MBA Full Information in Hindi? MBA Ki Fees Kitni Hai? 2021

MBA full Information in Hindi

आज हम MBA के बारे में जानते है की, (MBA) एमबीए कोर्स क्या है, MBA कैसे करे, और MBA क्यों करे, MBA Ki Fees Kitni Hai, MBA कोर्स क्या होता है, “MBA full information in Hindi” MBA Ki Salary, MBA Konsa Course Hai, MBA Karne Ke Fayde, MBA full Form in Hindi, एमबीए करने के लिए योग्यता, MBA एडमिशन कैसे ले, MBA कहाँ से करे?

MBA full Information in Hindi? & (MBA) एमबीए करने के लिए योग्यता

यह MBA कोर्स क्या होता है? MBA एक मास्टर डिग्री कोर्स होता हैं. इसमें आपको बिज़नेस से जुडी जानकारियो के बारे में समझाया जाता हैं. इसमें आपको Business Management, Business Skills, Marketing Skills आदि स्किल्स सिखाये जाते हैं.अगर आप mba करना चाहते है तो आप पहले उसके बारे में अच्छे से जान ले. (Master of business Administration) अगर आप बिज़नेस में रूचि रखते है तो यह आपके लिए सही है.

(MBA) एमबीए करने के लिए योग्यता

MBA करने के लिए – हमें एमबीए करने के लिए योग्यता 12th पास या फिर एमबीए करने के लिए आपको ग्रेजुएशन पास करना हैं, भले ही किसी भी सब्जेक्ट से हो जैसे साइंस, कॉमर्स, आर्ट्स या विज्ञानं इत्यादि कोई भी छात्र कर सकता है.आप इस इस कोर्स को करके एक अच्छी कंपनी में अच्छी पोस्ट प्राप्त कर सकते है. भारत और अन्य देशो में ऍम.बी.ए  का अच्छा स्कोप & बहुत ही लोकप्रिय है.

MBA का फुल फॉर्म क्या है? MBA Ki Fees Kitni Hai? 

MBA का फुल फॉर्म क्या है? mba का फुल फॉर्म “MASTER OF BUSINESS ADMINISTRATION” है?

12th के बाद MBA & MBA कितने साल का होता हैं?

हाँ जी आप 12th (50%) के बाद भी सीधे MBA कर सकते हैं जो कि 5 बर्ष का होता है जिसमे (MBA+BBA) होता है. लेकिन यह सुविधा भी कुछ ही युनिवर्सिटी में होता है.

COURSES BRANCHES –

  • ह्यूमन रिसोर्सेज (Human resources)
  • बैंकिंग (Banking)
  • फाइनेंस (Finance)
  • इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (Information Technology) IT
  • मार्केटिंग (Marketing)
  • इंटरनेशनल मैनेजमेंट (International Management)
  • सप्लाई चैन मैनेजमेंट (सप्लाई Chain Management)
  • ऑपरेशन मैनेजमेंट (Operations Management)
  • हेल्थ केयर मैनेजमेंट (Health Care Management)
  • मैनेजमेंट एनालिस्ट (Management Analyst)

ह्यूमन रिसोर्सेज Human Resource (HR):

(HR) Human Resource मतलब की मानब संसाधन यहाँ आप कंपनियो में कर्मचारियों की की भर्ती, स्टाफ से काम कराना, सैलरी, लीव आदि का प्रबंधन सीखेंगे.

बैंकिंग (Banking):

अगर आप किसी बैंक में अच्छी पोस्ट पर काम करना चाहते हैं तो आपके लिए एक बहुत ही अच्छा (Option) हो सकता है.

फाइनेंस (Finance):

यह भी बैंकिंग की ही तरह फाइनेंस का भी मार्किट बड़ा है अगर आप (MBA) करते है तो यह बहुत अच्छा साबित हो सकता है. इसमें आप अपना अच्छा करियर बना सकते हैं इसमें आपको बहुत सी अबसर मिलते हैं.

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (Information Technology) IT:

Information Technology इसका अर्थ है कि जो कार्य कंप्यूटर द्वारा किये जाने बाले कार्य व इससे सम्बंधित जुडी हुई चीजें जैसें Networking, Internet, Data Managment आदि सभी IT का हिस्सा है.

मार्केटिंग (Marketing):

आपके लिए इस छेत्र में जॉब की अपार संभावना हैं, आपमें किसी को भी प्रभावित करने की छमता है तो आप इस छेत्र को चुनना चाहिए यह आपके लिए अच्छा हैं.

इंटरनेशनल मैनेजमेंट (International Management)

इंटरनेशनल बिजनेस क्या है? इस छेत्र में आप अपना करियर बना सकते है, इसे आप 12th के बाद भी कर सकते है. यह इंटरनेशनल ट्रेड से जुड़ी समस्या की पहचान करना और समाधान निकालने का काम भी इनकी जुम्मा होता हैं. यह एक इंटरनेशनल बिजनेस है.

MBA कहाँ से करे? MBA एडमिशन कैसे ले?

Student सोचते है की MBA Kha Se Kare? आईआईऍम (India Institute of managment) अहमदाबाद, बेंगलूर, कोलकाता और लखनऊ आदि में भारत में स्थित है. यह MBA करने के लिए सबसे बेस्ट हैं. लेकिन आपको इसमें एडमिशन लेने के लिए बहुत परिश्रम करना होगा.

MBA की फीस कितनी होती है? MBA Ki Fees Kitni Hai? 

छात्रो का यह प्रशन है की MBA की फीस कितनी होती है? ऍम.बी.ए. (MBA) की की फीस तो तक़रीबन 1 लाख से सुरु होती हैं और 7- 10 लाख भी हो सकती हैं यह भी आपके कॉलेज पर निर्भर करता है की आप किस कॉलेज में प्रवेश लेते है. अब बात करते है की..

MBA कितने साल का होता हैं?

अगर आप MBA को फुल टाइम करते हैं तो यह 2 बर्ष का होता है. इसमें मात्र 4 सेमिस्टर होते है जो 6 महीने में एक सेमिस्टर होता है.   MBA Kitne Salal Ka Hota Hai?

MBA Ki Salary? MBA Ki Fees Kitni Hai? 

MBA करने के बाद सैलरी कितनी मिलती है? यह तो आपके काम पर निर्भर करता है की आप काम कितना और कितने अच्छे से करते हैं. वैसे तो सुरुआत में 3-4 लाख सैलरी प्रतिवर्ष हो सकती हैं. अगर आप किसी बेस्ट कंपनी में जाते है.

MBA एडमिशन कैसे ले? MBA Ki Fees Kitni Hai?

अगर आप mba ऍमबीए करते है तो आपको काफी फायदे मिल सकते है जैसे की – आप सैलरी के मुकाबले दुसरो से अच्छे है, और आपको बड़ी – बड़ी कंपनियों में जॉब मिलेगी, जिन लोगों के पास MBA की डिग्री होती है उनके पास बहुत अबसर होते है. MBA करने के क्या फायदे है?

क्या MBA हिंदी में होता हैं? MBA full Information in Hindi?

बहुत से छात्रों का यह सबाल है की क्या MBA हिंदी में होता हैं, दोस्तों MBA एक बहुत बड़ी डिग्री है जिसे हिंदी में करना संभव नहीं है.अगर किसी कॉलेज में हिंदी में MBA हो भी जाता है तो उसका ज्यादा वैल्यू नहीं होता हैं. इसीलिए आपको पहले इंग्लिश को सुधारे और फिर आप MBA में एडमिशन ले.

एडमिशन टेस्ट:

CAT CMAT
GMAT XAT
IIFT IRMA
MICAT MAT
ATMA TISSNET
NMAT SNAP

सबसे पोपुलर टेस्ट की बात करे तो यह सबसे पोपुलर टेस्ट माने जाते हैं.

फॉर्म फीस-

CAT – 1600rs.

CMAT – 1400rs

AIMA MAT – 1200rs

Top MBA Colleges in India 2021

  • IIM BENGALURU
  • IIM AHMADABAD
  • IIM KOLKATA
  • IIM INDORE
  • IIM LUCKNOW
  • XLRI
  • IIT KHARAGPUR
  • IIT MADRAS
  • IIT KANPUR
  • IIT RURAKEE
  • FMS Faculty of Management Delhi
  • Management Development School Guru gram
  • SP Jain Institute of Management Indore

अगर आपको MBA करना है तो आप आईआईएम (IIM) से ही करे. IIM full form in Hindi “भारतीय प्रबंधन संस्थान” “Indian Institutes of Management” अगर आप करना चाहते है तो आईआईएम (IIM) से ही करे इससे आपको अच्छा फायेदा हैं.

इन्हें भी पढ़े-

Best Python Language For Beginners 2020

सिविल इंजीनियरिंग क्या होती है? सिविल इंजीनियर बनने के लिए क्या करें

BJMC Course Details in Hindi- सैलरी, फीस & Best College

Best Medical Courses in India – Full Details in Hindi

MBBS Course Details in Hindi & एमबीबीएस कोर्स कैसे करे 2021

Java Programming Language Hindi 2020

1 thought on “MBA Full Information in Hindi? MBA Ki Fees Kitni Hai? 2021”

Leave a Comment