वेब होस्टिंग कैसे खरीदें | SiteGround se Hosting Kaise Kharide 2021

वेब होस्टिंग कैसे खरीदें Step By Step & SiteGround Hosting Review in Hindi 2021 Free और सबसे अच्छी वेब होस्टिंग कंपनी कौन सी है जो हमारी वेबसाइट के लिए बेस्ट होगी.

SiteGround se Hosting Kaise Kharide 2021 आज के समय मे ब्लॉग्गिंग फील्ड में बहुत कम्पटीशन बढ़ गया है आगर आप अपने को competitor  से आगे निकलना चाहते हो तो अपनी साईट को ऑप्टिमाइजेशन, SEO और seo फ्रेंडली आर्टिकल लिखे और इसके साथ-2 वेब होस्टिंग स्पीड का भी अच्छा ध्यान देना होगा. अगर आप पहली बार अपना ब्लॉग वर्डप्रेस में बनाने जा रहे है और आपको पता नहीं है web hosting kaise kharide और कहाँ से खरीदनी चाहिए.

अगर यह समस्या समझ नहीं आ रही है तो आपको कहीं और जगह जाने की जरुरत नहीं है हम आपको इसी आर्टिकल में ही वेब होस्टिंग से जुड़ी सभी जानकारी देंगे. जब आप होस्टिंग को खरीदें तो उससे पहले पूरी जानकारी पता होनी चाहिए. आज हम आपको उस वेब होस्टिंग कंपनी SiteGround Hosting के बारे में बताएँगे जो दुनिया भर में प्रसिद्ध है. और क्या यह वेब होस्टिंग आपके वेबसाइट के लिए बेहतर है या नहीं.

SiteGround Hosting Review in Hindi 2021 Free

हम आपको पहले siteground hosting review in hindi 2021 free में पूरी जानकारी देंगे, और फिर साईटग्राउंड होस्टिंग के Pros और दूसरा Cons के बारे में बताएँगे. यह जानने के बाद Site ground se hosting kaise kharide 2021 जानेंगे. कृपया इस जानकरी को बिल्कुल स्किप ना करें, बल्कि इसे ध्यानपूर्वक समझिये. (वेब होस्टिंग कैसे खरीदें)

SiteGround Hosting Review in Hindi 2021 Free

यह एक Bulgarian कंपनी है इसे 22 मार्च 2004 में लांच किया था, इसके CEO IVO TZENOV थे. इस समय यह कंपनी 2,00,000 से भी ज्यादा डोमेन की सर्विस देती है इसमें 600 से ज्यादा काम करने वाले लोग है. आपको पता होना चाहिए की यह होस्टिंग कंपनी भी WordPress.org के द्वारा Recommended हैं, मतलब की वर्डप्रेस इस होस्टिंग को खरीदने के सिफारिश करता है और इसी प्रकार यह दर्जा Bluehost Company को भी प्राप्त हुआ हैं.

यही कारण है की Shared Hosting में SiteGround Hosting को टॉप वेब होस्टिंग में से एक माना जाता है. Shared hosting के साथ-साथ Cloud Hosting, WordPress Hosting, Woocommerce Hosting भी मौजूद हैं. इसके कस्टमर सपोर्ट की बात करे तो इसमें 24×7 का सपोर्ट प्राप्त होता है और साथ में 99.99% का uptime provide कराती हैं.

यदि आप इसके अन्य फीचरस की बात करते है तो आपको होस्टिंग खरीदने पर आपको फ्री SSL (Secure Sockets Layer), CDN (Content Delivery Network) और Daily Backup भी मिलता हैं.Siteground hosting review in hindi 2021 Free को अच्छे से जानने के लिए Deep में जाना होगा जिसमे आपको Siteground hosting के Pros और Cons के बारे में अच्छे से जानेंगे. फिर उसके बाद हम Siteground se hosting kaise kharide 2021 के बारे में जानेंगे.

बहुत जरुरी है- Pros, Cons और  Reviews

अगर आप किसी भी कंपनी से वेब होस्टिंग खरीद रहे है तो ध्यान रहे की हमें उसके Pros, Cons और  Reviews के बारे में अच्छे से जानना बहुत आवश्यक हैं, क्योकि हमें इन्ही basis points से ही होस्टिंग के बारे में पता चलता है वह वेब होस्टिंग आपके ब्लॉग के लिए सही है या नहीं.

तो आपको सबसे पहले Siteground web hosting के pros और cons के बारे में जानते है.

Pros of using siteground hosting in hindi meaning in Hindi

हमें साईट ग्राउंड होस्टिंग खरीदने पर क्या लाभ मिलते है और फिर किस तरह से हमारी वेबसाइट को स्पीड देती है इसके बारे में सब कुछ जानेंगे.

Free Site Migration (1website)

Siteground hosting की सबसे अच्छी बात है की इसमें आपकी साईट फ्री में Migrate होती है. बहुत सी ऐसी वेब होस्टिंग कंपनी है provider site migrate करने के लिए 49$ से $50 तक pay करना होता है.जैसे कि bluehost.

अगर आपकी वेबसाइट किसी और होस्टिंग कंपनी पर होस्ट है अगर आप अपनी वेबसाइट को Siteground hosting में वेबसाइट को host करना चहा रहे है तो आप बिलकुल आसान तरीके से site migrate कर पाएँगे. इसमें आपको Cpanel में Ticket के साधन से संपर्क करना पड़ता है या फिर उनके दिए गय plugin की मदद site migrate कर सकेंगे.

साईटग्राउंड से होस्टिंग कैसे ख़रीदे- SiteGround se Hosting Kaise Kharide 2021

अब हम आपको होस्टिंग को खरीदने के बारे में Step by Step बताएँगे.

Step1. SiteGround  Hosting Plans

SiteGround  Hosting Plans

अब आपके सामने एक नया पृष्ट खुल गया है इसमें आपको Web Hosting, WooCommerce Hosting, WordPress Hosting, Cloud Hosting के सभी विकल्प दिखाई देंगे. अगर आप पहली बार वर्डप्रेस में वेबसाइट बना रहे हो, तो में आपको बता दूँ की आपको [1] वेब होस्टिंग आप्शन पर क्लिक करना है और बहुत सेर नय ब्लॉगर दूसरे वाले विकल्प WordPress Hosting पर क्लिक कर देते है जबकि उनको इसकी कोई जरुरत भी नहीं होती है. शुरू करने के लिए Shared Hosting (Web Hosting) सबसे बेस्ट रहती है जब आपकी साईट पर बहुत ज्यादा ट्रैफिक आने लगेगा.

Step2. SiteGround hosting Price  plans India

शुरू के लिए Shared Hosting (Web Hosting) ही Best रहती हैं जब आपके ब्लॉग में बहुत सारा ट्रैफिक आने लगे तब आप इसे अन्य प्लान में upgrade कर सकते है.

  • StartUp Planइस प्लान में $99/mo. के साथ मिलता है, इसमें आपको सिर्फ एक वेबसाइट होस्ट करने को मिलती है, और साथ में Free CDN, Unlimited Database, SSL, फ्री E-mail, Managed WordPress, 10 GB Web Space, daily Backup, 10,000/mo. ट्रैफिक आदि यह सभी इस प्लान में उपलब्ध है.
  • GrowBig Plan:इस प्लान में $99/mo. के साथ मिलता है, इसमें आप unlimited website होस्ट कर सकते हो, 20GB web space, Daily Backup, Unmetered Traffic, फ्री CDN, SSL, Unlimited Databases आदि फ़ीचर्स मिलते है और आपको एक्स्ट्रा फीचर में Speed-boosting Caching भी मिल जाता है इसकी मदद से वेबसाइट बूस्ट होती है और यह 25,000 visitor को हर महीने का हैंडल करती हैं.
  • GoGeek Plan:इस प्लान में Shared Hosting में सबसे बेहतरीन Fast plan $14.99/mo. के साथ मिलता हैं, इसीलिए यह अन्य सभी प्लान से थोड़ा महंगा हैं और इसमें 40 GB का web space, Unlimited Webssites, Unlimited Databases, इसमें भी बाकी दोनों प्लान की तरह इसमें सभी फ़ीचर्स एक जैसे हैं, इसके आपको एक्स्ट्रा फीचरस speed-boosting के साथ GrowBig और StartUp से ज्यादा Advance features देखने को मिलते है.

Step 3. होस्टिंग मेंGet Planपर क्लिक करें और आगे बढे.

इस पेज में “Domain name”  सेलेक्ट करने को बताया जाता है अगर आपके पास अपना पहले से domain हैं तो आपको “I already have a domain पर क्लिक करना होगा. और फिर अपना डोमेन नाम को बॉक्स में डालकर “Proceed बटन पर क्लिक करना  होगा.

यहाँ आपको बहुत से खाली विकल्प मिलेंगे जिन्हें आपको fill करना होगा.

Step 4. Account Information

इस आप्शन में Siteground में नया account बनाना होता है यदि आपने पहले से एकाउंट बना कर रखा हैं, तो आप Log in करे या फिर आप पहली बार एकाउंट बना रहे हो तो यह सभी  steps follow करो.

  • Email:अपना खुदका Email ID डाले.
  • Password:अपने Siteground खाते की सिक्योरिटी के लिए Strong Password बनाये.
  • Confirm Password:वो ही दोबारा पासवर्ड डाले.

Client Information

इस वाले ऑप्शन में अपने बारे में full detail डालनी है वो भी बिल्कुल सही सही डाले.

  • Country:आप अपनी country का नाम सेलेक्ट करना है
  • First Name:अपना सही नाम डाले.
  • Last Name:अपना सही सरनेम डाले.
  • Company:आपके पास कोई कंपनी है तो उसका नाम ना लिखे उसे Blank छोड़ दे.
  • Vat/Tax ID: इसे ऐसे ही blank छोड़ दे.
  • City:अपने शहर का नाम जरुर डाले.
  • Street Address:अपने घर का पता डाले.
  • ZIP Code:आप अपने Area का सही पिनकोड डाले.
  • Phone Number:अपना खुद का मोबाइल नंबर.

Payment Information:

यह आप्शन में पेमेंट इनफार्मेशन के लिए होता है अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, पेपल अकाउंट आदि है तो आपको Payment करने में कोई परेशानी नहीं होगी.

  • क्रेडिट कार्ड
  • डेबिट कार्ड
  • पेपल अकाउंट

Hosting Purchase Information

SiteGround Hosting खरीदने के लिए कोई एक प्लान को सेलेक्ट करें.

  • Plan: “Plan” पर क्लिक करें, यदि आप प्लान बदलना चाहते है तो कर सकते है.

 

  • Data Center: यह काफी जरुरी ऑप्शन हैं, आपका अपना इसमें Web Server चुनना होता हैं अगर आप India की ऑडियंस को target करते हैं तो Asia, Singapore को सेलेक्ट करे और केवल Foreign country की ऑडियंस को टारगेट करते हैं तो USA, lowa चुने या फिर आप अपनी target country के अनुसार ही चुन सकते है.

 

  • Period: आपको जितने महीनो या साल का प्लान लेना है तो उसी को सेलेक्ट कर सकते है.

SG Site Scanner:  इस आप्शन को unchack कर de हमें इसकी कोई जरुरत नहीं पड़ती है इसीलिए इसे blank छोड़ दें.

इस Term Condition और Privacy Policy पर क्लिक करे.

इस i would like to service वाले आप्शन पर क्लिक ना करें, हमें कुछ स्पेशल लेने की जरुरत नहीं है.

Congratulation– आप Siteground से Hosting खरीद चुके है आपके द्वारा दिये गय Email address पर सब जानकारी पहुच चुकी है.

लोगो के पूछे जाने वाले सवाल-

प्रश्न- क्या SiteGround एक अच्छी Hosting है?

उत्तर- Siteground hosting की सबसे अच्छी बात है की इसमें आपकी साईट फ्री में Migrate होती है. बहुत सी ऐसी वेब होस्टिंग कंपनी है provider site migrate करने के लिए 49$ से $50 तक pay करना होता है.जैसे कि bluehost.

प्रश्न- SiteGround और BlueHost में कौन सी अच्छी Hosting है?

उत्तरयह दोनों Hosting WordPress के  द्वारा शिफारिश की जाती है परन्तु Affordable के हालात में BlueHost अच्छा मौका मारती है.

प्रश्न- Best Web Hosting Company कौन सी है?

उत्तर- दुनिया की सबसेBest Web Hosting Hostgator, Bluehost, SiteGround और Hostinger है लेकिन नय ब्लॉगर के लिए सबसे अच्छी  SiteGround होस्टिंग कंपनी है.

प्रश्न- एक ब्लॉगर की सबसे बड़ी गलती क्या होती है?

उत्तर-  एक नय ब्लॉगर की सबसे बड़ी गलतियां कुछ इस प्रकार से है –

  • नय ब्लॉगर फ्री होस्टिंग ले लेते है.
  • Google और YouTube पर अच्छे से नहीं सर्च नहीं करते है.
  • सुरुआत में सस्ती होस्टिंग ले लेते है जिससे उनकी साईट की स्पीड और रैंकिंग ख़त्म हो जाती है.
  • किसी के कंटेंट को कॉपी ना करे.

Domain कैसे ख़रीदे- Godaddy Se Domain Kaise Kharide 2021

Best Web Hosting in Hindi?

Leave a comment