ग्राफ़िक डिज़ाइन क्या है? Best Graphic Design in Hindi? 2020

ग्राफ़िक डिज़ाइन क्या है? Best Graphic Design in Hindi? 2020

यह टॉपिक उनलोगों के लिए बहुत खास है, जो अपनी पढाई पूरी करने के बाद अपना करियर बनाने के लिए सोच रहे है.

लेकिन उन्हें यह समझ नहीं आ रहा है की रोजगार पाने के लिए संघर्ष कर रहे हजारो लाखो की भीढ़ में किस field में जाना चाहिए.

जो उनके लिए आसान और वेहतर साबित हो सके. क्योंकी आज कल तो बेरोजगारी इतनी बढ़ गई है की बेरोजगारों की एक लम्बी लाइन लगी हुई है.

यह समस्या का तो समाधान नहीं है लिकिन फिर भी आपको एक Course के बारे में बताते है जिसकी market में अच्छी requirement है. बेहतरीन करियर का एक अच्छा बिकल्प है. जिसका नाम है “Graphic Designer”. इसीलिए हमें जानना चाहिए की “ग्राफ़िक डिज़ाइन क्या है”.

Graphic Designer क्या होता है? ग्राफ़िक डिज़ाइन क्या है?

वर्ड्स, इमेजस, शेप और रंगों का उपयोग कर के किसी तरह के मेसेज को web करने की एक प्रकिरिया है. ग्रपिक डिज़ाइनर को “Communication Design” के रूप में भी जाना जाता है.

क्योकि इसको उपयोग में लाने का उदेश्य लोगो को अपनी बात या संदेस को बहुत ही अच्छे तरीके से प्रस्तुत करना होता है.

digital यूग में यह Popular Profession बनता जा रहा है. इसे करने के बाद हमें बहुत अच्छी जॉब मिलेगी. और अपना खुद का एक अच्छा ऑफिस खोल कर अपना busines सुरु कर सकते है, और अपने क्लाइंट का काम कर सकते है.

Graphic Design Phisical और (virtual) वर्चुअल रूप में होते है. कहने का मतलब यह है की कुछ ग्राफ़िक डिजाईन ऐसे होते है जिन्हें छुआ नहीं जा सकता है.

जैसे हम अपने मोबाइल या कंप्यूटर की स्क्रीन पर amazon या flip-kart जैसे प्रोडक्ट्स का सेल बाला बैनर या इमेज देखते है. ऐसे डिजाईन (design) को वर्चुअल (virtual) डिजाईन (design) कहते है.

कुछ ग्राफ़िक डिजाईन ऐसे होते है जिन्हें छुआ जा सकता है जैसे पोस्टर, बैनर, पम्फलेट और फ्लेक्स इत्यादि.

इन्हें हम “Phisical Graphic Design” कहते हैग्राफ़िक डिजाईन किसी भी उद्देश्य के लिए जैसे एजुकेशन, फंक्शन, सेरेमनी, कल्चरल और पोलिटिकल जैसे चीजो के लिए की जाती है.

आमतोर पर ग्राफ़िक डिजाईन अपनी बात को लोगो  के सामने रखने का आकर्षित और प्रभावित तरीका है. जो वर्तमान में और digital दुनिया में वेहद प्रचालित है.

What is work graphic designer in Hindi? ग्राफ़िक डिज़ाइन क्या है?

ग्राफ़िक डिजाईन का क्या काम होता hindi में जाने है जो उन्हें करना चाहिए. “what is work graphic designer in Hindi”

ग्राफ़िक डिज़ाइनर बहुत से मध्यम जैसे advertisment, vaccine, presentation, logos, repots और वेबसाइट के जरिये अपने skils से text और pictures का इस्तमाल कर के layout production डिजाईन बनाते है.

Graphic Designer अगर किसी क्लाइंट या किसी कंपनी के प्रोडक्ट के लिए ग्राफ़िक डिजाईन करता है.

तो उसका काम है अपने क्लाइंट की प्लैनिंग की अवश्यकता को जानना और समझने के लिए उनसे बातचित करना और उनके idias को समझना के बाद उनके अनुसार क्रिएटिविटी का उपयोग

करके इमेज का color और fornt का इस्तमाल करके एक वेहतरीन डिजाईन  बनाकर ग्राहकों तक संदेश को पहुचाना होता है.

ग्राफ़िक डिज़ाइनर अलग अलग सॉफ्टवेयर tools का उपयोग करके एक अच्छी ग्राफ़िक्स बनाते है. और उसे अपने क्लाएंट को भेजते है. उनसे फीडबैक और रेविएव्स लेते है. (ग्राफ़िक डिज़ाइन क्या है)

और डिजाईन में बताया गया जरुरी बदलाव करने के बाद ही अंतिम डिजाईन को publish करते है या तो Client को दे देते है. किसी भी डिजाईन को बनाने से पहले डिज़ाइनर क्लाइंट दुवारा दिए गय डेटा को analyse करना होता है.

 उस पर रिसर्च करना और पता लगाना होता है की market में अभी क्या ट्रेंड चल रहा है, क्योकि डिज़ाइनर यह बिलकुल नही चाहते की उनकी डिजाईन पुराने जवाने की लगे.

इस काम के लिए क्रिएटिविटी सबसे importent है.और सबसे अलग ही सोचना होता है. यह सब graphic designers का काम होता है. इसीलिए इस फील्ड में अच्छे पैसे earn करने को मिलते है. (ग्राफ़िक डिज़ाइन क्या है)

ग्राफ़िक डिज़ाइनर कैसे बने?

BCA क्या है? Best BCA Course in Hindi? 2020

Leave a Comment