तो इसके लिए google बाबा पर बहुत से Free Tools उपलब्ध हैं जैसे की – Pingdom, GTmetrix, Google Page Insight , Webpage test आदि. इन free tool की मदद से आप आसानी से अपनी वेबसाइट की Loading Speed Check कर सकते है.

चलिए Pingdom Tool की मदद से Website Loading Speed Check करना सीखेंगे हैं. अगर आप इसे सीखना चाहते है तो आप इसे step by step Follow करते रहना है. (website ki loading speed kaise check karen)

Step#1 – आपको पहले Pingdom Website पर जाना होगा. इसके लिए आप इस link पर click करें.

website ki loading speed kaise chack karen

Step#2 – यह से आप सीधे Pingdom Website पर पहुच जायोगे. इसके बाद में आपको नया अकाउंट बनाना होगा (Sing up) में आपको सभी details भरनी होगी. यहाँ आपको 30 दिन का फ्री Trial मिलेगा.

फिर आपके सामने URL BOX दिख जायेगा जिसमे आपको Website की Speed Check करनी होती है उसे enter करके उसमे अपनी साईट का URL डाल दें इसके बाद (Tex From) इसका मतलब की Website की Loading Speed को किस जगह पर Check करना होता है.  (website loading speed kaise badhaye 2022)

Step#3 – जैसे ही आप Start Test पर क्लिक करेंगे उसके बाद कुछ ही देर में आपकी वेबसाइट की  लोडिंग स्पीड चैक हो जायेगी.

ठीक इसके बाद आपको अपनी वेबसाइट का Loading Speed का Result दिखेंगे. जैसे की Website को Load होने में क्या समय लगता है, Website की Performance क्या होती है, Page Size क्या होता है आदि.

आप इसमें केवल Website की Loading Time और साथ में Performance पर ध्यान देना होगा और अगर यह दोनों चीजे ठीक है तो आपकी वेबसाइट बिलकुल ठीक है. जैसा की आप नीचे दिए गय Screenshot में देख सकते हैं.

अब आप भी Website Loading Speed Check करना सीख चुके है. अगर आपकी वेबसाइट का load होने में 2 Second से ज्यादा और Performance 92% से कम होता है तो आपको इस स्थति में  अपनी वेबसाइट को Optimize करना काफी जरूरी है.

अब आप अच्छे से सीख चुके हो की Website की Loading Speed को Check कैसे करें. आगे जानेगें की Website की Loading Speed को Optimize कैसे करें.

3. Website Loading speed कैसे बढ़ाये

जान लो की Website Loading Speed कैसे बढ़ाये. जैसा की अप जानते है की Website Loading Speed यह काफी चीजो पर निर्भर करती हैं और इन सभी के बारे में पूरी जानकारी के साथ जानेगें की  Website Loading Speed को बढ़ने के लिए वेबसाइट में सभी चीजो पर ध्यान देना होगा. नीचे दिए गय के Steps को Follow करें.

4. Best Web hosting का उपयोग

Website loading speed kaise badhaye – वेबसाइट की Slow Loading Speed का कारण होता है की Server Response Time का कम होना है इसी कारण वेबसाइट को लोड होने में ज्यादा समय लगता है हमेशा से Website का Server Response Time 200 MS या फिर उससे भी कम होना ज्यादा जरुरी है.

ज्यादातर सभी फेमस होस्टिंग कंपनी का Server Response Time ठीक ही होता है लेकिन अगर आप Free hostings का उपयोग करते है इसीलिए आपको इस समस्या का समाना करना पड़ता है. में आपको बताना चाहूँगा की Free और सस्ती होस्टिंग का उपयोग ना करें.

इससे आपको बहुत समस्या होगी जैसे की – वेबसाइट पर ट्रैफिक ना आना, जल्दी वेबसाइट लोडिंग ना और होना सर्वर डाउन होना आदि. इसीलिए हमेशा से web hosting को खरीदते समय इन चीजों को अच्छे से देख लेना चाहिए- Unlimited Storage, Bandwidth, 100% Up time देने वाली Hosting खरीदना चाहिए.

जब भी आप अच्छी और प्रसिद्ध web hosting कंपनी से होस्टिंग को खरीदते है तो आपको इसमें यह सभी चीजें मिलेंगी और चिंता करने की भी कोई जरुरत नहीं है. सबसे अच्छी होस्टिंग कंपनिया – bluehost, A2 hosting आदि अपने बजट के हिसाब से इनमे से इनके कोई भी Plan चुन सकते है. (website loading speed kaise badhaye 2022)

5. HTTP Requests को कम करे

जब आप अपनी वेबसाइट को इन्टरनेट पर Access करते हो तो website की files जैसे की – Images, Scripts, Videos Style Sheet आदि यह सभी Hosting के Server से Load होती है. इसीलिए हम इसे HTTP कहते है. जितनी ज्यादा website में HTTP Requests होंगी उतना ही Website को load होने में समय लगता है.

आपको वेबसाइट को Loading Speed को Fast करने के लिए बहुत ही कम HTTP REQUEST करने की कोशिस करनी है. इसीलिए ही वेबसाइट में Photos और Videos का उपयोग जरुर करें. आप कम से कम java scripts का उपयोग करे. (

Website की Best Loading Speed क्या होती है?

Website loading speed kaise badhaye – यह website loading speed kaise badhaye 2022 अगर आप नय ब्लॉगर है तो आपको पता होना चाहिए की वेबसाइट लोड होने की स्पीड को Loading Speed कहते है.

website loading speed kaise badhaye 2022

6. Files को Minify और Combine जरुर रखे

अगर आप HTTP Request को कम करना चाहते है तो आपको शुरुआत में ही Java, Css और Html scripts को Combine और Minify जरुर करके रखे. यह files आपकी Blog और Website की सबसे विशेष Scripts होती है.

इनकी मदद से ही आप अपनी वेबसाइट को अच्छी दिखने लायक Look दे पाते है और Website की Design इन्ही Files पर ही निर्भर होती हैं अगर आप Coding करना जानते है तो आप Theme Editor में अंदर जाकर Files को Combine भी कर सकते हैं.

आप चाहें तो वर्डप्रेस पर files को Combine (जोड़ना) और Minify (छोटा) करने के लिए WP Rocket Plugin का उपयोग कर सकते हो. आप इस plugin को इनस्टॉल करने के बाद Static tab के भीतर JAVA, CSS और HTML के box को सभी file को बिलकुल आसानी से Combine (जोड़ना) और Minify (छोटा) कर सकते है.

Java, Css, और Html की सभी file को Combine करने के बाद में नीचे के दिए गय Save button पर Click करे फिर Website को खोल करके अच्छे से चेक जरूर करे कि आपकी Website अच्छे से काम कर रही या नहीं.

7. CDN का Use करें (SSL)

CDN की फुल फॉर्म Content Delivery Network है जो एक प्रकार से Filter होता है इससे आपकी वेबसाइट पर जो भी आने वाला सभी Traffic Filter होता है. CDN के द्वारा ट्रैफिक को फ़िल्टर करने का फायेदा होता है की वेबसाइट पर जो भी Unwanted या फिर Spam Traffic आता है तो उसको CDN रोकता है.

और इसी की वजह से वेबसाइट सुरक्षित रहती है साथ में आपकी वेबसाइट http Protocol की जगह https Protocol Green Lock में बदलते हुए दिखता है. जब आप CDN का उपयोग करोगे तो इससे आपकी Website Secure रहती है साथ में वेबसाइट की Fast Loding Speed भी बढ़ जाती है.

CDN को सभी लोग SSL Certificate के नाम से भी अच्छे से जानते है अगर आप अपनी वेबसाइट में CDN को Setup करना चाहते है तो आप SSL Certificate को किसी अच्छी कंपनी से खरीद सकते है. यह CDN वेबसाइट के लिए बहुत उपयोगी होता है.

8. Database को Optimize रखना

वेबसाइट अधिक समय में Load होने का एक कारण Database भी होता है. इसका मतलब Unwanted Data के होने पर आपकी वेबसाइट की Storage और Bandwidth भरी रहती है. वेबसाइट में आप जब भी कोई पोस्ट को Update किया करते है तो यह वेबसाइट के Revision Server में Store होता है.

वेबसाइट में Themes, Plugins को Install करके फिर बाद में Uninstall करते है तो इसका कुछ डेटा server में रख जाता है इस प्रकार भी Website loading speed कम हो जाती है

इसीलिए आपको भी नियमित रूप से अपने डेटा को optimize करते रहना चाहिए.

आप जब Wp Sweep Plugin को Install करेंगे तब tool के अंदर Sweep के बटन पर Click करें.

फिर आप अगले पेज पर Database को Sweep कर सकेंगे जिससे किसी भी वेबसाइट का Unwanted  Data delete हो जायेगा.

एक बात ध्यान रखे की आप जब भी वेबसाइट के Database को Manage करे तब उससे पहले website का backup जरुर लें. अगर आपका कोई ज्यादा जरुरी Data Delete हो जाए तो उसे restore भी कर सकते है.

9. Cache Enable जरुर रखे

हमें Cache Enable रखना क्यों जरुरी है – Cache Enable करने से भी आपकी वेबसाइट की Load Speed बढती है. इससे यह फायेदा होता है की जब भी कोई visitor आपकी वेबसाइट पर visit करता है तो आपकी वेबसाइट का डाटा उसी के device में Cache के आकार में Store होता है

जिससे वह visitor दोवारा आपकी वेबसाइट पर आयेगा तो उसको कम से कम Data Access होगा पर इससे वेबसाइट भी जल्दी load हो जाती है. आप जब भी website में Cache Enable करना चाहे तो उसके लिए Wp Super Cache Enable और W3 Total Cache Plugin का भी उपयोग कर सकते हो.

10. Optimize Images का उपयोग

Website loading speed kaise badhaye -इस Optimize Images का उपयोग करना जरुरी है क्योकि यह एक वेबसाइट की लोडिंग स्पीड कम करने का एक और कारण webpages का अधिक size होता है इसीलिए वेबसाइट का size को कम ही रखे.

इसके लिए वेबसाइट में डाली गई image को अच्छे से optimize करना बहुत जरुरी होता है. आप जब भी इमेज को ऑप्टिमाइज़ करे तो उसके लिए अच्छी quality की photo और साइज़ कम ही रखें.

इमेज को पोस्ट में uplode करने से पहले उसे tool की सहायता से Photos का Resize और Compress करें. उसके लिए सबसे अच्छा Free Online Website Reduce Image https://www.reduceimages.com/  है

इसका एक और रास्ता है Photo को Automatic Compress भी WP Smush Plugin  की मदद से कर सकते है या फिर आप किसी अन्य Tools जैसे की Canva, Photoshop आदि इनकी मदद से Photos की Size को कम और बढ़ा भी कर सकते हैं.

11. Videos Optimize का उपयोग

आपको अपनी वेबसाइट में Video Optimize जरुर करे. इससे भी वेबसाइट लोडिंग स्पीड बढ़ती है अगर आप विडियो को direct वेबसाइट में उपलोड करते है तो ऐसा करने से Hosting का storage भी कम हो जाती है.

इसी कारण websites की Loading Speed साथ में Performance दोनों ही कम हो जाते है. विडियो को कभी भी direct Server पर uplode ना करें.

Website Loading Speed Kaise Badhaye

आप इसे इस तरह से अपनी पोस्ट में डाल सकते है इससे कोई भी समस्या नहीं होगी. Youtube video >> में Share >>  Embed Copy >>  करके इसे आप अपनी पोस्ट में Edit Html करके इसे कही भी Past कर दें. इस तरह से आपकी पोस्ट में विडियो दिखने लगेगी.

12. Theme का उपयोग

सबसे बढ़ा नुक्सान theme से भी होता है (Website Loading Speed Kaise Badhaye 2022) theme के कारण भी website loading speed कम हो जाती है. आपको website loading speed बढ़ाने के लिए अच्छी Fast और हल्की theme का उपयोग करें. जिसमे किसी प्रकार का advance design ना हो.

ज्यादातर सभी theme में homepage में Slider का उपयोग होता है उसमे 4,5 इमेज add हुई होती है इसके कारण भी website slow load होती है. जब भी आप वेबसाइट के लिए theme चुने तो पहले उसकी loading speed chack कर लें.

13. कितने Plugins का उपयोग करे

Website loading speed kaise badhaye- न्यू ब्लॉगर को समझ नहीं आता की वह अपनी wordpress website में टोटल कितने plugin का उपयोग करें. आप जितने ज्यादा plugin का करोगे साथ में उतनी ही ज्यादा वेबसाइट में स्क्रिप्ट बढ़ जाएगी.

इसका मतलब की ज्यादा plugin इंस्टाल करने से भी आपकी वेबसाइट की loding speed slow हो जाएगी. आपको कम से कम 7-8 plugin का ही उपयोग करना है.

 14.Widgets और Popups का उपयोग

Website loading speed kaise badhaye – Widgets और Popups का उपयोग करे या ना करें. कई नय ब्लॉगर की वेबसाइट में देखा है की उन लोगो ने बहुत सारे widgets को अपने वेबसाइट में add कर लिया है. जैसे की – केलेंडर, आइकॉन, ऑडियो, गैलरी, सोशल मीडिया बटन, स्लाइडर आदि

वो लोग नहीं जानते की webpage पर जितने ज्यादा widgets और popup जुड़े होंगे उतनी ही ज्यादा scripts होगी. और इसका मतलब हुआ की इनको उपयोग करने पर आपकी वेबसाइट को load होने में बहुत समय लगेगा. अगार आप अपनी वेबसाइट को fast laod करना चाहते है तो वेबसाइट पर widgits का उपयोग कम से कम करें.

अब आपको पता चल गिया होगा की Website Loading Speed Kaise Badhaye 2022. आपको हमने ऊपर जितने भी पॉइंट बताये है उन्हें फॉलो करिए और अपनी वेबसाइट की loading speed बढ़ाये.

में आशा करता हूँ की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी. इससे सम्बंधित कोई भी समस्या आये तो हमें कमेन्ट करके पूछ सकते है.

Updraftplus Se WordPress Website Ka Backup Kaise len 2022

1 thought on “15 बेहतरीन तरीके- Bounce Rate कम | Website Loading Speed Kaise Badhaye 2022”

Leave a comment