मोबाइल से विडियो एडिटिंग | Mobile se Video Editing Kaise Kare 2022

Step by Step हम जानेगें की Mobile se Video Editing Kaise Kare 2022 मोबाइल में video edit करना काफी आसान है उसके लिए आपको सीखना पड़ेगा. आप निचे दी गई step को फॉलो करना है तभी आप अपनी विडियो को अच्छे से Edit कर सकते हो.

Best Video Editing App for Android in Hindi 2022

Application install कैसे करें

अगर आप भी किसी smartphone में विडियो को edit करना चाहते है उसके लिए आपको एक Video Editing Application Install करना पड़ेगा. आप Quik Video Editor को install कर सकते है. यहाँ पर आप एक क्लिक में ही इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में install कर सकते है. आप चाहे तो इस एप्प को Google Play Store से भी Download कर सकते हैं और इसके साथ में आपको बहुत से Video Editing Tools और Features मिलते हैं.

Video और Theme को Select कैसे करें

इस Quik Video Editor Application को Install करके इसे खोले. फिर उस विडियो को चुने जिसे आप edit करना चाहते है. इसमें मोबाइल की storage या फिर Cloud से Video Add कर सकते हो. आप उसी विडियो को जिस किसी नाम से Save करना चाहते हो उसी नाम को Title में लिखे इसके बाद मोबाइल स्क्रीन में निचे काफी Theme दिखेंगी. जिनमे से आप किसी एक को चुन सकते है.

एक विडियो के बाद दूसरी विडियो Add कैसे करें

आप चाहे तो ज्यादा विडियो को भी चुन सकते हो. आप किसी भी दो विडियो को जोड़ कर एक विडियो बनाना चाहते हो तो उन दोनों को एक साथ ही चुने फिर आप उसमे editing कर सकते हो. (Mobile se Video Editing Kaise Kare)

Music को कैसे बदलें

जब विडियो की Background में Music लागा होता है और वो music आपको अच्छा नहीं लग रहा है तो आप उस Music को बंद भी कर सकते हो या फिर आप उसे बदल कर किसी और Music को जोड़ भी सकते  है.

Video को Edit करें

आप किसी भी विडियो को edit करके उसे और भी अच्छा बना सकते हो.

  • Add Text – आप इस Option की मदद से Video के बीच में Text भी लिख सकते हैं.
  • Trimइस आप्शन की मदद से आप जिस विडियो को edit करते है उसमे विडियो में किसी part को दिखाना नहीं चाहते हो तो उस part को आसानी से हटा सकते है. जैसे ही आप Trim आप्शन को select करके विडियो के किसी भी part को हटा सकते है select करके फिर उसे ok कर दें.
  • Remove – आप जब भी एक विडियो से ज्यादा select करते हो और विडियो को edit करते समय उनमे से किसी भी एक विडियो को हटाना चाहते है तो Remove बटन पर क्लिक करके उसे हटा भी सकते है.
  • Duplicateआप चाहे तो इस एप्लीकेशन के Duplicate Feature का उपयोग भी कर सकते हो. इसकी मदद से आप किसी भी विडियो को select करके उसे Duplicate पर क्लिक कर दें फिर इससे उस सक विडियो की एक और कॉपी बन जाएगी.
Quik Video Editor Application

मोबाइल से विडियो मिक्सिंग कैसे करें

(Video Mixing Kaise Kare) अगर आप विडियो mix का उपयोग करते हो तो अपनी विडियो में Effacts को लगा कर अच्छी विडियो बना सकते हो.

Youtube और Instagram के Video कैसे बनाए

Square/Cinema Mode – आपको पता होना चाहिए की आज के चलते समय में किसी Video Editing App का यह वाला बहुत ज्यादा खास Feature होता हैं. आप जो instagram पर विडियो देखते हो वो Square होते हैं. और इस YouTube पर Videos Rectangle दिखते हैं.

इसका यह मतलब होता है की YouTube Video की लम्बाई और ऊँचाई में काफी फर्क होता हैं और instagram के विडियो चारो ओर से लगभग एक ही जैसे होते है. आप आपनी विडियो को Youtube पर Upload करें या फिर Instagram पर लेकिन आपको इन दोनों के हिसाब से ही विडियो को edit कर सकते हो.

  • Duration

आप इस आप्शन की मदद से Video का Time Length को छोटा या बड़ा कर सकते है. (Video Mixing Kaise Kare)

  • Music Start

इस आप्शन की मदद से आप चाहे तो विडियो के Background Music को video Start होने के बाद अपनी इच्छा के अनुसार जितने समय के बाद चाहे सुरु कर सकते है.

  • Filter

इस वाले आप्शन की मदद से आप अपनी विडियो में Color के Effect को बदल सकते है. इसमें बहुत से ऐसे फ़िल्टर है जिन्हें आप उपयोग में ला सकते हो. (Mobile se Video Editing Kaise Kare)

  • Video Download

जब आप अपने विडियो को edit करके पूरी तरह से complete हो जाने के बाद आप यहाँ से अपनी विडियो को दोस्तों के साथ share या फिर मोबाइल में भी Download कर सकते है.

आप विडियो को सेव करके उसे play करेंगे तब उसमे आपको ‘quik – Video Editor’ का कोई Watermark नहीं दिखेगा. ऐसी बहुत सी एप्लीकेशन है जिनमे विडियो को edit करने के बाद play करने पर विडियो में उपयोग में लाने वाली Video Editor Application का नाम या फिर कोई Watermark दिखाई पड़ता है, और फिर विडियो देखने में अच्छी नहीं लगती है.

ऐसे बहुत से Features होते है जिनका उपयोग करके आप आपके विडियो को Professional Look दे सकते है. जैसे की – Transition Effect, Video Split, Slow Motion, Mirror Effect आदि. और Video को Full Hd (1080p – 720p) की Quality में भी Edit कर सकते है.

  • Note

आप किसी भी विडियो को बहुत ही quality में edit करना चाहते है साथ में बहुत से Effects और Features का उपयोग करना चाहते हैं तो आप इसके लिए कम से कम दो Video Editor Application का अच्छे से उपयोग करें. इसका एक मतलब है जब आप high qulity विडियो edit करना चाहते है तो आपको एक Video Editing Application में वो सभी features नहीं मिलेंगे जिनका आप उपयोग करना चाहते है.

आप चाहे तो निचे दिए गए link लार क्लिक करके एक (Mobile se Video Editing Kaise Kare) पूरी विडियो देख सकते हो. 

विडियो एडिटींग full video 2021

इस आर्टिकल में हमने यह बताया है की Mobile se Video Editing Kaise Kare और (Video Mixing Kaise Kare) विडियो मिक्सिंग कैसे करें. में आशा करता हूँ की मेरे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी. अगर आपका कोई सवाल है तो comment करके हमें जरुर बताएं.

Upstox से पैसे कैसे कमाए 2021 | Step By Step – Account

2 thoughts on “मोबाइल से विडियो एडिटिंग | Mobile se Video Editing Kaise Kare 2022”

Leave a comment