भारत में Interior Designing Courses 2022|Interior Designing Course Details In Hindi

Interior Designing Courses After 12th| Interior Designing Course Details In Hindi

कंस्ट्रक्शन और रियल स्टेट के काम वर्तमान में देश में उचाईयो पर हैं और इस समय इस क्षेत्र में किसी भी तरह की प्रोफेशनल जॉब या वर्क करने पर अच्छा पैसा कमाया जा सकता हैं। खास बात यह हैं की इस क्षेत्र में हर तरह के पैशन के लिए जॉब या फिर कहा जाये तो रिक्रूटमेंट होती हैं।

आप एक डिज़ाइनर के तौर पर भी इस फील्ड में काम कर सकते हो और अच्छा पैसा बना सकते हो लेकिन आपको काफी क्रिएटिविटी की जरूरत पड़ती है। अगर आप एक क्रिएटिव छात्र हो और कंस्ट्रक्शन या फिर घर आ जाए तो रियल एस्टेट के फील्ड में काम करना चाहते हो

तो आपके पास तो बेहतरीन विकल्प है। या तो आप एक आर्किटेक्ट के रूप में काम कर सकते हो या फिर एक इंटीरियर डिजाइनर के तौर पर! यह आपके ऊपर डिपेंड करता है कि आप किस तरफ जाना पसंद करोगे लेकिन अगर आप इंटीरियर डिजाइनिंग में रुचि रखते हो तो यह पोस्ट आपके लिए काफी लाभदायक होगा। भारत में काफी बेहतरीन इंटीरियर डिजाइनिंग कोर्स मौजूद है।

एक बेहतरीन इंटीरियर डिज़ाइनर बनने के लिए जो चीज सबसे जरुरी होती हैं वह हैं आपकी क्रिएटिविटी! अगर आपके अंदर डेकोरेशन स्टफ को लेकर रूचि होगी तो आप इस क्षेत्र में बने रह सकोगे और इससे अच्छा पैसा कमा सकोगे। लेकिन इस क्षेत्र में अच्छे स्तर पर जाकर पैसा कमाने के लिए आपको इंटीरियर डिजाइनिंग कोर्स भी करना होगा।

इंटीरियर डिजाइनिंग कोर्स आपको बताता है कि आप किस तरह से चीजों को प्रोफेशनली डिजाइन कर सकते हैं और उन्हें बेहतरीन बना सकते हैं। अगर आप इंटीरियर डिजाइनिंग कोर्स में रुचि रखते हो तो यह लेख आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होने वाला है। इस लेख में हम विभिन्न इंटीरियर डिजाइनिंग कोर्स के बारे में बात करेंगे और साथ में इंटीरियर डिजाइनिंग कोर्स क्या होता है, इंटीरियर डिजाइनिंग कोर्स कितने साल का होता है,

इंटीरियर डिजाइनिंग कोर्स करने में कितनी फीस लगती है और इंटीरियर डिजाइनिंग कोर्स कैसे करें जैसे विषयों के बारे में जानेंगे। सरल भाषा में कहा कहा जाये तो इस लेख में आपको Best Interior Designing Courses in India- BA, BSc & B.Arch आसान शब्दों में देने वाले हैं।

Best Interior Designing Courses in India and fees 

इंटीरियर डिजाइनिंग के लिए वर्तमान में देश में काफी सारे बेहतरीन कोर्स किये जा सकते हैं। इन सभी इंटीरियर डिजाइनिंग कोर्स की अपनी एक अलग अहमियत भी है लेकिन इनमें से किसी भी इंटीरियर डिजाइनिंग कोर्स को चुनकर आप इंटीरियर डिजाइनिंग के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हो। वर्तमान में इंटीरियर डिजाइनिंग के क्षेत्र में जाने के लिए भारत में जो कोर्स सबसे अधिक किए जाते हैं वह कुछ इस प्रकार है :

B.Des Interior Design Course Details in Hindi | Interior Designing Courses After 12th – BA, BSc & B.Arch

डिजाइनिंग के क्षेत्र में जाने के लिए आज के समय में बेचलर ऑफ़ डिजाइनिंग यानि की B.Des का कोर्स ही सबसे बेहतरीन कोर्स माना जाता है। बैचलर ऑफ़ डिजाइनिंग का कोर्स काफी सारी स्ट्रीम में किया जा सकता है और उन्हीं में से एक इंटीरियर डिजाइनिंग भी है। इस कोर्स में घरों प्लेटो और अन्य प्रॉपर्टी के इंटीरियर को कैसे बेहतर बनाया जाए इस बारे में सिखाया जाता है, यानी कि अगर आप इंटीरियर डिजाइनिंग को प्रोफेशनल लेवल पर सीखना चाहते हो

तो बैचलर ऑफ डिजाइनिंग में इंटीरियर डिजाइन की स्ट्रीम को चुनकर अपना करियर आगे बढ़ा सकते हो। इस कोर्स को किसी एवरेज कॉलेज से करने के लिए आपको 2 से 4 लाख की फीस चुकानी होगी और यह कोर्स 4 साल का होता है। अगर आप चाहे तो यह कोर्स करने के बाद आप इंटर्नशिप भी कर सकते हैं

जिससे कि आपको एक्सपीरियंस भी मिल जाएगा और आप बेहतरीन जॉब प्राप्त करने में सक्षम रहेंगे। उसको करने के बाद आप ₹30000 तक की स्टार्टिंग सैलरी के साथ किसी आर्किटेक्ट फर्म में या फिर फ्रीलांसर के तौर पर काम कर सकते हैं और अच्छा पैसा बना सकते हैं।interior designing courses after 12th

B.Arch Interior Design Course Details in Hindi

B.Arch का एक ऐसा कोर्स है जिसे मुख्य रुप से आर्किटेक्चर के क्षेत्र में जाने के लिए ही बनाया गया है। बीआर्क को भी बीटेक की तरह ही कई स्ट्रीम में किया जा सकता हैं और उन्ही में से एक इंटीरियर डिजाइनिंग भी हैं। बीआर्क इंटीरियर डिजाइनिंग कोर्स के माध्यम से आप प्रोफेशनल लेवल पर इंटीरियर डिजाइनिंग के बारे में सिख सकते हो। यह एक बेचलर कोर्स हैं जिसे किसी एवरेज कॉलेज से करने के लिए भी आपको करीब 3 से 4 लाख रूपये चुकाने पड़ सकते हैं।

लेकिन यकीन मानिये, अगर आप मन लगाकर इस कोर्स को करते हैं और सिखने पर अधिक ध्यान देते हो तो आप इस कोर्स को करने के बाद काफी अच्छी आमदनी भी प्राप्त करोगे। बैचलर ऑफ डिजाइनिंग इंटीरियर डिजाइन स्ट्रीम के साथ करने पर आप किसी बेहतरीन आर्किटेक्ट फर्म में नौकरी करके शुरुआती सैलरी ₹30000 तक प्राप्त कर सकते हो।

BA Interior Design Course Details in Hindi | Interior Designing Course Details In Hindi

इंटीरियर डिजाइन का जितना वास्ता विज्ञान और सिविल से है उतना ही वास्ता कला से भी हैं यही कारण है कि आप बैचलर ऑफ आर्ट्स यानी कि बीए के कोर्स के साथ भी इंटीरियर डिजाइन स्ट्रीम को चुनकर इंटीरियर डिजाइन के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हो।

आर्ट्स इंटीरियर डिजाइनिंग कोर्स करने के लिए आपको सालाना ₹90000 से लेकर ₹400000 तक चुकाने पड़ सकते हैं लेकिन क्युकी वैल्युबल कोर्स हैं तो आप इसे करने के बाद एक बेहतरीन नौकरी भी आसानी से प्राप्त कर सकोगे या फिर फ्रीलांसर के तौर पर भी फर्म के लिए काम करके अच्छा पैसा बना सकोगे।

बैचलर ऑफ आर्ट्स के साथ इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स सबसे प्रोफेशनल इंटीरियर डिजाइनिंग कोर्स भी माना जाता है जो अन्य आर्ट्स कोर्स की तरह ही 3 साल का होता है। इस कोर्स को करने के बाद एक्सपेक्टेड पैकेज 4 लाख से लेकर 10 लाख तक मानी जाती हैं।

BSc Interior Design Course Details in Hindi | Best Interior Designing Courses in India- BA, BSc & B.Arch

BSc Interior Design Course- बीएससी इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स वर्तमान में किए जाने वाले सबसे बेहतरीन इंटीरियर डिजाइनिंग कोर्सेज में से एक है जो आप भारत में आसानी से किसी भी निजी कॉलेज में कर सकते हैं।

बीएससी इंटीरियर डिजाइनिंग कोर्स की इस पूरी तरह से आपके कॉलेज पर डिपेंड करती है लेकिन अगर आप किसी नेउरेज कॉलेज में बीएससी इंटीरियर डिजाइनिंग कोर्स करते हैं तो इसके लिए आपको करीब 60 से 70 हजार रूपये सालना देने पड़ेगे।bharat me intorior designing courses kaon kon se hai ,interior designing courses after 12th 

इस कोर्स को करने के बाद आप बेहतरीन फर्म के साथ काम करके ₹60000 तक मासिक सैलरी प्राप्त कर सकते हो। वर्तमान में यह कोर्स इंटीरियर डिजाइन के क्षेत्र में सबसे वैल्युएबल कोर्सेज में से एक हैं। इस कोर्स में आपको आर्ट्स और बेसिक डिजाइन के साथ फर्नीचर डिजाइन, फर्निशिंग and फिटिंग आदि कई चीजों के बारे में प्रोफेशनल लेवल पर सिखाया जाएगा।

Interior Designing Course Details in Hindi- सैलरी, साल & फीस

Best Graphic Designer Salary in Hindi 2021

Best Tourism Management Courses in India | सैलरी

Best Physiology Courses in India- Full Details in Hindi

Leave a comment