शेयर मार्केट टिप्स | 35 Powerful Candlestick Pattern PDF in Hindi

सभी Candlestick Pattern को कैसे समझे –

35 शक्तिशाली कैंडलस्टिक पैटर्न पीडीएफ हिंदी में, 35 Powerful Candlestick Pattern PDF in Hindi- दोस्तों, यदि आप ट्रेडिंग करना चाहते है तो इंडिकेटर के बारे में तो समझना होगा उन इंडिकेटरस में candlestick indicator आता यदि आप इसके के बारे में समझना चाहते है तो इस लेख को पूरा पढ़े.

कैंडलस्टिक चार्ट में मार्किट के उतार-चढ़ाव के बारे में समझने में मदद करता है. कैंडलस्टिक Retail traders के लिए काफी मददगार है  “Candlestick Pattern” आप इसके नाम से समझ रह होंगे यह एक मोमबत्ती के आकार की होती है जिसे हम Candlestick Pattern कहते है. Candlestick pattern में हमें OHLC को बेहतरीन तरीके से समझना होगा, जिसमे आपको मर्केट के

O – open

H – high

L – low

C – close

इसमें कोई रहस्य नहीं है जब भी मार्किट में bulish पैटर्न बनता है तब मार्किट ऊपर की ओर बढती है और एक हरी रंग की कैंडल बनती है. यदि मार्किट में Berish pattern बनता है तो लाल रंग की कैंडल बनती है जिसका संकेत मार्किट गिरने का होता है. कैंडल के Open और Close के बिच की दूरी को body कहा जाता है. Candlestick Pattern Pdf In Hindi

Intraday में जब भी high और low पॉइंट किसी भी चरम को छूता है उसे हम कैंडल की (wick) बत्ती कहते है. इसे अच्छे से समझने से लिए 2 candles का अध्यन करते है.

पहली बाली हरे रंग की कैंडल संकेत करती है की मार्किट ऊपर जाकर close हुआ है. दूसरी लाल रंग की कैंडल है जो हमें संकेत देती है की मार्किट जहां से सुरु हुआ है वहा से ही गिरने के बाद बंद हुआ है. Candlestick Pattern pdf in Hindi

Best ऑप्शन ट्रेडिंग वीडियो कोर्स- (स्टॉक ऑप्शन + निफ़्टी – बैंक निफ़्टी ऑप्शन) in Hindi Language 2022 

Stock Market Courses Online Free In Hindi
शेयर मार्केट कैसे सीखे

Hammer Candlestick Pattern In Hindi – Candlestick Pattern Pdf In Hindi

हैमर कैंडल में कैंडल की body छोटी और lower shadow काफी लम्बा होता है और upper shadow बिलकुल नहीं होती है उसे हम hammer candle कहते है. इस प्रकार की कैंडल लाल और हरे दोनों में से किसी भी रंग की हो सकती है.

Hammer Candlestick Pattern In Hindi

लेकिन इसमें कुछ बात ध्यान रखनी होती है- Candlestick Pattern pdf in Hindi

  1. यदि चार्ट में hammer candle down trend में बनती है तो इसके 90% मार्किट के up trend में जाने के चांस होते है जिसमे share की कीमत बढती है.
  2. यदि चार्ट में hammer candle up trend में बनती है तो 90% मार्किट के down trend में जाने के चांस होते है.
  3. यह hammer intraday और short term दोनों में ही काम करता है.

Hanging Man Candlestick Pattern In Hindi:

Hanging Man एक berish pattern होता है जो की ज्यादातर मजबूत uptrend में बनता है और मार्केट के गिरने का संकेत मिलता है क्योकि selling प्रेशर काफी सुरु होने लगता है uptrend के ख़त्म होते ही hanging man कैंडल बनती है.

Hanging Man Candlestick Pattern In Hindi

यह काफी berish pattern होता है इसकी निचे का shadow काफी लम्बी होती है seller share की कीमत निचे खीचते है और buyers कीमत को ऊपर ले जाने की कोशिश करते है लेकिन यह लोग इसे ऊपर नहीं ले जा सकते है इसलिए hanging berish pattern में कभी भी share को ना खरीदें.

Hanging की पहचान कैसे करे?

Hanging man कैंडल में आपको shadow बिलकुल ही नहीं दिखाई देगी या बहुत अधिक छोटी होगी. आपको एक बात ध्यान रखनी होगी इसमें रंग से कोई भी मतलब नहीं निकलता है यह लाल और हरी दोनों रंग की हो सकती है. Candlestick Pattern pdf in Hindi

Stock Market Courses Online Free In Hindi

Doji Candlestick Pattern In Hindi

यह एक ऐसी कैंडल है जिसकी body नहीं होती है इस कैंडल में Open price और close price दोनों ही काफी नजदीक होते है. जब भी चार्ट में Doji कैंडल बनती है तो उसका संकेत ट्रेड का reversal होना दर्शाता है यह कैंडल bulish और berish के बिच में होता हुआ सघर्ष दिखाती है इससे यह पता चलता है की मार्किट down/up जाने वाली है.

Doji Candlestick Pattern In Hindi

Bulish – यदि Doji कैंडल चार्ट में ऊपर बनती है तो 80% मार्किट निचे जाने के चांस होते है.

Berish – यदि Doji कैंडल चार्ट में निचे की ओर बनती है तो 80% मार्किट ऊपर जाने के चांस होते है.

Candlestick Chart Pattern Pdf In Hindi Book

download

Marubozu Candlestick Pattern In Hindi

Marubuza candle अधिक गति से चलती है इसमें कोई भी बत्ती (wick) नहीं होती है इसलिए यह बहुत मजबूत ट्रेंड सिग्नल देती है. चार्ट में जितनी बढ़ी Marubozu कैंडल होगी सिंग्नल भी उतना ही मजबूत होगा. यह high resistance निर्धारित करती है जापान में marubuzu का अर्थ “गंजा” माना गय है इसमें कोई भी बत्ती ना होने पर इसे इस नाम से जाना जाता है.

Marubuzu Candlestick Pattern In Hindi

Marubuzu Candlestick Pattern In Hindi- Bullish

✳️ यदि आपको चार्ट में marubozu candle up trend में जाता हुआ दिखाई दे तो वह निरंतर ऊपर की ओर ही जाएगी.

✳️ Morubuzu Down trend में दिखाई दे तो यह अंत तक या फिर उलट भी सकती है.

बुलिश मारूबोज़ू में स्टॉपलॉस

जब भी हम मार्किट में share खरदते है तो stop-loss लगाना ना भूले, ऐसा करने से हम होने बाले नुक्सान से बच सकते है क्योकि कभी भी मार्किट उलट सकता है. इसमें सबसे निचे की कीमत का stop-loss लगाना सही रहता है. जब भी marubuzu bulish अपने low को तोड़ता है तो मार्किट से निकलना सही रहता है.

Berish Marubozu Candlestick Patterns

Candlestick Pattern pdf in Hindi- Bulish Marubozu का उल्टा Berish Marubozu होता है जिसका संकेत मार्केट का गिरना होता है. इसका high और open एक बराबर ही होता है इसमें सभी ट्रेडर्स भरी मात्र में selling करते है.

Inverted Hammer Candlestick Pattern In Hindi:

Inverted hammer bulish रिवर्सल pattern है जिसका संकेत मार्किट में तेजी से बदलाव आने का होता है, मंदी का समय जा चूका है. इस कैंडल की body काफी छोटी और ऊपर की शैडो काफी बड़ी और निचे की शैडो होती ही नहीं या बहुत छोटी होती है. यह किसी भी रंग की हो सकती है.

Inverted Hammer Candlestick Pattern In Hindi

जब भी stock की कीमत गिरने की दिशा में जा रही हो तो bottom में inverted hammer pattern बनता है फिर इसके बाद share की कीमत बढती है आपको bottom को छोड़ कर जहाँ भी इस तरह का कैंडल बनता हुआ दिखाई दे तो उसको कोई महत्व नहीं होता है.

Shooting Star Candlestick Pattern In Hindi

आप देख सकते है shooting star कैंडल सबसे ऊपर बनता है यह मार्किट में अधिक तेजी के बाद टॉप पर shooting star बनता है. इसका volume पिछली कैंडल से अधिक होता है. यहा पर ट्रेड लेने के लिए shooting star के close प्राइस पर नई दूसरी कैंडल की open प्राइस होनी चाहिए.

जब शूटिंग स्टार कैंडल के low प्राइस से नई कैंडल निचे चला जाए तो selling position बनानी चाहिए. साथ में शूटिंग स्टार के high प्राइस पर stop-loss लगा लेना चाहिए.

shooting Star Candlestick Pattern In Hindi

Note Candlestick Pattern pdf in Hindi : यदि किसी कारण मार्केट की कीमत आपके नजरिये से गलत हो जाय तो वहा पर stop loss काम आता है.

Shooting star candle के बारे में कुछ ध्यान रखने योग्य बाते –

(1) Shooting star candle की हमेशा shadow अधिक लम्बी होती है.

(2) इस तरह की कैंडल किसी भी रंग में बन सकती है लाल हो या हरी.

(4) इस कैंडल का volume पिछले बाली कैंडल से अधिक होनी चाहिए.

क्या हमें 35 Powerful Candlestick Pattern in Hindi की बुक लेकिन चाहिए?

दोस्तों, यदि आप सच में technical analysis की मदद से अच्छा पैसा कमाना चाहते है तो कंजूसी बिलकुल ना करे. मेरे कहने का मतलब यह है की आपको यह बुक लेनी चाहिए क्योकि हमें PDF से इतनी अच्छी तरह से समझ नहीं आयगा. अगर आपके पास बुक होगी तो चार्ट में  pattern बनता हुआ मेल कर सकते है जिससे आपको काफी फायदा होगा.

बुक को आप market या फिर ऑनलाइन भी खरीद सकते है उसके लिए निचे दी गई फोटो को click करना है click करते ही आप amazon पर पहुच जायेंगे जहां से बुक को आसानी से ऑनलाइन खरीद सकते है- Best Technical Analysis Book in Hindi यह बुक हिंदी में है जिसे आप आसानी से पढ़ सकते है.

Buy- 

यदि आप intraday trader हो तो यह बुक आपके लिए बिलकुल सही है यदि इसके हिसाब से आप पढ़कर करते हो तो जरुर आपको 10 ट्रेड में 7 ट्रेड तो पक्का profit में जायेंगे.- No Loss 

शेयर मार्केट कैसे सीखे- Stock Market Courses Online Free In Hindi Language 

Stock Market Courses Online Free In Hindi

INROLL NOW- Best Share Market Course in Hindi Language 

इन्हें भी पढ़े –

Stock Market Courses Online Free In Hindi

Candlestick Chart In Hindi Pdf 2022

Option Trading के फायदे

Intraday का क्या मतलब होता है?

कॉल/पुट आप्शन खरीदने से पहले 2 बातें 

लोगों दोवारा पूछे गय सवाल – हमसे जुड़ने के लिए हमारे instagram page फॉलो करे.

स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले किसी को क्या सावधानी रखनी चाहिए?

शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स

35 Powerful Candlestick Pattern PDF in Hindi- यदि आप लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट करना चाहते है तो आपको ऐसी कंपनी में इन्वेस्ट करना चाहिए, जिन्हें आमतौर पर कोई भी आसानी से कॉपी नहीं कर सकता और जिनकी मार्किट में बहुत अच्छी मोनोपाली है.

शेयर मार्किट के चोरों से कैसे बचें? Stock Market Candle Patterns Pdf Hindi

Operators stock को ओप्रटर करके रिटेल इन्वेस्टर्स को हमेशा कही न कही फसाते रहते है, इनको ओपरेटर से ज्यादा चोर बोलना ज्यादा अच्छा रहगा. क्योकि यह एक तरीके से स्टॉक मार्किट में चोरी ही करते है. इनसे वचने का एक ही तरीका है जो स्टॉक liquid होते है उसमे ही आपको काम करना है पैनी स्टॉक और आम वाले स्टॉक हमेशा इन चोरों के नजर में रहते है.

सिर्फ 3 स्टॉक से 70 करोड़ रूपये का डिविडेंड

35 Powerful candlestick patterns pdf in Hindi- आपको पता होगा कि एक निवेशक स्टॉक्स से मिलने वाले रिटर्न्स के अलावा उन स्टॉक्स पर मिलने वाले डिविडेंड से भी कमाई करता है , टाकेश झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो में शामिल 3 स्टॉक टाइटन रुपये ), कनारा बैंक ( 6.5 रुपये ) और फेडरल बैंक ( 1.80 रुपये ) ने अपने शेयर धारकों के लिए डिविडेंड का ऐलान किया है, उस हिसाब से झुनझुनवाला को 70 करोड़ का सिर्फ डिविडेंड मिलने वाला है.

क्या ऑटोरिक्शा वाला share market में निवेश कर सकता है?

ऑटोरिक्शा वाला करता है शेयर मार्केट में ट्रेडिंग महाराष्ट्र के पुणे में जब एक शेयर मार्केट ट्रेडर एक ऑटोरिक्शा में बैठा तो वो हैरान हो गया क्योंकि जिस ऑटो में बैठा था उस ऑटोवाले ने अपना स्मार्टफोन स्टैंड पर लगाया हुआ था और वो उस दिन के मार्केट के हालात सुन रहा था,
पैसेंजर ने उस से बात की तो उसने बताया कि मैं हर दिन ट्रेडिंग करता हु , जब उससे पूछा की आप की ओप्शन ट्रेडिंग स्ट्रैटेजी क्या है तो उसने कहा ” सर बड़े बड़े लॉट डालता हु और बिना डरे 5 मिनट में निकाल लेता हु.

क्या EMOTION पर CONTROL करना बहुत जरुरी है?

EMOTION पर CONTROL – SHARE MARKET में ऐसा बहुत बार होता है की आप अपना EMOTION खो बैठते हैं जिसके चलते हैं आपको काफी नुकसान भी पहुँच सकता है. इन सभी चीज़ों से दूर रहने के लिए आपको अपने EMOTION को CONTROL करना सीखना होगा तभी जाकर आप एक अच्छे INVESTOR बन सकते हैं.

शेयर मार्केट से करोड़पति कैसे बनें?

• कम उम्र में इन्वेस्ट शुरू करे रिस्क मैनेजमेंट करे
• डिविडेंड स्टॉक्स का चयन करे कीमत पर न जाएं, वैल्यू देखें दूसरों को देखकर पैसा न लगाएं
• कम कर्ज वाली कंपनियों में इन्वेस्ट करे

Digital India Stock में निवेस करे?

1. Infosys
2. Reliance Industries
3.Tata Consultancy Services
4.HDFC Bank
5. IRCTC
6. CAMS
7.Infedge
8. CDSL
9. Indiamart

इस लेख में आपने क्या समझा है?

Candlestick Patterns Book in Hindi, All Candlestick Patterns Pdf Download in Hindi, Chart Patterns PDF free Download, Candlestick Patterns pdf in hindi Download

शेयर मार्केट में सफलता का राज़ क्या है?

शेयर मार्केट में सफलता का राज़ –
• शेयर मार्किट का बेशिक नॉलेज
• Technical Analysis
• Fundamental Analysis
• रिस्क , पेसेंस और मनी मैनेजमेंट

सबसे ज्यादा डिविडेंड देने वाले शेयर 2022

Best Dividend Stocks for Investing-
Low Dividend – HCL Technologies Ltd,Hindustan Unilever Ltd, Tech Mahindra Ltd, Mahindra Limited, Larsen & Toubro Limited

High Dividend – Vedanta, Hero, ITC Limited, GAIL (India) Limited, Power Grid Corporation of India Limited
Medium Dividend – Tata STEEL, Infosys, Oil & Natural Gas Corporation Limited,  Marico Limited

Very High Dividend – Indian Oil, Indus Towers Ltd, NTPC Limited, Bharat Petroleum Corp Ltd ( 35 Powerful candlestick patterns pdf in Hindi )

भारत में 97 % लोग शेयर मार्किट में इन्वेस्ट क्यों नहीं करते है?

1.       स्कूल, कॉलेज में इसके बारे में पढ़ाया नहीं जाता हैं.
2.       लोगो को शेयर मार्किट एक जुआ लगता है.
3.       कोई सीखना नहीं चाहता, आज ऑनलाइन फ्री में सीख सकते है
4.       लोगों को लगता है की उनके सभी पैसे बर्बाद हो जाएँगे.
5.       शेयर मार्किट में रिस्क बहुत होता है और india में लोग रिस्क लेने से डरते है.
6.       लोगो को पैसे डूबने का डर है इसलिए आपने पैसे FD में सुरक्षित रखते है.

Traders को नुकसान क्यों होता है ?

शेयर मार्किट में ज्यादातर लोग केवल दुसरो के या फिर न्यूज़ चैनल बताये हुए ही स्टॉक्स ही खरीदते है और खुदकी कोई रणनीति नहीं बना पाते जिससे ब्रोकर्स को ही मुनाफा होता है ये उनको गलत न्यूज़ देते है जिनकी वजह से निवेशक को काफी नुक्सान होता है. यह वो लोग है जिनके पास समय नहीं होता या फिर उनको समझ नहीं आता है जल्दी पैसा कमाने के चक्कर में रहते है. वह Technical Analysis ही नहीं सीखते और लालच में आकर अपना ही नुकसान कर देते है.

बोनस शेयर क्या होता है?

इसमें बोनस शेयर कंपनी के जो CURRENT SHAREHOLDER होते है उनको बिल्कुल FREE में देने बाले अतिरिक्त शेयर होते है  जैसे- श्याम ने IFOSYS कंपनी के 100 शेयर ख़रीदे हुए है और कम्पनी 1 : 1 (1 शेयर के बदले 1 बोनस) के अनुपात में, बोनस शेयर जारी करने की घोषणा करती है, तो ऐसे में किशोर को 1 शेयर के बदले 1 बो यानी कंपनी द्वारा 100 शेयर के बदले 100 अतिरिक्त शेयर किशोर को बिल्कुल फ्री में देगी.

ITC के शेयर मर 3 साल में पहली बार ऐसा हुआ?

इससे 1 मई 2019 में ITC के शेयरों ने 300 रुपये तक पंहुचा था. 21 जुलाई गुरुवार को इंट्राडे में ITC के शेयर की कीमत 302.20 रुपए पर पहुंच गई थी और बुधवार के दिन भी ITC के शेयरों में तेजी थी और यह 299.51 रुपए तक पहुंच गया था. अच्छी खबर  क्या है? शेयर बाज़ार में 5 कारोबारी सत्रों में जारी तेज़ी से निवेशकों की संपत्ति ₹ 9.76 लाख करोड़ + बढ़ गई है.

बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण बढ़कर ₹ 260 लाख करोड़ + हो गया है और पिछले 5 दिनों के दौरान 30 शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 2,265.8 अंक ( 4.24 % ) मज़बूत हुआ है. वहीं, गुरुवार को सेंसेक्स 284.42 अंक चढ़कर 55,681.95 पर बंद हुआ.

कैंडलस्टिक पैटर्न कैसे सीखें?

35 Powerful Candlestick Patterns PDF Download in Hindi- शेयर मार्किट में अच्छी कमाई करने के लिए आपको चार्ट सीखना बहुत जरुरी है. कैंडलस्टिक चार्ट से क्या पता चलता है? कैंडलस्टिक चार्ट से मार्किट up और down को समझने में मदद करता है, जिसको देखकर आप शेयर मार्केट में पैसा लगा सकते है

हैमर के मुताबिक हमें सौदे किस तरह से करने चाहिए?

hammer बनने पर वह संकेत देता है.
इसके बाद में तो ट्रेडर पर निर्भर करता है की वह मार्किट में कब इंट्री ले और कितना रिस्क ले सकता है. यदि स्मार्ट ट्रेडर hammer बनने बाले दिन ही stock खरीद सकता है और इस बात का ध्यान रखे की hammer किसी भी रंग का हो सकता है.

नियम का उल्लंघन ना करते हुए, यदि ट्रेडर थोड़ा कम रिस्क लेना और रिस्क से बचना चाहता है तो उसे अगले दिन कैंडल का रंग नीला/हरा दिख रहा होना चाहिए. Candlestick Pattern pdf in Hindi

आप कैंडल चार्ट कैसे पढ़ते हैं/How Do You Learn Candlestick Patterns?

आपको यह course को खरीदना चाहिए. INROLL NOW- Best Share Market Course in Hindi Language 

कैंडलस्टिक इन शेयर मार्केट क्या है?

ट्रेडिंग SEGMENT OF स्टॉक मार्केट
1.    Equity segment – जिसमे सिर्फ स्टॉक ख़रीदे और बेचे जाते है.
2.    Derivative Segment – जिसमे stocks future & stocks option खरीदे और बेचे जाते है commodites segement – जिसमे commodites future 3 commodites option ख़रीदे और बेचे जाते हैं
3.    Currencies segement – जिसमे Currencies future 3 Currencies option ख़रीदे और बेचे जाते हैं

कैंडलेस्टिक पेटर्न कितने प्रकार के होते हैं?

कैंडलेस्टिक पेटर्न कितने प्रकार के होते हैं-
Candlestick Pattern pdf in Hindi- शेयर मार्किट में मुनाफा हासिल करने के किये हमें सभी कैंडलस्टिक पैटर्न को सीखना होता है ये 2 प्रकार के होते है सिंगल पैटर्न और मल्टीपल कैंडल पैटर्न.

कैंडलस्टिक ट्रेडिंग क्या है?

इसके बाद में शेयर मार्केट टिप्स को जाने-
1.     आपकोसबसे पहले शेयर मार्केट के बारे में पूरा ज्ञान ले और फिर इन्वेस्ट करे.
2.       हमेशा शेयर को लंबे समय के लिए खरीदें.
3.       मार्केट कब बढ़ेगा या कब घटेगा ये सोचना बंद करे क्योंकि ये किसी के कंट्रोल में नहीं हैं.
4.       हमेशा धैर्य रखें घबराएं नहीं वरना अपने पैसे खो दोगे.
5.       जब लोग शेयर को बेच रहे हो तब आप खरीदो और लोग खरीद रहे हो तब आप बेचो.
6.       कंपनी की वास्तव  वैल्यू और बिजनेस मॉडल को समझो.

How Many Types Of Candle Patterns Are There in Hindi?

ये 2 प्रकार के होते है सिंगल पैटर्न और मल्टीपल कैंडल पैटर्न.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे instagram page फॉलो करे.

Leave a comment