Facebook से घर बैठे लाखों रूपए कैसे कमाए 2022| Facebook Se Paise Kaise Kamaye

Facebook Watch क्या होता है?

Facebook Se Paise Kaise Kamaye- Facebook Watch यह फेसबुक का प्रोडक्ट है यह फेसबुक की तरफ से लांच किया है कोई भी इसे ज्वाइन होकर अपनी विडियो को उपलोड करके और अच्छे से मोनेटाइज करके कमाई की जा सकती है. फेसबुक यह प्रोग्राम बहुत पहले US, UK, Kanada जैसे देशो में लॉन्च किया था. इन देशों में इसकी सफलता को देखते हुए इसिलए भारत में लांच करने का फैसला लिया था.

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए – Facebook Se Paise Kaise Kamaye

अगर कोई फेसबुक से पैसे कमाना चाहता है तो उसके लिए एक अच्छी फेसबुक प्रोफाइल और fb page ऑप्टिमाइज़ होना चाहिए. और उस पेज लगातार अच्छी क्वालिटी विडियो उपलोड करे जिससे उन विडियो पर ads चलेंगे. फिर उसी ad से आपको पैसा मिलेगा.

फेसबुक ने यूट्यूब से आगे निकलने का सोचा और यह प्रोग्राम चालू कर दिया. जैसे आप youtube पर विडियो को डालकर मोनेटाइज करके कमाई करते है ठीक वैसे ही फेसबुक पर भी आप Facebook Watch ज्वाइन करके अच्छा पैसा कमा सकते है.

आपको ध्यान रहे अपने चैनल को मोनेटाइज करके एक साल के आखीर में 400 वाच टाइम और साथ में 1000 सब्सक्राइब होना जरुरी है. facebook se paise kaise kamaye

Upstox app से पैसे कैसे कमाए

Facebook se Paise Kaise Kamaye जाते है

फेसबुक पेज पर विडियो को मोनेटाइज करने के लिए यह बहुत जरुरी होता है की आपके पेज पर 10000 या इससे और भी ज्यादा फॉलोअर होना चाहिए. और आपने जितने विडियो को उपलोड किया है उन वीडियोस पर सब मिलकर 60 दिन में 30000 views होने चाहिए होता है.

यहां पर आपकी views की काउंट तभी होगी जब आपके अपलोड वीडियो को कम से कम 1 मिनट या 2 मिनट से भी ज्यादा देखा जाए, अगर कोई भी आपके किसी वीडियो पर क्लिक करता है और वो एक मिनेट से कम देखकर वापस लौट जाता है तो उसे view में काउंट नहीं किया जाता है. facebook se paise kaise kamaye

ध्यान रखे की आपके द्वारा फेसबुक पेज पर अपलोड की गई कोई भी विडियो का साइज़ कम से कम 3 – 4 मिनट्स का होना चाहिये अगर विडियो 3 मिनट से कम का है तो वीडियो मोनेटाइज नहीं होता है.

अब तक हमने जाना की Facebook se Paise Kaise Kamaye लेकिन अब हम जानेगें की Facebook Watch मे ज्वाइन कैसे करें और इसके लिए हम एलिजिबिलिटी भी अच्छे से जान चुके हैं लेकिन हम अपना फेसबुक के ऊपर एलिजिबिलिटी को भी चेक करेंगे.

Facebook Watch Program Join Kaise Kare in Hindi

Facebook Se Paise Kaise Kamaye- Facebook Watch Program में Join होना चाहते है तो आप इस लिंक पर क्लिक करिए. “Facebook Video Streaming Earn Money With Ad” जब आप यहाँ पर क्लिक करेंगे तो आप सीधे फेसबुक के वॉच प्रोग्राम वाले पेज पर ही पहुच जाएंगे, अगर आप यह  प्रोसेस अपने smartphone से करते हैं तो आपको कुछ इस तरह की स्किन दिखेगी.

(नीचे चित्र में देखिए)

आपको सबसे पहले ऊपर दाहिने साइड में ट्रिपल डैश पर क्लिक करें फिर आपको लॉगइन पर क्लिक करना होगा और आपका अपना फेसबुक आईडी  और पासवर्ड डालकर साइन इन करना है.

फिर लॉगइन करने के बाद जब पेज को स्क्रोल करके नीचे की तरफ आएं, तब आपको नीचे की तरफ अपना फेसबुक पेज दिखाई देगा. आपका फेसबुक प्रोफाइल पर एक ऑप्टिमाइज़ पेज होना बहुत जरूरी है और वो पेज यहां पर दिखाई देता है.

अगर आपके पास ज्यादा पेज है तो वो सारे पेज यहाँ दिखेंने लगेंगे. फिर आपके लिए पेज की एलिजिबिलिटी चेक करनी है तो उस पेज के ऊपर क्लिक कर सकते है. इससे यह पता चलेगा की इस पेज की एलिजिबिलिटी Facebook Watch में ज्वाइन कर सकते है या फिर ज्वाइन करने लायक भी है या नहीं है

(नीचे चित्र में देखिए)

जब मैंने फेसबुक वॉच पेज में ज्वाइन  होना चाहाँ तो फेसबुक वॉच पेज क्राइटेरिया को पूरा ना कर सका, आपको ऊपर दिए गय फोटो में मेरा Facebook Watch  पेज में ज्वाइन करने लायक नहीं था इसीलिए पेज एलिजिबल नहीं है. जब भी आपके पेज 1000 फॉलोवर्स और 60 दिन में 30,000 व्यूज हो जाते है फिर आप यही प्रोसेस करे जो ऊपर दिए गए link पर क्लिक करें.

फिर Facebook Watch में ज्वाइन हो जाएँगे और फिर वहां आपके फेसबुक पेज के नीचे ही हरा रंग में हर समय एलिजिबल लिखा रहेगा. उसके निचे Join Now के बटन क्लिक करते ही इस प्रोग्राम में ज्वाइन हो जायंगे. ज्वाइन होते ही आपके फेसबुक पेज की विडियो पर ऐड (Ad) आना सुरु जाते है फिर आपकी कमाई भी सुरु हो जाएगी.

Facebook पर Sponsored Post डाल के पैसे कैसे कमाए

Facebook Se Paise Kaise Kamaye- अगर आप Facebook पर Sponsored Post डाल कर कमाई करना चाहते है तो आपके काफी फॉलोअर्स होना जरुरी है. जब भी आप अपने फेसबुक पेज पर लगातार पोस्ट डालते है और उस पोस्ट को आपके फॉलोअर्स काफी पसंद करते है और उसको पढ़ते और लाइक करते है.

आपके द्वारा फेसबुक पेज पर डाले गय पोस्ट/आर्टिकल पर ज्यादा से ज्यादा व्यू और लाइक आते है तो आपका पेज एक ब्रांड बन जाता है जिसे बड़ी-बड़ी कंपनियों के नजर में आता है. इतना देखने के बाद अच्छी-अच्छी कंपनिया अपने प्रोडक्ट्स को प्रोमोट करने के लिए आपसे संपर्क करती है.

वह फिर आपको स्पॉन्सर्ड पोस्ट डालने के लिए देती है और बदले में आपको बहुत अच्छे खासे पैसे मिलते हैं. क्योकि आपके जरिये से उन कंपनियों का प्रोमोट होता है आपको सतर्क रहना होगा पैसे कमाने के लालच में कुछ गलत कपनी के प्रोडक्ट को अपने किसी भी फेसबुक पेज या कोई भी प्लेटफार्म हो आपको प्रोमोट नहीं करना है.

Affiliate Marketing on Facebook in Hindi

जैसा की आप जानते की भारत में Flipkart, Amazon Associates, BigRock Affiliate और भी है यह सभी ई-कॉमर्स साइट है और कोई भी इनके एफिलिएट प्रोग्रोम को ज्वाइन करके और उनके प्रोडक्ट को अपने fb पेज पर डाल कर कमाई कर सकते है. XYZ किसी भी कंपनी को ज्वाइन करके उनके प्रोडक्ट को अपने फेसबुक पेज या किसी दोस्त, ग्रुप में share किये हुए link पर क्लिक करके कोई उस प्रोडक्ट को खरीद लेता है उसकी कुछ कमीशन आपको प्राप्त होती है. Affiliate Marketing For Beginners in Hindi 2021

Sabse Jyada Commission Dene Wale Affiliate Program in India

अगर आप चाहते है की कमीशन ज्यादा मिले तो उसके लिए आपको होस्टिंग कंपनियों के एफिलिएट प्रोग्राम में ज्वाइन हो सकते हैं और उनका प्रोडक्ट को सेल करके इनसे अच्छी कमीशन मिलती है. सबसे ज्यदा ध्यान देने वालो बात फेसबुक पर अपनी वेबसाइट के ज्यादा link ना डाले बरना फेसबुक आपकी साईट ब्लाक को कर देगा. facebook se paise kaise kamaye

फेसबुक अकाउंट से पैसे कैसे कमाए जाता है 

Facebook Se Paise Kaise Kamaye- आपना सोशल मीडिया पर पढ़ा होगा की फेसबुक अकाउंट से पैसे कैसे कमाए और या सच है की लोग अपने फेसबुक अकाउंट को बेच कर पैसे कमा रहे है. जितना ज्यादा आपका फेसबुक अकाउंट पुराना होगा उतना ही ज्यादा फेसबुक अकाउंट आपको अहमियत देगा. अगर आपके पास कोई भी फेसबुक अकाउंट बहुत ज्यादा पुराना है तो मर्केटर लोग खरीदने के लिए ऑफर्स देते है.

Facebook  Group se Paise Kaise Kamaye Jaye

फेसबुक ग्रुप से पैसे कमाना इतना आसान नहीं है इसके लिए बहुत मेहनत करनी होगी. उसके लिए कम से कम आपके फेसबुक ग्रुप में 10000 से भी ज्यादा मेंबर्स होने चाहिए. आपके ग्रुप में जिनते भी लोग हो उन्हें एक्टिव रहना जरुरी है मतलब की अगर आप ग्रुप में कोई भी पोस्ट डाल रहे हो तो उसे पढ़े और लाइक कमेंट करें.

अगर ग्रुप से अच्छे एक्टिव मेंबर्स है तो आप ग्रुप में paid survey करके भी अच्छी कमाई कर सकते हो. और इसके अलावा भी sponsored content को पब्लिश करके एक बेहतरीन कमाई कर सकेंगे एक तरीका और है आप चाहे तो आप बुक या सर्विस को बेचकर अच्छा कमाई कर सकते हैं.

जैसे की में किसी भी कंपनी या उसके प्रोडक्ट के बारे में बताकर आर्टिकल के लास्ट में किसी कंपनी या उसके प्रोडक्ट का लिंक लगा सकता हूँ, और जो भी उसे क्लिक करके उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो हमें कंपनी की तरफ से अच्छी कमीशन मिलेगी. facebook se paise kaise kamaye

यह पर आपको कई तरीके की जानकारी दी है अगर आपका कोई भी सवाल है तो comment में जरुर लिखे. और हम आपका जवाव देने की पूरी कोशिश करेंगे.

लोगो के पूछे जाने वाले सवाल 

फेसबुक कितने रुपए कमाता है?

इंटरनेट से घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

मोबाइल से पैसा कैसे कमाए?

क्या हम Facebook से पैसे कमा सकते हैं?

फेसबुक अकाउंट से पैसे कैसे कमाए जाता है?

Facebook  Group se Paise Kaise Kamaye Jaye

Facebook Watch क्या होता है?

Leave a comment