Online Free Keyword Research Tool | Keyword Research Kaise Kare पूरी जानकारी 2022

Keyword Research Kaise Kare पूरी जानकारी?

नमस्ते दोस्तों, जैसा की आप जानते है की keyword research नय ब्लॉग के लिए कितना महत्यपूर्ण है तो आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की Keyword Research Kaise Kare, online free keyword research tool, keyword research क्या है, Best Keyword Research Tool , भविष्य में एक अच्छा ब्लॉगर बनने के लिए keyword research करना आना चाहिए.

500+ Free Blog Commenting Sites List

आपको अपने ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक पाने के लिए दो बाते ध्यान रखनी होगी, पहली बात आपको लोगों के लिए quality content लिखना और इससे भी जरुरी बेहतरीन तरीके से keyword research करना आना चाहिए. अगर आप इन दो चीजों पर ध्यान केन्द्रित करते है तो SEO (search engine optimization) में कुछ ज्यादा करने की जरुरत नहीं है. Keyword Research Kaise Kare

एक वेबसाइट को अच्छे से रैंक कराने के लिए off-page seo और on-page seo का करना बहुत जरुरी होता है इसे करने के बाद कुछ वेबसाइट पर लाखों का ट्राफिक आता है और कुछ वेबसाइट पर इतना अच्छा ट्रैफिक नहीं आता है. वेबसाइट पर कम ट्रैफिक आने की बजह keyword research भी  होती है Google से orgenic ट्रैफिक लाने के लिए इसका बहुत बढ़ा रोल होता है.

What is keyword research in hindi?

Keyword Research Kaise Kare- Keyword research एक ऐसी प्रक्रिया है जो लोगों के दोवारा search engine पर अपनी जानकारी को प्राप्त करने के लिए कुछ keyword डालते है और उन keyword को ब्लॉगर अपने content में शामिल करते है, जिसे हम keyword research कहते है. अपने content में keyword के उपयोग से आपकी वेबसाइट (SERP) सर्च इंजन के result में टॉप पर दिखने लगेगी. दोस्तों आपको सबसे पहले यह जानना है की..

keyword क्या है- what is keyword?

Keyword Research Kaise Kare- पहले आप यह जान ले की keyword क्या है? मैं आपको बता दूँ की keyword एक (word) शब्द, वाक्य, छोटे sentence होते है, जिससे हम search engine पर सर्च करके उस keyword के टॉपिक की जानकारी के पास पहुच जाते है.

Note:- आप उन शब्द (word), वाक्य और phrases को “keyword” कहते है जब उस keyword का search volume ज्यादा हो, मतलब की उस keyword को google पर एक महीने में काफी बार सर्च किया गया हो.

Example:- “what is keyword” “keyword kya hai” और “One-page SEO” यह सभी keyword है, क्योकि search engine में रोजाना इनको लाखों लोग सर्च करते है, कुछ ऐसे keyword होते है जिनको कम सर्च किया जाता है और कुछ keyword को बहुत बार सर्च किया जाता है.

हम अपने ब्लॉग में उन keywords का उपयोग करते है, जिनको बारे में लोग रोजाना सर्च करते है. लेकिन उन keywords पर competition भी बहुत होता है. इसीलिए हम जिन software पर keyword research करते है उन सभी पर यह भी जान सकते है.

Note: अपनी वेबसाइट/ब्लॉग में एक बेहतर keyword के उपयोग से सर्च इंजन के दोवारा organic traffic आता है. अगर आप अच्छी तरह keyword research करते है तो ऐसे बहुत keyword मिल जाएँगे. जिन पर प्रतेक दिन का लाखों का ट्रैफिक आता है और उनको रैंक कराने में भी कम समय लगता है.

इन keyword का उपयोग ना करे?

यदि आप search engine में कोई एक keyword type करते है तो उसके तुरंत बाद ऑटोमेटिकली आपको नीचे बहुत से उस keyword से सम्बंधित पोपुलर keyword दिखने लगेंगे. उन keyword पर बहुत ट्रैफिक भी आता है

लेकिन आपको ऐसे keyword का उपयोग नहीं करना है, क्योकि आपको उन keyword का CPC, Volume और difficalty के बारे में नहीं पता होता है इस स्थति में आपको keyword research tool की मदद लेनी होगी.

Keyword research करने के 4 कारण है –

  1. Find Keyword Search Volume (प्रतेक महीने का ट्रैफिक)
  2. Find Profitable Keywords (CPC)
  3. Competition Check
  4. Search Engine Optimization

Keyword Research Volume

Keyword Research Kaise Kare – नय ब्लॉगर इस volume का मतलब भी नहीं जानते है जिसकी बजह से उनकी वेबसाइट पर ट्रैफिक नहीं आता है. यह volume का क्या मतलब होता है? यह आपको keyword के बार में बताता है की उस keyword को एक महीने में search engine पर कितनी बार सर्च किया जाता है.

इसका यह फायदा है की अगर आप उस सबसे ज्यादा volume वाले keyword का उपयोग करते है तो आपकी वेबसाइट पर ज्यादा फ़ास्ट और अधिक ट्रैफिक आएगा, जिससे आपकी कमाई भी बढेगी. लेकिन ध्यान रहे उस keyword पर ज्यादा high competition नहीं होना चाहिय.

Keyword Copetition

प्रतेक ब्लॉगर की इच्छा येही होती है की उसके पेज/पोस्ट पर ज्यादा से ज्यादा ट्राफिक आये. इसलिए जितनी ज्यादा keywords की मांग होती है उतना ही ज्यादा वेबसाइट उपयोग होता है. जो वेबसाइट ज्यादा पुरानी होती है, उनके मुकाबले नय ब्लॉगर को वेबसाइट को रैंक कराना नामुमकिन हो जाता है.

इसलिए आपको बताया जाता है की अपने आर्टिकल के लिए less competitive keyword चुने.

आप जानते है की google के first page पर 8 – 9 से ज्यादा result नहीं दिखता है और उन 8 – 9 वेबसाइटों में टॉप की 3 या 4 वेबसाइट पर ही सबसे ज्यादा ट्रैफिक आता है. आप इस स्थति में low या medium competition के keywords को target करे, ऐसा करने से आपकी पोस्ट google में जल्दी और टॉप पर रैंक होगी.

Website की रैंकिंग बढ़ाये 

Find Profitable Keywords

येही सभी लोग भली भांति जानते है की वेबसाइट पर adsense पैसे कमाने का मुख्य source होता है. इसके दोवारा आपकी वेबसाइट पर दिखाए गय ads CPC model पर काम करता है. CPC का मतलब ad पर क्लिक करने पर कितनी कमाई होती है

यह Advertisers पर निर्भर करता है की वह किस keyword पर कितना CPC bid लगाता है. इसलिए ऐसे keyword को चुने जो काफी लाभदायक हो और जिसका CPC भी अच्छा हों.

Example:- मान लीजिये, आपके किसी एक keyword का CPC 0.02 है लेकिन उस पर monthly searches 11000 आता है और उधर दूसरे keyword का CPC 0.04 है लेकिन उस पर search volume 500 आता है

जो यह काफी कम है पहले keyword के मुकाबले दूसरे बाले keyword से कम ट्रैफिक में भी ज्यादा पैसा कम सकते है लेकिन high volume और कम CPC ही नहीं बल्कि high CPC और high volume से भी अच्छी कमाई कर सकते है.

SEO

SEO का मतलब होता है, अपनी पोस्ट को search engine के algorithm को बताना की हमारी यह पोस्ट किस बिषय में है और किस keyword से टॉप पर रैंक कराना है इसीलिए SEO करके पोस्ट को रैंक कराने में मदद मिलती है. Keyword Research अपने आप में बहुत बढ़ा है जिसे एक या दो दिन में नहीं सिखा जा सकता है

इसे प्रतेक दिन करते-करते अच्छे से सिख जाएँगे. अगर आप अपनी पोस्ट को कितना भी बेहतर लिखते है और आपको keyword का उपयोग करना नहीं आत है तो ऐसे में आपकी वह पोस्ट कभी भी सर्च इंजन में रैंक नहीं होगी. there’s no such thing as SEO.“

Keyword Research Kaise Kare?

कीवर्ड रिसर्च एक process है जो आज के समय में करने के लिए काफी जरुरी हो गया है. इस process को पूरा करने के लिए इन्टरनेट पर बहुत से ऐसे tool मिल जाएँगे, उनके उपयोग से आप बेहतरीन तरीके से keyword research आसानी से कर सकते है.

आपको मार्किट में free और paid दोनों तरह के tool प्राप्त हो जायेंगे. मैंने आपको कुछ tool की जानकारी निचे दी है इन tools का उपयोग कर सकते है. इनमे से कुछ tools एक दिन में 3 – 4 बार बिलकुल मुफ्त में उपयोग करने देते है.

Free and Paid Tools & Online free Keyword Research Tool

  • Google Keyword Planner
  • Ubersuggest
  • Soovle
  • io
  • SEMrush
  • Ahrefs
  • Long Tail Pro
  • KW Finder

दोस्तों बहुत से bloggers के पास सुरु में पैसे नहीं होते है तो उनके लिए Ubersuggest सबसे बेहतरीन best free keyword research tool  है. ज्यादातर सभी blogger बताये गय इन्ही tools का उपयोग करते है. अगर आपके पास पैसे है तो उसके लिए SEMrush और Ahrefs keyword research tools सबसे बेहतर है.

इन keyword research tool से क्या मदद मिलती है –online free keyword research tool

  • अपने टॉपिक से सम्बन्धित keyword को ढूंढ सकते हैं.
  • सर्च किये गय keyword पर competition को analyze आसानी से कर सकते है.
  • Focus keyword पर एक महीने में कितनी बार सर्च होता है.
  • आप अपने competitors के रैंक करने बाले keyword को analyze कर सकते है.
  • अपने post के लिए best long tail keyword select कर सकते हैं.

जैसा की हमने आपको बताया है की नई पोस्ट को रैंक कराने के लिए ऐसे keyword ढूंढने है जिन पर ज्यादा traffic और competition कम हो, कोई high DA PA बाली वेबसाइट रैंक ना कर रही हो, और साथ में अच्छी तरह से SEO करना ना भूले.

Keyword Research के क्या फायदे है – Benefits of Keyword Research

Keyword Research Kaise Kare – यदि आप आप एक ब्लॉगर है तो Benefits of Keyword Research के बारे में तो जानते ही होंगे. कीवर्ड आपके दोवारा लिखे गय आर्टिकल के बारे बताता है की आपका आर्टिकल किस बिषय में लिखा है. इस तरह से ही search engine और users को पता लगता है.

Keyword research के दोवारा आप किसी भी particular keyword की audianc को target कर सकते है.

Keyword research से आप particular traffic को target कर सकते हैं, keyword research से हजारों वेबसाइटों को पीछे छोड़कर आप उनसे आगे निकल सकते है. इससे आप अच्छे से जान जाते है की किस keyword से वेबसाइट पर ट्रैफिक ला सकते है.

आप Keyword research करके अलग-अलग तरह के keyword के बारे में पता लगा सकते है साथ मे आपको new post idea भी मिल जाता है “online free keyword research tool”

मैं आपसे आशा करता हूँ की मेरे दोवारा “Keyword Research Kaise Kare” लिखी गई जानकारी अच्छी लगी होगी और keyword के जरुरत भी जान चुके होंगे. मैं जानता हूँ की आप इस जानकारी को जानने से पहले keyword research पर बिलकुल भी ध्यान नहीं देते होंगे. इसलिए सभी नय bloggers की वेबसाइट पर ट्रैफिक ना आने की शिकायत होती है.

इस keyword research के बारे में सीखना कोई एक दिन का काम नहीं है यह धीरे-धीरे सिख जाओगे और एक दिन professional ब्लॉगर बन जाओगे. दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो जरुर share करे और कोई भी प्रश्न हो तो comment करके पूछ सकते है.

4 thoughts on “Online Free Keyword Research Tool | Keyword Research Kaise Kare पूरी जानकारी 2022”

  1. आप सोशल मीडिया आइकॉन के लिए कोनसा plungin यूज़ करते है।

    Reply

Leave a comment