10 तरीकों से Adsense Earning बढायें | Adsense Earning Kaise Badhaye

आज के इस लेख में हम आपको हम आपको बताने बाले है की Adsense Earning Kaise Badhaye. यदि आप हमारे इस लेख को पूरा पढ़ते है तो इसमें वह सभी तरीके बताये है जिसकी मदद से आप अपनी adsense की कमाई को बढ़ा सकते है.

मैं आपको बता दूँ की हमेशा से English साईट के मुकाबले Hindi साईट की कमाई डाउन रही है. हिंदी साईट में Google कम CPC देता है. ऐसे कई टॉपिक्स पर हिंदी साईट बनी होती है जिन पर कम CPC मिलता है.

Google Adsense से कम कमाई करने बाले हिंदी ब्लॉगर सोचते है की Adsense Earning Kaise Badhaye. लेकिन उन्हें नहीं पता है की adsense कैसे काम करता है. इसी वजह से adsense revenue कम हो जाता है.

घर बैठे कंप्यूटर से पैसे कमाए

कुछ लोग ऐसे होते है जिनका प्रतेक दिन 6000 का ट्राफिक आ रहा है लेकिन adsense कमाई 4$ से 5$ ही हो पाती है. इसलिए ये जानना जरुरी है की adsense से कमाई कम क्यों हो रही है. क्योकि 5000 से 6000 हजार प्रतेक दिन का आर्गेनिक ट्राफिक कम नहीं होता है. इतना ट्राफिक के लिए बहुत मेहनत करनी होती है कम से कम 130 पोस्ट और लगातार काम करना होगा.

2022 से 2023 के समय में इतना अधिक Competition हो गया है. ऐसे में प्रतेक दिन के 6000 आर्गेनिक ट्राफिक से 10$ से 11$ बनना चाहिए. लेकिन ऐसा नहीं होता है adsense कमाई की यह समस्या सभी ब्लॉगर के साथ होती है. सभी लोग google youtube पर खोजते है की Adsense Earning Kaise Badhaye. इसके बारे में ही आगे बात करेंगे.

कंटेंट में सुधार | Adsense Earning Kaise Badhaye

जब कोई नया ब्लॉग सुरु करता है तो उसे adsense की तरफ से approval तो मिल जाता है. लेकिन अपने कंटेंट की क्वालिटी को सुधारना जरुरी है. मतलब की यह जरुरी नहीं है की आपने पोस्ट कितनी डाली है और कितने पेज इंडेक्स हुए है. सबसे जरुरी अपने कंटेंट की quality है जिसकी वजह से adsense कमाई बढ़ती है.

इसलिए किसी ऐसे टॉपिक के बारे में कंटेंट लिखे जिसके लिए दिल में जूनून हो. Adsense आपके कंटेंट की जाँच करता है. इसलिए ऐसे कंटेंट को लिखे जिसको  पढ़ने के लिए लोगों को दिलचस्पी हो.

वेबसाइट को दिलचस्प बनाएं

जैसा की आपको पता है की कोई विसिटर आपकी साईट पर आने के बाद तुरंत ads पर click नहीं करेंगा. वह वेबसाइट के उसी पेज को देखकर निकल जाते है. और यह भी नहीं पता है की वह दोबारा आपकी साईट पर विजिट करेंगा भी या नहीं और आप उससे होने वाली adsense कमाई को हमेशा के लिए खो देंगे.

इसलिए अपनी साईट को इस तरह से बनाये जिससे कोई भी विसिटर देर तक रूका रह है और साईट में दिलचस्पी दिखाए. जो विसिटर आपकी साईट पर पहली बार आते है उनको साईट के टॉप बार में सभी pages दिखाई दें. जिससे वह अपनी मन पसंद के कंटेंट को पढ़ने के लिए खोज सके. 

Internal link लगाए

Adsense Earning Kaise Badhaye – Internal Link के बारे में तो आप सभी जानते है. इंटरनल लिंक 2 पोस्ट को जोड़ने की प्रक्रिया को इंटरनल लिंक कहते है. एक पोस्ट में किसी दूसरी पोस्ट का लिंक लगाया जाता है. उस लिंक पर click करने पर दूसरी पोस्ट पर पर redirect हो जाता है.

ऐसा करने से ये फायदा होता है की जब किसी विसिटर को वह पेज पसंद नहीं आता है और उसे कोई दिलचस्पी विषय का लिंक दिख जाए तो वह उस लिंक पर click करेंगे. Sidebaar में भी पोस्ट के लिंक दें. आपको अपनी साईट में comment box को जरुररखना चाहिए. Comment box होने का एक काफी बड़ा फायदा है.

Facebook से घर बैठे लाखों रूपए कैसे कमाए

इससे कोई भी विसिटर आपकी साईट में कोमेंट करके सवाल पूछ सकता है. और आपको उन सवालों के जबाब देने है. उन सभी सवालों के जबाब को देखकर नया विसिटर काफी खुश होगा और अधिक समय तक साईट में अधिक समय बिताएगा. जितने अधिक सवाल और जबाब होते है उतने ही जल्दी साईट पहले पेज पर आएगी.

Adsense Earning Kaise Badhaye
Adsense Earning Kaise Badhaye

Site Loading Speed बढ़ाए

अब समझेंगे की साईट लोडिंग स्पीड का क्या महत्व है. यदि आप इस Adsense Earning Kaise Badhaye सवाल से छुटकारा पाना चाहते है तो साईट की loading speed को जरुर बढायें. जितनी अधिक साईट लोडिंग स्पीड होगी उतनी ही अधिक स्पीड से पोस्ट के सभी एड्स दिखने लगेंगे, जिससे adsense earning बढ़ेगी.

लोगों को अपनी साईट पर बापस कैसे लाएं

आपको अपनी साईट को अधिक दिलचस्प बनाना होगा जिससे कोई विसिटर भूले नहीं. वेबसाइट के हेडर, साइडबार, फ़ुटर और कॉन्टेंट के आखिरी हिस्से में अपने channel या social account का लिंक दें सकते है जिससे वेबसाइट पर आने वाले लोग follow और subscribe कर सके.

इस तरह से आप सोशल मीडिया अकाउंट का और ईमेल इखट्टा करने की सुविधा भी चालू कर सकते है. जिससे आप अपनी साईट पर कोई नई post या advertising करेंगे तो उसके लिए ईमेल लिस्ट की जरूरत होती है.

इसके माध्यम से आप अपनी पोस्ट पर उन लोगों को बापस ला सकते है और जब वह लोग एड्स को click करेंगे तो ऐसा करने से adsense earning भी बढ़ेगी. Adsense Earning Kaise Badhaye

Site Optimize करें?

अच्छी तरह से साईट ऑप्टिमाइज़ ना होने पर विसिटर से ज्यादा नुक्सान वेबसाइट के मालिक को होता है. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है की आपका कंटेंट अच्छा है या एड्स प्लेसमेंट अच्छे से किया है. सबसे जरुरी आपकी साईट mobile friendly होनी चाहिए और डिवाइस में फ़ास्ट लोड होनी बहुत जरुरी है.

यदि डिवाइस में साईट की लोडिंग स्पीड अच्छी नहीं होगी तो किसी विसिटर को ना ही साईट खुलेगी और ना ही एड्स दिखेंगे जिसकी वजह से विसिटर आपकी साईट से निकल जाएगा. आपनी साईट को Testmysite, PageSpeed Insights पर चैक करें.

एक दिन में Google Adsense से 100$ कैसे करे 

इससे पता लग जायगा की की साईट mobile में ठीक तरह से काम कर रही या नहीं और लोडिंग स्पीड क्या है. यदि आपकी साईट में कोई समस्या है तो वह इन दोनों tools की मदद से पता लग जायगा. इसके बाद में आप साईट को अच्छे से optimize कर सकोगे.

Google Analytics & Google Search Console

यदि आप Google Analytics और Google Search Console का उपयोग नहीं कर रह है तो सबसे पहले इन्हें singn up करें. Google Analytics के जरिये साईट पर आने वाले ट्रैफिक को देख सकते है. Google Search Console की मदद से साईट की कई समस्याओं को ठीक कर सकते है क्योकि इसमें कई तरह के tools मौजूद है.

Site में Ads कम रखे

सुरुआती में सभी को Adsense Approve मिल जाता है. जो लोग नय ब्लॉगर होते है वह सोचते है की जब ads से कमाई होती है तो क्यों ना वेबसाइट में अधिक एड्स लगाये जाए जिससे अच्छी कमाई होने लगे.

यदि आप ऐसा कर रह है तो रूक जाएँ. अधिक एड्स लगाने और उनके click को invalid click में गिना जाता है. जितने अधिक एड्स लगेंगे google आपकी CPC उतनी ही low कर देगा. इसलिए आपको अपनी पोस्ट की लम्बाई के अनुसार एड्स लगाने होएंगे.

1200 words में 10 एड्स ना लगाकर 5-6 एड्स ही लगाये. Adsense Earning Kaise Badhaye. Adsense कमाई को बढ़ाने के लिए आपको कम से कम एड्स लगाने चाहिए जिससे Google हाई CPC एड्स देगा(1)

 High CPC और Low CPC Keywords

यदि आप चाहते है कि Adsense Earning Kaise Badhaye तो मैं आपको बता दूँ की साईट में किस तरह के keywords का उपयोग करे. जितने भी नय ब्लॉगर होते है उनको समझ नहीं आता की adsense earning बढ़ाने के लिए किस तरह के कीवर्ड खोजें.

  1. सबसे पहले हम High CPC कीवर्ड के बारे में समझे. यदि आपने नय ब्लॉग में High CPC कीवर्ड का उपयोग करते है तो उन कीवर्ड पर बहुत ज्यादा कम्पटीशन होता है जिसकी वजह से आपको search engine पर रैंक करना बहुत मुश्किल हो जाता है. इसलिए सुरुआती में High CPC कीवर्ड का उपयोग ना करे.
  2. अब Low CPC कीवर्ड के बारे में समझे. सुरुआती में आपको Low CPC कीवर्ड पर काम करना होगा. कहने का मतलब ये है कि कीवर्ड की SEO difficulty 10 के अन्दर होनी चाहिए. यह फर्क नहीं पढ़ता की उस कीवर्ड पर कितना ट्राफिक है.

सुरुआती में एक नई साईट पर ट्राफिक और एअर्निंग करना काफी मुश्किल होता है. इसलिए High CPC कीवर्ड का उपयोग तभी करे जब उसकी SEO difficulty 10 से कम हो. नई साईट के लिए 50 वॉल्यूम वाला कीवर्ड भी अच्छा साबित होता है. अपनी साईट में 1 या 2 आर्टिकल प्रतेक दिन पोस्ट करे.

10वीं-12वीं के छात्र घर बैठे गूगल से पैसे कैसे कमाए

जितना quality का आर्टिकल होगा उतनी ही अच्छे CPC वाले एड्स दिखेंगे  जिससे adsense earning बढ़ेगी. अगर आप लिरिक्स, बायोग्राफी और शायरी आदि पर पोस्ट डाल रह है तो adsense earning बढ़ने की कोई उम्मीद मत करो.

ऐसा इसलिए होता है क्योकि इन टॉपिक से सम्बंधित ज्यादा ads run नही होते है जिसकी वजह से साईट में बेहतरीन और अधिक एड्स नहीं आते है. आपको उन टॉपिक पर लेख लिखना है जिनको लोग ज्यादा खोजते है. ऐसे बहुत से टॉपिक है जिनकी मदद से आप अच्छी कमाई कर सकते है.(1)

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने आपको गूगल से पैसे कैसे कमाए, इन हिंदी गूगल ऐडसेंस से पैसे कैसे कमाए, Adsense Earning Kaise Badhaye के बारे में समझाया है. यदि इस लेख से सम्बंधित आपका कोई सवाल है तो आप हमें कमेन्ट के जरिये पूछ सकते है. हम आपके सवाल का जवाव देने की पूरी कोशिश करेंगे.  

Sharing Is Caring:

Leave a comment