इंदौर में घूमने की कितनी जगह है 2022| Indore Me Ghumne Ki Jagah

हेलो दोस्तों, आज के इस लेख में हमने आपको बताया है की Indore Me Ghumne Ki Jagah, Indore Ghumne Ki Jagah, Indore Me Ghumne Ki Jagah Couple, Indore Me Best Ghumne Ki Jagah, Indore Ki Famous Jagah, Indore K Pass Ghumne Ki Jagah इंदौर में घूमने की कितनी जगह है और इंदौर की सबसे फेमस चीज क्या है आदि.

दोस्तों ऐसा कहा जाता है की 18 शताब्दी में इस इंदौर शहर में भगवान इंद्र का एक खूबसूरत मंदिर का निर्माण किया गया था, और आपको बता दे की इसी से इंस्पिरे होकर अंग्रेजो ने इसका नाम इंदौर रख दिया था.

इंदौर में घुमने की जगह (Indore Me Ghumne Ki Jagah)

इंदौर में हर तरह के लोगो के घुमने के लिए पैलेस देखने को मिलता है. यह आपको प्रकिर्तिक झरने, झील और नदिया आदि चीज़े आपको देखने को मिलती है. तो चलिए जानते की इंदौर शहर में कौन सी ऐसी जगहे है जो देश विदेश के लोगो को यहाँ खीच लाती है. .

Tornado Water Park (टोर्नेडो वाटर पार्क)

ये मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा वाटर पार्क है. जहा कई प्रकार के होने वाले खेलो का लुप्त उठा सकते है. आप यह पर स्लाइड स्विमिंग. और  25  वाटर एक्टिविटी का आनंद ले सकते है. इस वाटर पार्क की एंट्री फीस 700 होती है. उसके साथ लांच और नहाने के लिए कपडे दिए जाते है. अगर आप लांच नहीं कारना चाहते है तो आपको 500 रूपए में वाटर पार्क का आनद उठा सकते है.

जनापाव कुटी

Indore Ghumne Ki Jagah – जनापाव कुटी इंदौर से 40 किलोमीटर दूर AB रोड  पर जनापव कुटी है. ये भगवान पशुराम का जनम स्थान भी माना जाता है. जंगलो के गलियारों से होते हुए घुमने वाले लोग नेस्गिर्ग का आनद लते हुए  जनापाव कुटी तक पहुचते है.

यहाँ नदियों, झरनों और जंगली जानवरों और यहाँ घुमने वाले लोगो का मन को आन्दित कर देते है  जनापाव पहाडियों से 8 नदियों का मुख्य स्थान है.

उन 8 नदियों के नाम

  • सुमरियानदी
  • गंभीर नदी
  • अन्ग्रीन नदी
  • चम्बल नदी
  • चोरल नदी
  • करम नदी
  • नेक्लेस्वारी नदी
  • बैरम नदी

आपको बता दे की ये नदिया नर्मदा से जाकर मिल जाती है.

सीतला माता झरना

Indore Me Ghumne Ki Jagah -सीतला माता का झरना इंदौर शहर के प्रमुख पर्यटकों में से एक है. इस कुदरती जगह में आपको तीन झरनों के नज़ारे देखने को मिलते है. आपको बता दे की यह मानसून के मौसम में शीतला माता झरने का बेहतरीन नज़ारा देखने को मिलता है.

अगर आप कुदरती झरनों के बिच में अपने परिवार और दोस्तों के साथ करिश्माई जगहों के बिच में समय बिताना चाहते है. तो आप शीतला माता के झरना में घुमने का प्लान बना सकते है. ये इंदौर शहर से 60 किलोमीटर की दुरी पर आता है

आप्कोईस झरने में एक कुदरती कुंड देखना को मिलता है. अगर आप चाहे तो आप यह स्नान भी कर सकते है. यहाँ प्रतेक रविवार को हजारो लोग कुदरती खूबसूरत नज़रो को देखने के लिए आते है .

चिड़िया घर इंदौर

अगर आप जानवरों से प्यार करते है और उन्हें देखने में रूचि रखते है. तो इंदौर की चिड़िया घर आपके लिए बेहतरीन साबित होगी. जो इंदौर शहर के बिच में आती है. Indore Me Ghumne Ki Jagah इसी चिड़िया घर में आपको बहुत से जानवार देखने को मिलते है जैस हिरन, बाघ, भालू, शेर और यहाँ कई प्रकार के जानवर आपको देखने को मिल सकते है.

अगर आप जब भी कभी indore में  घुमने आये तो एक बार इस चिड़िया घर में जरुर आये. इस चिड़िया घर में रविवार को बहुत ज्यादा भीड़ देखने को मिलती है, तथा  आपको  यहाँ बहुत सारे पशु, पक्षियों को देखने का अवसर मिलेगा.

छपन स्ट्रीट फ़ूड हब

अगर आप कभी भी घुमने का प्लान बना रहे है और बो भी इंदौर जैसे शहर में आने का तो, दोस्तों और आप इंदौर आये और छपन भोग का स्वाद न चखा तो आपकी इंदौर घुमने का सफ़र अधुरा रह जायेगा.

क्योकि यहाँ का छपन भोग पुरे भारत में फेमस है. इस मार्किट में आपको सभी खाने वाली चीज़े देखने को मिल जाएगी. जो आपने खाया हो या कभी भी नहीं खाया हो और वो भी यहाँ देखने को मिलेगी. इस मार्किट में खाने पिने की बहुत ही बेहतरीन दुकाने है. जहा आपको अलग-अलग फास्टफूड देखने को मिलेगा. अगर आप इंदौर आये तो जरुर इस मार्किट में आये.

गुलावट कमल झील

इंदौर सिटी से कम से कम 30  मीटर  की दुरी पर स्तिथ गुलावट झील कमल के फूलो से ढाका हुआ है. जिसका नज़ारा देखने के लिए हजारो लोग आया जाया करते  है. यहाँ की फूलो की खुशबुस लोगो को लुभावित कर देती है

अगर आप को फोटो खीचने का शौक है तो इस जगह पर आये. क्युकी आज के डिजिटल यूग में जवान लड़के और लडकिया यहाँ पर Photogrophy के लिए आया करते है. क्युकी दोस्तों ये फोटो शूट के लिए सबसे बेहतरीन जगह है. जहा आप फूलो के बिच में फोटो खीच सकते है.

और दोस्तों PRE -WEDDING के लिए सबसे अच्छा जगह है .

Snow city Indore ( स्नो सिटी इंदौर )

दोस्तों आदि आप इंदौर में रहकर शिमला की बर्फीली वादियों का मज़ा लेना चाहते हो तो आपको यहाँ पर इंदौर सिटी में आप टेक्नोलॉजी से बने बर्फीले बादियो का मज़ा ले सकते हो.  इस जगह को इस तरह से निर्माण किया गया है की आप हर मौसम में ठंडी, गर्मी या बरशात हो. अगर आपको तांड का मज़ा लेना है तो आप एक बार इस जगह पर जरुर आये.

यहाँ पर बहुत ही ज्यादा ठण्ड देखने को मिलती है. एक बार आप टिकट लेने के बाद 45 मिनट तक बर्फीले  मौसम का आनद ले सकते है. यहाँ पर आपको इतनी ठण्ड लगेगी आपका मन खुद ही बहार निकलने का कहेगा. क्योकि यहाँ पर बहुत अधिक ठण्ड होती है.

यहाँ पर आपको ठण्ड से बचने ले लिए ट्रैक सूट पहनने को मिलते है अगर आप इंदौर सिटी में घूमना चाहते हो तो रक बार जरुर घूमना चाहिए. Indore Me Ghumne Ki Jagah 

चौकी दाढ़ी इंदौर (Chauki Dadhi Indore )

आप राज्यस्थान के कल्चारो के बारे में जानते ही होंगे. अगर आपको राज्यस्थान के कल्चारो को देखने में रूचि है तो आप इंदौर के राज्यस्थान में घूम सकते है जैसे आप चौकी दाढ़ी में प्रवेश करते हो तो आपको ऐसा लगता है कि आप राज्यस्थान पहुच गए है.

राज्यस्थान जैसी दिखने वाली दाढ़ी चौकी इंदौर में बहुत ही प्रख्यात है. राज्यस्थान के जन जातियों का रहन सहन खान-पान के साथ-साथ उपयोग की जाने वाली मिटटी के बरतनों, कलसे तथा बहुत सारी ऊयोग में लाने वाली चीजें और सामग्री को खरीद सकते है. यहाँ पर आपको एक बहुत बड़ा बाज़ार देखने को मिलता है.

सिंचा आइलैंड -इंदौर

दोस्तों हमने इतनी सारी इंदौर में घुमने वाली जगहों के बारे में बताया है . ऐसे ही आपको सीचा आइलैंड के बारे में बताने जा रहा हूँ जो की इंदौर में है. दोस्तों इंदौर शहर से 22 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. सिंचाआइलैंड–इंदौर ये एक अनोखा एडवेंचर पार्क है. जहा पर बहुत साडी एक्टिविटी का आनद उठा सकते है.

यहाँ की एंट्री फीस की बात करे तो 700 रुपए है. जो आये दिन बदलते घटते रहते है. इसके साथ आपको दोपहर का लंच भी मिलता है. और यहाँ पर आप पूरा दिन एडवेंचर का मज़ा ले सकते है. इस advanture पार्क को बनाने में आधुनिक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है.

इंदौर के कुछ धार्मिक स्थल

ऊपर में हमने जितना भी आपको बताया है ये सभी पिकनिक स्पॉट और घुमने की जगहे थी तो साथ ही जान लेते है इंदौर के कुछ धार्मिक स्थलों के बारे में जो आप शायद ही जानते होंगे.

खर्जाना मंदिर

इंदौर के प्रमुख मंदिरों में खर्जना एक गणेश मंदिर है. यहाँ पर आपको गणेश जी की एक बहुत ही बड़ी मूर्ति देखने को मिलती है. खर्जाना मंदिर की ऐसी मान्यता है उल्टा स्वस्तिक बनाने से मनचाहा मनोकामना पूरी होता है. दोस्तों भक्त भगवान गणेश की मूर्ती पर उल्टा स्वस्तिक बनाते है और मनोकामना पूरी होने पर फिर से मंदिर में सीधा स्वास्तिक बनाते है और साथ ही साथ भगवान गणेश को लड्डू का भोग भी चढाते है.

यहाँ हिन्दू धर्म के लगभग सभी देवी देवताओ की मूर्तियाँ है. यहाँ छोटे बड़े सभी मंदिरों को मिलकर कुल 33 मंदिर है. बुधवार को यहाँ भक्तो की बहुत ही ज्यादा भीड़ देखने को मिलती है.

काच मंदिर

ये मंदिर जैन धर्म को समर्पित है. इस मंदिर को बाहरी हिस्से से सफ़ेद पठारों से बनाया गया भव्य मंदिर है. और दोस्तों इस मंदिर का पूरा हिस्सा काच से बनाया गया है. यहाँ पर सभी चीज़े कांच की हुई है जैसे छत, खभे, पिलर, दीवारे शायद इसी वजह से इसका नाम काच मंदिर पड़ा है.

स्वामी नारायण टेम्पल

इंदौर पर कुछ ही दुरी पर बना खूबसूरत मंदिर नारायण विष्णु को समर्पित है. इस मंदिर की ख़ूबसूरती इतनी ज्यादा है .यहाँ आये हुए लोग तारीफ  करना कभी नहीं भूलते है. दोस्तों अगर आप मंदिरों में रूचि रखते ही तो एक बार जरुर इस मंदिर को विजिट करे.

हम उम्मीद करते है Indore Me Ghumne Ki Jagah आपको पसंद आई होगी. दोस्तों मैं अरुण कुमार आशा करता हु की हमारा आर्टिकल आपको  पसंद आया होगा. अगर पसंद आया हो तो कमेंट करे और अपने दोस्तों में जरुर शेयर करे..

By – Arun kumar post updated

इन्हें भी पढ़े –

उदयपुर में सबसे अच्छी जगह कौन सी है

मनाली में घूमने की जगह

उज्जैन में घूमने की जगह

मथुरा में घूमने की टॉप 10 जगह

इंडिया में घूमने के लिए बेहतरीन जगह है 

Sharing Is Caring:

Leave a comment