Travel and Tourism Course in Hindi 2023 | यात्रा और पर्यटन पाठ्यक्रम 12 वीं के बाद

Travel And Tourism Course In Hindi, यात्रा और पर्यटन पाठ्यक्रम 12 वीं के बाद – वर्तमान में हमारे भारत में काफी सारे ऐसे कोर्सेज मौजूद है जो किसी स्पेसिफिक फील्ड से नाता रखते हैं और अगर उन्हें किया जाए तो उस फील्ड में एक्सपीडिशन प्राप्त करके काफी अच्छा पैसा कमाया जा सकता है

लेकिन इसके बावजूद भी अधिकतर छात्र इन कोर्सेज की तरफ ध्यान नहीं देते। वर्तमान में हम सभी कंपटीशन की बात किया करते हैं

लेकिन यह कंपटीशन इसलिए ही पैदा होता है क्योंकि जिस इंडस्ट्री में रोजगार सीमित है उसमें क्षमता से अधिक लोग चले जाते हैं तो बेरोजगारी की समस्या का सामना करना पड़ता है वहीं कई इंडस्ट्री ऐसी होती है जिनमें लोगों की कमी के कारण जिन लोगों के पास अधिक ज्ञान नहीं है वह भी काफी अच्छा पैसा कमा पाते हैं।

एक ऐसी ही इंडस्ट्री टूरिज्म भी है और देखा जाए तो टूरिज्म के क्षेत्र में ऐसे काफी सारे कोर्स है जिन्हें करके आप इस क्षेत्र में आगे जाकर अपना करियर बना सकते हैं। अगर आप टूरिज्म के क्षेत्र में रुचि रखते हो या फिर आप किसी ऐसे शहर से नाता रखते हो जहां टूरिज्म के बलबूते पर कई व्यवस्थाएं चल रहे हैं

तो वाकई में आप कोई टूरिज्म कोर्स करके अपने क्षेत्र में मौजूद टूरिज्म प्लेसेस से पैदा हुई कैरियर अपॉर्चुनिटी का फायदा उठा सकते हैं। टूरिज्म के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए काफी सारी कोर्सेज किए जाते हैं और इस लेख में हम आपको उन्ही कोर्सेज के बारे में बताने वाले हैं। अर्थात इस लेख में हम आपको Travel And Tourism Course In Hindi के बारे में बताने वाले हैं।

Travel and Tourism Course in Hindi | भारत मे मौजूद बेस्ट टूरिज्म मैनेजमेंट कोर्सेज

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि टूरिज्म का क्षेत्र एक ऐसा क्षेत्र है जहां पर काफी सारे ऐसे अवसर मौजूद है जिनका फायदा उठाते हुए काफी अच्छा धन कमाया जा सकता है। लेकिन इसके लिए क्षेत्र में Experimenter प्रॉपर करना जरूरी होता हैं।

उदाहरण के तौर पर अगर आप किसी ऐसे एरिया में रहते हो जहां कोई वाइल्ड लाइफ सेंचुरी है और वहां पर हजारों की तादात में हर साल विजिटर्स देश विदेश से आते हैं तो वहां काफी सारे होटल भी होंगे और इनमें से कई लग्जरी होटल्स भी होंगे जो किसी न किसी ब्रांड या फिर Hotel Chains से जुड़े हैं।

इन होटलों में मैनेजर या फिर कई बड़े पद होंगे जिनमें लाखों रुपए सिविल भी मिलती होगी और कई में तो कमीशन के आधार पर भी पैसा मिलता होगा। क्योंकि व्यवसाय टूरिज्म पर आधारित है तो टूरिज्म की नॉलेज होनी जरूरी है

लेकिन वह भी किसी एक्सपीडिशन या फिर डिग्री प्राप्त व्यक्ति को ही परिसर करेंगे क्योंकि सैलरी काफी उच्च है तो ऐसे में आप अपना एक्सपीडियम साबित करने के लिए कोई ऐसा कोर्स कर सकते हैं जो टूरिज्म के मामले में नॉलेज प्रदान करता हो। ऐसे में आप टूरिज्म और मैनेजमेंट से जुड़ा हुआ कोई कोर्स कर सकते हो क्योंकि यह कोर्स आपको एक ऐसी डिग्री प्रदान करते हैं

ट्रेवल एंड टूरिज्म कोर्स क्या है | यात्रा और पर्यटन पाठ्यक्रम 12 वीं के बाद

जो साबित करते हैं कि आप इस क्षेत्र में एक एक्सपर्ट हैं और व्यवसाय या फिर इससे जुड़े हुए पदों को संभालने के लिए सही व्यक्ति है। इस प्रकार के कोर्स काफी Special माने कगते हैं क्योंकि इन्हें कम ही लोग करते हैं, लेकिन जहा कॉम्पटीशन कम हो वही फायदा ज्यादा होता हैं।

टूरिज्म के फील्ड में काफी सारे ऐसे कोर्स है जिन्हें करके आप इस क्षेत्र की अच्छी अपॉर्चुनिटीज का फायदा उठा सकते हो, लेकिन इस लेख में हम आपको Travel And Tourism Course In Hindi के बारे में बताएंगे।

न केवल लेख में आपको Best Tourism Mamagement Courses List मिलेगी बल्कि उनकी संक्षेप में जानकर के साथ एलिजिबिलिटीज, करियर अपॉर्चुनिटी और फीस व सैलरी आदि के बारे में भी बताया जाएगा।

Tourism and Travel Management |  बीबीए टूरिज्म एंड ट्रेवल मैनेजमेंट

बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन यानी की बीबीए कोर्स के बारे में तो आप सभी जानते होंगे। मैनेजमेंट के क्षेत्र में बैचलर आफ बीजनेस एडमिनिस्ट्रेशन का कोर्स सबसे बेहतरीन कोर्स माना जाता हैं। आज के समय में स्कूल के बारे में यह भी कहा जाता है

कि कॉमर्स या फिर आर्ट्स लेने वाले छात्रों के लिए अगर सबसे पोटेंशियल कोई कोर्स साबित हो सकता है तो वह बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन का कोर्स है क्योंकि प्राइवेट क्षेत्र में इस कोर्स को करने वाले छात्रों की काफी डिमांड है और स्टडीज के लिए भी कोर्स को करने के बाद काफी अवसर मौजूद है।

लेकिन क्या आप यह बात जानते हैं कि इस कोर्स को आप ट्रैवल और टूरिज्म की जानकारी लेने के लिए उसके स्पेसिफिक सब्जेक्ट के साथ भी कर सकते हैं और किसी भी मैनेजमेंट कोर्स या फिर सरकारी शिक्षण संस्थान में भी यह कोर्स आसानी से उपलब्ध हैं।

BBA Tourism and Travel Management का कोर्स वर्तमान में देश में किया जाने वाली सबसे प्रोफेशनल टूरिज्म एंड ट्रैवल मैनेजमेंट कोर्सेज में से एक है। उसको तो करने के बाद न केवल आप दुर्जन के क्षेत्र से जुड़ी हुई निजी नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हो बल्कि काफी सारी सरकारी नौकरियों की रिक्रूटमेंट में भी यह डिग्री आपके काम आएगी।

क्योंकि बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन कोर्स में आपको व्यवसाय करना सिखाया जाता है और टूरिज्म एंड ट्रैवल मैनेजमेंट की स्पेसिफिक सब्जेक्ट में आपको यह बताया जाता है कि आप कैसे इस प्रकार के व्यवसाय को मैनेज कर सकते हैं तो आप इस कोर्स को करने के बाद टूरिज्म और ट्रैवल के क्षेत्र में व्यवसाय शुरू करके अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं।

बैचलर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन टूरिज्म एंड ट्रैवल मैनेजमेंट का कोर्स करने के लिए आपको किसी बेहतरीन यूनिवर्सिटी या फिर कॉलेज में जाना होगा क्योंकि मुख्य रूप से यह कोर्स आपको प्रोफेशनल मैनेजमेंट कॉलेज में ही मिलेगा। कॉमर्स से संबंधित सरकारी कॉलेजों और यूनिवर्सिटी में भी यह कोर्स मिल जाता है : Travel and Tourism Course in Hindi

अगर आप सरकारी कॉलेज से यह कोर्स करते हैं या फिर स्कालरशिप प्राप्त करने में सक्षम होते हैं तो कुछ हजार रुपया में ही आपका पूरा कोर्स हो जाएगा और अगर बात की जाए निजी शिक्षण संस्थानों की कोर्स के लिए एवरेज फीस की तो वह 30 हजार रुपये से लेकर 50 हजार रुपए तक है। कोर्स को करने के बाद आप अपनी Skills और Expertism के अनुसार 25 से 30 हजार की शुरुआती सैलरी प्राप्त कर सकते हो।

अगर एलिजिबिलिटीज की बात की जाए तो बैचलर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन टूरिज्म एंड ट्रैवल मैनेजमेंट का कोर्स करने के लिए आपको सबसे पहले 12वीं कक्षा आर्ट्स या फिर कॉमर्स स्ट्रीम से पास करनी होगी। साइंस स्ट्रीम वाले छात्र भी कई कॉलेज में यह कोर्स कर सकते हैं।

इसके बाद आप जिस भी कॉलेज में बैचलर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन ट्रैवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट का कोर्स करना चाहते हैं उसका आवेदन पत्र भर सकते हैं। मुख्य रूप से 12वीं कक्षा में आपको यह कोर्स करने के लिए 50% से अधिक नंबर चाहिए होते हैं। इसके अलावा शिक्षण संस्थान भी अपने स्तर पर पात्रता निर्धारित कर सकता है।

BCom Tourism and Travel Management – बीकॉम टूरिज्म एंड ट्रेवल मैनेजमेंट

कोर्स जिस तरह से आप बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन यानी कि बीबीए के कोर्स के साथ टूरिज्म एंड ट्रैवल मैनेजमेंट की स्पेसिफिक सब्जेक्ट का चुनाव कर सकते हैं उसी तरह से बैचलर ऑफ कॉमर्स अर्थात बीकॉम के कोर्स के साथ भी इस क्षेत्र की स्टडी की जा सकती है। इस कोर्स में आपको भृमण से जुड़े हुए व्यवसायो के बारे में जानकारी दी जाती है और बताया जाता है

कि कैसे आप ब्राह्मण से संबंधित क्षेत्रों और व्यवसाय का मैनेजमेंट कर सकते हैं और उनका लाभ उठाते हुए अच्छी आय प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप ट्रैवलिंग के क्षेत्र में अच्छी अपॉर्चुनिटी देखते हैं लेकिन इसके लिए डीप स्टडी करना चाहते हैं तो यह कोर्स एक बेहतरीन विकल्प है।(Travel and Tourism Course in Hindi)

बैचलर ऑफ कॉमर्स टूरिज्म एंड ट्रैवल मैनेजमेंट का कोर्स उन सभी सब्जेक्ट के साथ आता है जो आपको बैचलर ऑफ कॉमर्स के लिए हमें मिलती है यानी कि अगर आप सरकारी नौकरी भी प्राप्त करना चाहे तो उसमें भी यह कोर्स आपकी काफी मदद कर सकता है।

लेकिन ऐसा नहीं है कि को स्टोर करने के बाद आप ट्रेवल के क्षेत्र के निजी पदों पर विराजमान नहीं हो सकते. क्योंकि उसके लिए भी कोर्स आपको काफी स्किलफुल और नॉलेजेबल बनाता है।

सरकारी शिक्षण संस्थानों और निजी शिक्षण संस्थानों दोनों से ही कोर्स को किया जा सकता है। निजी शिक्षण संस्थाओं में कोर्स को करने के लिए आपको 25 हजार रुपयों से लेकर 50 हजारों रुपयों तक फीस भुगतान करनी पड़ सकती है।

BA Tourism and Travel Course – बैचलर ऑफ आर्ट्स टूरिज्म एंड ट्रैवल कोर्स

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि बैचलर ऑफ आर्ट्स का कोर्स वर्तमान में देश में किए जाने वाले सबसे वर्सेटाइल कोर्सेज में से एक है जिसमें आप काफी सारी स्पेसिफिक सब्जेक्ट का गहराई से अध्ययन कर सकते हैं। अपने से काफी कम लोगों को याद होगा कि बैचलर ऑफ आर्ट्स के पोस्ट के साथ टूरिज्म एंड ट्रैवल का कोर्स भी किया जा सकता है

लेकिन इसको तो काफी कम निजी शिक्षण संस्थान करवाते हैं लेकिन अगर आप चाहे तो अपने राज्य की मुख्य सरकारी यूनिवर्सिटी में जाकर कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं और अगर आपका वहां पर नंबर आ जाता है तो आप काफी कम पैसों में यह कोर्स कर सकते हैं।

किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास करने वाला छात्र बैचलर ऑफ आर्ट टूरिज्म एंड ट्रैवल का यह कोर्स कर सकता हैं। इस कोर्स को करने के लिए न्यूनतम 45% नंबर अनिवार्य माने जाते हैं।

बैचलर ऑफ आर्ट्स टूरिज्म एंड ट्रैवल का कोर्स करने के लिए आपको 30 से 40 हजार रुपये निजी संस्थानों में भरने होंगे। इस कोर्स को करने के बाद आप गवर्नमेंट और निजी सेक्टर दोनों में ही जॉब प्राप्त कर सकते हो और शुरुआत से ही 20 हजार से 30 हजार रुपये तक कि मासिक सैलरी प्राप्त कर सकते हो।

Travel and Tourism Course in Hindi

इसको शो करने के बाद आप उच्च स्तरीय शिक्षा ग्रहण करने के लिए आप मास्टर कोर्स जैसे कि एमबीए या फिर MA भी कर सकते हैं। करियर को अधिक सिक्योर बनाने के लिए कोर्स के साथ ही किसी सरकारी नौकरी की तैयारी भी की जा सकती हैं।

भारत में बेहतरीन | Travel and Tourism Course in Hindi

यदि आप ट्रेवल एंड टूरिज्म में अपना करियर बनाना चाहते है तो उसके लिए मैंने आपको कुछ बेहतरीन कोर्सेज के बारे में बताया हैi इन कोर्सेज में से की भी course कर सकते हो.

  • BA in Travel and Tourism Management
  • BA in Hospitality, Travel and Tourism Management
  • BSc. in Travel and Tourism Management
  • BA in Travel and Tourism
  • BSc. in Hospitality and Travel Management
  • BBA in Travel and Tourism Management
  • BBA in Hospitality and Travel Management
  • BA Tourism Studies
  • BBA in Air Travel Management
  • Diploma in Tourist Guide
  • Diploma in Travel and Tourism Management
  • Diploma in Hospitality Management
  • Diploma in Tourism Studies
  • BA/BSc in Aviation
  • Diploma in Aviation, Hospitality and Travel Management
  • Diploma in Tourism and Ticketing
  • Diploma in Airfare and Ticketing

इन्हें भी पढ़े

B.Pharma Course Details in Hindi 

M.Pharma Course Details in Hindi 

Best Pharmacy Courses in India

इन्हें भी पढ़े –

9वीं,10वीं, 12वीं की पढाई के साथ NEET की तैयारी 

12 वीं के बाद गणित के छात्रों के लिए करियर विकल्प

लोगों दोवारा पूछे गय सवाल –

टूरिज्म कोर्स इन हिंदी

टूरिज्म कोर्स कितने साल का होता है?

Travel and Tourism Course in Hindi- अब हम बात करते है की टूरिज्म कोर्स कितने साल का होता है. यदि आप 12th के बाद बीए, बीएचटीएम, बीबीए, बीएससी आदि करना चाहते है तो यह सभी 3 साल की डिग्री है. ग्रेजुएशन के बाद टूरिज्म कोर्सेज एमए, एमबीए, आदि इन प्रोग्राम को करते सकते है. इसके साथ में टूरिज्म का 6 महीने का सर्टिफिकेट और 1 वर्ष का पीजी डिप्लोमा भी कर सकते है.

क्या टूरिज्म मैनेजमेंट एक अच्छा करियर है?

Travel and Tourism Course in Hindi- इस समय Tourism industry काफी तेजी से बढती हुई दिखाई दे रही है और tourism Management नौकरी की काफी मांग बढ़ रही है. Tourism Management में नौकरी करना काफी बेहतरीन छेत्र है जहाँ पर आपको नय-नय लोगों से मुलाकात होती है और यात्रा पर जाने को मिलता है. आपको इसमें अपना कैरियर बनाना चाहिए.

Sharing Is Caring:

Leave a comment