Index में 2 बाते याद रखे 2022| What is Stock Market Index in Hindi

आज के इस लेख में हम आपको stock market index के बारे में बतायंगे की stock market index kya hai, इंडेक्स का क्या उपयोग होता है? इंडेक्स किस काम का है? क्या हमें इससे share की कीमत का पता कर सकते है की वह ऊपर जाएगी या निचे.

What is Stock Market Index in Hindi पूरी जानकारी हिंदी में

यदि आप से पूछा जाये की शहर के तुरंत ट्रैफिक का हाल क्या है ऐसे में आप क्या करेंगे? क्योकि शहर में हजारों गली और चौराहे है, इन सबका हाल बता पाएंगे. लेकिन समझदारी तो इसी में होगी की आप उनमे से कुछ ख़ास गली और चौराहे के ट्रैफिक हाल के बारे में पता करे.

जिनके जरिये आप शहर की प्रतेक गली और चौराहे के ट्रैफिक का हाल बता सकते है. यदि इन सड़कों और चौराहे पर ट्रैफिक होगा तो आप बोलेंगे की शहर में काफी ट्रैफिक है और ट्राफीक कम है तो कहंगे की ट्रैफिक कम है. ठीक बिलकुल इसी तरह stock market के के बारे में पूछा जाये तो आप क्या जवाव देंगे.What is Stock Market Index in Hindi

बाम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) इसमें 56,248 कंपनियां लिस्टेड है. इनका काम होता है की कंपनी के शेयर की कीमत ऊपर जा रही या निचे, आसान तरीके से समझते है – कुछ ख़ास इंडस्ट्री या उद्योग से जुड़ी कंपनियों के शेयर की स्थति पता कर सकते है.

यदि अधिक कम्पनियो की share की कीमत निचे है तो उसको मार्किट निचे और यदि अधिक कंपनियो के share की कीमत ऊपर तो उसे मार्किट ऊपर बोला जायगा. यदि कुछ कंपनियो के share निचे और कुछ ऊपर हो तो उसे मिला-जुला बोलते है.

इसी तरह थोड़ी कंपनियो को स्टॉक मार्किट का प्रतिनिधि बना सकते है और इनकी स्थति को देखकर मार्किट की स्थति भी बता सकते है इन कंपनियों को स्टॉक मार्केट इंडेक्स (Stock Market Index) बनाता है.What is Stock Market Index in Hindi

इन्वेस्टर कितने प्रकार के होते है?

शेयर ट्रेडिंग कैसे करे?

Stock Market index क्या है?

Stock market index kya Hai- मार्केट की स्थति बताने के लिए इन चुनी गई कंपनियो के बने ग्रुप की अलग-अलग कंपनियो की स्थति को देखना जरुरी नहीं है क्योकि इन कंपनियो को ग्रुप में जोड़ दिया है और इस बने ग्रुप पर लगातार निगरानी रखी जाती है और इनके आधार पर ही मार्किट की स्थति को बताया जाता है कंपनियों के इस समूह को ही मार्केट इंडेक्स (Market Index) कहते हैं.

अच्छा share किस समय ख़रीदे?

भारत में कितने मुख्य मार्केट इंडेक्स है?

भारत में दो मुख्य मार्केट इंडेक्स हैं- S&P BSE और NSE है. BSE Sensex यह बाम्बे स्टॉक एक्सचेंज का इंडेक्स है और CNX Nifty जो NSE नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की स्थति बताने बाला इंडेक्स है. यानी की S&P (Standard and Poors) ये एक अंतर्राष्ट्रीय क्रेडिट रेटिंग एजेंसी है. S & P इंडेक्स बनाने की विशेषज्ञ एजेंसी है इसने BSE को लाइसेंस दिया है.

CNX Nifty में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के अधिक बड़े और अधिक ट्रेड (खरीदे बेचे जाने वाले) शेयर शामिल हैं. इस इंडेक्स को चलाने का जुम्मा इंडिया इंडेक्स सर्विसेज एंड प्रॉडक्ट्स लिमिटेड (IISL) की है. ये NSE और CRISIL का ज्वाइंट वेंचर है.

CNX का मतलब है की CRISIL और NSE ये एक बेहतर इंडेक्स है जो हमें प्रतेक मिनट ये बताता है की ट्रेडर/खिलाडी मार्किट का भविष्य कैसे देख रह है. जब भी इंडेक्स ऊपर-नीचे होता है तो ऐसे में हमें ये संकेत मिलता है की मार्किट से जुड़ी उम्मीदें किधर जा रही हैं. जब भी मार्किट से जुड़े लोगों मानते है की भविष्य अच्छा है तो इंडेक्स ऊपर जाता है और जब ये लोग मानते हैं कि आने वाला समय खराब है तो इंडेक्स नीचे जाता है.

इंडेक्स के उपयोग (Practical Uses of Index)

इंडेक्स के खास उपयोग क्या है निचे पढ़े –

सूचना ( Information ) –

इंडेक्स मार्किट की दिशा को बताता है इंडेक्स की मदद से देश की अर्थव्यवस्था का भी अनुमान मिलता है. जब भी इंडेक्स ऊपर चढ़ता है तब लोग भविष्य में बेहतर होने की उम्मीद करते है. और जब भी  स्टॉक मार्केट इंडेक्स नीचे जाता है तब लोग भविष्य में share खरीदने के लिए उत्साहित नहीं हैं.

उदाहरण-

1 फरबरी 2021 को निफ्टी 50 15,500 पर था. 1 फरबरी 2022 को 16,600 पर था इसमें 1100 रूपए की बढोत्तरी हुई. इसक मतलब है की कीमत ऊपर गई थी.(What is Stock Market Index in Hindi)

इंडेक्स का इस्तेमाल-

उदाहरण

10 जनवरी 2021 को सुबह 10:30 बजे इंडेक्स 15,550 पर था लेकिन एक घंटे के बाद में ये 15,500 पर पहुंच गया, एक घंटे में आई ये 50 अंकों की गिरावट बताती है कि market में लोग उत्साह में नहीं थे.

Benchmarking –ट्रेडिंग या निवेश, इसके प्रदर्शन को कैसे नापेंगे?

मान लीजिए आपने 20,000 रुपये लगाए है और 30,000 कमाए, अब आपके पास 50,000 रूपए है. ये काफी अच्छा रिटर्न मिला. लेकिन इसी दौरान निफ्टी 15,500 से 16000 पर आ गया है.

यदि आपको लग रहा है की मार्किट से कम मुनाफा है. यदि आप ये तुलना नहीं कर सकते तो आपको कैसे पता चलेगा की आपका प्रदर्शन कैसा रहा. सभी लोग ये सोचते है की इंडेक्स अच्छा प्रदर्शन करे.(Stock market index kya Hai)

ट्रेडिंग (Trading) – बजट के समय क्या करे?

ट्रेडर अर्थव्यवस्था या के भविष्य में का अनुमान लगाते हैं और उसी के आधार पर सौदा करते हैं. उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कि सुबह 10:30 पर वित्त मंत्री बजट भाषण देने वाले हैं. इससे एक घंटे पहले निफ्टी 15,500 पर है. आपको लगता है कि बजट में कुछ ऐसी घोषणा होगी कि देश की अर्थव्यवस्था में सुधार होगा. ऐसा होने पर इंडेक्स किधर जाएगा? ऊपर ना? तब आप एक ट्रेडर के तौर पर इंडेक्स 15,500 पर खरीदेंगे.

इन्हें भी पढ़े –

आईपीओ के क्या फायदे हैं?

शेयर की कीमत ऊपर-नीचे क्यों जाती है?

Leave a comment