What is Web Designing in Hindi 2022| सैलरी| फीस| योग्यता

What is web designing in hindi आज के समय में देश में किये जाने वाले सबसे बेहतरीन टेक रिलेटेड कोर्सेज में से एक हैं। इस बात से मुँह नहीं फेरा जा सकता की वर्तमान में प्रौद्योगिकी का क्षेत्र तेजी से विकास कर रहा हैं

और जो लोग इस क्षेत्र यानि की इंटरनेट और इंटरनेट को बनाने के काम के बारे में जानते हैं वह इससे काफी अच्छा पैसा भी कमा रहे हैं। आज के समय में बाजार में मौजूद बिग ब्रांड्स से लेकर छोटे से छोटे बिज़नेस तक सभी इंटरनेट से जुड़ रहे हैं

जिससे की वेबसाइट्स का महत्त्व काफी बढ़ रहा हैं। जो व्यक्ति विभिन्न प्रकार की वेबसाइट बिल्ड और डिजाइन कर सकता हैं उसकी आज के समय में काफी वैल्यू हैं तो ऐसे में अगर आप भी वेबसाइट डिजाइनिंग सीखना चाहते हो तो इसके लिए आपको Web Designing Course करना होगा।

Best Interior Designing Courses in India

अगर आप Web Designing Course करना चाहते हो और उसको लेकर आपकके दिमाग में सवाल हैं तो यह लेख आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। इस लेख में हम Web Designing Course क्या होता हैं,

वेब डिजाइनिंग कोर्स कितने साल का होता हैं, वेब डिजाइनिंग कोर्स में क्या सिखाया जाता हैं, वेब डिजाइनिंग कोर्स के लिए पात्रता, वेब डिजाइनिंग कोर्स कैसे करे और वेब डिजाइनिंग कोर्स करने में कितनी फ़ीस लगती हैंजैसे सभी सवालों का जवाब देंगे।

वेब डिजाइनिंग कोर्स क्या होता हैं- what is web designing in hindi

वेब डिजाइनिंग कोर्स एक प्रकार का डिजाइनिंग कोर्स होता हैं जिसमे सजावट करनी सिखाई जाती हैं लेकिन फर्क बस इतना हैं की इसमें मेटेरिअलिस्टिक नहीं बल्कि डिजिटल डिजाइनिंग के बारे में सिखाया जाता हैं। (what is web designing in hindi)

यानि की इसमें जो डिजाइनिंग सिखाई जाएगी वह वर्चुअल होगी और डिजिटल दुनिया के अंदर ही होगी। सरल भाषा में बात की जाये तो वेब डिजाइनिंग कोर्स में आपको वेबसाइट और वेब एप्प्स को बनाना और उन्हें डिज़ाइन करना सिखाया जाता हैं।

वेब डिजाइनिंग कोर्स के अंदर आपको कई तरह की प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सिखाई जाती है और वह सभी टेक्निक भी बताई जाती हैं जिनका इस्तेमाल करते हुए आप वेबसाइट्स और वेब एप्प्स को एक बेहतर लुक दे सकते हो।

किसी भी वेब डिजाइनिंग कोर्स को सटीक रूप से करने के बाद आप एक प्रोफेशनलवेब डिजाइनर बन जाते हो। अगर आप सभी जरुरी और बेसिक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का ज्ञान लेते हो तो आप उसके बाद किसी भी तरह की वेबसाइट बड़े ही आसानी से बिल्ड और डिजाइन कर पाओगे। वेब डिजाइनिंग कोर्सेज का एक बड़ा फायदा यह भी हैं

की इनकी वैल्यू आज के समय में कई अन्य कोर्सेज के मुकाबले अधिक होती हैं तो अगर आप कोई अच्छी नौकरी करना चाहते हो तो उसके लिए भी वेब डिजाइनिंग कोर्स आपकी काफी मदद कर सकते हैं। what is web designing in hindi

वेब डिजाइनिंग कोर्स कितने साल का होता हैं?

अगर आप वेब डिजाइनिंग कोर्स की ड्युरेशन को लेकर उलझन में हो तो बता दे की यह पूरी तरह से डिपेंड करता हैं आपके कोर्स पर। आप जिस तरह का और जिस स्तर का वेब डिजाइनिंग कोर्स करोगे आपको उसे करने में उतना ही समय लगेगा।

उदाहरण के तौर पर Advanced Diploma in Multimedia & Web Designing का कोर्स करने पर आपको एक साल लगेंगे और Certificate Course in Application Software & Web Designingकरने के लिए आपको 18 महीने से 2 साल तक का समय लगता हैं।

वेब डिजाइनिंग कोर्स में क्या सिखाया जाता हैं?

what is web designing in hindi – वेब डिजाइनिंग वर्तमान में हमारे देश में किये जाने वाले सबसे वैल्युएबल कोर्सेज में से एक हैं। देश में शिक्षा के क्षेत्र में तेजी से विकास हो रहा हैं जिसके चलते वर्तमान में वेब डिजाइनिंग सिखने के लिए कई कोर्सेज भी मौजूद हैं।

वेब डिजाइनिंग कोर्स में आपको वेबसाइट के स्ट्रक्चर को बिल्ड करने के बारे में और वेबसाइट को डिजाइन करने के बारे में सिखाया जाता हैं। वेब डिजाइनिंग कोर्स में आपको ब्रांडिंग, कलर थियोरी, टाइपोग्राफी और कुछ सामान्य और महत्वपूर्ण प्रोगरामिंग लैंग्वेज जैसे की एचटीएमएल और सीएसएस के बारे में सिखाया जाता हैं।

वेब डिजाइनिंग कोर्स के लिए योग्यता –

What is web designing in hindi – वेब डिजाइनिंग कोर्स एक ऐसा कोर्स है जिसे आप किसी भी स्ट्रीम या फिर किसी भी ग्रेजुएशन कोर्स के साथ सीख सकते हो। काफी सारे इंस्टिट्यूशन वेब डिजाइनिंग कोर्स सिखाते हैं

तो ऐसे में अगर आप केवल वेब डिजाइनिंग सीखना चाहते हो तो इसके लिए किसी खास पात्रता की जरूरत नहीं है लेकिन अगर आपने 12वीं कक्षा गणित से पास की होगी या फिर आपके पास विद्यालय के दिनों में कंप्यूटर विषय थी तो आप आसानी से वैज्ञानिक पाओगे।

वेब डिजाइनिंग कोर्स कैसे करें- Web Designing Course Details in Hindi)

Web Designing Course Kaise Kare– आगरा प्रोफेशनल तौर पर वेब डिजाइनिंग सीखना चाहते हैं तो इसके लिए आप बारहवीं कक्षा के बाद कंप्यूटर साइंस से जुड़ा हुआ या फिर वेब एप्लीकेशन से जुड़ा हुआ कोई कोर्स जैसे कि बैचलर ऑफ कंप्यूटर साइंस या फिर बी.टेक कंप्यूटर साइंस कर सकते हैं।

इसके अलावा अगर आप केवल अपनी स्किल्स को इंप्रूव करने के लिए वेब डिजाइनिंग सीखना चाहते हैं तो आप इससे जुड़ा हुआ कोई डिप्लोमा कर सकते हैं या फिर किसी ऑफलाइन इंस्टिट्यूट पर या फिर ऑनलाइन ही काफी कम पैसों में वेब डिजाइनिंग सीख सकते हैं।

वेब डिजाइनिंग कोर्स करने के लिए कितने फीस लगेगी?

अगर आप सोच रहे हो कि वेब डिजाइनिंग कोर्स करने के लिए कोई निश्चित फीस है तो शायद आप की अवधारणा थोड़ी गलत है क्योंकि यह पूरी तरह से आपके इंस्टिट्यूशन और आपके कोर्स पर डिपेंड करता है।

लेकिन अगर हम थोड़े आंकड़ों पर बात करें तो 2 या 3 साल के किसी प्रोफेशनल वेब डिजाइनिंग कोर्स को एक एवरेज इंस्टिट्यूट से करने के लिए आपको 25,000 से ₹30,000 देने पड़ सकते हैं जबकि अगर आप किसी साधारण इंस्टीट्यूट से वेब डिजाइनिंग सीखते हो या फिर इसमें डिप्लोमा करते हो तो उसके लिए आपको पंद्रह हजार से लेकर ₹50,000 तक देने होंगे।

वेब डिजाइनिंग कोर्स करने के बाद सैलरी क्या होगी?

what is web designing in hindi – अगर आप जानना चाहते हो कि वेब डिजाइनिंग कोर्स करने के बाद आपकी सैलरी क्या होगी तो यह पूरी तरह से आपके कोर्स और वेब डिजाइनिंग को लेकर आपके कौशल पर निर्भर करता है।

अगर आप कोई प्रोफेशनल कोर्स करते हो और आप एक स्किल्ड वेब डिजाइनर हो तो आपको शुरुआत से ही40,000 तक की सैलरी काफी आराम से मिल जाएगी. जो बाद मे इंप्रूव भी होगी लेकिन अगर आपने कोई साधारण कोर्स किया है और आप किसी साधारण कंपनी में जॉब लगते हो तो आपकी शुरुआती सैलरी करीब 25,000 के आसपास होगी।

इन्हें भी पढ़े –

Best Web Designing Courses in India- Hindi

Best Designing Course List- Full Details in Hindi

What is MASS Communication in Hindi?

लोगों के दोवारा पूछे गय सवाल –

Web डिजाइनर बनने के लिए क्या करना पड़ेगा?

वेब डिजाइनिंग क्या होता है इन हिंदी?

वेब डिजाइनिंग कैसे करते हैं?

Leave a comment