वेब डिजाइनिंग कोर्स में क्या होता है 2022| सैलरी,फीस, योग्यता

Web Designing Kya Hai in Hindi – अगर आप आज के समय में फोर्ब्स या फिर किसी भी आकड़े निकालने वाली मैगजीन की वेबसाइट पर दुनिया के सबसे आमिर लोगो की लिस्ट देखोगे तो आपको इस बात का अंदाजा होगा की आज के समय में वेब डेवलपर्स और सॉफ्टवेयर इंजीनियर्स ही दुनिया के सबसे अमीर लोग हैं।

इस बात में कोई 2 राय नहीं हैं की दुनिया तेजी से डिजिटल बन रही हैं। अगर आप नोटिस करे तो इंटरनेट को आए अभी कोई बहुत अधिक समय नहीं हुआ है लेकिन इसके बावजूद भी यह वर्तमान में पूरी दुनिया में फैल चुका है और अब तक के सबसे बड़े अविष्कारों में से एक माना जाता है।

इंटरनेट का आविष्कार से काफी सारे सकारात्मक तो काफी नकारात्मक प्रभाव भी हुए लेकिन इससे एक नया सेक्टर उभरकर सामने आया जो आज के समय में सबसे प्रॉफिटेबल और वर्सेटाइल सेक्टर में से एक हैं। 

इंटरनेट कई प्रकार की वेबसाइट और वेब सॉफ्टवेयर के माध्यम से ही उपयोगी बनता है और इन वेबसाइट्स और सॉफ्टवेयर्स को वेब डेवलपर्स बनाते हैं। इस बात में कोई दो राय नहीं है कि आज के समय में वेब डेवलपर्स सबसे अधिक कमाने वाले प्रोफेशनल में से एक है और वेब डेवलपमेंट सबसे बेहतरीन प्रोफेशन में गिना जाने लगा है।

आज के समय में जो व्यक्ति इंटरनेट को समझता है और प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के बारे में जानता है वह न केवल बड़ी-बड़ी कंपनियों के लिए या फिर स्टार्टअप्स के लिए काम करके अच्छी सैलरी प्राप्त कर सकता है Web Designing Kya Hai in Hindi

बल्कि एक फ्रीलांसर के तौर पर काम करके या फिर अपने बिजनेस आइडिया को इंटरनेट के माध्यम से सक्रिय करके भी काफी अच्छा पैसा कमा सकता है। आज के समय में बड़ी से बड़ी कंपनियों से लेकर छोटे स्टार्टअप्स भी इंटरनेट पर झूल रहे हैं और इससे प्रॉफिट कमा रहे हैं तो ऐसे में वेब डेवलपर्स की मांग काफी ज्यादा है।

अगर आपको भी इंटरनेट की दुनिया में रुचि है तो वेब डिजाइनिंग का कोर्स करके आप भी अपने आपको इस कोर्स के साथ जोड़ सकते हो और इससे काफी अच्छा पैसा बना सकते हो। अगर आप वेब डेवलपमेंट सीखना चाहते हो तो आपके लिए भारत में काफी सारे वेब डिजाइनिंग कोर्स मौजूद हैं

जिन्हें करने के बाद आप काफी अच्छी सैलरी भी प्राप्त कर सकते हो। इस लेख में हम आपको भारत में किए जाने वाले सबसे बेहतरीन वेब डिजाइनिंग कोर्सेज के बारे में बताने वाले हैं। ना केवल इस लेख में आपको वेब डिज़ाइन कोर्स क्या होता है? Course List मिलेगी.

बल्कि आप साथ में इस लेख में Web Designing Kya Hai in Hindi – list दी जाएगी यानि की इस लिस्ट में आपको भारत में होने वाले सभी बेहतरीन वेब डिजाइनिंग कोर्स की सम्पूर्ण जानकारी भी मिलेगी।

  1. Bachelor of Computer Application
  2. Bachelor of Technology Computer Science
  3. BSc Computer Science
  4. Sc in E-commerce

Bachelor of Computer Application & Web Designing Kya Hai in Hindi

Bachelor of Computer Application- बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन यानी कि बीसीए वर्तमान में हमारे देश में सबसे वैल्युएबल कोर्सेज में से एक माना जाता है जिसे करने के बाद छात्र काफी अच्छी सैलरी प्राप्त कर सकता है और एक फ्रीलांसर के तौर पर भी काम कर सकता है.

बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन यानी कि बीसीए का कोर्स एक प्रोफेशनल कोर्स है जिसे करने के बाद लगभग सभी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के बारे में सीख जाते हो और उन्हें अच्छे से समझने लगते हो जिससे कि आप किसी भी प्रकार का वेब एप्लीकेशन या फिर सॉफ्टवेयर डेवलप करने में सक्षम होते हो.

बी सी ए का कोर्स मुख्य रूप से उन्हें छात्रों के लिए डिजाइन किया गया है जो कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं और वेब डेवलपमेंट सीखना चाहते हैं. अगर बात की जाए बीसीए करने के लिए कितनी फीस लगेगी

तो यह पूरी तरह से आपके कॉलेज पर डिपेंड करता है क्योंकि कॉलेज अपने स्तर और दी जा रही फैसेलिटीज के अनुसार कोर्स की फीस तय कर सकते हैं लेकिन किसी एवरेज कॉलेज में बीसीए करने के लिए आपको 50 से ₹60000 सालाना चुकाने होंगे.

बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन का कोर्स 3 साल का होता है और इसके बाद अगर आप चाहो तो इंटर्नशिप करके भी प्राप्त कर सकते हो.

12th के बाद क्या करे साइंस स्टूडेंट

10,12th,B.A करने के साथ-साथ घर बैठे 

Bachelor of Technology Computer Science – Web Designing Kya Hai in Hindi

बीटेक कंप्यूटर साइंस भारत में जिन प्रोफेशनल्स की सबसे अधिक इज्जत की जाती है उनमें से एक इंजीनियर भी है. वर्तमान में इंजीनियरों को लेकर काफी धारणाएं चल रही है. लेकिन असलियत तो यह है

कि इंजीनियरिंग में छात्र का कैरियर पूरी तरह से उसके ऊपर डिपेंड करता है. क्योंकि अगर इंजीनियरिंग करते हुए भी छात्र अपने कोर्स पर ध्यान नहीं देता तो वह आगे नहीं बढ़ पाता जबकि जो छात्र अपने कोर्स पर और अपनी स्किल्स को इंप्रूव करने पर ध्यान देते हैं

वह तेजी से आगे बढ़ जाते हैं और अच्छे पैकेज प्राप्त कर लेते हैं. बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी यानी कि बीटेक में वर्तमान में सबसे वैल्यूएबल्स फील्ड कंप्यूटर साइंस को माना जाता है क्योंकि लगभग इसके माध्यम से सॉफ्टवेयर इंजीनियर और वेब डेवलपर बना जा सकता है

जिसके बाद काफी अच्छी आय प्राप्त की जा सकती है. बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी का कोर्स कंप्यूटर साइंस स्ट्रीम के साथ अगर आप किसी सरकारी कॉलेज में करते हो तो आपकी काफी कम पैसे लगेंगे लेकिन किसी भी एवरेज निजी कॉलेज से यह कोर्स करने में आपके लाखों रुपए लग जाएंगे

लेकिन कोर्स करने के बाद आपको पैकेज भी काफी अच्छा मिलेगा. इसके अलावा आप एक साफ्टवेयर इंजीनियर या फिर वेब डेवलपर बनने के बाद काफी अच्छे एनुअल पैकेज के साथ काम भी कर सकते हो.

B.Sc Computer Science & वेब डिजाइनर की सैलरी कितनी होती है?

12th Science Ke Baad Courseअगर आपने 12वी कक्षा साइंस स्टाम से पास की हैं और आप वेब डिजाइनिंग सीखना चाहते हो तो आपके पास काफी सरे बेहतरीन विकल्प मौजूद हैं और उन्ही में से एक बेहतरीन विकल्प BSc Computer Science भी हैं।

इस कोर्स में आपको न केवल कम्प्यूटर साइंस यानि वेब डेवलपमेंट आदि के बारे में सिखाया जायेगा बल्कि वेबी डिजाइनिंग भी प्रोफेशनल स्तर पर सिखाई जाएगी। यानि की अगर आप वेब डिजाइनिंग सीखना चाहते हो

तो शायद बीएससी कम्प्यूटर साइंस आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता हैं। बीएससी कम्प्यूटर साइंस का कोर्स किसी सरकारी कॉलेज से करोगे तो आपको काफी काम फ़ीस में काफी बेहतरीन फेसिलिटीज मिलेगी.

जबकि अगर आप यह कोर्स किसी एवरेज कॉलेज से करोगे तो आपको सालाना 80,000 रूपये तक की फ़ीस भरनी पड़ेगी। क्युकी यह एक प्रोफेशनल कोर्स हैं तो इस कोर्स को करने के बाद (वेब डिजाइनर की सैलरी कितनी होती है)आपको शुरुआत से ही 40 हजार तक की सैलरी आसानी से मिल जाएगी।

इस कोर्स के अंदर आपको न केवल वेब डेवलपमेन्ट के लिए कम्प्यूटर प्रोगरामिंग लैंग्वेज बल्कि वेब डिजाइन के लिए ग्राफ़िक्स का ज्ञान भी दिया जाता है।

वेब डिजाइनर की सैलरी कितनी होती है?

एक वेब डिज़ाइनर की सैलरी आपके इंस्टिट्यूट Certification, Creative skills आदि पर निर्भर करती है और इसके बाद में अनुभव के तौर पर भी अच्छी सैलरी मिलती है. सुरुआती में 15,000 से 25,000 तक सैलरी मिल जाती है. जैसे जैसे आपको अच्छी नॉलेज बढती रहगी उसी तरह आपकी सैलरी में भी बढोतरी होगी.

उम्मीद हैं की हमारा यह लेख आपको पसंद आया होगा। इस लेख में हमने Web Designing Kya Hai in Hindi  के बारे में बात की हैं। अगर आपको इस लेख से जुड़ा हुआ कोई सवाल हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताये।

लोगों के पूछे गय सवाल –

वेब डिजाइनिंग कोर्स में क्या होता है?

वेब डिजाइनिंग कैसे सीखें?

वेब डिजाइन के कितने प्रकार होते हैं?

वेब डिजाइनिंग कोर्स कितने दिन का होता है?

वेब डिज़ाइन कोर्स क्या होता है?

वेब डिजाइनिंग कैसे सीखें?

वेब डिजाइनिंग का कोर्स कितने साल का होता है?

वेब डिजाइन क्या है?

वेब डिजाइनर की सैलरी कितनी होती है?

वेब डिजाइन कैसे करते है?

वेब डिजाइनर क्या उपयोग करते हैं?

वेब डिज़ाइन क्या है विभिन्न प्रकार के वेब पेजों की सूची बनाएं?

इन्हें भी पढ़े –

Best Interior Designing Courses in India 

Interior Designing Course Details in Hindi

भारत में किये जाने वाले सबसे बेहतरीन कम्प्यूटर |

Sharing Is Caring:

2 thoughts on “वेब डिजाइनिंग कोर्स में क्या होता है 2022| सैलरी,फीस, योग्यता”

Leave a comment