Video Marketing से पैसे लाखों रुपय कमाए 2022| Video Marketing Kya Hai

Video Marketing Kya Haiआज के कॉम्पटीशन से भरे समय मे किसी भी बिजनेस को ग्रो करने के लिए ट्रैक्टर सर्विस क्वालिटी के साथ मार्केटिंग का बेहतर होना भी जरूरी है। इंटरनेट के विस्तार से मार्केटिंग क्षेत्र भी पूरी तरह से बदल गया है और इसमें काफी सारी नई तकनीक है और नए बदलाव आए हैं।

आज के समय मे इंटरनेट और अन्य संचार के माध्यमों जैसे कि सोशल मीडिया और टेलीविजन आदि का प्रयोग करते हुए मार्केटिंग की जाती है और कंपनियां उसमें करोड़ों करुपये खर्च करती है। वर्तमान के आधुनिक युग में प्रोडक्ट और सेवाओं को प्रमोट करने के लिए कई प्रकार की मार्केटिंग की जाती है और उन्हीं में से एक वीडियो मार्केटिंग भी है।

Video Marketing भी प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करके बेहतरीन सेल्स जनरेट करने के लिए एक बेहतरीन मार्केटिंग स्ट्रेटेजी हैं। अगर आप वीडियो मार्केटिंग के बारे में नहीं जानते तो यह लेख आपके लिए काफी लाभदायक साबित होने वाला है क्योंकि इस लेख में हम आपको ‘वीडियो मार्केटिंग क्या है (Video Marketing Kya Hai) और यह किस तरह से फायदेमंद है’ के बारे में बताएंगे।

Video Marketing Kya Hai – What is Video Marketing in Hindi

Video Marketing एक प्रकार की ऐसी मार्केटिंग स्ट्रेटेजी हैं जिसमे Videos का इस्तेमाल करते हुए Products और Services का प्रमोशन किया जाता हैं। यह वर्तमान में सबसे बेनेफिशल मार्केटिंग टेक्निक्स में से एक हैं। छोटे से छोटे बिजनेस से लेकर बड़े से बड़ा एम्पायर भी वर्तमान में अपने स्तर के अनुसार वीडियो मार्केटिंग का उपयोग करते हुए अपने प्रोडक्ट और सेवाओं का प्रमोशन करते हैं।

प्लेटफार्म और प्रोडक्ट के अनुसार वीडियो मार्केटिंग कई तरह की होती है जैसे कि कुछ प्रकार की मार्केटिंग में YouTube, Facebook और Instagram जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का उपयोग करके सेवाओं और प्रोडक्ट का प्रमोशन किया जाता है तो कुछ प्रकार की मार्केटिंग में टेलीविजन जैसे बड़े माध्यमों पर वीडियो यूट्यूब पर चलाए जाते हैं और यह सभी अपने स्तर के अनुसार बेनेफिशियल होती हैं। “Video Marketing Kya Hai”

इसके अलावा वीडियो प्रोडक्शन अब पहले जितना महंगा नहीं रहा क्योंकि अब स्मार्टफोन आदि के माध्यम से ही 4K वीडियोस बनाई जा सकती है और उन्हें यूट्यूब जैसे प्लेटफार्म के माध्यम से कोई भी व्यक्ति आसानी से प्रमोट कर सकता है। पहले इस प्रकार के कामों के लिए लंबी चौड़ी बड़ी टीम की जरूरत पड़ती थी जिसमें हर व्यक्ति किसी ना किसी चीज का एक्सपर्ट रहता था.

लेकिन अब एक ही व्यक्ति लाइव रियल लाइफ वीडियोस या फिर एनीमेटेड वीडियोस के माध्यम से अपने ब्रांड का प्रमोशन कर सकता है जो ऑर्गेनिक या फिर पेड़ रिटायरमेंट हो सकती है लेकिन यह सभी वीडियो मार्केटिंग का ही एक भाग है।

अगर सरल भाषा में वीडियो मार्केटिंग को समझा जाए तो यह एक ऐसी मार्केटिंग होती है जिसमें वीडियोस का उपयोग करते हुए प्रोडक्ट और सेवाओं की मार्केटिंग की जाती है और डिजिटल और सोशल चैनल्स पर कंजूमर या फिर कहा जाए तो ऑडियंस को अपने प्रोडक्ट और सेवा के बारे में बताया जाता है।

क्या ट्रेडिंग एक अच्छा करियर है? 

शेयर बाजार में कैरियर कैसे बनाये ?

 

Video Marketing का इस्तेमाल क्यों करना चाहिए?

Video Marketing Kya Hai – इस बात में कोई दो राय नहीं है कि आज के समय में मार्केटिंग का बाजार काफी ज्यादा बढ़ चुका है और कई प्रकार की मार्केटिंग तकनीकों का उपयोग करते हुए आप अपने प्रोडक्ट व सेवाओं का प्रमोशन कर सकते हो और उनके बारे में ऑडियंस या फिर कहा जाए तो कंज्यूमर्स को बता सकते हो।

लेकिन वीडियो मार्केटिंग वाकई में एक विशेष प्रकार की मार्केटिंग है जो अधिक सेल्स जनरेट करने में मदद करती है। वीडियो मार्केटिंग का उपयोग करते हुए आप अपने ब्रांड और प्रोडक्ट या सेवाओ गो ऑडियंस या फिर कंजूमर तक पहुंचा सकते हो और वीडियोस के द्वारा उनके दिमाग में अपनी एक छवि स्थापित कर सकते हो

जिससे कि वह प्रोडक्ट या सेवा की तरफ आकर्षित होते हैं और से खरीदते हैं जिससे कंपनी मुनाफा कमाती है। इस बात में कोई दो राय नहीं कि आप से कुछ सालों पहले टीवी पर एडवर्टाइजमेंट और बिल बोर्ड के द्वारा किए जाने वाला एडवर्टाइजमेंट सबसे अधिक महंगे एडवर्टाइजमेंट और मार्केटिंग टेक्निक्स में से एक था जो जनरेट करता था

लेकिन इसमें पैसे काफी ज्यादा लगता था। इसके अलावा अखबारों में एडवर्टाइजमेंट देने में भी काफी पैसा देना पड़ता है यानी कि छोटे-मोटे ब्रांड के लिए एडवर्टाइजमेंट के ज्यादा माध्यम नहीं थे लेकिन अब वीडियो का बाजार सोशल नेटवर्क की वजह से इतना ज्यादा बढ़ चुका है कि वीडियो एडवर्टाइजमेंट का उपयोग कोई भी कंपनी कर सकती है भले ही उसका बजट कम क्यों ना हो।

Video Marketing Kya Hai यूट्यूब या फिर अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के माध्यम से जिन लोगों को आपके प्रोडक्ट में रुचि होगी. उन लोगों तक आपके प्रोडक्ट से जुड़ी वीडियोस पहुंचाई जा सकती है और इस तरह से नेटिव एडवरटाइजमेंट का फायदा उठाते हुए बेहतरीन सेल्स जनरेट की जा सकती है।

इसके अलावा वीडियो मार्केटिंग के बारे में एक खास बात यह भी है कि वीडियोस अन्य किसी भी प्रकार की मार्केटिंग जैसे कि टेक्स्ट मार्केटिंग आदि के मुकाबले ऑडियंस या फिर कहां जाए तो कंज्यूमर्स पर ज्यादा इंपैक्ट डालती है जिससे कि वह आपके प्रोडक्ट की तरफ आकर्षित होते हैं और उन्हें खरीदते हैं।

भारत में जिओ के आने के बाद टेलीकॉम इंडस्ट्री में एक विस्तार सा होने लगा और वीडियोस का कंजप्शन अधिक होने लगा जिसकी वजह से यह Video Marketing काफी हद तक बढ़ गयी और मार्केटर्स तो काफी विकल्प मिले तो अगर आपकी ऑडियंस भारत से हैं तो आप वाकई में काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। “Video Marketing Kya Hai”

वीडियो मार्केटिंग के फायदे क्या होते हैं- Video Marketing Benefits in Hindi

Video Marketing Benefits in Hindiवीडियो मार्केटिंग वर्तमान में सबसे प्रॉफिटेबल मार्केटिंग टेक्निक्स में से एक है जिसके कई कारण है या फिर कहा जाए तो वीडियो मार्केटिंग के कई फायदे हैं, जो कुछ इस प्रकार है:

  • वीडियो मार्केटिंग का सबसे बड़ा फायदा यह है कि लोग इस प्रकार की मार्केटिंग को अधिक पसंद करते हैं। यानी कि वह आपके एडवेर्टीजमेंट्स को इग्नोर करने से ज्यादा उन्हें देंगे जिससे कि यह ज्यादा वैल्युएबल हो जाती है।
  • वीडियो मार्केटिंग के बारे में एक खास बात यह भी है कि यह पहले जितनी महंगी नहीं रही यानी कि इक्विपमेंट के सस्ता होने की वजह से और बजट के अनुसार एडवर्टाइजमेंट करने की सुविधा मिलने के कारण अब यह कॉस्ट इफेक्टिव है।
  • वीडियो मार्केटिंग में ब्रांड्स अपने कंज्यूमर्स के सामने अपनी एक ब्रांड वैल्यू बना पाते हैं जिसकी वजह से ना केवल ग्राहक बल्कि एक फैनबेस तैयार होता है जो किसी भी कंपनियां ब्रांड के लिए प्रॉफिटेबल साबित होता है।
  • वीडियो मार्केटिंग के बारे में एक अच्छी बात यह भी है कि इसमें आपके पास प्लेटफॉर्म्स की कोई कमी नहीं है यानी कि आप अपने बजट के अनुसार प्लेटफार्म का चयन कर सकते हैं और उन प्लेटफॉर्म्स पर ना केवल एडजस्टमेंट कर सकते हैं बल्कि अपनी एक ब्रांड वैल्यू में तैयार कर सकते हैं जिससे कि आप बिना पैसे दिए ऑर्गेनिक तरीकों से भी प्रॉफिट कमा सकें।

लोगों के पूछे गय सवाल – 

विडियो मार्केटिंग क्या होती है?

विडियो मार्केटिंग के क्या फायदे होते है?

क्या हमें विडियो मार्केटिंग करनी चाहिए?

विडियो मार्केटिंग करने के क्या लाभ है?

विडियो मार्केटिंग से कितना पैसे कमा सकते है?

Video Marketing Kya Hai?

इन्हें भी पढ़े –

Social Media Marketing in Hindi

Network Marketing in Hindi

Digital Marketing क्या है

Leave a comment