ऐसा ना करे हो सकता है नुक्सान 2022| 35 Powerful Candlestick Pattern PDF in Hindi

सभी Candlestick Pattern को कैसे समझे –

Candlestick Pattern pdf in Hindi- दोस्तों, यदि आप ट्रेडिंग करना चाहते है तो इंडिकेटर के बारे में तो समझना होगा उन इंडिकेटरस में candlestick indicator आता यदि आप इसके के बारे में समझना चाहते है तो इस लेख को पूरा पढ़े. कैंडलस्टिक चार्ट में मार्किट के उतार-चढ़ाव के बारे में समझने में मदद करता है.  

कैंडलस्टिक Retail traders के लिए काफी मददगार है  “Candlestick Pattern”. आप इसके नाम से समझ रह होंगे यह एक मोमबत्ती के आकार की होती है जिसे हम Candlestick Pattern कहते है. Candlestick pattern में हमें OHLC को बेहतरीन तरीके से समझना होगा, जिसमे आपको मर्केट के

O – open

H – high

L – low

C – close

इसमें कोई रहस्य नहीं है जब भी मार्किट में bulish पैटर्न बनता है तब मार्किट ऊपर की ओर बढती है और एक हरी रंग की कैंडल बनती है. यदि मार्किट में Berish pattern बनता है तो लाल रंग की कैंडल बनती है जिसका संकेत मार्किट गिरने का होता है. कैंडल के Open और Close के बिच की दूरी को body कहा जाता है. Candlestick Pattern pdf in Hindi

Binomo trading app से पैसे कैसे कमाए 

Intraday में जब भी high और low पॉइंट किसी भी चरम को छूता है उसे हम कैंडल की (wick) बत्ती कहते है. इसे अच्छे से समझने से लिए 2 candles का अध्यन करते है.

पहली बाली हरे रंग की कैंडल संकेत करती है की मार्किट ऊपर जाकर close हुआ है. दूसरी लाल रंग की कैंडल है जो हमें संकेत देती है की मार्किट जहां से सुरु हुआ है वहा से ही गिरने के बाद बंद हुआ है. Candlestick Pattern pdf in Hindi

Hammer Candlestick Pattern In Hindi –

हैमर कैंडल में कैंडल की body छोटी और lower shadow काफी लम्बा होता है और upper shadow बिलकुल नहीं होती है उसे हम hammer candle कहते है. इस प्रकार की कैंडल लाल और हरे दोनों में से किसी भी रंग की हो सकती है.

Hammer Candlestick Pattern In Hindi

लेकिन इसमें कुछ बात ध्यान रखनी होती है- Candlestick Pattern pdf in Hindi

  1. यदि चार्ट में hammer candle down trend में बनती है तो इसके 90% मार्किट के up trend में जाने के चांस होते है जिसमे share की कीमत बढती है.
  2. यदि चार्ट में hammer candle up trend में बनती है तो 90% मार्किट के down trend में जाने के चांस होते है.
  3. यह hammer intraday और short term दोनों में ही काम करता है.

Hanging Man Candlestick Pattern In Hindi:

Hanging Man एक berish pattern होता है जो की ज्यादातर मजबूत uptrend में बनता है और मार्केट के गिरने का संकेत मिलता है क्योकि selling प्रेशर काफी सुरु होने लगता है uptrend के ख़त्म होते ही hanging man कैंडल बनती है.

Hanging Man Candlestick Pattern In Hindi

यह काफी berish pattern होता है इसकी निचे का shadow काफी लम्बी होती है seller share की कीमत निचे खीचते है और buyers कीमत को ऊपर ले जाने की कोशिश करते है लेकिन यह लोग इसे ऊपर नहीं ले जा सकते है इसलिए hanging berish pattern में कभी भी share को ना खरीदें.

Hanging की पहचान कैसे करे?

Hanging man कैंडल में आपको shadow बिलकुल ही नहीं दिखाई देगी या बहुत अधिक छोटी होगी. आपको एक बात ध्यान रखनी होगी इसमें रंग से कोई भी मतलब नहीं निकलता है यह लाल और हरी दोनों रंग की हो सकती है. Candlestick Pattern pdf in Hindi

Intraday Trading में loss से कैसे बचे 

चार्ट कैसे देखते हैं?

अच्छा शेयर कैसे चुने?

Doji Candlestick Pattern In Hindi

यह एक ऐसी कैंडल है जिसकी body नहीं होती है इस कैंडल में Open price और close price दोनों ही काफी नजदीक होते है. जब भी चार्ट में Doji कैंडल बनती है तो उसका संकेत ट्रेड का reversal होना दर्शाता है यह कैंडल bulish और berish के बिच में होता हुआ सघर्ष दिखाती है इससे यह पता चलता है की मार्किट down/up जाने वाली है.

Doji Candlestick Pattern In Hindi

Bulish – यदि Doji कैंडल चार्ट में ऊपर बनती है तो 80% मार्किट निचे जाने के चांस होते है.

Berish – यदि Doji कैंडल चार्ट में निचे की ओर बनती है तो 80% मार्किट ऊपर जाने के चांस होते है.

Candlestick Chart Pattern Pdf In Hindi Book

download

Marubozu Candlestick Pattern In Hindi

Marubuza candle अधिक गति से चलती है इसमें कोई भी बत्ती (wick) नहीं होती है इसलिए यह बहुत मजबूत ट्रेंड सिग्नल देती है. चार्ट में जितनी बढ़ी Marubozu कैंडल होगी सिंग्नल भी उतना ही मजबूत होगा. यह high resistance निर्धारित करती है जापान में marubuzu का अर्थ “गंजा” माना गय है इसमें कोई भी बत्ती ना होने पर इसे इस नाम से जाना जाता है.

Marubuzu Candlestick Pattern In Hindi

Marubuzu Candlestick Pattern In Hindi- Bullish

✳️ यदि आपको चार्ट में marubozu candle up trend में जाता हुआ दिखाई दे तो वह निरंतर ऊपर की ओर ही जाएगी.

✳️ Morubuzu Down trend में दिखाई दे तो यह अंत तक या फिर उलट भी सकती है.

बुलिश मारूबोज़ू में स्टॉपलॉस

जब भी हम मार्किट में share खरदते है तो stop-loss लगाना ना भूले, ऐसा करने से हम होने बाले नुक्सान से बच सकते है क्योकि कभी भी मार्किट उलट सकता है. इसमें सबसे निचे की कीमत का stop-loss लगाना सही रहता है. जब भी marubuzu bulish अपने low को तोड़ता है तो मार्किट से निकलना सही रहता है.

Berish Marubozu Candlestick Patterns

Bulish Marubozu का उल्टा Berish Marubozu होता है जिसका संकेत मार्केट का गिरना होता है. इसका high और open एक बराबर ही होता है इसमें सभी ट्रेडर्स भरी मात्र में selling करते है.

Inverted Hammer Candlestick Pattern In Hindi:

Inverted hammer bulish रिवर्सल pattern है जिसका संकेत मार्किट में तेजी से बदलाव आने का होता है, मंदी का समय जा चूका है. इस कैंडल की body काफी छोटी और ऊपर की शैडो काफी बड़ी और निचे की शैडो होती ही नहीं या बहुत छोटी होती है. यह किसी भी रंग की हो सकती है.

Inverted Hammer Candlestick Pattern In Hindi

जब भी stock की कीमत गिरने की दिशा में जा रही हो तो bottom में inverted hammer pattern बनता है फिर इसके बाद share की कीमत बढती है आपको bottom को छोड़ कर जहाँ भी इस तरह का कैंडल बनता हुआ दिखाई दे तो उसको कोई महत्व नहीं होता है.

Shooting Star Candlestick Pattern In Hindi

आप देख सकते है shooting star कैंडल सबसे ऊपर बनता है यह मार्किट में अधिक तेजी के बाद टॉप पर shooting star बनता है. इसका volume पिछली कैंडल से अधिक होता है. यहा पर ट्रेड लेने के लिए shooting star के close प्राइस पर नई दूसरी कैंडल की open प्राइस होनी चाहिए.

जब शूटिंग स्टार कैंडल के low प्राइस से नई कैंडल निचे चला जाए तो selling position बनानी चाहिए. साथ में शूटिंग स्टार के high प्राइस पर stop-loss लगा लेना चाहिए.

shooting Star Candlestick Pattern In Hindi

Note Candlestick Pattern pdf in Hindi : यदि किसी कारण मार्केट की कीमत आपके नजरिये से गलत हो जाय तो वहा पर stop loss काम आता है.

Shooting star candle के बारे में कुछ ध्यान रखने योग्य बाते –

(1) Shooting star candle की हमेशा shadow अधिक लम्बी होती है.

(2) इस तरह की कैंडल किसी भी रंग में बन सकती है लाल हो या हरी.

(4) इस कैंडल का volume पिछले बाली कैंडल से अधिक होनी चाहिए.

इन्हें भी पढ़े –

Candlestick Chart In Hindi Pdf 2022

What is Technical Analysis in Hindi 

Intraday Trading में loss से कैसे बचे 

What is Stock Market in Hindi

Binomo Trading app से पैसे कैसे कमाए

Intraday का क्या मतलब होता है?

Stock Market और Share Market में क्या अंतर है

लोगों दोवारा पूछे गय सवाल –

कैंडलस्टिक चार्ट कैसे सीखें?

कैंडलेस्टिक पेटर्न कितने प्रकार के होते हैं?

कैंडल कितने प्रकार के होते हैं?

कैंडलस्टिक ट्रेडिंग क्या है?

मोमबत्ती से क्या होता है?

चार्ट से क्या अभिप्राय है?

स्टॉक चार्ट क्या है?

All Candlestick Patterns Pdf Download

Advanced Candlestick Patterns Pdf Download

 Intraday Chart Patterns Pdf Download

Chart Patterns Pdf Free Download

सभी मोमबत्ती पैटर्न पीडीएफ

Single Candlestick Patterns Pdf

Leave a comment