404 Error Page not found क्या है | Website me 404 error Kaise Solve Kare 2022

404 error Page not found क्या है | how to fix 404 error wordpress 

Website me 404 error Kaise Solve Kare – दोस्तों आज की इस पोस्ट में आपको बताने वाले है की 404 erorr क्या है और इससे क्या नुक्सान है मैं आपको बता दूँ की यह 404 एक साधारण सा वेबसाइट erorr संदेश होता है यह आपको संदेश देता है की आपके दवारा खोजा गया webpage नहीं मिल रह है या फिर google पर मोजूद ही नहीं है.

हाई क्वालिटी बैकलिंक लिस्ट

आपको यह 404 error तभी देखने को मिलता है जब आप किसी गलत link या फिर किसी url को गलत टाइप कर देते है जिससे users को 404 error page not found दिखाई देता है. इस 404 error इसका मतलब की आपका server active है जो की run कर रहा है.

अब जानते है की इसे “404 erorr” क्यों कहा जाता है यह एक “missing webpage error” है इसका मतलब होता है की आपके द्वारा सर्च किये जाने वाला url search engine पर उपलब्ध नहीं है ये एक error code होता है जो की webserver के द्वारा पैदा किया गया है

सभी सर्च इंजन के crawlers जानते है की इस प्रकार के bad urls को इंडेक्स नहीं करना है कुछ और भी साधारण दूसरे webserver codes है 200 इसका मतलब की users के द्वारा सर्च किया गया webpage मिल गया है

301 ये संकेत करता है की किसी एक file को किसी नय दूसरे स्थान पर भेज दिया गया है और यह 404 error की तरह users इन मेसेज को directly देख नहीं सकता है लेकिन इनका उपयोग search engines और website monitoring software के द्वारा किया जाता है.

1.1   How to fix 404 error in Hindi

आप जान चुके होंगे की 404 error क्या होता है और यह क्यों होता है अब हम जानेगे की इस 404 error को फिक्स कैसे करे? वह कौन-कौन से तरीके है जिनको करने पर इस 404 error को फिक्स कर सकते है. इस error से सम्बंधित पूरी जानकारी इस पोस्ट में मिलेगी.

1.2   Page को Reload

अगर आप एक यूजर है तो इस स्थति में एक बार पेज को reload करके जरुर देखे. क्योकि कई बार ऐसा होता है की समस्या का समाधान on/off करके भी हो जाता है. शायद पहली बार पेज सही से reload ना होने की बजह से 404 error दिखता हो. अगर रेफ्रेस करने के बाद भी error नहीं हटा रहा है तो निचे दिए गय तरिके अपना सकते है.

1.3   URL को ठीक करे –

इस समस्या में सबसे पहले आपको अपने अपने url को सही से chack करे. अगर आप किसी link पर क्लिक करके आये हो तो ऐसे में आपको 404 error दिखाई दें तो इसका मतलब होगा की वेबसाइट से उस पोस्ट को हटा दिया गया है. या फिर उस पोस्ट के url को बदल दिया होगा.

अगर आप एक यूजर है और उस पोस्ट पर जाना चाहते है तो ऐसे में आपको उस वेबसाइट के homepage पर जाकर सर्च बॉक्स में उस पोस्ट को सर्च करे. यक़ीनन अगर वेबसाइट पर वह पोस्ट मौजूद है तो आपको उस url को chack करना होगा. जिससे आपको पता चल जायगा की पहले वाला url गलत ही enter किया होगा.

1.4   वेबसाइट के ओनर से contact करे

आप 404 error की इस स्थति में जिस वेबसाइट की पोस्ट पर जाना चाहते है उसके लिए आपको उस वेबसाइट के ओनर से contact करना होगा. उसके लिए आपको वेबसाइट के homepage पर जाए, वहां पर आपको टॉप मेनू में contact पेज में जाना होगा.

जिसमे आपको फॉर्म, फ़ोन नंबर या फिर ईमेल मिल जाएगी. इसकी मदद से आप वेबसाइट ओनर को इस 404 के बारे में बता सकते है और जिससे वेबसाइट ओनर को काफी मदद मिलेगी.

1.5   Browser की हिस्ट्री साफ़

आपको अपने browser को छोड़ कर किसी अन्य device पर उस link को खोलना होगा. अगर यह url उस device में खुल गया तो आपको अपने device की cookies, caches मतबल की पूरी history को डिलीट कर दें.

1.6   Delete Content की समस्या

अगर आपने कुछ दिनों पहले ही अपनी वेबसाइट से किसी पोस्ट को delete कर दिया है तो वह सर्च इंजन से जल्दी delete नहीं होता है और अपने उस पोस्ट को किसी सोशल मीडिया प्लेटफार्म या वेबसाइट पर सबमिट क्या है तो कोई भी visiter उस link से क्लिक करके डायरेक्ट आपके उस पोस्ट पर आएगा.

जाहिर से बात है फिर उन्हें error 404 दिखेगा. ऐसे में अगर आपकी वह पोस्ट अच्छी है तो उसे restore करे. जिसके लिए आपको एक वेबसाइट बैकअप के लिए updraft plugin का उपयोग कर सकते है.

1.7   Page redirect करे

अगर आप वेबसाइट के ओनर है तो आप उस पेज को redirect कर सकते है जिससे आपकी error 404 की समस्या तुरंत हल हो जायगी. इस 301 permanent redirect plugin का उपयोग करके अपने पेज को redirect कर सकते है अगर आपने अपनी वेबसाइट वर्डप्रेस पर बनाई है तो आप इस plugin का उपयोग कर सकते है.

1.7.1     How to fix 404 error WordPress in Hindi

अगर आप rank math का उपयोग करते है तो उसमे सभी सेटिंग कर सकते है

Conclusion

दोस्तों में आशा करता हूँ की मेरे द्वारा दी गई “Error 404 क्या है” यह जानकारी अच्छी लगी हो या फिर इससे सम्बंधित कोई और समस्या आ रही है उसे कमेन्ट बॉक्स में लिखकर जरुर बताये. हम आपका जवाव देने के लिए पूरी कोशिश करेंगे. आप हमारे Push notification को allow करना नहीं भूलें.

इन्हें भी पढ़े –

Automatic वेबसाइट Error Fix | Search console पूरी जानकारी 

Leave a comment