ITI फिटर ट्रेड लेने से पहले 2 बात जाने 2022|फिटर आईटीआई सैलरी

Contents

हेल्लो दोस्तों, आज की लेख में Iti Fitter Course Details In Hindi के बारे में बताया जायेगा. यदि आप iti करने के बारे में सोच रह है तो बिलकुल सही सोच रहे है और इस लेख में Iti Fitter से सम्बंधित लोगों के पूछे जाने वाले सभी सवालों की जानकारी मिल जायगी. जिससे आपको साफ पता चल जायगा की iti की इस fitter trade को करना सही रहगा.

इस लेख में छात्रों के दोवारा पूछे गय इन सभी सवालों के जवाव मिल जायंगे, जिससे आपको google या youtube पर किसी विडियो और वेबसाइटों पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. दिय गय इन सभी सवालों के जवाव इसी लेख में मिल जायेगें.

ITI Electrician सरकारी नौकरी| योग्यता| फीस| सैलरी

सबसे बेहतरीन इंजीनियरिंग कोर्सेज – List

इन्हें भी पढ़े –

भारत में किए जाने वाले सबसे बेहतरीन नर्सिंग कोर्सेज

12th Commerce के बाद कौन सा कोर्स करे 

12th के बाद क्या करे साइंस स्टूडेंट 

भारत में किये जाने वाले सबसे बेहतरीन कम्प्यूटर

आईटीआई फिटर का क्या मतलब है?

फिटर में कितने सब्जेक्ट होते हैं?

आईटीआई करके क्या करना चाहिए?

आईटीआई फिटर के बाद क्या करे?

आईटीआई में कितने ट्रेड होते हैं?

बेस्ट कॉलेज कैसे चुने?

फिटर ट्रेड के फीस कितना है?

फिटर का क्या कार्य है?

फिटर के कितने प्रकार है?

आईटीआई करने के बाद कितनी सैलरी मिलती है?

फिटर का फुल फॉर्म क्या होगा?

आईटीआई फिटर का क्या मतलब है?

ItI Fitter Course Details In Hindi- आईटीआई मैकेनिकल इंजीनियरिंग से सम्बंधित है जो यह capital goods and manufacturing के अंडर में आता है. फिटर आईटीआई का सबसे प्रसिद्ध ट्रेड है सरल भाषा में जाने – किसी फैक्ट्री की मशीन और उन मशीनों के पुर्जों आदि की कटिंग फिटिंग और उनके निर्माण के लिए मरम्मत करने वाले को जिसे हम मिस्त्री या फिर फिटर कहते है.

अथवा किसी भी प्रोडक्ट के अलग-अलग पार्ट्स को जोड़कर उसे एक नया रूप देने वाले को फिटर इंजिनियर कहते है.

भारत की सभी इंटरनेशनल कंपनियों में मैन्युफैक्चरिंग का काम होता है उन सभी कंपनियो को एक फिटर की सबसे ज्यादा आवश्यकता होती है और प्रोडक्ट के छोटे-छोटे पार्ट्स को जोड़कर एक बेहतरीन मशीन बनाने बाले सभी व्यक्ति ITI fitter trade के होते है. कंपनी में इस तरह के कार्य को करने के लिए fitter trade के छात्रों की आवश्यकता होती है, क्योकि इस तरह के कार्य को यही लोग अच्छे से कर सकते है.

ITI fitter की फुल फॉर्म क्या है – ITI Fitter Full Form In Hindi  

हम आपको ऊपर बता चुके है की Iti Fitter Course Details In Hindi अब इसके Iti Fitter Full Form In Hindi के बारे में जानना जरुरी है

F Fitness शारीरिक रूप से सुदृढ़
I Intelligent मानसिक रूप से बुद्धिमान
T Talented कार्य सीखने की योग्यता
T Target लक्ष्य को पाने का इच्छुक
E Efficient कार्य करने में कुशल
R Regularity नियमितता

ITI Fitter Course Details In Hindi पूरी जानकारी

अब आप फीटर के बारे में पूरी तरह समझ चुके होंगे. Mahindra, Tata, Hero जैसी कंपनियों में 75% कार्य हातों से किया जाता है बाकि का बचा हुआ 25% मशीनों के दोवारा किया जाता है. अब बात करते है की-

ITI Fitter Course कितने साल का होता है?

Iti Fitter Course Details In Hindi- आईटीआई फिटर कोर्स 12th के बाद 2 साल का होता है यह कई प्रकार के होते है इसके प्रतेक सेमेस्टर 6 महीने के होते है जो 2 साल में 4 सेमेस्टर को पूरा करके उसके एग्जाम हो जाते है. इसमें theory से ज्यादा practical कार्य पर ज्यादा फोकस किया जाता है

ITI Fitter कोर्स के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए

इस कोर्स को करने के लिए कोई ज्यादा योग्यता होने की जरूरत नहीं है आईटीआई फिटर में एडमिशन लेने के लिए 10th में गणित और विज्ञान होना जरुरी है और अगर आप इस कोर्स को 12th के बाद करते है तो किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज से ही अपना 12th पास करना जरुरी है.

ITI Fitter course age limit

Iti Fitter Course Details In Hindi- आईटीआई फिटर ट्रेड्स को करने के लिए कम से कम 14 वर्ष होनी चाहिए और 40 वर्ष से ज्यादा नहीं होना चाहिए. इसमें जाति वर्ग के हिसाब से ओबीसी, एससी, एसटी कैटेगरी में आयु की छुट दी जाती है.

फिटर आईटीआई सिलेबस 2022

फिटर आईटीआई का सिलेबस TGT के दोवारा अवधारित किया जाता है जिसमें सेलेबस 2 छेत्रों में बांट दिया गया है कोड क्षेत्र और डोमेन क्षेत्र लेकिन क्षेत्र भाषाई में डोमेन क्षेत्र नॉलेज प्रोवाइड करता है और कोड क्षेत्र में आपको साइंस कैलकुलेशन, इंजीनियरिंग ड्रॉइंग और राइटिंग स्किल्स बढता है. इस तरह से सेलेबस को बांट दिया है.

Iti fitter मे admission कैसे ले

आईटीआई फिटर ट्रेड को प्राइवेट कॉलेज और सरकारी कॉलेज दोनों तरह से कर सकते है अगर आप आईटीआई सरकारी कॉलेज से करना चाहते है तो मई या जून के महीनों में आवेदन किया जाता है और पहले चरण में आवेदन मांगे जाते है फिर इसके बाद एक लिस्ट बनाई जाती है जिसमे से परसेंटेज के हिसाब से एक मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है.

इसमें 10th क्लास मार्क के हिसाब से एक लिस्ट बनती है उसमे नंबर आ जाने पर आईटीआई कॉलेज के एडमिशन से लेकर सर्टिफिकेट मिलने तक का पूरा खर्चा सरकार करती है.

यदि आप सरकारी कॉलेज में एडमिशन नहीं लेना चाहते है तो प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए किसी अच्छे कॉलेज में जाकर आवेदन करना होता है फिर इसके बाद आप किसी भी कॉलेज में एडमिशन ले सकते है लेकिन प्राइवेट कॉलेज की पढाई का पूरा खर्चा आपको ही उठाना पड़ेगा.

आईटीआई कोर्स करने में कितना पैसा लगता है/ फिटर ट्रेड के फीस कितना है?

Iti Fitter Course Details In Hindi- हमने आपको बताया है की यदि आप सरकारी कॉलेज से आईटीआई की किसी भी ट्रेड को करते है तो आपकी पढाई का पूरा खर्चा सरकार देगी और साथ में उस डिप्लोमा की वैल्यू भी अधिक होगी. और आईटीआई प्राइवेट कॉलेज से करने पर कॉलेज का सारा खर्चा आपको ही उठाना पड़ता है

जिसे आप लगभग 20,000 से 30,000 तक की फीस में 2 साल का कोर्स करके डिप्लोमा पा सकते है मतलब की आईटीआई फिटर की 2 साल की फीस लगभग 20,000 से 30,000 होती है लेकिन इसकी फीस सभी कॉलेज में अलग-अलग होती है.

फिटर के कितने प्रकार है?

यदि आप आईटीआई फिटर ट्रेड से करना चाहते है तो आपको फिटर के कितने प्रकार है यह जानना बहुत जरुरी है.

बेंच फिटर  (bench fitter)

पाईप फिटर (pipe fitter)

ताला फिटर lock fitter)

मेंटेनेंस फिटर (maintenance fitter)

असेंबली फिटर (assembly fitter)

डाई फिटर (die fitter)

मशीन फिटर (Machine fitter)

खान फिटर (Mining fitter)

पेट्रोल और डीजल फिटर (Petrol diesel fitter)

ऑटो फिटर (Auto fitter)

टरबाइन फिटर (Turbine fitter)

लोकोमोटिव फिटर (Locomotive fitter)

विद्युत फिटर (Electrical fitter)

बेंच फिटर  (bench fitter)-  यह bench fitter अधिक तेजी से कार्य करते है जिसके पास फाइलिंग, ड्रेलिंग, थ्राडिंग, चीपिंग कटिंग अदि में प्रक्टिकाली और थ्योरिकल दोनों के बारे बेसिक जानकारी रखते है. बेंच फिटर शारीरिक व मानशिक दशा से अच्छा होना चाहिए.

पाईप फिटर (pipe fitter)- इसके नाम से ही पता चलता है, पाइप फिटर, पाइप फिटिंग करने के लिए उपयोग औजारों के बारे में अच्छे से जानते है. आप सभी लोग अपने घरों में पानी की टंकी व मोटर को फिट करबाने के लिए इन्ही लोगों को बुलाते है जिनको कुछ लोग प्लम्बर भी कहते है.

ताला फिटर lock fitter)- इसके नाम से ही जान चुके होंगे “लॉक फीटर” ताले व चाभियाँ को सभालने व नय रूप से बनाने के बारे में जानने बाले को lock fiiter कहते है.

मेंटेनेंस फिटर (maintenance fitter)- इस तरह के फीटर का कार्य कंपनियों की मशीनों को देखभाल करना होता है उन मशीनों को दूबारा से ठीक करना होता है.

असेंबली फिटर (assembly fitter)- किसी भी मशीन के अलग-अलग पार्ट्स को जोड़कर उसे नय रूप में परिवर्तन करने का कार्य assembly fitter का होता है. इस तरह के कार्य को फिटर को करने का बहुत अच्छा ढंग होता है जो किसी भी बंद पड़ी मशीन को खोल कर उसे चलने योग्य बना देते है.

डाई फिटर (die fitter)- इस समय प्रतेक वस्तुओं को die के दोवारा ही मोल्ड किया जाता है इसका मतलब है किसी वस्तु को कम समय में एक ही आकार और डिजाईन में कई वस्तु तैयार हो जाती है.

एक अच्छे फिटर बनने के लिए क्या होना चाहए?

Iti Fitter Course Details In Hindi- यदि आप एक अच्छा फिटर बनना चाहते है तो उसके लिए आपके पास कुछ क्वालिटी होना काफी जरुरी है एक बेहतरीन फिटर में अनेक प्रकार की कुँलिटी होती है फिटर को अपने कार्य मे काफी माहिर होना बहुत जरुरी होता है. निचे दी गई इन क्वालिटी का फीटर में होना बहुत जरुरी है –

Fitter का क्या कार्य होता है/फिटर में क्या काम करना पड़ता है?

यदि आप आईटीआई फिटर ट्रेड करते है तो इस फिटर कोर्स में-

  • फाइलिंग करना
  • ड्रिलिंग करना
  • कटिंग
  • रीमिंग
  • थ्रेडिंग
  • ड्रिलिंग करना
  • टेपिंग
  • ग्राइंडिंग
  • टर्निंग
  • वेल्डिंग
  • खुरचना
  • मेंटेनेंस

मापना इस तरह के कार्य को करना सिखाया जाता है. Iti Fitter Course Details In Hindi 

आईटीआई फिटर के बाद क्या करे

Iti Fitter Course Details In Hindi- यदि आप आईटीआई फिटर कोर्स करने के बाद नौकरी करना नहीं चहा रहे है तो आप अपने हिसाब से आगे की पढाई भी कर सकते है किसी भी इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन ले सकते है.

आईटीआई फिटर में नौकरी के अवसर क्या है

आईटीआई फिटर कोर्स करने के बाद बहुत सी कंपनियों में जॉब मिल जाती है हमने आपको निचे कुछ पोस्ट के नाम बताये है इनमे से आप किसी भी पोस्ट में जा सकते है यह अलग-अलग डिपार्टमेंटस में होते है. आईटीआई फिटर ट्रेड से करने के बाद निचे बताई गई पोस्ट मे अप्लाई कर सकते है.

  • Welder
  • Pipe fabricator
  • Fitter general
  • Plant maintenance fitter
  • Lathe machine operator
  • Mechanical fitter
  • Technician technical assistant

Iti Fitter course को करने के बाद कितनी सैलरी मिलती है?

Iti Fitter Course Details In Hindi- आईटीआई फिटर ट्रेड का फ्यूचर में भी इसका अच्छा स्कोप है इस कोर्स को करने के बाद काफी हद  तक अच्छी सैलरी मिलती है यह पर आपको प्राइवेट और सरकारी जॉब और सैलरी के बारे में बताया गया है –

आईटीआई फिटर के बाद प्राइवेट जॉब

इस वर्तमान समय और आने वाले समय में आईटीआई फिटर ट्रेड के लोगों की प्राइवेट और सरकारी दोनों सेक्टर में बहुत जरुरत होगी. अगर बात करे प्राइवेट सेक्टर की तो इसमें आपको HERO, TATA, HONDA, MAHENDRA, MARUTI SUZUKI और FORD जैसी बड़ी-बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियों, जहाजों की मरम्मत व जहाज निर्माण जैसे सेक्टर में जॉब पा सकते है.

इनको छोड़ कर और भी ऐसे सेक्टर है जहाँ पर फिटर की काफी डिमांड है. सुरुआत में सभी सेक्टर में 10000 से 11000 सैलरी मिलती है इसके बाद अनुभव के तौर पर 40,000 सैलरी से काफी बढ़ जाती है.

आईटीआई फिटर के बाद सरकारी जॉब

प्रतेक सरकारी सेक्टर में हाई कम्पटीशन चलने के कारण सरकारी जॉब पाना बहुत मुश्किल हो गया है. क्योकि समाज में सरकारी जॉब वालों की काफी इज्ज़त होती है इसीलिए देश भर के युवा सरकारी नौकरी के पीछे भाग रहे है. इस तरह के चलते हाई कम्पटीशन में अगर किसी सेक्टर में 1000 पोस्ट निकलती है तो उसमे 1 लाख से ज्यादा फॉर्म भरे जाते है.

लेकिन आईटीआई के छेत्र में सरकारी नौकरी पाना थोड़ा आसान है, क्योकि इस छेत्र में अभी इतना कम्पटीशन नहीं है. यदि आप आईटीआई के फिटर ट्रेड से सरकारी जॉब पाना चहा रहे है, तो आप दिल्ली मेट्रो, इंडियन रेलवे और DRDO जैसी बहुत सी संस्था है जहाँ पर आप अच्छी सैलरी में सरकारी जॉब पा सकते है.

BHEL, GAIL NTPC, IOCL, HAL, SAIL, ISRO Indian Oil जैसे Navratna and Maharatna बड़ी-बड़ी कंपनियों में जॉब पा सकते है इसमें सैलरी भी अधिक मिलती है. भारत में 1 से 5 साल से कम के अनुभव वालों के लिए लगभग 2 लाख सैलरी मिलती है. Iti Fitter Course Details In Hindi 

आईटीआई फिटर ट्रेड करने के क्या फायदे है?

Iti Fitter Course Details In Hindi- यदि आपने आईटीआई फिटर ट्रेड से कोर्स किया है तो आपको इसके बहुत से फायदे है आइये अब इसके फायदे के बारे में जानते है –
आप अपने हिसाब से सरकारी या प्राइवेट दोनों तरह से कर सकते है
इसमें आप अच्छी सैलरी पा सकते है
यदि आप मशीन से सम्बन्धी कार्य में रूचि रखते है तो यह आपके लिए अच्छा है
अगर आप आईटीआई फिटर ट्रेड कोर्स करने के बाद भी अपनी आगे की पढाई जारी रख सकते है
फिटर ट्रेड सीख कर अपना खुद का कार्य सुरु कर सकते है

आईटीआई फिटर के बाद सरकारी जॉब

BHEL, GAIL NTPC, IOCL, HAL, SAIL, ISRO Indian Oil जैसे Navratna and Maharatna बड़ी-बड़ी कंपनियों में जॉब पा सकते है इसमें सैलरी भी अधिक मिलती है. भारत में 1 से 5 साल से कम के अनुभव वालों के लिए लगभग 2 लाख सैलरी मिलती है. Iti Fitter Course Details In Hindi 

आईटीआई फिटर के बाद प्राइवेट जॉब

इसमें आपको HERO, TATA, HONDA, MAHENDRA, MARUTI SUZUKI और FORD जैसी बड़ी-बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियों, जहाजों की मरम्मत व जहाज निर्माण जैसे सेक्टर में जॉब पा सकते है.

ITI Electrician सरकारी नौकरी| योग्यता| फीस| सैलरी

Best Computer Courses After 12th in Hindi

Leave a comment