MBBS कोर्स क्या है | भविष्य | फीस | 1,25000 सैलरी | MBBS Course Details in Hindi 2022

MBBS Course Details in Hindi इसमें कोई दो राय नहीं है कि वर्तमान में डॉक्टर देश की Highest Job में से एक है जो आपकी पूरी जिंदगी बदल सकती है। अगर आप Doctor बन जाते हो तो आप सरकारी क्षेत्र के साथ प्राइवेट सेक्टर में भी काम कर सकते हो और दोनों ही Sector में काफी पैसा है।

अगर आप काफी सारे लोगों की सेवा भी कर सकते हो जो कई लोगों का सपना होता है। डॉक्टर बनने के लिए और चिकित्सा के क्षेत्र में जाने के लिए देश में विभिन्न कोर्स मौजूद है और उन में से सबसे लोकप्रिय एमबीबीएस है। एमबीबीएस वर्तमान में देश की काफी सारी यूनिवर्सिटी में किया जाता है। एमबीबीएस करने के बाद छात्र की वैल्यू बढ़ जाती है और वह कई तरह की High Paying Jobs के लायक हो जाता हैं।

MBA Full Information in Hindi?

अगर आपने हाल ही में 12वीं पास की है और आप एमबीबीएस करने के बारे में सोच रहे हो या फिर आप फ्यूचर में एमबीबीएस करना चाहते हो तो यह लेख आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है। इस लेख में हम MBBS से जुड़े हुए सभी महत्वपूर्ण सवालो जैसे कि MBBS क्या हैं, एमबीबीएस कितने साल का होता हैं, एमबीबीएस कैसे करते हैं, एमबीबीएस की फीस कितनी हैं आदि का जवाब देंगे।

सरल भाषा मे कहा जाए तो इस लेख में हम आपको MBBS कोर्स की पूरी जानकारी’ (MBBS Course Details in Hindi) हिंदी में देने वाले हैं।

MBBS Course Details in Hindi – MBBS Full form in Hindi and English

एमबीबीएस का कोर्स इन छात्रों के लिए बनाया गया है जो 12वीं पास करने के बाद चिकित्सा के क्षेत्र में जाना चाहते हैं या फिर सरल भाषा में कहा जाए तो डॉक्टर बनना चाहते हैं। अगर एमबीबीएस के अंग्रेजी फुल फॉर्म की बात की जाए तो यह ‘Bachelor of Medicine, Bachelor of Surgery’ होगी जिसे हिंदी में ‘दवाइयों और सर्जरी का स्नातक’ भी कहा जा सकता है।

एमबीबीएस का कोर्स करने के बाद छात्र के नाम के आगे डॉक्टर लग जाता है और उसे चिकित्सा संबंधी जानकारी प्राप्त हो जाती है। सरल भाषा में एमबीबीएस करने के बाद छात्र चिकित्सा के क्षेत्र में काम करने योग्य बन जाता है। एमबीबीएस का आसन तरीके से समझा जाए तो यह मेडिकल फील्ड अर्थात चिकित्सा के क्षेत्र में एक बैचलर डिग्री कोर्स है जिसे 12वीं पास करने के बाद कोई भी विद्यार्थी कर सकता है।

एमबीबीएस का कोर्स करने के लिए 12वीं बायोलॉजी, केमिस्ट्री और फिजिक्स विषयो से पास होना आवश्यक है। सरल भाषा में यह कोर्स सभी के लिए नहीं है यानी कि केवल बायोलॉजी स्टीम के छात्र ही यह कोर्स कर सकते हैं। वर्तमान में एमबीबीएस देश में मौजूद सबसे महंगे लेकिन सबसे वैल्युएबल कोर्स में से एक है जिसे करने के बाद छात्र का जीवन एक तरह से सिक्योर माना जाता है।

MBBS का कोर्स करने में थोड़ा लंबे समय लगता है यानी कि आप किसी अन्य क्षेत्र में पूरा ग्रेजुएशन मास्टर कोर्स सहित कंप्लीट कर सकते हो लेकिन यह कोर्स वैल्युबल भी काफी होता हैं। “MBBS Course Details in Hindi “

एमबीबीएस कोर्स कितने साल का होता है – MBBS Course Kitne Saal Ka Hota Hai)

Mbbs course details in hindi- वर्तमान में देश में जितने भी कोर्स की जाते हैं उनमें से सबसे लंबे कोर्सों में से एक एमबीबीएस भी है जो पूरा होने में काफी अधिक समय लेता है।

मेडिकल क्षेत्र के इस बैचलर कोर्स यानी कि एमबीबीएस में आपको 9 सेमेस्टर देने होते हैं और प्रत्येक सेमेस्टर 6 महीने का होता है अर्थात इस कोर्स ड्यूरेशन 4.5 साल की होती हैं। लेकिन एमबीबीएस का कोर्स पूरा करने के बाद आपको 1 साल की मैंडेटरी इंटर्नशिप भी करनी होती है यानी कि करीब 5.5 साल का होता है।

एमबीबीएस कोर्स करने के लिए योग्यताए – MBBS Course Eligibilities

एमबीबीएस वर्तमान में देश में किए जाने वाले सबसे बेहतरीन और वैल्युबल कोर्स में से एक है जिसे करने के बाद छात्र चिकित्सा के क्षेत्र में काम करके छात्र अच्छा खासा पैसा कमा सकता है और अपनी नॉलेज से लोगो की सेवा कर सकता हैं। लेकिन इस कोर्स को करना इतना भी आसान नहीं है क्योंकि इसके लिए कुछ योग्यताए निर्धारित की गई है, जो इस प्रकार है:

  • इस कॉस्को केवल वहीं छात्र कर सकते हैं जिन्होंने अपनी 12वी कक्षा बायोलॉजी, फिजिक्स और केमेस्ट्री विषयो के साथ पास की हैं।
  • इस कोर्स को करने के लिए छात्रा को NEET परीक्षा भी क्लियर करनी होती हैं।
  •  
  • आरक्षण के चलते न्यूनतम मार्क्स कुछ अलग हो सकते हैं लेकिन सामान्य छात्रों को कम से कम 50% मार्क्स एमबीबीएस करने के लिए लाना आवश्यक है।
  • आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के लिए 40% न्यूनतम मार्क्स एमबीबीएस करने के लिए निर्धारित किए गए गए हैं। • इस कोर्स को 17 या इससे अधिक वर्ष के छात्र ही कर सकते हैं।

एमबीबीएस कोर्स कैसे करे – MBBS Course Kaise Kare?

हम आपको ऊपर एमबीबीएस की पात्रताओं के बारे में बता चुके हैं और अगर आप इन सभी पात्र ताऊ को पार कर चुके हैं यानी कि आप MBBS करने के लायक है तो आप आसानी से MBBS कर सकते हैं। एमबीबीएस करने के लिए आपको 12वी कक्षा में बायोलॉजी, फिजिक्स और केमिस्ट्री विषयों के साथ ऊपर बताये गए न्यूनतम मार्क्स लाना जरूरी हैं।

इसके बाद आपको मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम देनी होती है। विभिन्न प्रकार के कॉलेजों में एडमिशन लेने के लिए आपसे बिना एंट्रेंस एग्जाम जैसे कि CET, AIMEE, AIPMT और NEET आदि दे सकते हैं। इन एंट्रेंस एग्जाम में आपको कम से कम 50% मार्क्स लाना आवश्यक है। एंट्रेंस एग्जाम के अनुसार आपका कॉलेज में चयन किया जाता है। अगर आप किसी सरकारी कॉलेज में चयन कर दिए जाते हो तो यह काफी बेहतर होगा,

वरना प्राइवेट कॉलेज में एमबीबीएस करने में आपके लाखों रुपए खर्च हो सकते हैं। एमबीबीएस के कोर्स में 9 सेमेस्टर होते हैं और अगर आप बेहतरीन सैलरी चाहते हैं तो 9 के 9 सेमेस्टर में अच्छे नंबर लाने की कोशिश करें। एमबीबीएस कोर्स करने के बाद आपको 1 साल की इंटर्नशिप करनी होगी जो जरूरी होती है और उसके बाद आपको डिग्री मिल जाती है।

अब आप सरकारी या निजी क्षेत्र में आसानी से एक चिकित्सक या इससे जुड़े हुए अन्य कामो के लिए आवेदन कर सकते हो।

MBBS Course की ट्यूशन फीस कितनी होती है?

भारत में इस कोर्स की फीस अलग-अलग कॉलेज में अलग-अलग होती है. यह पर सरकारी मेडिकल कॉलेज के मुकाबले प्राइवेट मेडिकल कॉलेज की फीस बहुत ज्यादा होती है. जहाँ सरकारी कॉलेज की ट्यूशन फीस 10000 प्रतेक बर्ष से लेकर 50000 प्रतेक बर्ष तक होती है

MBBS करने के लिए प्राइवेट मेडिकल कॉलेज की फीस 10 लाख से लेकर 25 लाख प्रतेक बर्ष होती है. इसीलिए छात्रों कोपूरी कोशिश करनी चाहिए, की इंट्रेंस एग्जाम को अच्छे स्कोर से पास हो, जिससे उनको कम खर्चे में किसी सरकारी कॉलेज में एडमिशन मिलें.

एमबीबीएस कोर्स के बाद कैरियर विकल्प

MBBS कोर्स करने के बाद छात्रों के पास बहुत से कैरियर विकल्प हो जाते है. लेकिन इनमे 2 प्रकार के छात्र होते है mbbs करने के बाद कुछ छात्र हायर स्टडी करते है और कुछ छात्र नौकरी करना सुरु कर देते है. लेकिन कुछ ऐसे छात्र होते है जो mbbs कोर्स को पूरा करके खुद का होस्पिटल या नर्सिंग होम आरंभ कर देते है.

एमबीबीएस करने का बहुत फायदा है क्योकि इस समय और आने वाले समय में बीमारियाँ इतनी बढ़ जायंगी की लोगों को दवाइयाँ लेने के पैसे भी नहीं होंगे. इस स्थति में डॉक्टरों की सबसे ज्यादा मांग रहेगी. जिससे कोई भी छात्र खाली नहीं रहेगा, उनको किसी ना किसी होस्पिटल में अच्छी पैसों वाली नौकरी जरुर मिल जाएगी.

एमबीबीएस कोर्स करने के बाद नौकरी-

अगर कोई भी छात्र mbbs करने के बाद नौकरी करना चाहता है तो उसे मेडिकल फील्ड में बहुत सी नौकरी मिल जाएगीं. अगर आपने किसी अच्छे कॉलेज से mbbs पूरा किया है तो सरकारी और प्राइवेट इन दोनों सेक्टर में नौकरी आसानी से मिल जाती है.

  • अस्पताल स्वास्थ्य केंद्र
  • प्रयोगशाला
  • निजी अस्पताल
  • अस्पताल स्वास्थ्य केंद्र
  • बायोमेडिकल कंपनियां
  • फार्मास्युटिकल कंपनियां
  • बायोटेक्नोलॉजी कंपनियां

एक एमबीबीएस डॉक्टर को मेडिकल कॉलेज में निचे दिए गय कुछ प्रमुख रोल निभाने को मिलता है-

  • डॉक्टर
  • जूनियर सर्जन
  • जूनियर डॉक्टर
  • चिकित्सक
  • मेडिकल प्रोफेसर या लेक्चरर
  • वैज्ञानिक
  • मेडिकल प्रोफेसर या लेक्चरर
  • शोधकर्ता
  • मनोचिकित्सक
  • मनोविज्ञानी

MBBS में फीस कितनी है- MBBS Ki Fees Kitni Hai? 

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया कि वर्तमान में देश में होने वाले सबसे महंगे कोर्सों में से एक है। अगर आप एक प्रभावी छात्र हैं और आप इस कोर्स को करने के अच्छी खासी मेहनत कर सकते हैं तो पहले ही परीक्षाओं की तैयारी में काफी अच्छी खासी मेहनत कर ले। इससे आपका सरकारी कॉलेज में चयन हो जाएगा वरना आपको इस कोर्स को करने के लिए लाखों के बीच करनी पड़ सकती है।

एवरेज निजी कॉलेज में “MBBS Ki Fees Kitni Hai” करने की फीस करीब 6 लाख और थोड़ी अच्छी यूनिवर्सिटी में 10 लाख से भी अधिक होती है। उम्मीद हैं कि आपको हमारा यह लेख पसन्द आया होगा। इस लेख में हमने आपको ‘MBBS’ कोर्स के बारे में पूरी जानकारी (MBBS Course Detail in Hindi) सरल भाषा मे देने की कोशिश की हैं।

MBBS डॉक्टर की एक महीने की सैलरी कितनी होती है?

आप जन चुके होंगे की MBBS Course Details in Hindi अब बात करते  है की mbbs doctor ki ek mahine ki salary kitni hoti hai है भारत में एक सरकारी डॉक्टर को 60 हजार महीने की सैलरी मिलती है specialist doctor की सैलरी 1 लाख और specialist डिग्री वाले doctor की सैलरी 1,25000 होती है.  काफी अच्छे से जानने के लिए आपको इस विडियो को देखना होगा.

Best MBBS Colleges in UP –

College

Location

Website

Institute of Medical Sciences Banaras Hindu

Institute in Varanasi

https://www.bhu.ac.in/ims/

Integral Institute of Medical Sciences and Research

Lucknow

https://www.iul.ac.in/

King George’s Medical University

Lucknow

http://www.kgmu.org/

Dr Ram Manohar Lohia Institute of Medical Sciences

Lucknow

https://www.drrmlims.ac.in/

Netaji Subhash Chandra Bose Subharti Medical College

Meerut

https://medical.subharti.org/

Sharda University

Greater Noida

https://www.sharda.ac.in/

Uttar Pradesh University of Medical Sciences

Saifai, Etawah

https://www.upums.ac.in/

Jawaharlal Nehru Medical College AMU

Aligarh

https://www.amu.ac.in/

Heritage Institute of Medical Sciences

Varanasi

https://heritageims.com/

Santosh Medical College, Ghaziabad

Ghaziabad

https://www.santosh.ac.in/

अगर आपके दिमाग में एमबीबीएस कोर्स से जुड़ा हुआ कोई सवाल है तो आप हमसे वह सवाल कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इस लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले।…

लोगों के पूछे जाने वाले सवाल- mbbs course details in hindi

एमबीबीएस करने में कितना पैसा लगता है?

डॉक्टर की पढ़ाई कितने साल की होती है?

डॉक्टर बनने के लिए कितना पैसा लगता है?

डॉक्टर बनने में कितना समय लगता है

एमबीबीएस करने में कितना पैसा लगता है?

डॉक्टर की पढ़ाई कितने साल की होती है?

डॉक्टर बनने के लिए कितना पैसा लगता है?

डॉक्टर बनने में कितना समय लगता है?

इन्हें भी पढ़े –

LLB Course Details in Hindi 

B.Arch Course Details in Hindi & What is B Arch in Hindi

BA LLB Course Details in Hindi- योग्यता, सैलरी & फीस

Leave a comment