शेयर कब खरीदना चाहिए 2022| शेयर बाजार में उतार चढ़ाव क्यों होता है

IPO के बाद क्या होता है?

जब तक IPO खुला रहता है तब तक इन्वेस्टर आईपीओ के प्राइस बैंड के अंदर अपने पसंद की कीमत तय कर सकते है जिसे हम प्राइमरी मार्किट कहते है. और जैसे ही शेयर एक्सचेंज पर लिस्ट होता है उसके बाद उन शेयर्स को रोजाना कोई भी बेच और खरीद सकता है.

(लोग शेयर को क्यों खरीदते और बेचते है? (why sail stock price is going down ) शेयर की कीमत बार बार ऊपर निचे क्यों जाती है?)

What is IPO in Share market in Hindi

मार्किट के Up और Down दोनों में मुनाफा

शेयर मार्किट/स्टॉक मार्किट क्या होता है?

दोस्तों जैसा की हमने पिछले लेख में पढ़ा की शेयर मार्किट एक इलेक्ट्रानिक मार्किट है, जहाँ पर बेचने और खरीदने वाले सौदा करते है. उदहारण के तौर पर हम infosys कंपनी की स्थति के बारे में जानते है इस कंपनी का CEO इस्तीफा दे चूका है इस बजह से कंपनी की इज्जत/मान पर काफी असर पड़ रहा है. और कंपनी के शेयर की कीमत 1750 से गिर कर 1700 हो गई है.

मान लीजिये की ये दो ट्रेडर्स है – T1 और T2

इनफ़ोसिस पर T1 का नजरिया- कंपनी का नया CEO को चुनने में काफी समय लगेगा, इसलिए share की प्राइस गिरेगी. ऐसे में इनफ़ोसिस के share को बेचना चाहिए.

इनफ़ोसिस पर T2 का नजरिया– इसका नजरिया अलग है. इसके मुताबिक कंपनी के शेयर्स की कीमत बढ़ने बाली है क्योकि कंपनी को जल्दी ही CEO मिल जायगा. इसके बाद तो कंपनी के share की कीमत ऊपर ही जायगी.

इनफ़ोसिस पर T2 – इस नजरिये में stock को खरीदना चाहिए.

इनफ़ोसिस पर T1 – 1700 कीमत पर बेचने बाला और T2 खरीदने बाला है.

अब ये T1 और T2 दोनों अपने स्टॉक ब्रोकर का माध्यम से खरीदने और बेचने के लिए एक्सचेंज को इजाजत देता है जिससे ये इन सौदे को पूरा करता है.

स्टॉक मार्किट/शेयर मार्किट वह जगह है जहां पर ट्रेडर्स लिस्टेड की गई कंपनियों के share को अपने नजरिये के मुताबिक सौदा करते है. लोगों के अलग-अलग नजरिये से खरीद/बिक्री करने से ही share market में उतार चड़ाब होता है.

Binomo Trading App से पैसे कैसे कमाए 

Share ki kimat upar niche kyo jaati hai- इसे हम उदहारण के जरिये समझेंगे- मान लीजिये आप एक ट्रेडर है share market में खरीद/बिक्री करते है और आप इनफ़ोसिस कंपनी के शेयर्स पर नजर डाले हुए है.

15 मई 2022 का दिन है सुबह के 10 बज रह है और इनफ़ोसिस कंपनी के share की कीमत 1750 रूपए है. और उधर कंपनी के मैनेजमेंट मीडिया से ये खबर मिलती है की कंपनी का नय CEO मिल चूका है जो कंपनी को नई ऊचाई पर ले जाने का बादा करता है और साथ ही कंपनी को CEO की काबिलियत पर काफी भरोसा है.

दो सवाल ये उठते है- (शेयर बाजार में उतार चढ़ाव क्यों होता है)

  1. मैनेजमेंट मीडिया के दोवारा दी गई खबर से stock की कीमत पर क्या असर पड़ेगा.
  2. यदि आप इस स्थति में सौदा करते है तो क्या आप share खरीदेंगे या बेचेंगे.

पहले बाले सवाल का जवाव काफी आसान है इस खबर से stock की कीमत बढेगी.

इनफ़ोसिस कंपनी में चल रही समस्या का समाधान हो गया है जब इस तरह की पॉजिटिव खबर आती है तो ऐसे में ट्रेडर्स stock को खरीदने की कोशिस करते है और इसी कारण stock की कीमत में तेजी होती है जिसे हम मार्किट की भाषा में रैली (Rally) कहते है.

इसे ध्यान से समझ लीजिये –

क्रम संख्या   समय    लास्ट ट्रेड प्राइस- LTP   बेचने बाले की कीमत     खरीदार क्या करता है       नया LTP
1           10:00                  1750                   1754                             खरीदता है                        1754           
2                10:01                 1754                    1758                     खरीदता है                   1758
3                10:03                 1758                    1760                     खरीदता है                   1760
4                10:05                 1760                    1765                     खरीदता है                   1765

जो भी कीमत बेचने बाला मांगता है तो उसी कीमत को खरीदार देने के लिए तैयार है, यह प्रोसिस होता है शेयर्स को बेचने और खरीदने से ही शेयर की कीमत ऊपर निचे होती रहती है.

जैसा की आप देख सकते है की 5 मिनट में शेयर की कीमत 10 रूपए बढ़ गई. यह तो काल्पनिक स्थति है, लेकिन ऐसा सच में होता है. इस तरह से किसी अच्छी खबर आने की उम्मीद या आने पर stock की कीमत बढ़ जाती है.

कंपनी के स्टॉक की कीमत बढने के 1 वजह है 1. कंपनी का नया CEO आ गया है जो कंपनी को ऊचाई तक ले जायगा.

अब तो दूसरा सवाल का जवाव काफी आसान हो गया है, आप इनफ़ोसिस कंपनी का share खरीदेंगे क्योकि कंपनी के बारे में अच्छी खबर आई है.

अब आपको पता ही चल गया होगा की ट्रेडर्स शेयर मार्किट में खबरों और घटनाओ पर प्रतिरोध करते है और इससे ही शेयर की कीमत ऊपर-निचे चलती रहती है. हो सकता है आपके दिमाग में यह सवाल उठता हो, यदि आज कंपनी के बारे में कोई भी खबर नहीं आई है तो क्या होगा? क्या उस कंपनी के शेयर की कीमत में कोई बदलाव नहीं आयगा.

कंपनी के बारे में कोई खबर ना आने पर क्या होगा?

शेयर बाजार में उतार चढ़ाव क्यों होता है- इस सवाल का जवाव हाँ और ना दोनों में है क्योकि ये कंपनी पर निर्भर है. इसे हम उदाहारण के माध्यम से समझते है. मान लीजिये की इन दोनो कंपनी के बारे में कोई खबर आई है…

  1. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड
  2. श्री लक्ष्मी सुगर मिल्स

जैसा की आपको पता है ये रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड देश की सबसे बड़ी कंपनियो में से एक है और रिलायंस कंपनी के बारे में कोई खबर आए या ना आए, लेकिन ट्रेडर्स इसके शेयर को खरीदते और बेचते रहते है जिससे इस कंपनी के शेयर की कीमत दिन प्रतिदिन बढती रहती है.

इस कंपनी के अलावा बहुत सी कंपनीयां है जिसके बारे में लोग नहीं जानते है. यदि इन कंपनी पर इस तरह की कोई भी खबर आए या ना भी आए तो ऐसे में share की कीमत नहीं बदलती अगर बदलती तो बहुत कम ही बदलेगी.

सरल भाषा में यह कह सकते है की – खबरों और घटनाओ के संकेत या आने से कंपनी के शेयर्स की कीमत में बदलाव आते है. यह खबरे और घटनाएँ सीधे कंपनी ये इंडस्ट्री से जुडी या फिर ऐसा भी होता है की ये पूरी अर्थव्यवस्था से जुडी होती है.

उदहारण-

नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री बनने बाले है यह ये एक सकारात्मक (Positive) खबर है जिससे पूरे share market में तेजी की लहर आई. कुछ मामले ऐसे होते है की बिना कोई खबर आय कीमत में बदलाव देखने को मिलते है. ऐसा इस लिए होता है क्योकि कंपनी के प्रोडक्ट की डिमांड-सप्लाई (मांग और आपूर्ति) बढ़ या घट जाती है.

इन्हें भी पढ़े –

कॉल/पुट आप्शन खरीदने से पहले 2 बातें

Regultock Market Regulator in Hindi

शेयर बाजार में उतार चढ़ाव क्यों होता है?

उन दो तरीकों के बारे में बतायें जिनकी वजह से शेयर की कीमत बढ़ती है- अगर कभी भी कंपनी कोई नया और बड़ा प्रोजेक्ट लौंच कर रही है तो ऐसे में कंपनी के शेयर की कीमत बढती है. इसी तरह कोई कंपनी में कोई मुश्किल या संकट आ जाता है तो ऐसे से शेयर की कीमत घट जाती है.

Leave a comment