What Is B Tech पूरी जानकारी 

बीटेक की फीस कितनी होती है, B Tech Course Details, B Tech full form, B Tech Course, What Is B Tech, B Tech Courses, B Tech Course fees, B Tech Course duration

B Tech Course Details

B Tech Course Details

जो छात्र इंजीनियर बनना चाहते हैं उनके लिए बीटेक सबसे बेहतरीन कोर्स माना जाता है। जो छात्र 12वीं पास करने के बाद इंजीनियरिंग के क्षेत्र में पढ़ाई करना चाहते हैं  और आगे जाकर इंजीनियर बनना चाहते हैं उनके लिए बी टेक कोर्स को तैयार

B Tech full form

B Tech full form

बीटेक इंजीनियरिंग की फील्ड में एक बेचलर कोर्स हैं। अगर बात की जाए B.Tech की फूल फॉर्म की तो वह बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (Bachelor of Technology) हैं जिसे हिंदी में प्रौद्योगिकी में स्नातक कहा जा सकता हैं।

B Tech full form

What Is B Tech

किसी सरकारी शिक्षण संस्थान से बीटेक नहीं करते तो एक बेहतरीन कॉलेज में बीटेक करने के लिए आपको काफी पैसा चुकाना पड़ सकता है  लेकिन अच्छे नंबरों से बीटेक पास करने के बाद बेहतर जॉब लगने की सम्भावनाए भी काफी रहती हैं।

B Tech Course duration

B Tech Course duration

बी टेक कोर्स करने के लिए आपको 4 साल चाहिए होते हैं यानी कि इस कोर्स की ड्यूरेशन 4 साल हैं। बीटेक में 8 सेमेस्टर होते हैं और प्रत्येक सेमेस्टर 6 महीने का होता है।

B Tech Course fees

किसी बेहतर निजी कॉलेज में बीटेक करने के लिए सालाना फीस करीब 1.5 से 2 लाख होती हैं।  बाकी यह आपके कॉलेज और स्कॉलरशिप्स पर भी डिपेंड करता हैं।

बीटेक में कौन कौन से विभाग होते हैं?

– इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग – कम्प्यूटर इंजीनियरिन्ग – मेकेनिकल इंजीनियरिन्ग – सिविल इंजीनियरिंग – इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग – इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी

B.tech Eligibility in Hindi

– 12वी कक्षा 60% से अधिक नम्बरो से पास की हुई हो। – 12वी कक्षा में साइंस स्टीम चुना हुआ हो। – एंट्रेंस एग्जाम में अच्छे नंबर लाने पर ही बेहतरीन कॉलेज प्राप्त किया जा सकता है।

   बीटेक कैसे करे?

Fill in some text

बीटेक कैसे करे?

इवेट कॉलेज में बीटेक करने के लिए आपको बस अच्छा खासा पैसा भरना होगा जबकि गवर्नमेंट कॉलेज में बीटेक करने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देनी होगी।

बीटेक कैसे करे?

B Tech Course fees| B Tech Course duration