Youtube Ads सम्बंधित update अप्रैल 2022|Youtube New Policy 2022 in Hindi

YouTube Community Guidelines | youTube के कम्यूनिटी दिशा-निर्देश

Youtube new policy 2021 in hindi- दोस्तों अगर आप एक नय youtuber है तो ऐसे में आपको सबसे पहले YouTube’s Community Guidelines के बारे में जानना बहुत जरुरी है अगर आप youtube गाइडलाइन्स को फॉलो करते है तो आपके youtube subscribers, views भी बढ़ते है इसलिए आप हमसे जुड़े, जिससे आपको हमारे दोवारा YouTube Community Guidelines in Hindi के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो.

Youtube community guidelines in hindi उल्लंघन करने पर क्या होता है?

अगर आपकी किसी गलत विडियो से youtube की नीति का उल्लंघन होता है तो ऐसे में वह आपकी उस विडियो को हटा देंगे. जिसकी जानकारी आपको मेल दोवारा मिल जाएगी. अगर आपने Youtube Community Guidelines को पहली बार उल्लंघन किया है, तो आपको youtube की तरफ से कोई कार्रवाई नहीं होगी.

लेकिन आपको केवल एक चेताबनी दी जाएगी, ठीक ना करने पर youtube आपके चैनल के विरुद्ध एक शिकायत भेजेगा. अगर आपको 90 दिनों में 3 बार शिकायत मिलती है, तो कुछ दिनों में आपके channel को बंद कर दिया जायगा. अगर आप Youtube community guidelines in hindi का बार-बार उल्लंघन करते है तो youtube आपके channel और account दोनों को बंद कर सकता है.

स्पैम और धोखाधड़ी वाली गतिविधियां –

Youtube कम्यूनिटी उपयोगकर्ता के भरोसे से बनती है गुमराह, धोखाधड़ी, स्पैम, ठगने वाला ऐसा कंटेंट upload करने के लिए youtube बिलकुल भी अनुमति नहीं देता है यह Community Guidelines के खिलाफ है.

धोखाधड़ी, स्पैम, ठग करने वाली गतिविधियों, को रोकने के लिए नीतियां-

गुमराह, धोखाधड़ी, स्पैम, ठग आदि इस तरह की गतिविधियों की youtube बिलकुल भी अनुमति नहीं देता है. और youtube इस तरह की अनुमति नहीं देता है की किसी उपयोगकर्ता को youtube विडियो की मदद से link के दोवारा किसी बहारी वेबसाइट पर ले जाना हो.

आपके लिए कुछ नीतिया –

अगर आप एक सही youtuber बनना चाहते है तो निचे दी गई जानकारी से आपका कोई content मिलता-जुलता नही होना चाहिए.

  • स्पैम Video– ऐसा विडियो बार-बार पोस्ट नहीं करना है जिसका कोई मकसद ही नहीं है.
  • दर्शकों से बादा करके की उनको कुछ दिखाया जायगा, लेकिन विडियो में कुछ दिखाने की बजह किसी और जगह भेज दिया जाता है.
    • दर्शकों से बादा करना की वह कम समय में अधिक पैसा कमाएँगे, लेकिन उनका मकसद ट्राफिक, सब्सक्राइबर और व्यूज लाना होता है. दर्शकों को गलत websites पर भेजना, जिससे लोगों को नुक्सान होता है, दर्शकों की deteils इकट्ठा करके उनका गलत उपयोग करते है.
    • गुमराह करने वाला मेटाडेटा या थंबनेल:- इसका मतलब title, thumbnail, details और tag के उपयोग करके, दर्शकों को विडियो में वैसा होने का समर्थन दिलाते है जो वह असल में नहीं होता है.
    • धोखाधड़ी– इस तरह की जानकारी जिसमे नकद ईनाम देने की बात की जाती हो, इस तरह किसी की स्कीम के बारे में बता हो, जिसमे कम समय में अधिक रूपए कैसे कमाए, किसी गलत स्कीम के बारे में बताया हो. एक ऐसा बिज़नेस मॉडल जिसमे ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ कर पैसे कमाने का लालच दिया हो.
    • स्पैम कमेंट करना– इस तरह की comment जिनका मकसद दर्शकों की निजी जानकारी जमा करना हो, और लोगों को बहकाकर youtube से किसी वेबसाइट पर ले जाना हो.
    • बारबार comment करना– बहुत सी एक जैसी comment करना, जिनका कोई मतलब ना हो.
    • लाइव स्ट्रीम का गलत इस्तेमाल करना- इस तरह का content जो पहले से ही किसी ने उपयोग कर लिया है, साथ ही गलत content को चेताबनी देने के बाद भी उसे ठीक नहीं किया हो, ऐसा करने के लिए youtube अनुमति नहीं देता है.

पहचान चुराने पर बनाई गई नीति

YouTube new policy 2022 in hindi – चैनल या किसी व्यक्ति की पहचान को चुराता है तो उस content को youtube दिखने की अनुमति नहीं देता है. अगर आपके या किसी और उपयोगकर्ता के channel की पहचान को कोई चुरा रहा है तो ऐसे में आपको youtube पर उस पहचान चुराने बाले की शिकायत करे.

आप इन नीतियों को जरुर जाने –

YouTube new policy 2022 in hindi अगर आप youtube पर किसी भी विडियो को upload कर रहे है तो ऐसे content को पोस्ट नहीं करना जो निचे दिए गय ब्यौरे से मिलता जुलता हो.

चैनल की पहचान चुराना:   अगर कोई आपके channel की प्रोफ़ाइल, बैकग्राउंड या पूरे रंगरूप को इस तरह से कॉपी करता है लेकिन ऐसा नहीं है की कोई आपके जैसा 100% कॉपी कर सकता है तो उससे पहले यह जान ले की उसका इरादा क्या है क्या उसका इरादा आपके channel को कॉपी करना है

उदाहरण-

YouTube new policy 2022 in hindi निचे दी गई जांनकारी में किसी भी तरीके को फॉलो करते है ऐसा करने को YouTube  बिलकुल भी अनुमति नहीं देता है.

  • channel का इमेज और नाम किसी अन्य channel की तरह हो.
  • किसी भी पोपुलर youtube का नाम, इमेज, ब्रांड और उसकी निजी जानकारी का उपयोग करना, यह इसलिए किया जात है की लोगों को लगे की यह content उस पोपुलर youtuber का है.
  • दोनों channels की जानकारी भी एक जैसी हो जो एक दूसरे से मेल खाती हो.
  • किसी अन्य व्यक्ति के नाम और फोटो का उपयोग करके channel को पूरी तरह सेटअप करना, ऐसा दिखावा करना की लोगों को लगे वहीँ व्यक्ति content को पोस्ट कर रहा है.
  • किसी भी मौजूद न्यूज़ चैनल की पहचान को चुराने वाले चैनल्स.

अन्य नीतियां (Policy)

Youtube Account का इस्तेमाल ना करने पर

Youtube new policy 2022 in hindi – youtube का कहना है कि अगर कोई भी youtuber अपने account पर काफी लम्बे समय से कोई भी एक्टिविटी नहीं कर रहा है तो ऐसे में youtube बिना सोचे समझे आपके channel पर claim कर सकता है निचे आपको बताया गया है की अपने channel को कितने दिनों में login ना करने पर youtube आपके channel पर claim करता है

  • अगर आपने कम से कम 6 महीने account को login नहीं किया हो.
  • 6 महीनो में कोई विडियो upload नहीं की हो.
  • आपके account पर लम्बे समय से कोई views या comment एक्टिव ना हो.

आपका Account, Terms of Service का उल्लंघन करता है & Youtube Terms Of Service Update 2022 In Hindi

अगर कोई इस तरह की विडियो upload करता है जिसमे दूसरे उपयोगकर्ता को youtube की Terms of Service का उल्लंघन करने के लिए बताता है, तो इस कंडीशन में youtube उस विडियो को हटाया सकता है. और साथ में आप पर जुर्माना भी लग सकता है, इसके अलावा, कुछ ज्यादा गलत मामलों में account बंद भी कर देते है.

Youtube के दोवारा हटाई गई विडियो

अगर आपके account से Terms of Service का उल्लंघन करने से youtube ने उस विडियो को हटा है तो उस विडियो को दोवारा पोस्ट ना करे. इससे आपको हानि हो सकती है youtube आपके account पर फिर से जुर्माना लगा सकता है कुछ मामलों में account बंद करके भी कार्रवाइयां की जा सकती है. इसी तरह बहुत से नय youtuber के account बंद हुए है.

संवेदनशील कॉन्टेंट 

Youtube दर्शकों, क्रिएटर्स और सबसे अधिक नाबालिगों को सुरक्षित रखता है. इसीलिए बच्चों की सुरक्षा के लिए सेक्स और नग्नता जैसे content को दूर रखने के लिए youtube ने बहुत से नियमों को बनाया है अब आपको पता चल जायगा की youtube पर किस तरह का content डालें.

Youtube पर अश्लील, यौन उत्तेजना बढ़ाने के मकसद से विडियो upload करने की अनुमति नहीं है. पोर्नोग्राफ़ी इस प्रकार के content को youtube हटा सकता है और channel को बंद कर सकता है इस प्रकार की विडियो पर उम्र से जुड़ी पाबंदी लगाई जाती है.

थंबनेल से जुड़ी नीति

YouTube Community Guidelines in Hindi – आप विडियो पर इस तरह की थंबनेल उपयोग नहीं कर सकते है जो community guidelines का उल्लंघन करते है. अगर आपको इस तरह के थंबनेल दीखते है तो आप शिकायत भी कर सकते है. निचे कुछ जानकारी दी है जिनमे बताया गया है की youtube पर किस तरह का थंबनेल उपयोग नहीं करना है.

  • यौन, नग्नता, पोर्नोग्राफ़िक इस प्रकार की इमेज थंबनेल पर उपयोग ना करें.
  • हिंसक तस्वीर जिनका मतलब चौंकाना इस प्रकार की इमेज उपयोग नहीं करना है.
  • दिल दहलाने बाली इमेज, का उपयोग ना करे जिसमें खून-खराबा मार-काट दिखाई जाती है.
  • इस प्रकार की थंबनेल जिनमें अश्लील या गन्दी भाषा का उपयोग किया गया हो.

लोगों के पूछे जाने वाले सवाल –

YouTube की पॉलिसी क्या है?
YouTube channel के नियम और शर्ते क्या है?
 

इन्हें भी पढ़े – 

चैनल पर सब्सक्राइबर्स कैसे बढ़ाये ?

मार्च 2022 – Ads update in Russia

मार्च 2022 (Ads update in Russia) Russia adsense new update –
मार्च 2022 में रूस और यूक्रेन के बीच चल रही लड़ाई में असाधारण परिस्थितियों को देखते हुए, google और youtube पर सभी ads को रोक दिया है. मतलब की रूस में उपयोग करने बाले youtube और goolge पर ads नहीं दिखेंगे.
Youtube क्रिएटर रूस में views received से होने वाली कमाई को बंद कर दिया है. लेकिन आप चिंता ना करे क्योकि ये परिवर्तन रूस से बाहर उपयोग करने बालो को ads show होने में कोई भी समस्या नहीं होगी. (आपको इससे सम्बंधित update मिलता रहगा क्योकि youtube अभी भी अपनी policy update कर सकता है)

प्रॉडक्ट और सुविधा से जुड़ी नीतियां

Channel को Confirmation के लिए किसी भी मोबाइल नंबर से लिमिट चैनल्स को जोड़ने से सम्बंधित update है.
 
Youtube को गलत तरीके से रोकने के लिए, Youtube ने फरवरी 2022 में  Confirmation के प्रोसेस को update कर दिया है.
 
तभी इसके बाद youtube policy को ध्यान में रखते हुए लिमिट संख्या में चैनल्स को किसी भी मोबाइल नंबर से जुड़ेगा.
आप किसी भी मोबाइल नंबर को 1 साल से ज्यादा से ज्यादा 2 ही channel से जोड़ सकते है.
 

Leave a comment