Landing Page क्या है 2022| Landing Page WordPress में कैसे बनाये

what is the landing page – नमस्कार दोस्तों, आज हम landing page के बारे में बात करने बाले है की landing page क्या होता है और इसका क्या उपयोग होता है? हम आपको बता दें की landing page आपके बिज़नेस में काफी मदद करता है.अगर आप भी अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए email list बनाना चहा रहे है तो landing page आपके बहुत काम आएगा.

आज की इस पोस्ट में पूरी तरह से जानेंगे की landing page क्या होता है- what is landing in hindi – Landing page मार्केटिंग का काफी सक्तिशाली सस्त्र होता है.  दरअसल landing page एक अकेला/सिंगल पेज होता है जिसका url आपके run किये गय विज्ञापन से जुड़ा होता है.

और जब लोग आपके उस विज्ञापन पर क्लिक करते है तो वह आसानी से सीधे आपके उस landing page पर पहुच जाता है जहाँ पर आपने product sale के बारे में जानकारी दी है जैसे full specifications और उस प्रोडक्ट को खरीदने के लिए Buy Now का link बटन दिया होगा. landing page क्या है

Landing page से लोगों को कम शब्दों में ज्यादा जानकारी मिल जाती है जिससे वह उस प्रोडक्ट को खरीदने के लिए उत्साहित हो जाते है. इसीलिए अगर आप भी अपने किसी प्रोडक्ट को बेचना चाहते है या फिर किसी प्रोडक्ट पर अधिक lead generate करना चाहते है तो आपको इस landing page क्या होता है– landing क्या है के बारे में जानने के लिए इस पोस्ट को सुरु से आखिर तक पढना है, तभी आपको अच्छे से समझ आएगा.

Landing Page क्या होता है – landing page क्या है

यह Lading page बहत ही विशेष होता है जहाँ पर आप अपने प्रोडक्ट की जानकारी को जमा करना होता है. इसको आप stand alone webpage भी कह सकते है जब भी आप अपने किसी प्रोडक्ट को सोशल मीडिया साईटस twitter ads, facebook ads और instagram ads या फिर email marketing campign के जरिये भेजा गया ट्रैफिक सीधा आपके बनाये गय वेबसाइट में landing page पर जाता है

जिसके माध्यम से visitor आपके उस प्रोडक्ट पर पहुच जाएँगे और प्रोडक्ट अच्छा लगने पर उसे खरीद भी सकते है. यह तय है की landing page से आने बाला ट्रैफिक income source में बदल जाता है इसीलिए landing page को बहुत शातिशाली माना गया है जिसके जरिये ग्राहक को आपके प्रोडक्ट तक लाने के लिए काफी मददगार साबित होता है.

किसी भी वेबसाइट के home page तक ले जाने के लिए sign up page भी रख सकते है. आपके एक बात ध्यान रखना होगा की landing page में किसी एक ही प्रोडक्ट की जानकारी रखनी होती है.

मतलब जब भी सोशल मीडिया साईट विज्ञापन से कोई visiter आये, तो उसे उस प्रोडक्ट की अच्छी तरह  पूरी जानकारी मिल सके, जिससे वह प्रोडक्ट को खरीदने के लिए जल्दी से संतुष्ट हो जाये. what is the landing page

Landing page कैसे काम करता है?

अब जानेगे की landing page कैसे काम करता है और यह क्या है और उपयोगकर्ता को ट्रैफिक कैसे improve करता है चलिए जानते है. जैसा की आपको वेबसाइट के बारे में पता है की यह किस तरह से काम करती है

Landing page भी उसी तरह से करता है लेकिन इसमें एक काफी बढ़ा अंतर होता है की landing page में वेबसाइट की तरह अनेक पेज नहीं होते है इसमें एक ही अकेला पेज होता है जिस पर आप किसी एक जानकारी को जोड़ सकते है और उसे promote कर सकते है.  landing page क्या है

Landing Page में अधिक प्रोडक्ट add करने पर

दोस्तों, आपको लालच में आकर ऐसा बिलकुल नहीं करना है की अपने landing page में एक से अधिक प्रोडक्ट जोड़ दें. ऐसे में ग्राहक कंफ्यूज हो जायगा और वापस चला जाएगा. और कोई भी प्रोडक्ट नहीं खरीदेंग, जिससे आपको काफी नुक्सान की भरपाई करनी पड़ सकती है.

Landing page के क्या फायदे है – Benefits of landing page in Hindi

दरअसल landing page आपके बिज़नेस को बढ़ाने के लिये बहुत ही ज्यादा जरुरी है अगर आप भी अपने प्रोडक्ट को landing page पर काम करते है तो निचे दिए गय निम्न फायदे – what is the landing page

  • Landing page आपके बिज़नेस को आगे बढ़ाने के लिए खुल के सपोर्ट करता है.
  • Landing page की मदद से आप अपने किसी भी प्रोडक्ट को आसानी से बेचने के साथ-साथ बिक्री को भी बढ़ा सकते है.
  • Landing page की मदद से conversions अच्छा मिलता है.
  • Landing page से ईमेल की लिस्ट तैयार कर सकते है.
  • Landing page से अपने ब्रांड को capaign के दोवारा ब्रांड की awareness को काफी बढ़ा सकते है.
  • Landing page की मदद से ब्लॉगर अपनी वेबसाइट पर भी ट्रैफिक हासिल कर सकते है.

Landing page कैसे create करें? – How Create Landing Page in WordPress

वर्डप्रेस पर लैंडिंग पेज बनाना बहुत ही आसान है भले ही आप developer नहीं है क्योकि मार्किट में बहुत से plugin उपलब्ध है और उन plugin में से सबसे अच्छा plugin के बारे में बताऊंगा. जिनका उपयोग करके अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक और बिक्री दोनों को बढ़ा सकते है.

इस विडियो में में आपको 2 मिनट में step-by-step बताया गय है की आप SeedProd का वर्डप्रेस वेबसाइट में उपयोग करके एक बेहतरीन landing page कैसे बनाये. यह SeedProd plugin सबसे अच्छा साबित हुआ है जिसमे आप drag and drop करके एक professinal landing page बना सकते है.

आपको इसमें बहुत सारे templates मिलेंगे. SeedProd plugin paid और free दोनों version में आता है आप इस plugin का फ्री में भी इस्तमाल कर सकते है लेकिन जैसा की आप जानते है की free version के मुकाबले paid version में काफी features होते है. फ्री में आप अच्छा landing पेज नहीं बना सकते है.

How Create a Landing Page in WordPress

How Create Landing Page in WordPress

अब आगे बढ़ते है की landing पेज की बनता है

Step. 1 –

Website में seedprod plugin इनस्टॉल करे-

सबसे पहले आप seedprod की वेबसाइट पर जाकर इसे खरीदें. फिर आपको अपने कंप्यूटर में इसकी इसकी फाइल को डाउनलोड करना है और plugin license key कॉपी कर सकते है. इतना करने के बाद आपको अपनी वेबसाइट का डेशबोर्ड ओपन करने के बाद इस plugin को इनस्टॉल करना होगा.

इसके बाद इसे active करना है इसके बाद, आपको Thank You पेज पर plugin license key डाली होती है. Seedprod पर account बनाते समय कॉपी की गई plugin license key डाले. फिर, key डालने के बाद Verify Key पर क्लिक करें.

How Create Landing Page in WordPress

अब आपका seedprod plugin वोर्द्प्रेस में सेटअप हो गय है अब हम नया landing page बनाते है

How Create Landing Page in WordPress

आप इस विडियो को देख कर step-by-step सीख सकते हो और एक proffessinal landing page बना सकते है – How Create Landing Page in WordPress

इन्हें भी पढ़े –

Candlestick Chart In Hindi Pdf 2022

What is Technical Analysis in Hindi 

Intraday Trading में loss से कैसे बचे 

What is Stock Market in Hindi

Leave a comment