Uttar Pradesh Me Ghumne Ki 10 Jagah

उत्तर प्रदेश में घूमने की 10 जगह

Uttar Pradesh Me Ghumne Ki 10 Jagah- हेलो दोस्तो तो आज हम इस लेख में आपको उत्तर प्रदेश की ऐसी 10 जगह बताएं जहां आप जा सकते है। सनी पहले तो आपको ये जानना जरूरी है के उतर प्रदेश भारत का सबसे ज्यादा जनसंख्या होने वाला राज्य है यह बहुत ही खूबसूरत है। उत्तर प्रदेश भारत के  उत्तरी भाग में स्थित है। 18 मंडलों और 75 जिलों से जाना जाता यह उत्तर प्रदेश अपने आकर्षक पर्यटन स्थल और प्राकृतिक सुंदरता के लिए बहुत मशहूर माना जाता है।

अगर आप उत्तर भारत की संस्कृति का अनुभव लेना चाहते है तो आज हम उत्तर प्रदेश की कुछ ऐसी जगह बताएंगे जहां आप इसका अनुभव ले सकते है। आपको उत्तर प्रदेश में कहीं सारे धार्मिक स्थल देखने मिलेंगे। कहीं सारे दर्शनीय मंदिर आपको यह देखने मिलेंगे जो पूरे देशभर में प्रसिद्ध है। श्री कृष्ण, गौतम बुद्ध का वास यह पर बीएसए हुआ है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश अपनी सुंदरता, संस्कृति,  स्वादिष्ट व्यंजन, और प्रकृति के लिए मशहूर है। अगर आपको उत्तर प्रदेश की सुंदरता के बारे में और जानना है तो इस लेख को अंत तक पढ़िए।

1.ताजमहल

ताजमहल दुनिया के सात अजूबा में आता है जो उत्तर प्रदेश में स्थित है। यह जगह पूरी दुनिया में मशहूर है यहां दुनिया के हर कोने से लोग पर्यटन करने के लिए आते है। आप यहां ट्रेन और बस से भी जा सकते है। “Uttar Pradesh Me Ghumne Ki 10 Jagah

ताजमहल हर दिन सुबह 6 बजे से शाम साढ़े 6 बजे  तक खुला रहता है।  अगर आप ताजमहल की चांदनी को रात में देखना चाहते है तो आप रात के 8:30 बजे से 12:30 बजे तक प्रवेश कर सकते है। ताजमहल की टिकट 50 से 100 रुपए के बीच में है। ताजमहल को मुगल बादशाह शाहजहां ने बनवाया है। यह ताजमहल उन्होंने अपनी पत्नी मुमताज़ की याद में बनवाया था। मुमताज और शाहजहां दोनो की कब्र ताजमहल में है।

2.महाराजा गंगाधर राव की छतरी “Uttar Pradesh Me Ghumne Ki 10 Jagah”

महाराजा गंगाधर राव की एकमात्र पत्नी रानी लक्ष्मीबाई थीं. उत्तर प्रदेश के झांसी जिले में यह जगह स्थित है। इसका निर्माण रानी लक्ष्मीबाई के द्वारा 21 नवंबर 1853 में कराया गया था। उनके पति के निधन के बाद उन्होंने इसका निर्माण किया। यह छतरी झाँसी शहर प्रमुख ऐतिहासिक स्मारक है जो लक्ष्मी ताल या तालाब के पास में स्थित है. हमारे देश की कला का यह एक बेहतरीन नमूना है। आपको यह चारो तरफ हरियाली और शांति महसूस होगी और आप यह की सुंदरता को देखकर आश्चर्यचकित हो जायेंगे।

3.बुलंद दरवाजा

अगली जगह है बुलंद दरवाजा आपको इस जगह पर कहीं सारी आकर्षक चीजें दिखाई देंगी। यह आपको हमेशा चहल पहल नजर आएगी। बुलंद दरवाजे की खासियत यह है के यह दरवाजा भारत का सबसे बड़ा दरवाजा है और इसकी ऊंचाई 54 मीटर है। यह दरवाजा प्राचीन काल की वास्तुकला को दर्शाता है। बुलन्द दरवाज़ा ये भारत के उत्तर प्रदेश प्रांत में आगरा शहर से 43 किमी फतेहपुर सीकरी नामक एक जगह  पर स्थित है जो एक दर्शन करने लायक स्मारक है और अकबर ने इसका निर्माण 1602 में करवाया था।

4.संगम

अगली जगह है संगम जहां गंगा और यमुना नदी का संगम होता है। उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय से ज्यादा इन दो नदियों के संगम के लिए मशहूर है। इस जगह पर दोनो पवित्र नदी का संगम होता है। हिंदुओं का धार्मिक स्थल है यह संगम। साल 2019 में यह महाकुंभ का भी साक्षी बना। आपको यहां पर यात्रा करने के लिए कई वाहन मिल जायेंगे जैसे आप ट्रेन,बस या फिर हवाई सवारी का सफर करके भी यहां पर आ सकते है। “Uttar Pradesh Me Ghumne Ki 10 Jagah

5.होरिंजी टेंपल

 आगे आप होरिंजी टेंपल पर भी यात्रा कर सकते है। यह जगह आकर्षित हरियाली से भरी हुई है। आपको यहां पर प्रकृति का आनंद लेने का मौका मिलेगा। यह टेंपल वाराणसी के सारनाथ में स्तिथ है। भगवान गौतम बुद्ध का यह मंदिर है। आप इस टेंपल से जापानी वास्तुकला का अनुभव ले सकते है। अगर आप गौतम बुद्ध जी के बारे में जानना चाहते है तो आप इस टेंपल में जरूर जाए। “Uttar Pradesh Me Ghumne Ki 10 Jagah

6.वाराणसी

यह जगह पीएम मोदी का संसदीय है। आप यह कही सारे रास्तों से सफर तैर कर सकते है। आप 8 घंटे में ट्रेन का सफर करके यह पांच सकते है। वाराणसी हिंदू लोगों का धार्मिक शहर है जहां धर्म को बहुत महत्व। दिया जाता है। आपको यह कही सारे घाट देखने मिलेंगे कई अस्सी घाट,प्रयाग घाट और मणिकर्णिका घाट। यह सभी कुछ ऐसी जगह है जहाँ आपको अवश्य घूमना चाहिए। आपको इस जगह पर रात की गंगा आरती को नहीं छोड़ना है यदि आप धार्मिक है तो आपको यह जगह जरूर पसंद आएगी।

7.अलकनंदा

alaknanda

अलकनंदा क्रूज एक ऐसी क्रूज है। यह वाराणसी की गंगा नदी में चलता है। जैसा हमने आपको ऊपर बताया वाराणसी में कही सारी घाटियां है आप केएस अलकनंदा क्रूज के चलते पूरी घाटियों को अच्छे से घूम सकते है। इस यात्रा को करने के लिए आपको आपको 750 रुपये देने होंगे। आप इस क्रूज की सवारी को online book कर सकते है। “Uttar Pradesh Me Ghumne Ki 10 Jagah

8.चाई थाई मोनेस्ट्री 

उत्तर प्रदेश के श्रावस्ती जिले में यह चाई थाई मोनेस्ट्री है। आपको पर्यटन करने के लिए या जगह बिल्कुल सही रहेगी और आपको अगर शांतता पसंद है तो इस जगह पर आप शांत वातावरण का अनुभव ले सकते है। आपको यह कही सारे ध्यान लगाने वाले बौद्ध भिक्षु देखने मिलेंगे।

9.पारीछा बांध 

पारीछा बांध एक ऐसी जगह है। यह बांध बेतवा नदी पर बना है। यह पेय जेल में  एवं कृषि कार्यों हेतु जल का मुख्य स्रोत है। अगर आपको नदिया और सागर देखना अच्छा लगता है तो यह के प्रकृति का आप आनंद उठा सकते है। यह बांध की सुंदरता आपको आश्चर्यचकित कर देगी। “Uttar Pradesh Me Ghumne Ki 10 Jagah

10.मथुरा

मथुरा की यह जगह भगवान श्री कृष्ण के बाल लीलाओं का स्थान माना जाता है। यहाँ स्थित मथुरा एक ऐसे जगह है जहा आप आसानी से घूम सकते है। मथुरा एक ऐसा स्थान है है जहां भगवान श्री कृष्ण के बाल लीलाओं का स्थान माना जाता है। यह आपको कही सारे मंदिर देखने मिलेंगे जैसे बांके बिहारी जी का मंदिर, श्री गरुड़ गोविंद, द्वारकाधीश मंदिर आदि।

Conclusion

तो दोस्तों आज हमने इस लेख में आपको उत्तर प्रदेश की ऐसी 10 जगहों के बारे में बताया जहां आप घूम सकते है। यह सारी जगहों पर आप जब चाहे जा सकतें है। में आशा करता हु आपको यह लेख जरूर पसंद आया होगा अगर आपको इस post से कोई जानकारी प्राप्त होती है तो इसे शेयर करना न भूले। और अगर आपको इस जानकारी संबंधित कोई भी सवाल होंगे तो comment section में जरूर बताए।

इंडिया में घूमने की 10 जगह- [India Me Ghumne Ki Jagah]

घूमने की सबसे अच्छी जगह | Goa Me Ghumne Ki 10 Jagah

UP बहेड़ी में- Baheri Me 10 Ghumne Ki Jagah 2021

नोएडा में घूमने की 7 जगह – Top 7 Places to Visit in Noida

राजस्थान जरुर घूमें – Rajasthan Me Ghumne ki 10 Jagah

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *