Digital Marketing कोर्स की फीस कितनी है, What Is Digital Marketing, What Is Digital Marketing Course, Digital Marketing Kya Hai, Digital Marketing Career In India

What Is Digital Marketing?

आज के समय में सब कुछ डिजिटल हो गया है हमें इन्टरनेट के उपयोग से बहुत से फायदे मिलते है जैसे Recharge, Online Shopping, Money Transfer, Bill Payment, Ticket book आदि.

Digital Marketing क्या है?

इस तरह के काम को इन्टरनेट के ज़रिये आसानी से घर बैठे कर सकते है. अपने प्रोडक्ट या सर्विस को आसान तरीकों से डिजिटल साधनों के द्वारा मार्केटिंग करने की प्राक्रिया को Digital Marketing कहा जाता है.

इस मार्केटिंग के तरीके से सेलर और कस्टमर दोनों को फायेदा होता है सेलर का प्रोडक्ट या सर्विस अच्छे दामो में बिक जाती है और कस्टमर को अच्छे दामों में प्रोडक्ट या सर्विस मिल जाती है

Digital Marketing

डिजिटल मार्केटिंग में अच्छा कैरियर बनाने के लिए कुछ ज्यादा खास योग्यता की जरुरत नहीं पड़ती है आप इसको 12th या ग्रेजुएशन करने के बाद इस कोर्स को करने योग्य हो जाते है

Digital Marketing में कैरियर कैसे बनाये?

बहुत से स्कूल/कॉलेज में डिजिटल मार्केटिंग की क्लास भी लगती है.आज के समय में बहुत से इंस्टिट्यूटस में digital marketing course सिखाया जा रहा है लेकिन आप उस इंस्टिट्यूट/कॉलेज से करें जहाँ पर आपको अच्छा सिखने को मिले.

What Is Digital Marketing- इस फील्ड में स्कोप को लेकर कोई सक नहीं है इसमें अच्छा कैरियर बनाने के आप्शन होते है पहले से अब और आने वाले समय में और भी सोशल मीडिया का उपयोग होगा.

Digital Marketing में क्या स्कोप है?

इसकी कारण डिजिटल मार्केटिंग का स्कोप भी बढ़ेगा. सभी उपयोगकर्ता ऑफलाइन से उठ कर ऑनलाइन डिजिटल मीडिया पर आ गय है. यही बजह है कि प्रतेक कंपनी अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए digital marketing का उपयोग करती है.

Digital Marketing Job

डिजिटल मार्केटिंग फिल्ड में वेब डिज़ाइनर, डिजिटल मेनेजर, सोशल मीडिया मैनेजमेंट डिजिटल मार्केटिंग कंपनियां और ई-कॉमर्स इन सभी कंपनियों में expert marketer की काफी जरुरत होती है.

डिजिटल मार्केटिंग में नौकरी कहाँ मिलती है

आपको भारत में Hospitality, Banking, IT, Media, Consultancy, Tourism, Market Research, PR, Advertising, PSU इनके द्वारा आपको multinational companies में अच्छी जॉब विकल्प मिल जाते है.

इसमें आप social media expert, search engine optimization, web designer, SEO executive, content writer, CRO और digital manager आदि इनमे से किसी एक में अपना कैरियर बाना सकते है

Digital marketing में कैरियर के आप्शन

What Is Digital Marketing Course?