नोएडा में घूमने की 7 जगह – Top 7 Places to Visit in Noida

नोएडा में घूमने की 7 जगह – Top 7 Places to Visit in Noida

नोएडा वर्तमान में भारत की सबसे बड़े और प्रसिद्ध शहरों में से एक हैं जिसका एक मुख्य कारण इसका देश की राजधानी दिल्ली के निकट होना भी हैं। नॉर्थ इंडिया में नोएडा काफी लोकप्रिय हैं, जहा मुख्य रूप से जाट और गुर्जर जातियों के लोग रहते हैं जो हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश से आकर बसे हैं। “Top 7 Places to Visit in Noida”

देश की राजधानी दिल्ली से निकट होने के कारण नोएडा एक लोकप्रिय जगह हैं, जहा काफी अधिक जनसंख्या घनत्व हैं और जिस जगह पर जनसंख्या घनत्व अधिक होता हैं, वहा विकास और घूमने के स्थानो यानी कि टूरिज्म प्लेसेज की भी कोई कमी नही होती। अगर आप नोएडा केआसपास रहते हो या फिर किसी काम से नोएडा जा रहे हो तो आपके पास घूमने के लिए काफी विकल्प हैं। तो चलिये जानते हैं ‘नोएडा में घूमने की 7 जगह’ (Noida Me Ghumne Ki 7 Jagah – Top 7 Places to Visitin Noida) के बारे में।

नोएडा में घूमने की 7 जगह – Top 7 Places to Visit in Noida

नोएडा देश की राजधानी दिल्ली के निकट हैं, आज हालात कुछ ऐसे हैं कि इसे राजधानी का एक भाग ही माना जाता हैं। नोएडा एक ऐसा एरिया हैं जो कई सेक्टरों में बटा हुआ हैं और नोएडा में रहने वाले स्थायी लोग हर एक सेक्टर को अच्छे से जानते हैं जबकि बाहर से आने वाले व्यक्ति को बेहतरीन इंफ्रास्ट्रक्चर के चलते इन सेक्टरों को पहचानने में थोड़ी समस्या होगी। नोएडा में घूमने के लिये काफी सारी शानदार जगह मौजूद हैं, जो कुछ इस प्रकार हैं:

Worlds of Wonder (Wow) – वर्ल्डस ऑफ वंडर

वर्ल्डस ऑफ वंडर एक शानदार एम्यूजमेंट पार्क हैं जो देश के सबसे बड़े और आधुनिक एम्यूजमेंट पार्क्स में से एक हैं। वर्ल्डस ऑफ़ वंडर एम्यूजमेंट पार्क में काफी तरह के आधुनिक और तेज तरार झूले लगे हुए हैं जो आज की जनरेशन के लोगो और बच्चो को काफी पसंद आते हैं। नोएडा में रहने वाले अधिकतर बच्चों का फेवरेट पिकनिक स्पॉट वर्ल्डस ऑफ़ वंडर एम्यूजमेंट पार्क की रहता है। वर्ल्डस ऑफ़ वंडर एम्यूज़मेंट पार्क का टिकट 500 से 1000 रुपए तक का आता है।

Brahmaputra Market – ब्रह्मपुत्र बाजार

अगर आप बाजार में घूमने के शौकीन ही और आप नोएडा के भी किस शानदार बाजार में घूमना चाहते हो तो शायद आपके लिए ब्रह्मपुत्र मार्केट या फिर कहां जाए तो ब्रह्मपुत्र बाजार एक बेहतरीन विकल्प होगा। खाने-पीने के सामानों की चौपाटी से लेकर कपड़ों की खरीदारी तक सब चीजों में ब्रह्मपुत्र बाजार नोएडा के सबसे बेहतरीन बाजारों में से एक है। ब्रह्मपुत्र बाजार एक बेहतरीन टूरिस्ट प्लेस माना जाता है जहाँ हजारो बाहरी लोग भी रोजाना घूमने आते हैं। अगर आप कोई खरीदारी नही करना चाहते तो भी ब्रह्मपुत्र बाजार आपके लिए वाकई में रोचक साबित हो सकता हैं।

Buddha International Circuit – बुद्धा इंटरनेशनल सर्किट

अगर आप रेसिंग इवेंट्स आदि में जाने के शौकीन हो तो भी नोएडा में आपके पास काफी सारे बेहतरीन टूरिस्ट प्लेस अवेलेबल हैं, उन्ही में से एक बुद्धा इंटरनेशनल सर्किट भी हैं। यह भारत का पहला और अभी तक अकेला इंटरनेशनल मोटर रेसिंग सर्किट हैं, अगर आप किसी तरह से रेसिंग इवेंट्स के शौकीन हो तो बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट आपके लिए वाकई में काफी रोचक साबित होगा क्योंकि यहा अक्सर काफी सारे शानदार रेसिंग इवेंट्स में आयोजित किए जाते हैं। यह सर्किट यमुना एक्सप्रेस वे पर स्थित हैं।

Botanic Garden of Indian Republic – बोटानिक गार्डन

आगरा प्राकृतिक जगह पर घूमने के शौकीन हो तो नोएडा में स्थित बोटैनिक गार्डन आपके लिए वाकई में एक बेहतरीन टूरिस्ट प्लेस साबित होगा। इस गार्डन में फूलों की काफी सारी स्पीशीज तो स्थित है ही सही और साथ में कई तरह की चिड़िया और अन्य पक्षी भी गार्डन में आते हैं जिस वजह से गार्डन का दृश्य काफी मनोरम हो जाता है। नोएडा की कई बिल्डिंग को या फिर कहा जाए तो कॉंक्रीट जंगल के बीच में प्रकृति का यह एक बेहतरीन उदाहरण है। अगर आप शहरी भागदौड़ के बीच में कुछ समय सुकून के और प्रकृति के साथ गुजारना चाहते हो तो बोटैनिक गार्डन वाकई में एक बेहतरीन विकल्प है।

Okhla Bird Sanctury – ओखला पक्षी अभ्यारण

जो लोग प्रकृति से प्रेम करते हैं और पक्षियों आदि को देखना जिन्हें पसंद है उनके लिए नोएडा में स्थित ओखला बर्ड सेंचुरी वाकई में एक बेहतरीन टूरिस्ट प्लेस साबित हो सकता है। ओखला बर्ड सेंचुरी नोएडा में 3.5 वर्ग किलोमीटर के एरिया में फैली हुई है। इस सेंचुरी में पक्षियों की करीब 30,000 स्पेशल पाई जाती है जिस वजह से यह दुनिया भर में पक्षियों को देखने के शौकीन व्यक्तियों की पसंद बनी हुई है। इस सेंचुरी में घूमने के लिए मात्र ₹30 का किराया देना पड़ता है।

Smaaash – स्माश (नोएडा) “Top 7 Places to Visit in Noida”

अगर आप इनडोर गेम्स खेलने के शौकीन हो और आपको डिजिटल गेम्स खेलने में भी मजा आता है तो शायद नोएडा में स्माश से बेहतरीन जगह है आपके लिए कोई नहीं होगी। स्माश में आपको कई तरह के गेम्स खेलने को मिलते हैं, और आप अपने बजट के अनुसार विभिन्न गेम्स को खेल सकते हैं। नोएडा के स्माश में आपको इतने सारे गेम्स मिल जाते हैं कि आप आसानी से वहां पर अपना पूरा दिन गुजार सकते हो और खास बात यह है कि शॉपिंग और फूड की भी स्माश में पूरी सुविधा उपलब्ध है। यानी कि गेमिंग के बाद आप फ़ूड और शॉपिंग के लिए भी जा सकते हो।

Snow World – स्नो वर्ल्ड

आज के समय में हमारे पास इतनी आधुनिकता और प्रौद्योगिकी मौजूद है कि हम गर्मियों के दिनों में भी सर्दियों का आनंद ले सकते हैं और यहां तक कि किसी गर्म शहर में रहते हुए भी बस में खेलने का आनंद ले सकते हैं। नोएडा में भी स्नो वर्ल्ड नाम की शानदार जगह मौजूद है जहां जाकर आप गर्मियों के दौरान भी वर्ष का मजा ले सकते हैं और वर्ष में खेल सकते हैं।

Top 7 Places to Visit in Noida” स्नो वर्ल्ड में कुछ खास प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हुए आर्टिफिशियल सर्दी बनाई जाती है जिससे की घूमने आए लोगों को ऐसा लगता है कि वह किसी सर्दी वाली जगह पर आ चुके हैं जैसे कि कश्मीर या फिर अंटार्कटिका आदि! इसका चार्ज 600 रुपये हैं और यह सेक्टर 18 के DLF Mall में स्थित हैं।

इंडिया में घूमने की 10 जगह- [India Me Ghumne Ki Jagah]

Top 10 Best Places in Manali for Visit in Hindi

राजस्थान जरुर घूमें – Rajasthan Me Ghumne ki 10 Jagah

उत्तर प्रदेश- Uttar Pradesh Me Ghumne Ki 10 Jagah

Leave a Comment