शेयर मार्केट में प्राइस एक्शन | What is Price Action Trading in Hindi

शेयर मार्केट में प्राइस एक्शन क्या होता है पूरी जानकारी –

दोस्तों, आज के इस लेख में हम जानेंगे की शेयर मार्केट में प्राइस एक्शन क्या होता है,What is price action trading in hindi, Price Action Strategy Pdf Hindi, Price action trading book in hindi, Price action trading कैसे करते है, आदि के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे.

ट्रेडर्स यदि आप youtube पर शेयर मार्किट के बारे में विडियो देखते होंगे तो ये बात बहुत सुनी होगी ‘भाव भगवान” है. आपको सबसे पहले भूतकाल में शेयर की कीमत को देखना होगा की वह निश्चित लेवल पर पहुच कर क्या बदलाव हुआ था. इस ट्रेडिंग में पाइवोट पॉइंट, सपोर्ट, रेसिस्टेंट, कैंडलस्टिक पैटर्न और टेक्निकल एनालिसिस का उपयोग किया जाता है.

जब आप किसी कम्पनी के शेयर की कीमत देखते है तो उसमे क्या देखते है- कंपनी क्या करती है, भविष्य में क्या करेगी, न्यूज़, सेंटीमेंट, गवर्नमेंट की पॉलिसी वह सभी चीजों को देखा जाता है जिससे शेयर की कीमत का पता चलता है. मार्किट इन सभी चीजों के बारे में अच्छे से जानती है जिसके बाद वह कम्पनी के शेयर की कीमत तय करती है इसी वजह से कहा जाता है की “भाव ही भगवान” है .

Price Action Trading क्या है? What is price action trading in Hindi

What is Price Action Trading in Hindi- किसी कंपनी में इन्वेस्ट या ट्रेडिंग करने से पहले उसकी कीमत में होने वाले बदलाव के आधार पर जो action लेते है उसे ही हम Price Action Trading कहते है.

 शेयर मार्किट में जितने इंडिकेटर उपयोग किये जाते है वह सब कीमत से ही जुड़े है. इसीलिए ट्रेडिंग सबसे बेहतरीन तकनीक माना जाता है. इसमें आप बिना indicator के प्राइस को देख कर ही ट्रेडिंग या इन्वेस्मेंट करते है. जो भी इसे सीखेगा उसको बहुत ज्यादा धैर्य/सब्र रखने की जरूरत होती है इसे सिखने के लिए अधिक समय भी लगेगा.

Price Action Trading कैसे करते हैं?

Price Action Strategy Pdf Hindi- ट्रेडिंग में इस तकनीक के दोवारा चलने के लिए कीमत के पीछे-पीछे चलना होगा. मतलब की जब किसी शेयर की कीमत बढ़ रही है तो उसे ख़रीदे और कीमत गिर रही है तो उसे बेचना चाहिए. इसके अलावा Support या Resistance और कीमत ने किस प्रकार का व्यवहार किया था उसको देखकर भी ट्रेड लेनी होती है. ट्रेडर्स, शेयर्स कितना भी अच्छा हो, Analysis या फिर news channel से कुछ भी जानकारी दे रहा हो, लेकिन आपको सिर्फ भाव को देख कर चलना है.

प्राइस एक्शन ट्रेडिंग सबसे अच्छा क्यों है?

शेयर मार्किट में उपयोग होने बाले ट्रेडिंग तकनीक, इंडिकेटर सभी कीमत से ही आये है कीमत को ही देख कर यह काम करते है यदि सब इसी बजह से बना है तो आप इन तकनीक, इंडिकेटर को छोड़ कर प्राइस को देख कर ट्रेडिंग करेंगे तो ज्यादा अच्छा मुनाफा होगा. What is price action trading in hindi, Price Action Strategy Pdf Hindi

प्राइस ऍक्शन का मास्टर कोर्स (TRADING USING PRICE ACTION)

What Is Price Action Trading In Hindi
INROLL NOW- प्राइस ऍक्शन का मास्टर कोर्स TRADING USING PRICE ACTION

Price Action Trading Book In Hindi

Price Action Trading book In Hindi
Price Action Trading book In Hindi

Buy Now- Price Action Trading 

Buy Now- Price Action Trading 

इन्हें भी पढ़े –

Price Action का ट्रेडिंग में क्या उपयोग है?

प्राइस एक्शन शार्ट टर्म के लिए सही है क्योकि जो ट्रेडिंग में price movement होते है उसके आधार पर ट्रेडर्स का मानना है की उसके भाव से ही कंपनी के फंडामेंटल को देखा जा सकता है जिसकी वजह से अलग से कंपनी के फंडामेंटल को देखने की कोई जरूरत नहीं है.
पुराने ट्रेडर्स को काफी अनुभव होता है जिससे वह टूल्स की मदद से काफी कुछ पता लगा लेते है.

Sharing Is Caring:

Leave a comment