What is Cryptocurrency in Hindi | लाखो का मुनाफा | (Cryptocurrency Kya Hoti Hai)  2022

हेल्लो दोस्तों, कुछ महीनो से Cryptocurrency के बारे में बहुत चर्चा हो रही है. आज के इस लेख में Cryptocurrency के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से दी है. आपको एक-एक बात समझ में आ जाएगी. आप हमारे इस लेख को पढ़ने के बाद किसी और विडियो या वेबसाइट पर जाने की कोई जरुरत नहीं पड़ेगी क्योकि इस लेख में आपके सभी संदेह स्पष्ट हो जाएँगे.

What is Cryptocurrency in Hindi – (cryptocurrency kya hoti hai)  

Cryptocurrency को हम digital currency भी कहते है. यह एक तरह से डिजिटल संपत्ति है जिसका उपयोग किसी भी ऑनलाइन खरीदारी के लिए किया जाता है. यह इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम है जो केवल इन्टरनेट के दोवारा उपयोग किया जाता है. यह Cryptocurrency दो शब्दों से मिलकर बना है “Crypto” इतना लैटिना भाषा का वर्ड है जो की cryptography से बन चूका है.

Cryptocurrency का क्या मतलब होता है?

Cryptocurrency एक ऐसी डिजिटल संपत्ति है जिसे देखा या छुआ नहीं जा सकता, यह गुप्त/छिपी हुई संपत्ति होती है लेकिन इसे आप अपने पास रख सकते है क्योकि यह संपत्ति का ही एक डिजिटल रूप है. Cryptocurrency आपके सिक्के या नोट की तरह नहीं बल्कि यह पूर्ण रूप से ऑनलाइन होती है.

हम इस सरल तरीके से समझते है की प्रतेक देश में चलने वाली अपनी-अपनी पैसे (Currency) होती है. जैसे की भारत में रुपया, सऊदी अरब में रियाल, अमेरिका में डॉलर और इंग्लैंड में यूरो चलते है. यानि की उस Currency की वालू उस देश में हो और उससे किसी भी जरुरत पड़ने बाली वस्तु को खरीद सकते है.

Cryptocurrency क्या होती है – cryptocurrency kya hoti hai)  

Cryptocurrency के मामले में आप बिना किसी बैंक को बताये सुरु कर सकते है इसलिए बहुत से लोग इसके बारे में बताते है की Cryptocurrency का उपयोग काफी फ्रौड तरीके से भी किया जा सकता है. अगर दुनिया में सबसे पहले आने वाली Cryptocurrency की बात करे, तो वह Bitcoin होगा जो इस तरह के कार्य को करने के लिए लाया गया था. उस समय से आज तक के बिच के समय में 1000 से ज्यादा Cryptocurrency दुनिया में लांच हो गई है.

अगर आज हम देखें तो लगभग 1000 से भी ज्यादा Cryptocurrency पूरी दुनिया में मेह्जुद हैं लेकिन उनमें से कुछ ही ज्यादा महत्वपूर्ण है जिसके विषय में हम आगे चलकर जानेंगे. Cryptocurrency को बनाने के लिए Cryptography का इस्तमाल होता है.

अगर हम सभी cryptocurrency की बात करें तो उनमें से जो सबसे पहले प्रसिद्ध हुआ वो है Bitcoin. इसे सबसे पहले भी बनाया गया था और इसे सबसे ज्यादा भी इस्तमाल में लाया जाता है. Bitcoin को लेकर काफी controveries आयीं लेकिन आज में Bitcoin Cryptocurrencies में सबसे ऊपर स्तिथ है. यहाँ में आप लोगों को कुछ दुसरे Cryptocurrencies के बारे में बताने वाला हूँ जिनके बारे में शायद आपको पहले से पता हो.

इन्हें भी पढ़े – 

Upstox app से पैसे कैसे कमाए

30,000 प्रतेक दिन कैसे कमाए

Leave a comment