Mumbai me Ghumne ki Jagah 2022| Best मुंबई में घूमने की जगह

Contents

दोस्तों, आज के इस लेख में हमने आपको बताया है की Mumbai Me Ghumne Ki Jagah, History About Mumbai In Hindi, Mumbai Me Ghumne Ki Jagah In Hindi, Mumbai Ghumne Ki Jagah List, Mumbai Me Ghumne Ke Liye Place, मुंबई में सबसे अच्छी जगह कौन सी है, मुंबई में कौन कौन से बीच है, मुंबई कैसे घूमे आदि के बारे में बताया है.

मुंबई को बोम्बे के नाम से भी जानते है आज यहाँ पापुलेशन बहुत अधिक है जो भारत का सबसे बड़ा शहर है. इसे लोग सपनो का शहर मानते है वो लोग सपनों को देखकर उनको पूरा करते है. इस शहर में लोगों ने अपने बड़े-बड़े सपने पूरे किये है.

इस शहर को बम्बई के नाम से जाना जाता था जिसको 1995 में बम्बई नाम बदल कर मुंबई रख दिया है. इस शहर को सबसे ज्यादा फिल्म इंडस्ट्री के नाम से पहचाना जाता है क्योकि इसी शहर में सभी हीरो, एक्टर्स बनते है. आपको Mumbai me Ghumne ki jagah काफी पसंद आयेंगी.

मुंबई समुन्द्र से घिरा हुआ है और ये शहर अपने धार्मिक जगहों, ऐतिहासिक स्थलों, वन्यजीव अभ्यारण्य और काफी खुबसूरत दर्शनिये स्थल है इन जगहों को घूमने के लिए दूर-दूर के पर्यटक आते है और काफी आकर्षित भी होते है. मुंबई में आपको छत्रपति शिवजी टर्मिनस, गेटवे ऑफ इंड़िया, सिद्धिविनायक मंदिर, एलिफेंटा गुफाए, जुहू बीच और मरीन ड्राइव में घूमने के लिए बेहतरीन जगह है.

मुंबई का इतिहास – History about Mumbai in Hindi

अब हम सबसे पहले मुंबई का इतिहास के बारे में समझ लेते है- Mumbai Me Ghumne Ki Jagah

  1. मुंबई का सबसे ज्यादा प्राचीन नाम हिप्टेसिया था, इसको 150 में भूगोलवेत्ता पिटोलामी ने प्रसिद्ध किया था.
  2. सबसे पहले 1348 तक हिन्दू का शासन और 1534 तक गुजरती ने शासन किया था.
  3. इसके बाद में पुर्तगाल के कब्जे में गया था.
  4. फिर 1668 इसवी में ब्रिटिश सरकार ने इसको ईस्ट इंडिया कंपनी के अधिकार में दे दिया.

मरीन ड्राइव – मुंबई में घूमने की जगह / Mumbai me Ghumne ki Jagah 

मरीन ड्राईव एक छह मार्ग बाली 3 Km लम्बी सड़क का रास्ता है ये काफी सुंदर सड़क है जो पर्यटकों के घूमने के लिए काफी सही है. सड़क के किनारे-किनारे ताड के पेड़ है जो काफी आकर्षित करते है. यहाँ पर शांत प्राकृतिक सुंदरता की बजह से सभी पर्यटकों पर जादू कर देता है.

यदि आप मुंबई में सुर्यास्त देखना चाहते है तो मरीन ड्राइव अच्छी जगह है. यहाँ पर आपको काफी लोकप्रिय स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड मिलते है. कुछ लोग मरीन ड्राइव को सोनापुर के नामे से भी जानते है. इसमें जाने के लिए कोई फीस नहीं देनी होती है और ये 24 घंटे खुला रहता है.

एलीफेंटा गुफाएं

Mumbai Me Ghumne Ki Jagah- अब हम मुंबई में सबसे प्रसिद्ध जगह एलीफेंटा गुफाएं के बारे में बात करेंगे. मुंबई से 25km की दूरी पर घारापुरी द्वीप पर एलीफेंटा गुफाएं स्थित है. यह गुफा मंदिर लगभग 600 वर्ग फुट जगह में है. इसमें 7 गुफाएं बनी है जिसमे 5 गुफाएं हिन्दू धर्म को दर्शाती है और बची हुई 2 बौद्ध गुफाएं है.

इन गुफ़ायों का निर्माण सिल्हारा राजा ने किया था. इसमें आपको नटराज, अर्धनारीश्वर की मूर्तियां, महेशमूर्ति, तीन सिर वाले शिव आदि प्रमुख लोगों को देखने के लिए आकर्षित करती है. इन गुफ़ायों को देखने के लिए भारतीय लोगों के लिए प्रवेश शुल्क 10 रुपय और विदेशी लोगो के लिए 250 रुपय फीस है. इसका खुलने का समय सुबह 9 बजे से साम 5 बजे तक का है और सोमवार को बंद रहता है.

पवई झील – Mumbai me Ghumne ki Jagah

यदि पवई झील की बात करे तो यह मुंबई से लगभग 14km दूर स्थति है. यह कुत्रिम झील 6.6 किलोमीटर है. यहाँ काफी शांत इलाखा है जो बेहद सुन्दर है. ये पवई झील मानव निर्मित है जिसको वर्ष 1890 में 12.60 लाख रुपए में बनाया गया था. यहाँ पर आपको अलग-अलग प्रकार के पक्षीयां देखने को मिलते है.

गेटवे ऑफ इंडिया

अब गेटवे ऑफ इंडिया के बारे में बात करते है यह भी घूमने के लिए एक बेहतरीन जगहों में से एक है. इसे 1924 में जॉर्ज विटेट के दोवारा बनाया गया था. इसको सभी लोग ताजमहल के नाम से भी जानते है. इसे काफी शानदार तरीके से बनाया गया है. जिस प्रसिद्ध पर्यटक स्थल को देखने के लिए दुनिया भर के लोग आते है. इसमें प्रवेश होने के लिए कोई भी शुल्क नहीं देना होता है. इसका खुलने के समय सुबह 7 बजे से शाम के 5:30 तक खुला रहता है.

जुहू बीच –

Mumbai Me Ghumne Ki Jagah- अब हम जुहू बीच के बारे में जान लेते है यह मुंबई से लगभग 12km दूर स्थित है. ये मुंबई का बेहतरीन और प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है. यहाँ आपको पिकनिक के लिए बहुत अच्छी जगह है. यदि मुम्बई में खाने पीने की बात करे तो यहाँ पर आपको भेल पूरी, पानी पूरी, रगडा पैटी आदि भोजन का सोआद ले सकते है और साथ ही ऊंट की सवारी, घुडसवारी, साइकिलिंग का मजा भी उठा सकते है.

संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान – Sanjay Gandhi National Parks Mumbai in Hindi

अब हम मुंबई के संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान के बारे में जान लेते है. यह मुंबई से लगभग 23km दूर स्थित है. ये राष्ट्रीय उद्यान वन जीवों के लिए छोटा सा स्वर्ग के समान है. इस पार्क में आपको सांभर, साही, किंगफिशर, तेंदुए, हिरण, सुअर और 4 सींग बाले मुर्ग आदि देखने को मिलेंगे. एक ही नहीं बल्कि पर्यटक अनेक प्रजातियों के पक्षियों को देख सकते है.

जैसे कि पैराडाइज, सुनबडर्स ओर ब्राउन हेडेड बारबेट, ईगल आदि को सेख सकते है. पर्यटक यहाँ पर मिनी ट्रेन और नाव की सवारी करने को मिलती है और अनेक प्रकार के विशाल के पेड़-पौधे भी देखने को मिलेंगे.

संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान में प्रवेश होने के लिए आपको एक व्यक्ति के 50 रुपय एंट्री फीस देनी होती है. मिनी ट्रेन और नाव की सवारी करने के लिए अलग-अलग फीस है. इसके खुलने और बंद होने का समय सुबह 7:30 बजे से शाम के 6:30 तक का होता है. Ghumne Ki Jagah Near Me

Mumbai में घूमने की जगह कौन-कौन सी है?

सिद्धिविनायक मंदिर-

Mumbi Me Ghumne Ki Jagah- यह सिद्धिविनायक मंदिर 1801 में बनाया गया था जो मुंबई महाराष्ट्र में स्थित है. यह हिन्दू मंदिर में भगवान श्री गणेश की मूर्ति स्थापित है. सिद्धिविनायक मंदिर को हम ‘नवसाचा गणपति’ या ‘नवसोता पवनारा गणपति’ के नाम से भी जानते है. इस प्रसिद्ध मंदिर को फिल्मो में भी दिखाया जाता है. ये बहुत ही धनी मंदिर है.

छत्रपति शिवाजी टर्मिनस रेलवे स्टेशन

छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस के नाम से एक बहुत ही पुराना रेलवे स्टेशन है जिसको हम विक्टोरिया टर्मिनस भी कह सकते है. इस स्टेशन को 1887 में तैयार किया गया था. मुंबई में 18 प्लेटफार्म है जीनके ट्रैक भी अधिक है. यहाँ अनेक सुविधाओं के साथ में पार्किंग की व्यवस्था भी है. ये बहुत ही व्यस्त रेलवे स्टेशन है जहाँ पर अधिक मात्रा में भीड़ रहती है. मुंबई में घूमने की जगह.

किडजानिया

किडजानिया में घूमने की बात करे तो यह अच्छी जगह है. किडजानिया मुंबई के आर-सिटी मॉल, घाटकोपर नाम की एक जगह पर ये इनडोर थीम पार्क है. यहाँ पर कोई भी आया जा सकता है क्योकि यह परिवारिक पार्क है और इसमें 4-16 आयु के बच्चों के लिए बनाया है.

यहाँ पर आप शिक्षक, रेडियो जॉकी, अभिनेता और अभिनेत्री, दंत चिकित्सक, फायरमैन आदि इन सभी का अनुभव करा सकते है और उनको नौकरी के तौर पर पैसे भी दिए जाते है. किडजानिया में बच्चों को उनके साथ होने बाली घटना को अंजाम देने को सिखाया जाता है.

Snow वर्ल्ड

अब मैं आपको snow world के बारे में बता दूँ. ज्यादातर पर्यटक लोग ठंडी जगह पर जाना ज्यादा पसंद करते है. आप अपनी प्रेमिका या पत्नी के साथ में ठंडी-ठंडी बर्फ में मस्ती कर सकते है. बर्फ की बारिश को आप अपने हाथों में लेकर महसूस कर सकते है. बर्फ के साथ आपने अपनी मर्जी के किसी भी खेल को खेल सकते है. Snow world में आप पूरे दिन रह कर मस्ती कर सकते है.

हाजी अली दरगाह

Mumbi Me Ghumne Ki Jagah – अब हम हाजी अली दरगाह के बारे में बात करेंगे जो की अरब सागर के बीच में स्थित है. इस दरगाह का निर्माण 1431 में हुआ था और यह सफेद रंग का है. इसको वास्तुकला में बनाया गया है. इस दरगाह में सभी जाति के लोग आते है और वह विश्वास रखते है.

हंग्गिंग गार्डन

मुंबई में हंग्गिंग गार्डन बहुत ही आकर्षित और शांत जगह है. जहाँ पर आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ हैंगआउट करने के लिए जा सकते है. गार्डन में बहुत ही खुबसूरत हरियाली और प्रकृति सुंदरता है. इस हंग्गिंग गार्डन को हम फिरोजशाह मेहता गार्डन के नाम से भी जानते है.  इसका निर्माण 1881 में हुआ था जिसको विशाल क्षेत्र में बनाया था.

कान्हेरी कावेस

यहाँ पर स्थित बौद्ध मुर्तिओं को कन्हेरी गुफाएं और चट्टानों को काटकर बनाया गया था. आपको पता होना चाहिए की परिसर गुफा में 109 गुफाएं बनी है. मेहराब और मूर्तिकला को बहुत ही बेहतर तरीके से बनाया गया है जो महाराष्ट्र के प्रतेक नागरिक को अच्छा लगता है. इनके खुलने का समय शनिवार-रविवार को सुबह के 7:30 से लेकर 5:30 बजे के बाद बंद हो जाता है.

फिल्म सिटी

मैं आपको बताऊंगा की मुबंई में गोरेगांव पूर्व में संजय गांधी राष्ट्रीय गार्डन के नजदीक के एक फिल्म सिटी स्टूडियो परिसर बना हुआ है. इसके अन्दर आपको उद्यान थिएटर, रिकॉर्डिंग रूम, झीलें, मैदान है जिसमें बॉलीवुड शूटिंग होती है.

इसके खुलने का कोई समय नहीं है 24 घंटे खुला रहता है. शूटिंग में उपयोग होने बाले सभी चीजे मंदिर, कारागार, दरबार, झील, पहाड़, फव्वारे आदि सभी चीजे उपलब्ध है. इसे राज्य सरकार ने 1997में बनाया था.

एस्सेल वर्ल्ड

मुंबई में एस्सेल वर्ल्ड नाम का मनोरंजन पार्क है जहाँ पर रोमांचकारी सवारी, अनेक प्रकार के खेल, रोलर कोस्टर और बच्चों के लिए अनुकूल सवारी प्रदान की जाती है. सामान का भंडारण,  बच्चों की चीजों को सुरक्षित रखने के लिए तिजोरीयां उपलब्ध है. एस्सेल वर्ल्ड को भारत का सबसे बिशाल पार्क है.

इन्हें भी पढ़े –

उदयपुर में सबसे अच्छी जगह कौन सी है

मनाली में घूमने की जगह

उज्जैन में घूमने की जगह

दिल्ली में घुमने के लिए जगह कौन सी है

मुंबई में सबसे अच्छी जगह कौन सी है?

मुंबई में अच्छी जगह पर घूमने की बात की जाए तो सबसे पहले निचे दिए गय स्थानों का नाम आता है-
पवई झील
गेटवे ऑफ इंडिया
जुहू बीच
संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान

मुंबई का सबसे मशहूर चीज क्या है?

मुंबई का सबसे महशूर चीज –
एलीफैंटा केव्स
मरीन ड्राइव
हाजी अली दरगाह
हैंगिंग गार्डन्स ऑफ़ मुंबई 
ग्लोबल विपस्स

मुंबई में रूम का किराया कितना है?

मुंबई में रूम का किराया क्या है. 5 से 600 किराया जाता है और यह भी निर्भर करता ही की आपने किस होटल या किस महंगी जगह पर लिया है.

मुंबई में जुहू बीच के समीप कौन सा मंदिर आकर्षण का केंद्र है?

मुम्बा देवी मंदिर जो की चौपाटी की रेतीले तटों के निकट बाबुलनाथ में है यह 400 बर्ष से अधिक पुराना है.

मुंबई में घूमने की जगह कौन-कौन सी है?

पवई झील

मुंबई में खाने के लिए क्या क्या फेमस है?

मुंबई में खाने के लिए चाइनीज भेल, सैंडविच सबसे फेमस चीजे है.

जून में मुंबई में घूमने के लिए शीर्ष स्थान कौन से हैं?

पवई झील

मुंबई के पास स्थित कुछ सबसे रोमांटिक स्थान कौन से हैं जो जून में एकदम सही हैं?

मुंबई में जून के महीने में घूमने के लिए कुछ रोमांटिक जगह है जो आपके लिए बिलकुल बेहतरीन है जिनमें मरीन ड्राइव, जुहू बीच, एलीफेंटा गुफाएं आदि है.

Leave a comment